कैसे intuitively खाने के लिए

सहज पोषण एक क्रांतिकारी आंदोलन है जिसमें शरीर के द्वारा दिखाए गए भोजन के मूल्यों को पहचानना और शरीर द्वारा दिखाए जाने वाले लालच के पीछे के कारण शामिल हैं। चरम आहार का सहारा लेने और भोजन से बचने के बजाय, सहज पोषण की आवाज़ हमारे शरीर और खाद्य पदार्थों के लिए सम्मान और समझ पर जोर देती है। यदि आप भूख के दर्द को समझने के लिए उत्सुक हैं, तुरंत उन्हें संतुष्ट करने के बजाय, और जब आप अपने भावनात्मक प्रभावों के लिए भोजन का उपयोग करते हैं, तो आपको यह पोषण के लिए सहज ज्ञान युक्त दृष्टिकोण बहुत उपयोगी लगता है। पढ़ना जारी रखें और भूख और भावनात्मक आवश्यकताओं के प्रति अपनी प्रतिक्रिया बदलने के लिए सीखें।

कदम

इट इंटिविवेटिव चरण 1 नाम वाली छवि
1
कमी की मानसिकता को विकसित करने से बचें यह बहुत स्पष्ट है कि कई लोग चक्रीय आहार के साथ लगातार संघर्ष करते हैं। उनमें से कई के लिए, वास्तविकता हताशा और वजन में खतरनाक परिवर्तन से बना है। लगातार नए आहार या आहार की तलाश में, जो आपको जल्दी से वजन कम कर सकते हैं और ख़ास तौर पर, आहार से अपनी आंखें पूरी तरह विचलित कर सकते हैं सहज पोषण के सिद्धांतों का स्वागत करते हुए आपको कभी भी आहार पर जाना पड़ेगा और समय के साथ, आप अपने शरीर को संतुलित और सही तरीके से पोषण करने में सक्षम होंगे, बिना उसे खुशी का एक पल देने के लिए मजबूर करेंगे!
  • इट इंटिविटिव स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    भूख पर ध्यान दें। भूख की पीड़ा एक अप्रिय और नकारात्मक प्रवृत्ति नहीं है - दुख की बात है, उन्हें आहार उद्योग द्वारा कुछ भी नकार दिया गया है जिसे लगातार निरंतर या दबाने की जरूरत होती है। इसके विपरीत भूख एक सकारात्मक वृत्ति है कि इस प्रकार इतना महत्व का एक मूल प्रवृत्ति denigrating एक विक्षिप्त अधिनियम विचार किया जाना चाहिए ऊर्जा की एक पूरी की आवश्यकता पर बातचीत करने के लिए विकसित की है, है। जब आपके शरीर को पोषक तत्वों और कैलोरी (ऊर्जा) से वंचित लगता है, तो यह मस्तिष्क को भूख के संकेत भेजता है। इस वृत्ति को दबाने की कोशिश करते हुए, आप पोषक तत्वों की कमी वाले खाद्य पदार्थों पर भोजन के लिए लालसा को जल्दी से समाप्त करने का जोखिम उठा लेंगे। अपने शरीर की मांगों के तुरंत और तत्काल उत्तर देने के लिए, भोजन के छोटे हिस्से खाने के बजाय, जल्दी से संतुष्ट महसूस करने और उस ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए प्रयास करें, जिसे आपको मजबूर होना चाहिए।
  • हमारे भोजन परंपरागत रूप से निर्धारित किए जाने के तरीके के लिए एक कारण है: हर 3-5 घंटों में एक संतुलित तरीके से खाकर हम अपने शरीर के लिए ऊर्जा के एक स्थिर स्तर की गारंटी देते हैं। अपने आप को ठीक तरह से संतुलित भोजन के साथ पोषण करके, हम पोषक तत्व, कैलोरी या ऊर्जा की कमी के एपिसोड के संपर्क में नहीं होंगे।
  • इट इंटिविटीव स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    भोजन से बचें बंद करो जो लोग अपनी जीवन शैली को बदलना चाहते हैं, उनके द्वारा किए जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक यह है कि खुद को खाना खाने से बचा जाना चाहिए। इस तरह की लड़ाई अभाव की भावनाओं के साथ ही प्रकट होती है जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आप प्रलोभन में पड़ना चाहते हैं। इस बात को समझें कि आपके शरीर को भोजन की जरूरत है
  • ईट डिम सम चरण 3 बुलेट 1 नामक छवि
    4
    अपने आप को दंडित करना बंद करो अपने आप को रोज़ाना या अपने भोजन के विकल्पों पर कैलोरी की संख्या के आधार पर अपने आप को "अच्छा" या "बुरे" के रूप में लेबल करने के बजाय, बस समझें कि भोजन स्वस्थ और आवश्यक है अपने शरीर पर विश्वास करें, यह आपको बताएगा कि उसे क्या चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर मांस से बचते हैं, लेकिन सलाद में पालक के साथ लाल मांस का स्वाद लेना चाहते हैं, तो शायद आपका शरीर आपको बता रहा है कि यह लोहे की कमी है और आपको इसे अपने दैनिक आहार में पूरक करने की ज़रूरत है अधिक खाद्य पदार्थ जो समृद्ध हैं अधिक कैलोरी निगलने के बारे में दोषी महसूस करने के बजाय, आप सहमत हैं कि आपका शरीर स्वायत्तता से सही संतुलन पा सकता है।
  • आपके शरीर के लिए क्या पूछे जाने के लिए आभारी रहें, यह हर किसी के लिए ऐसा नहीं है
  • इट इंटिविवेटिव चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    तृप्ति के संकेतों पर ध्यान दें जैसे ही यह मस्तिष्क को संकेत भेजने में सक्षम है, जैसा कि यह इंगित करता है कि उसे भोजन और पोषण की ज़रूरत है, शरीर आपको सूचित करता है कि यह खाने से रोकने का समय है।
  • जब पेट भरा हुआ होता है, तो मस्तिष्क को संदेश प्राप्त होता है। हालांकि, ऐसे कई लोग हैं जो अपने शरीर पर ध्यान न दिए हुए और प्राप्त संकेतों के बिना भोजन करते हैं। चूंकि मस्तिष्क को भोजन का सेवन करने के लिए लगभग 20 मिनट की ज़रूरत होती है, बहुत जल्दी या लापरवाही से खाना (उदाहरण के लिए टीवी या कंप्यूटर के सामने), आप तृप्ति का संकेत नहीं महसूस कर सकते हैं और ज़्यादा खा सकते हैं।
  • भोजन के समय के कामकाजी जीवन में अनुकूल होना बिल्कुल स्वस्थ नहीं है बैठने के बीच कुछ ही सेकंड में गर्म कुत्ते को आपको चीनी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों की विशाल इच्छा के साथ छोड़ दिया जाएगा, जो आपको ऊर्जा में गिरावट से निपटने के लिए मध्य दोपहर को पूरा करने के लिए लाया जाएगा। संतोषजनक दोपहर के भोजन के लिए कम से कम 20 मिनट खर्च करें और अगर बैठकें इंतजार नहीं कर सकती हैं, तो अपने काम की प्रतिबद्धताओं को फिर से शुरू करने में व्यस्त नहीं है और न ही आपके भोजन।
  • ईट डिम सम चरण 4 नामक छवि



