रात में भोजन कैसे रोकें

रात को भोजन करना एक बुरी आदत है, क्योंकि यह सोने से पहले अच्छी तरह से पचाने के लिए आपको पर्याप्त समय नहीं छोड़ता है। इसके अलावा, हम अक्सर जंक फूड का चयन करते हैं और बड़ी मात्रा में निगल जाते हैं, अधिक नींद बर्बाद करते हैं यदि आप रात को खाना बंद करने का एक तरीका तलाश रहे हैं, तो निम्न सुझावों पर विचार करने की कोशिश करें

कदम

भाग 1

कारण पता लगाएँ
स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
भावनात्मक भूख और शारीरिक भूख के बीच अंतर को पहचानना सीखें कभी-कभी हम रात को खाते हैं क्योंकि हम वास्तव में भूख लगी हैं, खासकर अगर हम दिन के दौरान कई कैलोरी नहीं लेते हैं। दूसरों, हम भावनात्मक भूख की वजह से करते हैं इसलिए, समस्या को हल करने के लिए, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि रात के नमकीन भौतिक या भावनात्मक कारणों के कारण हैं।
  • क्या भूख अचानक आप पर या धीरे-धीरे आती है? भावनात्मक भूख को अचानक इच्छा के रूप में प्रकट होने की अधिक संभावना है दूसरी ओर, शारीरिक भूख धीरे धीरे प्रकट होती है।
  • आप किस प्रकार का खाना चाहते हैं? जब यह भावनात्मक भूख की बात आती है, तो पौष्टिक कुछ चीज़ों के बजाय, सुखदायक भोजन, मीठे या दिमागदार होने की संभावना अधिक होती है
  • दिन के दौरान पर्याप्त कैलोरी न लें? यदि आप कम-कैलोरी आहार का पालन करें या भोजन छोड़ें, निश्चित रूप से रात के दौरान आपको भूख लगेगा भौतिक हालांकि, यदि आपके पास पूर्ण भोजन है, तो यह भावनात्मक कारण है कि आपको भूख लगी है।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या का विश्लेषण करें समझने के लिए कि रात के दौरान आपको और अधिक भोजन क्यों और क्यों खाएं, अपने दिन और रात्रि दिनचर्या का ट्रैक रखें। इस तरह, आप उन कारकों की पहचान कर सकते हैं जो आपको रात में खाने के लिए ड्राइव करते हैं
  • क्या आप कैलोरी सेवन या लंघन भोजन को सीमित कर रहे हैं? इन मामलों में, आप अपने आप को पूरे दिन भोजन के बारे में सोचेंगे। इस व्यवहार के कारण आपको अजेय रूप से रात्रि नाश्ते के लिए पैदा होता है। नाश्ते को छोड़ना गलत है क्योंकि यह रात के दौरान भूख की शुरुआत का समर्थन करता है
  • क्या आप रात के खाने की योजना बनाते हैं? कभी-कभी, शाम में, लोग जल्दबाजी में और कुछ भी नहीं मानते हैं, फिर भी गुणवत्ता के बावजूद, पेट की निंदा महसूस कर रहे हैं। दूसरी बार, रात के खाने की तैयारी के दौरान पिकअप, वे जो कुछ पकाया जाता है और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ तृप्त करते हैं, उनके छोटे हिस्से खा रहे हैं। यह सब बाद के भूख हमलों में अनुवाद करता है।
  • रात के खाने के बाद आपका दिनचर्या क्या है? अक्सर, लोग पजामा पहनते हैं और अपने लैपटॉप के साथ सोफे पर खुद को फेंक देते हैं या सोने से पहले टीवी देखते हैं। यहां तक ​​कि अगर लंबे दिन के बाद आराम और आराम में कुछ भी गलत नहीं है, तो यह अक्सर इन क्षणों के दौरान होता है कि आप मूर्खता से खाते हैं मूल रूप से, आप टीवी देखकर कुछ स्नैक करते हैं या इंटरनेट पर सर्फिंग करते हैं जो आपको खाने के लिए ज्यादा ध्यान नहीं देता।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करने का तरीका समझें। आम तौर पर, चार हार्मोन रात्रि भूख के लिए जिम्मेदार होते हैं। इंसुलिन, लेप्टिन, घ्रालिन, वाई वाई पेप्टाइड या कोर्टिसोल की अतिरिक्त या कमी रात में खाने की इच्छा पैदा कर सकती है। पता करें कि व्यवहार हार्मोन के स्तर को कैसे प्रभावित कर सकते हैं और शरीर को भूख से होने वाले हार्मोन को ठीक से नियंत्रित करने में मदद कैसे करें।
