कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने के लिए कैसे करें

लोग कई कारणों से कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करने का निर्णय ले सकते हैं। टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त व्यक्तियों को ग्लाइसेमिक स्तरों को नियंत्रित करने के लिए ऊर्जा और इन पोषक तत्वों की एक सीमा के लिए आवश्यक मात्रा के बीच संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। अन्य लोग अभी भी एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए उन्हें नियंत्रण में रखना चाहते हैं जिसमें स्वस्थ भोजन खाना शामिल है। कारण जो भी हो, यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न रणनीतियों हैं कि कार्बोहाइड्रेट सेवन करने से आवश्यक पोषक तत्वों को खोने के बिना वांछित परिणाम हो जाते हैं।

कदम

विधि 1

कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें
अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 1 को कम करने वाली छवि
1
कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों के बारे में पढ़ें ये पदार्थ अलग-अलग रूपों में आते हैं, लेकिन जब आहार की बात आती है, तब लोग विशेषकर कार्बॉइड्रेट्स (परिष्कृत खाद्य पदार्थों में मौजूद) के बजाय जटिल लोगों (प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में) के बजाय चिंतित हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट अनाज, फल, सब्जियां, नट्स, बीज और फलियां में पाए जाते हैं। वे सरल और परिष्कृत लोगों की तुलना में पाचन के प्रतिरोधी हैं, जैसे आटा और चीनी में पाए जाने वाले
  • साधारण कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध पदार्थ सफेद रोटी और पास्ता, केक, कैंडीज, कुकीज़ और मीठा पेय हैं।
  • सामान्य में, जटिल कार्बोहाइड्रेट बेहतर होते हैं क्योंकि वे अन्य पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन, खनिज, प्रोटीन और अन्य अनमोल पदार्थों को लेते हैं, जबकि सरल कार्बोहाइड्रेट ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। इसके अलावा, उन में मौजूद फाइबर को रक्त शर्करा के कुछ नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करना है।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 2 को कम करें
    2
    कम से कम परिष्कृत अनाजों की खपत से बचें या कम करें सफेद रोटी, चावल और आटे में थोड़ा पोषण का महत्व होता है और आपके आहार में सरल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में वृद्धि होती है। संपूर्ण अनाज के एक छोटे से हिस्से में सीमित होने के लिए उन में मौजूद तंतुओं को लेना - इस तरह, ग्लिसेमिक उतार चढ़ाव भी कम कर दिए जाते हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 3 को कम करें
    3
    चीनी और मिठाई से दूर रहें डेसर्ट, पेस्ट्री, शक्कर पेय और अन्य सभी पैक किए गए उपहार स्वादिष्ट स्वाद लेते हैं, लेकिन बहुत कम पोषण मूल्य होता है और कार्बोहाइड्रेट का सेवन काफी बढ़ाता है। यदि आप खुद को एक देना चाहते हैं "गले का पाप", फलों के एक हिस्से या जमे हुए फल से बने मिठाई के लिए विकल्प चुनें, जो बिना चीनी के बनाया है
  • जब आपको मिठाई घटक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो चीनी के लिए संभवतया वैकल्पिक मिठाएं चुनें
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 4 को कम करें
    4
    स्टार्च पर ध्यान दें हालांकि सब्जियों की खपत में वृद्धि करने की सिफारिश की गई है, हालांकि, यह आलू, मक्का और अन्य स्टार्च वाली सब्जियों की सीमा को सीमित करता है उदाहरण के लिए, बेक्ड रासेट आलू के 150 ग्राम की सेवा में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • आलू को अन्य कंदों के साथ बदलें जिसमें कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं और प्रत्येक भोजन में गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों के उपभोग में वृद्धि होती है, जो जटिल शर्करा में खराब होती हैं, लेकिन कई लाभ और पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • अन्य स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट समृद्ध सब्जियों में बीट, मटर, पेर्निप्स, मीठे आलू और कुछ कद्दू के किस्म शामिल हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 5 को कम करें
    5
    मांस, मछली और मुर्गी का चयन करें बहुत कम कार्ब आहार वे प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट से कैलोरी की जगह लेते हैं। कई लाल मांस में शर्करा का न्यूनतम प्रतिशत होता है और प्रोटीन के सभी लाभ प्रदान करते हैं। मछली और कुक्कुट उत्कृष्ट समाधान होते हैं जो पोषक तत्व प्रदान करते हैं और तृप्ति की भावना देते हैं, जिससे आप उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं "cravings" कार्बोहाइड्रेट का
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 6 को कम करें
    6
    उन्हें फ्राइंग के बजाय ओवन या ग्रिल में आलू कुक करें। मांस और सब्जियां तैयार करते समय, बल्लेबाज में उन्हें फ्राइंग से बचें आटा जो उन्हें कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है, अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है, जो आपके शरीर की आवश्यकता नहीं है। व्यंजन ग्रिल पर पकाया को मसाले के लिए, कई खुशबूदार जड़ी-बूटियों का उपयोग करें और एक कुरकुरे टॉपिंग देने के बिना एक चिकन या पके हुए मछली खाना बनाना चोकर गुच्छे और कटा हुआ अंडे के साथ एक breading तैयारी कर spices-।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 7 को कम करें
    7
    भाग को कम करें केक और एक पूरे लौंग के टुकड़ों के बीच अंतर को पहचानना सीखें, फिर एक विचार प्राप्त करें कि एक सिंगल भाग कितना बराबर है। भोजन की मात्रा को सीमित करके, आप कार्बोहाइड्रेट को बिना बिना अधिक प्रकार के खाद्य पदार्थों को अधिक स्वाद ले सकते हैं। खाना पकाने से पहले खाद्य पदार्थों के वजन के लायक है उदाहरण के लिए, यह खाने से पहले कच्ची चिकन के 120-180 ग्राम वजन करने के लिए बहुत उपयोगी है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही हिस्से खाएं
  • विधि 2

