कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य कैसे खाएं

आज कार्बोहाइड्रेट आहार के पक्ष में धन्यवाद, बहुत से लोग यह मानते हैं कि ये पदार्थ अस्वास्थ्यकर हैं और बचा जाना है, खासकर जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। क्या सच है कि कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट हैं और इनमें से प्रत्येक के शरीर पर असर पड़ सकता है। ग्लाइकेमिक स्केल विशेष रूप से इन प्रभावों को मापने के लिए बनाया गया था। संक्षेप में, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को खाने के लिए आपको गैर-स्टार्च फलों और सब्जियों सहित अप्रसारित और संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनने की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

ग्लाइसेमिक इंडेक्स को समझना
ग्लाइसेमिक इंडेक्स चरण 1 पर ईट फूड्स लो पर शीर्षक वाला इमेज
1
ग्लाइसेमिक इंडेक्स को समझने की कोशिश करें यह एक पैमाने के साथ जुड़े उपाय है जो कि वे किस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, इसके आधार पर खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करते हैं। आम तौर पर इस पैमाने का उपयोग एक अन्य भोजन जैसे शुद्ध ग्लूकोज के संदर्भ में किया जाता है।
  • कार्बोहाइड्रेट को रक्त शर्करा के स्तरों को प्रभावित करने के तरीके के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। भोजन के ग्लाइसेमिक सूचकांक जितना ऊंचा होता है और आप इसे खाने के बाद आपके इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर में अधिक होता है। एक भोजन को उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स माना जाता है, यदि उसके कार्बोहाइड्रेट किसी व्यक्ति के रक्त में ग्लाइसेमिक शिखर निर्धारित करते हैं। यह एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स माना जाता है, जो कि ग्लाइसेमिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स जो मध्यवर्ती प्रभाव निर्धारित करता है।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वास्तव में 10 स्वस्थ वयस्कों (जो उपवास किया था) को भोजन का प्रबंधन करके और समय-समय पर उनके ग्लिसेमिक स्तर की जांच करके मापा जाता है आईजी औसत प्राप्त परिणामों पर आधारित है।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स चरण 2 पर ईट फूड्स लो पर शीर्षक वाला इमेज
    2
    पता करें कि यह किसके लिए है। यह स्केल मधुमेह जैसी बीमारियों वाले लोगों की सहायता करने के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण काम करता है। ग्लिसेमिक इंडेक्स का प्रयोग अंडाशय पॉलीसिस्टोस में भी बहुत उपयोगी होता है क्योंकि महिलाओं से ग्रस्त इंसुलिन प्रतिरोध होता है दरअसल, यह लंबे समय तक रक्त शर्करा के कारण होता है और अंत में मधुमेह होता है। निम्न ग्लिसमिक इंडेक्स आहार के बाद इन लोगों में ग्लाइकेमिक स्पाइक काफी कम हो सकते हैं। इसके अलावा, यह भी उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करना चाहते हैं या जो लोग वजन कम करना चाहते हैं
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाएं ईट फूड्स लो ऑन इमेज का शीर्षक
    3
    कम-ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों को पूरा करने के लिए खाएं। चूंकि इन लक्षणों वाले खाद्य पदार्थों को धीरे-धीरे अवशोषित किया जाता है, इसलिए वे आपको फुलर महसूस करते हैं। नतीजतन, वे नियंत्रण भूख को नियंत्रित करते हैं।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाओ खाओ ईट फॉर्च्यून छवि 4
    4
    पता लगाएँ कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या प्रभावित करता है कई कारक ग्लाइसेमिक इंडेक्स को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रसंस्करण एक भोजन के जीआई को बढ़ा सकता है, जैसे अंगूर के रस के मामले में जो उस अंगूर की तुलना में अधिक मूल्य है जिसमें से इसे निकाला गया था।
  • अन्य कारकों है कि आईजी को प्रभावित कर सकता खाना पकाने बार कर रहे हैं (पास्ता लंबे समय तक पकाया जाता है एक बड़ा आईजी है) के रूप में, प्रकार (चावल के कुछ प्रकार के अन्य लोगों की तुलना में अधिक सैनिक है) और परिपक्वता की डिग्री फल के मामले में
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाओ खाओ ईट इमेज का शीर्षक चरण 5
    5
    पता लगाएं कि ग्लाइसेमिक सूचकांक किस खाद्य पदार्थ को संदर्भित करता है। आईजी केवल उन खाद्य पदार्थों के लिए बनाया गया है जिनमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं इस प्रकार, तेल और मांस में आईजी मूल्य नहीं हैं
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ईट फूड्स लो पर शीर्षक वाली छवि 6
    6
    कम ग्लाइसेमिक सूचकांक भोजन को पहचानना सीखें सामान्य तौर पर, 55 या उससे कम वर्ग के खाद्य पदार्थों को कम ग्लिसेमिक सूचकांक माना जाता है, जबकि औसत लोगों में 56 से लेकर 69 तक के मूल्य हैं। ऊपर की सभी बातों को उच्च ग्लायसेमिक इंडेक्स माना जाता है।
  • भाग 2