  • इंसुलिन शरीर की प्रक्रिया शर्करा में मदद करता है यह परिष्कृत शर्करा और कार्बोहाइड्रेट के प्रसंस्करण से खाली कैलोरी के सेवन के जवाब में काफी वृद्धि करने के लिए जाता है। शिखर अस्थायी है और बाद में आने वाली गिरावट आपको भूख लगी है इसलिए, मीठे भोजन, ब्रेड और पास्ता को सफेद आटे के साथ से बचें, खासकर रात के खाने के समय के लिए, नियमित इंसुलिन का स्तर बनाए रखने और अवांछित भुखमरी को रोकने के लिए।
  • लेप्टीन एक हार्मोन है जिसका मुख्य कार्य मस्तिष्क की तृप्ति की भावना को व्यक्त करना है। हालांकि, शर्करा, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ और संसाधित खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि लेप्टिन की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करने के लिए आपको तृप्त महसूस होता है। एक बार फिर, दिन के दौरान शर्करा और औद्योगिक खाद्य पदार्थों से कैलोरी की खपत से बचने के लिए, आप लेप्टिन को अत्यधिक खाद्यान्न से आपकी रक्षा करने की अनुमति देंगे।
  • घरेलिन भूख हार्मोन है जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हमें पता है जब हम खाने की जरूरत की सुविधा देता है, और पहले से वर्णित हार्मोन के साथ के रूप में, अपनी कार्रवाई अनियमित भोजन की आदतें और खराब गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ से अवरुद्ध किया जा सकता है। रोजाना पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और दुबले प्रोटीनों के रूप में पर्याप्त कैलोरी खपत करते हैं।
  • YY पेप्टाइड आंतों द्वारा उत्पादित एक हार्मोन है, जैसे कि लेप्टिन, यदि आप पर्याप्त खा चुके हैं तो शरीर के साथ संवाद करने में मदद करता है जब आंत में स्वस्थ कैलोरी उपलब्ध नहीं होती है, तो वाई वाई पेप्टाइड का संकेत है कि शरीर को अधिक भोजन की जरूरत है, भले ही वह कई कैलोरी खाए। खाली कार्बोहाइड्रेट और मीठे खाद्य पदार्थों के बजाय पौष्टिक खाद्य पदार्थों को भरें।
  • कोर्टिसोल तनाव हार्मोन है हालांकि इसके उपरोक्त हार्मोनों की तुलना में भूख के साथ कम सीधा संबंध है, कोर्टिसोल में वृद्धि से इंसुलिन और ग्लिसेमिक स्तरों में वृद्धि हुई है। इस घटना में भूख का कारण बनता है दूसरे शब्दों में, तनाव को ज्यादा खा सकते हैं। तनाव को कम करने के तरीकों की तलाश करें, जैसे शारीरिक गतिविधि और ध्यान: कोर्टिसोल को खाड़ी में नियंत्रण और भूख के रूप में रखें।
  • भाग 2

    खाने की आदतों को बदलें
    स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 4 नामक छवि
    1
    नाश्ता करो रात्रिभोज भूख हमलों को हराने के लिए नाश्ता शायद सबसे महत्वपूर्ण भोजन है एक स्वस्थ नाश्ता दिन के बाकी हिस्सों के लिए टोन सेट करता है और रात में आपको संतुष्ट रख सकता है
    • सुबह कैलोरी बदलकर, आप दिन के दौरान पूर्ण महसूस कर सकते हैं। यदि आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए दैनिक कैलोरी लेते हैं, तो भोजन के दौरान खाने के बाद और बाद में आपको कम स्थान मिलेगा।
    • दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और नाश्ता फल का उपयोग करें सिद्धांत में आपको लगभग 350 कैलोरी लेने का लक्ष्य होना चाहिए। अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं, या शारीरिक रूप से मांग की जाने वाली नौकरी करते हैं, तो अपने कैलोरी का सेवन बढ़ाने पर विचार करें।
    • एक अच्छा कारण यह है कि अंडे नाश्ते के लिए आदर्श भोजन क्यों हैं ये प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो पूरे दिन ग्लाइसेमिक दर को संतुलित करने में मदद करता है। हालांकि, उन्हें स्वस्थ तरीके से तैयार करना सुनिश्चित करें मक्खन या मार्जरीन की तुलना में जैतून या कैनोला तेल में उन्हें कुकते हैं और बहुत ज्यादा नमक नहीं जोड़ते हैं।
