वॉल्यूमेट्रिक डाइट का पालन कैसे करें

डॉ। बारबरा रोल ने सतीन के विज्ञान में कई वर्षों के शोध के आधार पर वॉल्यूमेट्रिक डाइट को डिज़ाइन किया। संक्षेप में, वाल्यूमेट्रिक उन लोगों को सिखाता है जो बड़ी मात्रा में भोजन खा सकते हैं। जब जो लोग आहार करते हैं वे बड़ी मात्रा में भोजन खा सकते हैं, वे अधिक तृप्त महसूस करते हैं और वे अपने भोजन कार्यक्रमों से द्वि घातुमान या विचलित होने की संभावना नहीं रखते हैं। यह आलेख आपको वॉल्यूमेट्रिक के मूल सिद्धांतों के बारे में जानकारी देगा, जिसमें डा। रोल्स द्वारा डिजाइन किए गए 12-सप्ताह का वज़न कम करने वाला कार्यक्रम शामिल है।

कदम

वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
आप वजन आहार के साथ वजन कम करते हैं डॉ। रोल्स के 12-सप्ताह का वज़न घटाने कार्यक्रम आपको बताएगा कि आप अपने आहार को वॉल्यूमेट्रिक के सिद्धांतों के अनुसार कैसे अनुकूलित कर सकते हैं, जिससे आप धीरे-धीरे समायोजन के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं जो आपके शरीर के वजन का लगभग 5-10 प्रतिशत खो देंगे। कोई भी खाना निषिद्ध या वर्गीकृत नहीं है "अच्छा" या "बुरा"। बस जानें कि अधिक प्रकार के खाद्य पदार्थों को कैसे चुनना है जिन्हें आप बड़ी मात्रा में खा सकते हैं अधिक खाने की स्वतंत्रता रखने से आपको अभाव की भावना को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना चरण 2 का शीर्षक वाला चित्र
    2
    वॉल्यूमेट्रिक आहार के गरमी घनत्व को समझने की कोशिश करें। वॉल्यूमेट्रिक खाद्य पदार्थों को अपने कैलोरी घनत्व के अनुसार 4 श्रेणियों में विभाजित करता है, या भोजन के प्रति ग्राम कैलोरी की संख्या। आप फलों और सब्जियों, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और दुबला मांस जैसे कम घनत्व श्रेणियों में बड़ी मात्रा में खाने वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए सीखेंगे और अधिक मात्रा में कैलोरी घनत्व वाले खाद्य पदार्थों की मात्रा को सीमित करना सीखेंगे।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    वॉल्यूमेट्रिक व्यंजनों का उपयोग करें डॉ रोल्स में वॉल्यूमेट्री पर अपनी पुस्तकों में कई स्वस्थ व्यंजन शामिल हैं वह एक स्वस्थ नुस्खा प्रस्तुत करती है और बताती है कि इसकी मूल उच्च कैलोरी घनत्व संस्करण की तुलना में यह कैसे संशोधित किया गया है। आपके पास केवल उपयोग करने के लिए व्यंजन नहीं होंगे - आप कम कैलोरी कैलोरी के साथ उच्च-कैलोरी सामग्री को बदलकर वॉल्यूमट्रिक की शैली में अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को कैसे अनुकूलित करेंगे यह भी सीख लेंगे।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना चरण 4 का शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    वॉल्यूमेट्रिक कुकबुक चुनें। आपको अपने आप को डॉ। रोल्स की पुस्तकों को स्वाद व्यंजनों को स्वाद देने की आवश्यकता नहीं है जो वॉल्यूमेट्रिक के साथ संगत है। वॉल्यूमेट्रिक कार्यक्रम में फिट होने वाले cookbooks का चयन करने का मतलब ताजा तत्वों और पौधों के खाद्य पदार्थों पर बल देना, और वसा और शर्करा में कम होना, और व्यापक रूप से पोषण संबंधी जानकारी को मजबूत करना। अच्छी cookbooks में तकनीकी स्पष्टीकरण के साथ व्यंजन शामिल होते हैं जो समझने में आसान होते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि व्यंजनों को स्वादिष्ट लगते हैं
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना का चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    वॉल्यूमेट्रिक के खाद्य पदार्थों की सूची पढ़ें वॉल्यूमेट्री किताबें श्रेणियों में व्यवस्थित खाद्य पदार्थों की सूची प्रदान करती हैं श्रेणियों को खाद्य पदार्थों के कैलोरी घनत्व के अनुसार अलग किया जाता है, इसलिए बहुत कम कैलोरी घनत्व वाले खाद्य पदार्थ और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ वाली श्रेणियां हैं। इसके अलावा, खाद्य सूची उपयुक्त भागों को मापने में सहायता करती है। फिर, आप देखेंगे कि आप कम-कैलोरी भोजन के बड़े हिस्से को खा सकते हैं।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना के चरण 6 का शीर्षक चित्र