    भोजन खाने के लिए खोजें
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाओ खाओ ईट इमेज का शीर्षक चित्र 7
    1
    कम ग्लाइसेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थों को ढूंढने के लिए एक तालिका की जांच करें उन्हें खोजने का सबसे आसान तरीका है विभिन्न तालिकाओं की जांच करना जो कि स्थापित किए गए हैं। वे आपको निम्न ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ कई प्रकार के खाद्य पदार्थ प्रस्तुत करेंगे।
  • इट फूड्स लो ऑन ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्टेप 8
    2
    पूरे अनाज पर ध्यान केंद्रित करें। इन खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं "जटिल कार्बोहाइड्रेट" और सबसे प्रसंस्कृत अनाज की तुलना में लगभग हमेशा कम ग्लाइकेमिक सूचक होता है पूरी मील की रोटी और पास्ता की किस्मों, दलिया, मूसा, जौ और मसूर सभी में कम जीआई है।
  • बीन्स ग्लाइकेमिक स्केल के तल पर भी पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, काले सेम, कैननेलि बीन्स और किडनी किस्मों के पास लगभग 30 का मूल्य होता है।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ईट फूड्स लो ऑन इमेज का शीर्षक चित्र 9
    3
    गैर स्टार्च फलों और सब्जियां खाएं यहां तक ​​कि अगर जीआई स्केल में कुछ फल थोड़े अधिक होते हैं, तो गैर स्टार्च फलों और सब्जियां खाने से कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों के लिए आमतौर पर एक सुरक्षित विकल्प होता है।
  • उदाहरण के लिए, क्रमश: 72, 59 और 62 में क्रमशः तरबूज, अंगूर और केले काफी अधिक हैं।
  • अंगूर, सेब, आड़ू, नाशपाती और संतरे सभी 50 से कम हैं। अंगूर भी 25 तक पहुंचते हैं
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाने के खाद्यान्न कम नाम वाली छवि 10
    4



    ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिनके पास कम परिवर्तन हैं। जितना अधिक भोजन होता है, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि यह उच्च जीआई है।
  • बेशक, यह नियम सफेद रोटी के मुकाबले पूरे रोटी की तरह भोजन पर लागू होता है, लेकिन यह फल और फलों के रस के समान भी लागू होता है
  • भाग 3