    • यदि आप विशेष रूप से उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो स्वस्थ नाश्ते के लिए अन्य प्रोटीन स्रोतों में मूसा, नट, चीज और कम वसा वाले दूध शामिल होते हैं।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पेंट्री से जंक फूड को हटा दें यदि आपके हाथ में अपना पसंदीदा स्नैक है, तो आप इसके बारे में सोचते रहेंगे। भले ही आप भूखे न हों, तो आप शायद इसे स्वाद चाहते हैं। जंक फूड को हटाने से प्रलोभन को नष्ट करना है
  • पहचानें कि आप किस खाद्य पदार्थ को रात में लेते हैं अक्सर, खासकर अगर हम भावनात्मक भूख से निपटते हैं, तो हम अपने आप को मीठा या स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की अनुमति देते हैं। हो सकता है कि यह आपके पसंदीदा बिस्कुट या माइक्रोवेव पॉपकॉर्न बैग को फेंक देना बेहतर होगा, या आप रात को जंक फूड खाने पाएंगे।
  • यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले आपको नाश्ते के योग्य हैं, तो उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने की बजाय अपने जंक फूड सप्लाई में कुछ बदलाव करने पर विचार करें। चिप्स का बैग या 100-कैलोरी बिस्कुट के पैक खरीदें। आप स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर खाना भी खुद को कम कैलोरी रात नाश्ता देने के लिए मिश्रण कर सकते हैं। इस तरह के Nutella के रूप में एक चॉकलेट क्रीम, फल के कुछ टुकड़े डूब, उदाहरण के लिए, या दलिया की एक कटोरी में भूरे चीनी की एक छोटी राशि मिश्रण।
  • अगर, जब आप किसी घर को निमंत्रण करते हैं, तो आप कुछ चीजें, जैसे चिप्स और सॉस को संतुष्ट करना चाहते हैं, तो आप पेंट्री में कुछ रख सकते हैं, लेकिन अपनी निजी खपत को सीमित कर सकते हैं। उच्चतम अलमारियों पर जंक फूड को रखें ताकि वे आसानी से सुलभ न हों। मिठाई और कुकीज़ फ्रीज करें ताकि आप उनको खा सकते हैं इससे पहले कि आप उनको ढकेलने के लिए मजबूर हो जाएंगे। जब आप अपने आप को कुछ अस्थिर करना चाहते हैं, तो समय आपको तैयार करने के लिए जोड़ना होगा, यह आप पर विचार करने के लिए मजबूर करेगा कि आप क्या कर रहे हैं और आप के बाद भी सोच सकते हैं।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    कम ग्लाइसेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट को वर्गीकृत करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली परिभाषा है: यह एक निश्चित भोजन की क्षमता को रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ तृप्ति की उत्तेजना को लम्बा खींचते हैं और फलस्वरूप रात में खाने की संभावना कम होती है।
  • रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि, अक्सर भोजन और औद्योगिक रूप से परिष्कृत चीनी उत्पादों की वजह से, इंसुलिन में तेजी से वृद्धि, जो, बारी में, उन्हें वापस सामान्य करने के लिए प्राप्त करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए चला जाता है के लिए अग्रणी। वृद्धि और ग्लिसेमिक गिरावट के झिंजिंग पैटर्न की वजह से भूख की अधिक तेज़ी से शुरुआत होती है। यदि आप पूरे दिन एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ भोजन का उपभोग करते हैं, तो आपको अब तक भूखे रहेंगे यह आपको रात में खाने के कारण हो सकता है
  • संक्षेप में, एक आहार कम ग्लाइसेमिक सामग्री साबुत अनाज, फल, सब्जियों और स्वस्थ प्रोटीन की दैनिक खपत से कार्बोहाइड्रेट से ज्यादातर को लगता है निकलता है। अतिरिक्त शर्करा युक्त पदार्थ या परिष्कृत अनाज की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • 55 से ग्लाइसेमिक सूचकांक मूल्यों के पैमाने में नीचे और सेम, चोकर आधारित अनाज, गाजर, अजवाइन, दाल, गेहूं पास्ता, ब्राउन राइस, कम वसा दही और फल के विभिन्न प्रकार में शामिल हैं और लेकर एक कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ फूड्स सब्जियों।
  • उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स श्रेणी के साथ 70 से ऊपर के फूड्स इसमें मिर्च अनाज, रोटी और सफेद चावल, आलू, प्रेट्ज़ेल और अधिकांश डेसर्ट शामिल हैं
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी दिन खाओ और पी लो। दिन के दौरान कैलोरी को प्रदर्शित करने से रात में भोजन के साथ अतिशयोक्ति होती है रात में खाने को रोकने के लिए शाम से पहले घंटों में अच्छी तरह से भोजन करना सुनिश्चित करें।
  • कैलोरी का उपभोग न करें हम अक्सर शक्कर पेय, फलों के रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से भरते हैं। जोड़ा शक्कर ग्लाइकेमिक दर को बदलता है, जिसकी वजह से रात में भूख लगती है। यदि आप प्यास रहे हैं, तो पानी या पेय में कम कैलोरी युक्त पेय लें, जैसे कॉफी और चाय।
  • स्वस्थ नाश्ता खाएं यदि आप भोजन के बीच भूखे हैं, तो इस इच्छा को अनदेखा न करें यदि यह धीरे-धीरे होता है, तो यह शायद शारीरिक भूख है और इसलिए इसका मतलब है कि शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। कुछ मुट्ठी भर पागल या फुल या सब्जियों से भरा छोटी प्लेट खाने की कोशिश करें पूरे दिन स्वस्थ नाश्ते के साथ अपने आप को संतोष करना, आप रात में खाने की अपनी इच्छा को रोक देंगे
  • एक संतुलित तरीके से खाएं बैलेंस्ड भोजन में बड़ी मात्रा में फल और सब्जियां, साबुत अनाज, मछली और सफेद मांस जैसे दुबला प्रोटीन, और दिल के लिए स्वस्थ वसा, जैसे जैतून का तेल और कैनोला में शामिल हैं



  • स्टेप एटिंग नाइट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    रात में भूखे होने पर स्वस्थ नाश्ता तैयार करें यदि रात में खाना खाने से ज्यादा आदत हो गई है, तो आप किसी भी समय रोक नहीं पाएंगे। आप स्वस्थ समाधान के पक्ष में रात में जंक फूड की खपत को छोड़कर कार्य को सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • फलों और सब्जियों को काट लें और रेफ्रिजरेटर के अंदर ट्यूपरवेयर कंटेनर में रखें। इस तरह, जब आप रात के खाने के बाद खाने की इच्छा रखते हैं, तो उसे पकड़ना आसान होगा।
  • सुपरमार्केट में पहले से ही कटा हुआ फल और सब्जियां खरीदने की कोशिश करें। यह एक उत्कृष्ट समाधान हो सकता है यदि आप आमतौर पर एक बेतरतीब प्रकार होते हैं और देर रात के नाश्ते बनाने की याद नहीं रख सकते हैं।
  • यदि आप चिप्स से प्यार करते हैं, तो आप अपने बैग में साधारण चिप्स को दूसरे प्रतीत होता है स्वस्थ विकल्पों के साथ बदल सकते हैं, जैसे कि बेक्ड लोग या उन सामग्री के साथ जो स्वस्थ लगते हैं, जैसे कि मीठे आलू और क्विनोआ ऐसे समाधानों से सावधान रहें अक्सर, इन विकल्पों के पोषण संबंधी प्रोफाइल "स्वस्थ" यह किसी भी आलू के समान है वे अनिवार्य रूप से खाली कार्बोहाइड्रेट होते हैं आपके रात्रि नाश्ते के लिए आप बैग में चिप्स को पूरी तरह से छोड़ दें।
  • भाग 3

    अपना रूटीन बदलें
    स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नया शौक खोजें अक्सर रात की भूख अतार्किक होती है, बोरियत के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है, जब कोई टीवी पर देखने के लिए गतिविधियों का इरादा रखता है। यदि आप अपने आप को अन्य शौकों में व्यस्त रखते हैं, तो आपको अधिक खाने की संभावना कम होगी।