    6
    बड़े आहार के साथ अधिक खाएं सूप-आधारित सूप, सलाद और फलों और सब्जियों जैसे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से यह सुनिश्चित होगा कि आप कई कैलोरी भरने के बिना बड़े हिस्से को खा सकते हैं। अधिक खाने के लिए, कम कैलोरी घनत्व वाले खाद्य पदार्थों को चुनें और उच्च कैलोरी घनत्व वाले उन लोगों के सीमित हिस्से को चुनें। इस आहार में कोई भी प्रकार का खाना निषिद्ध नहीं है, लेकिन आप कम-कैलोरी खाद्य पदार्थों को चुनकर कभी-कभी दोहरा सकते हैं और ट्रिपल कर सकते हैं।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    बड़े आहार के साथ घर से बाहर खाएं वॉल्यूमेट्रिक के साथ घर से भोजन करना, भाग को नियंत्रित करने के लिए तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ पूरे महसूस करने की भावना प्राप्त करने के लिए तरकीबें उदाहरण के लिए, डॉ। रोल्स रेस्तरां में भोजन को सूप या सलाद के साथ शुरू करने की सलाह देते हैं ताकि मुख्य पाठ्यक्रम आने पर उसे कम भूख लगी। आप भाग के आकारों का विज़ुअली मूल्यांकन करने के सुझाव भी सीखेंगे ताकि आप रेस्तरां के केवल एक हिस्से को खा सकें और बाद में आराम कर सकें।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    वॉल्यूमेट्रिक आहार से संतुष्ट महसूस करें तृप्ति वॉल्यूमेट्रिक का दिल है वसायुक्त खाद्य पदार्थों या चीनी और पेय पदार्थों के भार पर जोर देने के बजाय, जो आपको वज़न कम करने के लिए मजबूर कर देगा, यह जानने के लिए कि जब भी आप सही खाद्य पदार्थ खाते हैं, तब भी आप बड़े हिस्से का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा अपने शरीर के भूख संकेतों को सुनने और उनका सम्मान करने के लिए सीखें, ताकि भोजन में अत्यधिक पीड़ा न पड़े।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना का अनुसरण करें चित्र 9
    9
    अपने वजन को बड़ा आहार रखें Volumetric के साथ अपने वजन को रखने के लिए आपको वॉल्यूमेट्रिक के भोजन के सिद्धांतों का पालन करना जारी रखने की आवश्यकता है, और साथ ही शारीरिक व्यायाम नियमित रूप से करने के लिए डा। रोल्स आपको प्रत्येक दिन लेने वाले कदमों की संख्या बढ़ाने के लिए रणनीतियों का सुझाव देते हैं, जिसमें एक पैडीमीटर का उपयोग करना शामिल है आप अपना आहार और व्यायाम रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी जारी रखेंगे। इसके अलावा, आप पाउंड खोने के कदम सीखेंगे यदि आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लग जाए
  • वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    किसी को बड़ा आहार बनाने में सहायता करें वोटरेटिक आहार की कोशिश करना चाहते हैं किसी को समर्थन देने के अलावा, आपको दूसरों को शिक्षित करने की ज़रूरत है ताकि वे जान सकें कि अगर आप आहार का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप का समर्थन कैसे करें। परहेज़ करना चुनौतीपूर्ण है, खासकर जब लोगों को भोजन के साथ पीड़ा का रिश्ता होता है दोस्तों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों का सम्मान करना चाहिए कि आप क्या करने का प्रयास कर रहे हैं और आपकी सफलता को तोड़ने से बचें।
  • टिप्स

    • वॉल्यूमेट्रिक न केवल परहेज़ तकनीक के साथ-साथ एक आहार से संबंधित भावनात्मक चुनौतियों के साथ भी सौदे करता है उदाहरण के लिए, डा। रोल्स ने सुझाव दिया है कि डायरी और रिकॉर्डिंग को न केवल आप जो खाते हैं बल्कि भोजन के साथ आने वाली भावनाओं और परिस्थितियों को भी रिकॉर्ड करते हैं। इससे आपको उन स्थितियों को समझने में मदद मिलेगी जो भावनात्मक भूख या मुआवजे के तंत्र को ट्रिगर करते हैं।

    चेतावनी

    • भूख के संकेतों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर वे कम कैलोरी होते हैं, तो आप असीमित मात्रा में मात्रात्मक खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com