    6
    खाने की संतुष्टि को पहचानें जो आपको पसंद हैं। पोषण के सहज चक्र में विसर्जित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह खाने से आपको पूरा होने की भावना मिलती है - और भोजन से संतुष्ट महसूस करने के लिए खुद को दंडित करना रोकें
  • यह गलती है कि कई लोग भोजन से जुड़े होते हैं, वास्तव में, वे जो विचार करते हैं उन्हें दबाने की गुप्त इच्छा पैदा होती है "हानिकारक खाद्य पदार्थ"। यह भोजन अनावश्यक शक्ति देता है, एक ही समय में खुद को कमजोर कर देता है। यह पहचानें कि भोजन संतोषजनक है और समय लेने वाली है।
  • इट इंटिविवेटिव चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    संवेदनाओं पर ध्यान दें। चिंता, अवसाद और क्रोध जैसे समस्याओं से निपटने के लिए बहुत से लोग भोजन के लिए आराम के साधन के रूप में भोजन का उपयोग करते हैं। समझें कि इन भावनाओं को संभालने के लिए स्वस्थ तरीके हैं: ऐसे व्यवहार को पहचानने से आपको जीवन को जीवन रेखा के रूप में इस्तेमाल करना बंद कर दिया जाएगा।
  • अपने शरीर को खिलाने के लिए भोजन का उपयोग करें, अपने मन में सुधार न करें या क्रोध को शांत करने के लिए जो लोग खाना खाने के असली उद्देश्य को सहजता से पहचानते हैं और अपने मनोदशा को सुधारने के लिए वैकल्पिक तरीके खोजने का प्रयास करते हैं
  • भावनात्मक स्तर पर ट्रिगर कारणों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए भोजन डायरी रखें। यह हताशा के क्षणों को समाप्त करने के वैकल्पिक तरीके खोजने में आपकी मदद करेगा, जैसे ध्यान, चलना, संगीत सुनना या बस आराम करना
  • इट इंटिविवेटिव स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    अपने शरीर की सीमाओं को पहचानो सभी लोगों में एक ततैया कमर या आकार 40 हो सकता है। शरीर कई अलग-अलग तरीकों से विकसित होते हैं। कुछ लोगों ने मोटे प्रकार की वसा जमा की है, दूसरों की तरह रुकावटें शरीर की प्राकृतिक प्रकृति को बदलने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए कोशिश करना बंद करना महत्वपूर्ण है। असंभव शारीरिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप पर अनावश्यक प्रतिबंध लगाकर, आप निराश और निराश हो जाएंगे।
  • इम्प्रूव आपका 5K रेस टाइम चरण 3
    9
    नियमित रूप से व्यायाम करें ऐसा मत सोचो कि आपको इसे ज़्यादा करना पड़ता है और आपको इसे थका हुआ होना चाहिए। बस अपने जीवन में व्यायाम करें और स्थिर रहें, आपको लाभों पर आश्चर्य होगा एक सक्रिय शरीर एक स्वस्थ शरीर है, और एक स्वस्थ शरीर महान आकार में लगता है! तनाव को खत्म करने के लिए शारीरिक गतिविधि भी अत्यधिक प्रभावी है, गलत चुनावों के संभावित भावनात्मक कारण और उपेक्षित अगर भोजन खाने।
  • व्यायाम को अपने शरीर के आकार और अपने प्रतिरोध के अनुसार अनुकूलित करें फैशनेबल हालांकि, प्रशिक्षण की एक दिया शैली सही विकल्प नहीं हो सकता है विभिन्न व्यायाम किस्मों के साथ प्रयोग करें और जानें कि आपके स्वाद क्या हैं और आपके शरीर पर परिणाम क्या हैं। यदि आपको यह करने में मदद की ज़रूरत है, तो व्यक्तिगत ट्रेनर, डॉक्टर या भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें। एक बार जब आप अपने व्यक्तिगत पथ की पहचान कर लें, तो आप इसे एक जुनून में बदल सकते हैं और दैनिक कार्य नहीं कर सकते। यह भी एक सहज ज्ञान युक्त जवाब है!
  • इट इंटिविवेटि स्टेप 10 नाम वाली छवि
    10
    अपनी आदतों को धीरे-धीरे बदलें निश्चित रूप से कुल व्युत्क्रम आपको भूख, उदास, चिंतित या निराश कर सकता है। कुछ दिनों में पूरी तरह से अपने आहार में क्रांति लाने की कोशिश करने के बजाय, धीरे-धीरे आप क्या खाते हैं खाद्य पदार्थों के प्रकार, अपने भोजन की आवृत्ति और आपको खाने के लिए ड्राइव करने वाले कारणों पर विशेष ध्यान दें
  • नोट करें कि कौन सा भोजन आंशिक संतुष्टि का कारण बनता है और आप की ज़रूरत वाली सभी ऊर्जा प्रदान नहीं करते हैं उसी तरह आप उन लोगों के बारे में ध्यान देते हैं जो आपको थोड़ी परेशानी महसूस करते हैं या विशेष रूप से चेतावनी देते हैं। उन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जो आपको अच्छे आकार में महसूस करने की अनुमति देते हैं, उनसे बचने - एक साधारण विकल्प होने के बावजूद - बाद के कारण हैं खाना कोमा.
  • टिप्स