    • अपने हाथों पर कब्जा रखने वाली गतिविधियों का चयन करें बुनना या सीना शुरू करें 1000 टुकड़ा पहेली शुरू करने का प्रयास करें एक बिल्ली को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया एक स्केचबुक खरीदें और जानें कि कैसे आकर्षित करें कुछ भी अच्छा होगा जब तक कि आप खाने के अलावा किसी अन्य चीज़ में अपने हाथों को व्यस्त रखेंगे।
    • मन का प्रयोग करें कभी-कभी शाम भूख भावनात्मक तनाव के कारण हो सकता है, इसलिए यदि आप अपने मानसिक ऊर्जा कहीं और ध्यान देते हैं, आप कम रात में भोजन में लिप्त होने की संभावना हो जाएगा। एक क्रॉसवर्ड या सुडोकू पत्रिका खरीदें। इंटरनेट पर आप अलग-अलग क्विज़ ढूंढ सकते हैं जिससे आप अन्य खिलाड़ियों को चुनौती दे सकते हैं। यदि आप अपने साथी या रूममेट के साथ रहते हैं, तो एक कार्ड गेम या बोर्ड गेम को एक रात के अनुष्ठान के रूप में पेश करने पर विचार करें।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरे दिन भूल गया अक्सर, लोगों के लिए दिन की सबसे प्रतीक्षित क्षण होता है जब वे एक स्नैक के सामने आराम करते हैं। यदि यह आपके लिए समान है, तो दिन के दौरान अपने आप को सुखद गतिविधियों के लिए समर्पित करें। इस तरह, आप भावनात्मक विस्फोट के मुख्य रूप के रूप में कम और कम रात के नाश्ते पर विचार करेंगे।
  • छोटे सुखों के लिए जगह देने की कोशिश करें तुम्हें क्या पसंद है? आपकी रुचि क्या हैं? यदि आप काम पर जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन चलाते हैं या उपयोग करते हैं, तो उन विषयों के बारे में कुछ पॉडकास्ट सुनने की कोशिश करें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और जो यात्रा के बारे में हैं। यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो बस एक किताब पढ़ो, जब आप बस के लिए प्रतीक्षा करें या आने वाली ट्रेन दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान सुखद समय लेने के लिए समय निकालें। सप्ताह के दौरान कुछ रातों, काम के बाद अपनी पसंदीदा दुकानों में से एक को रोकें, भले ही एक नज़र रखना भी हो।
  • एक समुदाय का एक हिस्सा बनें नए लोगों से मिलकर और आपको कुछ समुदायों में संगठित गतिविधियों में शामिल होने से, आप अपने जीवन में खुशी की सामान्य भावना को बढ़ा सकते हैं। यह समाधान राहत और विश्राम के एक रूप के रूप में आपको रात्रि नाश्ते पर कम ध्यान देने का कारण बन सकता है। Meetup जैसी वेबसाइटें आपकी रुचियों के लिए बैठकों को उपयोगी बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने शहर में किसी संगठन के पास जा सकते हैं और देख सकते हैं कि किस प्रकार के पाठ्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।
  • रोज़ दिन की प्रसन्नता को ढूँढ़ने और एकीकृत करने का प्रयास करें जो कि भोजन के साथ कुछ नहीं करना है क्या आप चलना पसंद करते हैं? बिस्तर पर जाने से पहले आधे घंटे चलने के लिए जाओ क्या आपको कंप्यूटर गेम खेलने पसंद है? एक दिलचस्प वीडियो गेम खोजें और अपने आप को बिस्तर पर जाने से पहले खेलने का एक घंटे दें।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 11
    3
    खाने के बाद अपने दाँतों को धो लें अपने दांतों को ब्रश करने के लिए विभिन्न कारणों से रात में खाने की आपकी इच्छा को रोकने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • बहुत से लोग स्वच्छ मुंह की भावना की तरह और खाने से इसे खराब करने से इनकार करते हैं। यदि आप अपने दांतों को खाने के तुरंत बाद सोने से पहले ब्रश करते हैं, तो आपको रात भर खाने की संभावना कम होगी।
  • टूथपेस्ट और साफ मुंह भोजन के स्वाद को बदलते हैं मिंट-स्वाद वाले उत्पादों के साथ अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, मिठाई या सुगंधित, देर रात के नाश्ते में लूटा जाने के लिए ऐसा स्वादिष्ट नहीं लगता होगा।