    कम कार्बोहाइड्रेट की खपत को बनाए रखने के लिए रणनीतियां अपनाना


    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 8 को कम करने वाला इमेज
    1
    आप खाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा की गणना करें पोषण संबंधी दिशानिर्देश बताते हैं कि, एक मानक आहार में, दैनिक कैलोरी का 45-65% कार्बोहाइड्रेट से आना चाहिए। यदि आप प्रत्येक दिन 2000 कैलोरी के आहार पर विचार करते हैं, तो इसका मतलब है कि 900-1300 कैलोरी इन पोषक तत्वों से आना चाहिए।
    • कम कार्बोहाइड्रेट आहार आमतौर पर प्रति दिन 240-520 कैलोरी में इस सेवन को कम करते हैं, जिसका अर्थ है कि कार्बोहाइड्रेट का 60-130 ग्राम होता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका कार्बोहाइड्रेट सेवन कदम 9
    2
    सलाह के लिए अपने परिवार के डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से पूछें पोषण में बड़े बदलाव करने से पहले, यह जानने के लिए कि आपका ऐसा करने का सबसे सुरक्षित तरीका क्या है, अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें। रक्त परीक्षण, किसी भी किडनी की बीमारी और अन्य कारकों के परिणाम निम्न कार्ब आहार की सुरक्षित योजना के लिए योगदान करते हैं।
  • आपकी कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करें स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    लेबल पढ़ें जब आपके डॉक्टर ने आपको लेने वाले दैनिक कार्बोहाइड्रेट को निर्धारित किया है, तो याद रखें कि आपके द्वारा खरीदा जाने वाले खाद्य पदार्थों के लेबल की जांच करें। आपके द्वारा चुने गए उत्पादों के बीच एक संतुलन खोजने की कोशिश करें, ताकि आप सफल हो सकें
  • ग्राम और रिश्तेदार कैलोरी में व्यक्त कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित करने के अलावा, पोषण संबंधी मूल्यों को भी याद रखना "प्रति सेवा"। कार्बोहाइड्रेट का एक हिस्सा 15 ग्राम के बराबर है। हालांकि, यह मान अंशों या भागों के आधार पर दशमलव संख्या के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जाता है, इसलिए डेटा सटीक नहीं हो सकता है। जब एक भोजन में कार्बोहाइड्रेट के 8-22 ग्राम होते हैं, तो इसे आमतौर पर एक सेवारत माना जाता है।
  • छवि को कम करें आपका कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 11
    4
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग करें कच्चे और प्रसंस्कृत दोनों खाद्य पदार्थों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा निर्धारित करने के लिए यह एक उपयोगी मानदंड है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स प्रति सर्विस कार्बोहाइड्रेट की मात्रा से मेल खाती है और गणना को सरल करता है। इस तरीके से, आप प्रत्येक भोजन पर कार्बोहाइड्रेट की एक स्वस्थ खुराक की योजना बना सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक सेवन करने से बचा सकते हैं।
  • खाद्य पदार्थों और उनके ग्लाइसेमिक सूचकांक के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 12 को कम करें
    5