    • हालांकि सहज ज्ञान युक्त शक्ति खाने के लिए जब वे जरूरत महसूस, बल्कि सेट समय से लोगों को प्रोत्साहित करती है, सहज खाने मूल्य और खाद्य और भावनात्मक के सामाजिक खुशी कम करने के लिए होने का मतलब यह नहीं।
    • आमतौर पर सार्वजनिक छुट्टियों और परिवार के भोजन के अवसर पर स्वीकार किए जाते हैं पूरी तरह से विचार किया जाता है। यहां तक ​​कि इन मामलों में, हालांकि, शरीर द्वारा भेजी भूख और तृप्ति के लक्षणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है ताकि मात्रा को अधिक मात्रा में न निकाला जा सके।
    • इसमें अंतर है "भावनात्मक भोजन" व्यक्तियों द्वारा भावनात्मक असंतुलन का सामना करने और शरीर की जरूरतों की उपेक्षा के बिना भावनात्मक और सामाजिक रूप से संतोषजनक तरीके से खाने के लिए उपयोग किया जाता है।

    चेतावनी

    • सहज पोषण विशेष पोषण संबंधी आवश्यकताओं वाले या विशिष्ट खाद्य से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं कर सकता है। मधुमेह की उपस्थिति में, एलर्जी या असहिष्णुता एक विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • अपने आहार में कोई भी कठोर परिवर्तन करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें
    • सहज ज्ञान युक्त भोजन को धीमा और क्रमिक रूपांतरण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को उनके भोजन से सोडियम या कोलेस्ट्रॉल जैसे तत्वों को खत्म करने के लिए तीव्र बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com