  • सुपरमार्केट में कुछ टकसाल वाले स्वाद वाले टकसाल या चबाने वाली गम खरीदें यदि आपको साफ मुंह गायब होने के बाद खाने की इच्छा से हमला किया जाता है, तो आप कुछ टकसाल या चबाने वाली गम का उपयोग कर इसे फिर से सक्रिय कर सकते हैं।
  • स्टेप एटिंग नाइट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त सो जाओ अक्सर, अनियमित नींद आहार में असामान्य घंटे को अपनाने के पक्ष में हो सकती है। नींद के समय को बदलकर, आप रात के घंटों के दौरान खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप अपर्याप्त घंटों में सोते हैं, तो यह आदत आसानी से आपको भोजन छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती है, विशेष रूप से नाश्ता उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको 09:00 बजे काम करना है, लेकिन 02:00 तक जागते रहें। निश्चित रूप से आप नाश्ते के लिए जल्दी ही नहीं उठेंगे और जैसा कि पहले ही कहा था, नाश्ते को छोड़कर, आपको रात में खाने के लिए लिया जाएगा
  • इसके अलावा, उदारता उत्पन्न होने तक देर तक जागते रहना लगभग कोई भी नहीं है और कुछ सुविधाएं खुली हैं। बहुत से लोग खुद को नाश्ते में पाते हैं क्योंकि उनके पास बहुत कम काम है
  • नींद और जागने के लिए निश्चित घंटे में भाग लें इसका मतलब है कि रोज़ाना बिस्तर पर जाकर 7 से 9 घंटे तक सोने की कोशिश करें। आपका शरीर और दिमाग इसे इस्तेमाल किया जाएगा और हर दिन आप एक ही समय के आसपास सोना शुरू कर देंगे।
  • स्टेप एटिंग नाइट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    समर्थन के लिए खोजें यदि रात में खाने से गहरा जड़ें बन जाती है, तो मान लें कि यह बीच में आसान है। शुरुआत में यह मुश्किल हो जाएगा, इसलिए समस्या को दूर करने के लिए, मित्रों और परिवार से मदद मांगने का प्रयास करें
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो अपने रूममेट्स, अपने साथी या अपने परिवार के सदस्यों से जंक फूड रखने के लिए मत पूछो, जिससे आपको लुभाना पड़े। इसके अलावा, आप रात को खाने की आदत को तोड़ने के अपने प्रयासों में शामिल होने के लिए कह सकते हैं
  • अगर आप अकेले रहते हैं, तो दोस्तों से चैट या फोन पर बात करने के लिए ढूंढें। सोशल इंटरैक्शन बोरियत और तनाव से जूझ सकता है, रात का भूख के ट्रिगर
  • ऑनलाइन समुदायों अक्सर सहायता, सलाह और सुझाव प्रदान करते हैं रात्रि भूख के साथ अपनी कठिनाइयों के बारे में बात करने के लिए फोरम या आभासी बुलेटिन बोर्ड खोजें और उन लोगों की सलाह का पालन करने का प्रयास करें जिन्होंने इस तरह की स्थिति का अनुभव किया है।
  • टिप्स

    • पूरे दिन सामाजिक बातचीत करने की कोशिश करें। एक स्वस्थ सामाजिक जीवन आपको तनाव और तनाव के कारण रात-समय की भूख की संभावना को कम करने, आपको खुश और कम परेशान महसूस कर सकता है।
    • कुछ के लिए यह कैलोरी का ट्रैक रखने के लिए उपयोगी है। यदि आप देख सकते हैं कि आपके कैलोरी का सेवन रातों रात स्नैक्स से संबंधित है, तो आपको इस आदत को रोकने का एक अच्छा कारण होगा।
    • खाने के लिए रात की इच्छा की दया पर जब मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान दें खाली कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की तुलना में ताजे फल और सब्जियों को प्राथमिकता दें।

    चेतावनी

    • हालांकि यह उचित है रात के दौरान भोजन की खपत को कम करने, रात अपने दैनिक कैलोरी की सबसे लेने, तुम क्या आप दिन के दौरान की कमी की भरपाई के लिए की आवश्यकता होगी। कभी भी 1200 कैलोरी प्रतिदिन से ज्यादा नहीं जाते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com