    उन खाद्य परिवर्तनों को ध्यान में रखें जो आप सम्मान कर सकते हैं। आपको फैशनेबल आहार से बचना चाहिए, जो कि आप एक महीने या दो के लिए केवल उपज देने से पहले पालन कर सकते हैं। कई उच्च प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट आहार केवल लंबे समय में पालन करने के लिए बहुत प्रतिबंधात्मक होते हैं। अपने आहार में परिवर्तन करने के बजाय चुनें कि आप कठिनाई के बिना रख सकते हैं
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 13 को कम करें
    6
    संभावित जटिलताओं से अवगत रहें कार्बोहाइड्रेट को कम करने की कोशिश करते समय, कई प्रोटीन युक्त स्रोतों से आने वाली वसा की अतिरिक्त मात्रा अतिरिक्त समस्याएं पैदा कर सकती है, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, जो बदले में हृदय रोग के जोखिम को जन्म देती है एक लंबे समय तक कार्बोहाइड्रेट सीमा विटामिन और खनिज, हड्डियों की हानि और जठरांत्र संबंधी विकारों की कमी के कारण होती है।
  • इन पदार्थों (प्रति दिन कार्बोहाइड्रेट 20 ग्राम से कम) की अत्यधिक कमी से बुलाया प्रक्रिया को ट्रिगर किया जा सकता है ketosis. शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त शर्करा (ग्लूकोज) नहीं है और इसलिए वसा के स्टॉक का इस्तेमाल करना शुरू होता है। इस प्रक्रिया के दुष्प्रभावों में मतली, सिरदर्द, शारीरिक और मानसिक थकान शामिल है
  • टिप्स

    • भोजन योजना के बारे में अधिक सलाह के लिए, अपने चिकित्सक से एक अच्छा आहार विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए कहें यह पेशेवर एक आहार तैयार कर सकता है जो आपको न केवल कार्बोहाइड्रेट की खपत को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि अन्य पोषक तत्वों को संतुलित करने के लिए भी बहुत अधिक वसा और कोलेस्ट्रॉल लेने के जोखिम को कम करता है।
    • याद रखें कि मधुमेह वाले लोगों को कार्बोहाइड्रेट को कम करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे निरंतर चीनी आपूर्ति बनाए रखते हैं। समस्या की उत्पत्ति ग्लाइसेमिक पीक द्वारा दी जाती है, उसके बाद रक्त शर्करा की एकाग्रता में अचानक कमी होती है। वसा और प्रोटीन के साथ संयुक्त कार्बोहाइड्रेट का एक मध्यम और निरंतर उपभोग, रक्त शर्करा को इष्टतम स्तर पर रखने की अनुमति देता है। इसे खाने के बाद हर दो घंटे और हर घंटे की जाँच करें, यह समझने के लिए कि यह कुछ खाद्य पदार्थों से कैसे बदला जाता है और तदनुसार भोजन को बदलने में सक्षम हो।

    चेतावनी

    • यह लेख कुछ पौष्टिक जानकारी प्रदान करता है, लेकिन मेडिकल सलाह नहीं माना जाना चाहिए, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह के प्रबंधन के लिए अपना आहार बदलने के लिए। हमेशा किसी भी बीमारी के इलाज के बारे में निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक से चर्चा करें या विकार।
    • कार्बोहाइड्रेट के सेवन को कम करने से आपको मांसपेशियों में लचीलेपन में कमी आ सकती है और आपको आतंक या चिंता के हमलों से पीड़ित होता है, अगर आप पीड़ित हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com