बड़ा आहार के दौरान भावनात्मक भूख को कैसे प्रबंधित करें

भावनात्मक भूख तब होती है जब कोई व्यक्ति किसी शारीरिक ज़रूरत को पूरा करने के बजाय सनसनी को दबाने के लिए खाती है बड़ा आहार की अच्छी आदतें आपको एक बार और सभी के लिए भावनात्मक भूख पर हावी करने में मदद कर सकती हैं।

कदम

वॉल्यूमेट्रिक्स डायट स्टेप 1 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
1
जब आप भौतिक भूख भूखे हैं और कब नहीं जानते हैं भूख के वास्तविक लक्षण पेट में भूख की पीड़ा और कम ऊर्जा होने की भावना है। क्योंकि बड़ी मात्रा में आपको बड़ी मात्रा में अधिक पौष्टिक भोजन खाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आप वास्तव में महसूस कर सकते हैं कि जब आप आहार पर होते हैं, तो आप कम शारीरिक रूप से भूखे हैं
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डायट स्टेप 2 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    2
    ट्रिगर भावनात्मक कारकों को पहचानें जीवन और दैनिक समस्याओं में महत्वपूर्ण घटनाओं की एक श्रृंखला आपको अधिक खा सकती है। डॉ। रोल्स खाने के दौरान अधिक जागरूक होने की सिफारिश करते हैं, ताकि भावनात्मक भूख को उत्तेजित करने वाले परिस्थितियों का अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकें।
  • अपने आप से पूछें कि आप खाने से पहले कैसा महसूस करते हैं यदि आपके पास कठिन समय हो, तो आपको भावनाओं का गलत अर्थ हो सकता है जो आपको भूख से लड़ने के लिए प्रेरित करता है।
  • यदि आपने खुद को गड़बड़ कर लिया है, तो अपने आप से पूछें कि इस स्थिति से क्या हो सकता है।
  • लिखें जो आपको बड़ा आहार की अपनी डायरी में महसूस करता है, साथ ही साथ लिखें कि आप क्या खाते हैं जब आप अपनी लिखी गई समीक्षा की समीक्षा करते हैं, तो आप व्यवहार के पैटर्न पर ध्यान देना शुरू करेंगे और आप खुद को बदलने की स्थिति में रखेंगे।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डायट स्टेप 3 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन भावनाओं का प्रयास करें जिनसे आप दमन की कोशिश कर रहे हैं। अपनी भोजन डायरी में आपको अधिक भोजन लेने के बजाय उन भावनाओं को लिखना और रणनीति का मुकाबला करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डायट स्टेप 4 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाला इमेज
    4
    व्यायाम के साथ तनाव का प्रबंधन करें डॉ रोल्स की सलाह का पालन करें और आप रोज़ाना लेने वाले कदमों की संख्या में वृद्धि करें, 150 से लेकर 10,000 तक प्राप्त करें। इसके अलावा, अपने जीवन में तनाव को संभालने के लिए योग या ध्यान की कोशिश करें।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डाइट चरण 5 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    5
    वह बहुतायत से आराम करता है कभी-कभी, लोग खुद को ऊर्जा का बढ़ावा देने के लिए कुछ खाते हैं
  • कितने लोगों को नहीं पता है कि अगर वे पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो वे वजन कम करने की प्रगति को धीमा कर देते हैं, इसलिए यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप हर रात बहुत सोते हैं या जब आप नींद आते हैं तो झपकी लेते हैं।
  • अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने से, जैसे कि बड़े आहार द्वारा अनुशंसित, कार्बोहाइड्रेट की धीमी गति से रिलीज होती है, जिसका अर्थ है कि ऊर्जा का स्तर कम अस्थिर होगा
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डाइट चरण 6 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र



    6
    परिवर्तन तेजी से करें सब कुछ एक ही बार बदलने के बजाय, प्रत्येक सप्ताह एक सिंगल बदलाव पर ध्यान केंद्रित करें। यदि एक निश्चित सप्ताह के दौरान मात्रात्मक परहेज़ का मुख्य मुद्दा भाग के आकार के नियंत्रण के बारे में है, तो इस बदलाव पर ध्यान केंद्रित करें, बजाय भोजन के साथ आपके पूरे दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करने के बजाय।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डाइट चरण 7 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    7
    होशपूर्वक खाओ कम्प्यूटर्स और टेलीविज़न जैसे विचलन को कम करें जब आप अधिक धीरे-धीरे और जानबूझकर खाना खाते हैं, तो आप जब पूरा हो जाएंगे, तो आप बेहतर समझ पाएंगे। तृप्ति की भावना को पहचानना और बड़े हिस्से को भरने वाले खाद्य पदार्थों को खाने के लिए सीखना बड़ा दर्शन का हिस्सा है।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डायट पर स्टेप 8 पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    8
    समर्थन प्राप्त करें दूसरे लोगों के साथ वजन कम करने और स्वस्थ व्यंजनों का आदान-प्रदान करने की चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए किसी मित्र या समूह में एक सहायता समूह, आहार और ट्रेन से जुड़ें या एक ऑनलाइन बड़ा आहार फोरम में शामिल हों ऑनलाइन दोस्तों, रिश्तेदारों और परिचितों का समर्थन भी उपयोगी हो सकता है, जिससे आपको अपना वजन कम करने के रास्ते पर अकेले महसूस नहीं किया जा सके।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डायट पर भावनात्मक भोजन का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    उस पर्यावरण के बारे में सोचें, जिसमें आप रहते हैं। यह वास्तव में 12 सप्ताह के उच्च आहार कार्यक्रम के ग्यारहवें सप्ताह का लक्ष्य है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ न रखें जो घर पर आपको लुभाने के लिए आते हैं।
  • जब आप घर पर न हों तब ही शराब पीने का चुनाव करें
  • अपने परिवार के लिए स्वस्थ व्यंजन बनाएं
  • वॉल्यूमेट्रिक्स डायट पर स्टेप 10 पर भावनात्मक भोजन प्रबंधित करना शीर्षक वाला इमेज
    10
    मनोचिकित्सा पर विचार करें एक मनोचिकित्सक के साथ बोलते हुए, विशेष रूप से विकारों और अन्य खाद्य संबंधी समस्याओं से खासतौर पर किसी व्यक्ति का अनुभव हो सकता है, जब आप अपने सभी विकल्प समाप्त हो जाएंगे
  • टिप्स

    • अपने आप से पूछें कि क्या आप शारीरिक रूप से भूखे हैं, न सिर्फ भोजन से पहले, बल्कि व्यवस्थित रूप से खाने के दौरान। इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप शुरू कर चुके हैं कि आप बहुत अधिक भोजन नहीं लेते हैं

    चेतावनी

    • विचार करें कि आप कितने शराब पीते हैं और भोजन के दौरान यह आपके फैसले को कैसे प्रभावित करता है एक अतिरिक्त हिस्से का उपभोग करना आसान होता है जब मन आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों का पालन करने के लिए पर्याप्त नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com