    आहार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य दर्ज करें
    इट फूड्स लो ऑन द ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्टेप 11
    1
    नाश्ते के लिए पूरे अनाज प्राप्त करें यदि आप नाश्ते के लिए गर्म या ठंडे अनाज पसंद करते हैं, तो उस में से एक का चयन करें जिसमें मुख्य रूप से पूरे अनाज शामिल हैं, जैसे ओटमील आपको कई ठंडे खाने वाले अनाज मिलते हैं जो अभिन्न हैं। पीच जैसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ ताजे फल के साथ उन्हें गार्निश करने की कोशिश करें।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाएं ईट फूड्स लो पर छवि 12
    2
    सावधानित खाद्य पदार्थों को छोड़ें ये खाद्य पदार्थ, जैसे कि सटीक चावल, अक्सर उच्च जीआई होता है, इस प्रकार आपके द्वारा पकाए गए खाद्य पदार्थों के लिए उन्मुख होता है
  • सटीक चावल के बजाय, पूरी तरह से चावल या अर्ध-समाप्त लंबे अनाज चावल पकाना, जो दोनों कम जीआई है।
  • इट फूड्स लो ऑन द ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्टेप 13
    3
    प्रसंस्कृत वाले की तुलना में साबुत अनाज चुनें उदाहरण के लिए, सफ़ेद रोटी के बजाय संपूर्ण रोटी चुनें सामान्य एक की तुलना में पूरे गेहूं पास्ता की कोशिश करें। ये विकल्प आपको खाने के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करेंगे आप पूरे अनाज को तैयार कर सकते हैं जैसे आप आम तौर पर गैर-पूरे अनाज के साथ करते हैं, साथ में स्वाभाविक रूप से संयमी होती है
  • इट फूड्स लो ऑन द ग्लाइसेमिक इंडेक्स चरण 14
    4
    पैकेज किए गए खाद्य पदार्थ जैसे नाश्ता छोड़ें उदाहरण के लिए, चिप्स के पैकेट को खाने के बजाय, कुछ अखरोट के साथ एक स्नैक की कोशिश करें कुकीज़ के बजाय, एक फल खाओ
  • ह्यूमस में ग्लाइकेमिक स्केल पर बहुत कम मूल्य हैं और इसमें कई प्रोटीन होते हैं इसे कम ग्लिसेमिक इंडेक्स, जैसे अजवाइन या मिर्च के साथ सब्जियों के साथ खाएं
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाओ फूड्स लो पर शीर्षक वाली छवि 15
    5
    फाइबर में समृद्ध पदार्थों पर ध्यान दें अधिक फाइबर वाले लोग कम सैनिक हैं आपको यह तय करने में मदद करने के लिए लेबल पढ़िए कि क्या भोजन में पर्याप्त फाइबर है या नहीं। आपको 25 से 30 ग्राम प्रति दिन लेना चाहिए। पूरे अनाज में आम तौर पर अधिक फाइबर होते हैं और इस कारण से वे रक्त शर्करा का बेहतर नियंत्रण प्रदान करते हैं। भोजन में फाइबर सामग्री जितनी अधिक होगी, उतनी ही कम प्रभाव में रक्त शर्करा पर होगा
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर खाओ खाएं ईट फॉइड्स का शीर्षक चित्र 16
    6
    कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर प्रोटीन खाएं यहां तक ​​कि जब आप कम ग्लिसेमिक इंडेक्स के साथ भोजन खाते हैं, तो आपको उन्हें कम वसा वाले प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे मछली के साथ जोड़ना चाहिए। इस संयोजन से भोजन से संबंधित ग्लाइसेमिक इंडेक्स को पूरा करने में आपकी मदद मिलती है और कम करती है।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ईट फूड्स लो ऑन इमेज का शीर्षक चित्र 17
    7
    उच्च ग्लाइकेमिक लोड के साथ भोजन को समाप्त करता है जैसा कि ऊपर उल्लिखित है IG के साथ 70 या अधिक के बराबर हैं।
  • जानें कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (0 से 55) वाले खाद्य पदार्थ आपके पसंदीदा व्यंजनों में उच्च ग्लायसेमिक इंडेक्स वाले को प्रतिस्थापित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप सामान्य एक के बजाय ज़िचिनी पास्ता का उपयोग कर सकते हैं स्वास्थ्यप्रद विकल्प चुनकर, आप पाएंगे कि रक्त शर्करा के स्पाइक्स बनाने के बिना भी आप अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।
  • एक मध्यम ग्लाइकेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों के संबंध में, जिन सभी 56 और 69 के बीच हो, उन सभी को समाप्त कर सकते हैं जिनके बिना आप कर सकते हैं। केवल उन लोगों को रखें जिनके लिए आपको अपने आहार में ज़रूरत होती है और उन्हें संयम में खपत करते हैं। स्वास्थ्यप्रद रूप में उन्हें खाने से अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लेना जारी रखें। उदाहरण के लिए, सिरप में आड़ू के एक कप के साथ एक ताजा आड़ू बदलें।
  • इट फूड्स लो ऑन ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्टेप 18
    8
    हर भोजन में गैर स्टार्च फलों और सब्जियों को शामिल करें फलों और सब्जियों में एक उच्च फाइबर सामग्री होती है और इसलिए रक्त शर्करा पर न्यूनतम प्रभाव होता है फलों पर उन्मुख, जिन पर छील / बीज होते हैं, जैसे जामुन ये बहुत अधिक फाइबर हैं और सबसे अच्छा पोषण का सेवन प्रदान करते हैं सब्जियों में सभी बहुत अधिक फाइबर होते हैं, लेकिन क्रूसफायर वाले के पास स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से एक अतिरिक्त गियर है। भोजन के समय, सुनिश्चित करें कि कम से कम आधा खाद्य पदार्थ गैर स्टार्च फलों और सब्जियां हैं। मिर्च, खीरे और टमाटर जैसे सब्जियों से सजाए गए एक ताजा, हरी सलाद की कोशिश करें, या आड़ू, नाशपाती और सेब के हल्के सलाद को खाएं।
  • टिप्स

    • अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप ग्लाइसेमिक सूचकांक के लिए इष्टतम दैनिक भार स्थापित करने में सहायता चाहते हैं
    • हालांकि कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ खाने के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए आवश्यक हो सकता है, याद रखें कि आप कभी कभी भी दूसरों बस दिन के लिए अपने glycemic लोड की कुल कम रखने के लिए अगले भोजन बनाने के लिए कोशिश खा सकते हैं।

    चेतावनी

    • ग्लाइसेमिक इंडेक्स सही नहीं है वास्तव में, जो खाद्य पदार्थ आप खाते हैं, वे प्रत्येक भोजन के ग्लिसेमिक मूल्यों को बदल सकते हैं। यह विशेष रूप से प्रोटीन और वसा के लिए सही है जो उच्च जीआई खाद्य पदार्थों के प्रभाव को काफी कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, केले के साथ बादाम का मक्खन खाने से यह प्रोटीन और वसा में केले के उच्च ग्लिसमिक इंडेक्स के प्रभाव को संतुलित करने में मदद मिलेगी।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com