प्रभावी रूप से भावनात्मक उत्तेजनाओं को कैसे प्रबंधित करें

एक भावनात्मक प्रोत्साहन कुछ ऐसी चीज है जो पिछले नकारात्मक अनुभवों से जुड़ा हुआ है, बल्कि गहन भावनाओं को उत्तेजित करता है। जब आप अपने आप एक स्थिति है कि आप एक अप्रिय प्रसंग अतीत में जगह ले ली की याद दिलाता है में मिल जाए, आत्मा इस तरह के मजबूत भावनाओं आप सहज क्रोध करने के लिए प्राप्त करने आपस में मिलना, अफसोस की जोखिम बाद में साथ। यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो भावनाएं आपके ऊपर कुछ नियंत्रण और दबाव डाल सकती हैं। अच्छी खबर ये है कि इन कारकों को संभालने के तरीके हैं और ऐसी परिस्थितियों में उत्पन्न नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

भावनात्मक उत्तेजना पहचानें
इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 1
1
अपनी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें कभी-कभी हम यह महसूस कर सकते हैं कि यह किसने शुरू किया था। हालांकि, समय के साथ सीखने से आप भावनात्मक स्तर पर क्या महसूस कर सकते हैं, आप समझ सकते हैं कि किस कारक से वह बहती है इस तरह आपके लिए इसे संसाधित करना आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 2
    2
    ट्रिगर्स की पहचान करने के लिए एक डायरी रखें लिखो कि आप कैसे महसूस हुए, आपकी प्रतिक्रियाएं, तुम कहाँ थे जब एक उत्तेजना पैदा हुई, आप कौन थे और आप उस समय क्या कर रहे थे। एक भावना के अभिव्यक्ति में शामिल कारकों का ट्रैक रखने के लिए डायरी एक महान उपकरण है। आपने जो लिखा है उसकी समीक्षा करें और समझने की कोशिश करें कि किन भावनाओं ने आपको मजबूत और तीव्र प्रतिक्रियाओं को उकसाया है, अन्यथा द्वारा परिभाषित "लड़ाई या उड़ान", एक खतरे की धारणा के बाद।
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 3
    3
    भावनाओं को पहचानना और वे जिस तरह से कार्य करते हैं, जानें। भावनाओं को दूसरों के साथ संवाद करने में हमारी सहायता करें वे हमें तैयार करते हैं और कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं, और खुद में एक निश्चित आचरण को सही ठहराने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। कभी-कभी वे बाहरी घटनाओं के संबंध में उठते हैं, कभी-कभी वे आंतरिक गतिशीलता पर निर्भर होती हैं, जो विचारों या अन्य उत्तेजना से जुड़ी होती हैं निम्नलिखित छह मुख्य भावनाएं हैं:
  • प्यार करता हूँ।
  • खुशी।
  • क्रोध।
  • उदासी।
  • डर।
  • शर्म की बात है।
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं से परिचित हो जाओ शरीर आपको भावनात्मक स्तर पर अनुभव करता है। उदाहरण के लिए, जब आप डरे हुए होते हैं तो दिल तेजी से धड़कता है, जबकि जब आप नाराज होते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को संविदा कर सकते हैं या गर्म हो सकते हैं शरीर द्वारा सिग्नलों को पहचानने के द्वारा, आप उन भावनाओं को पहचानने में सक्षम होंगे जो आप महसूस कर रहे हैं। नतीजतन, आप उन्हें लेने से पहले उन्हें प्रबंधित और नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    भावनात्मक उत्तेजना से बचें या बदलें
    इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 5
    1
    अपनी जीवन शैली बदलें पुरानी आदतों को मुश्किल और भावनात्मक उत्तेजनाओं इस श्रेणी का हिस्सा हो सकता है। एक भावनात्मक उत्तेजना से बचने और बदलने के लिए, आपको कुछ पुरानी आदतों और गतिविधियों को दूसरों के साथ बदलना होगा। ऐसा लगता है कि कुछ मामलों में आपको ऐसी परिस्थितियों से बचने की ज़रूरत है जो कुछ भावनाओं को ट्रिगर करती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पीने के दौरान परेशान हो जाता है और आपको भावनात्मक रूप से प्रभावित करता है, तो जब आप शराब का सेवन करते हैं तो इस व्यक्ति से दूर रहें
    • यदि बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन न होने की बात आपको कुछ भावनाओं के कारण होती है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप अपने बजट से क्या खर्च कर सकते हैं।
    • शराब और ड्रग्स की खपत से बचें आप इन पदार्थों के प्रभाव में एक भावनात्मक उत्तेजनाओं को संभालने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप भावनाओं और प्रतिक्रियाओं तुम हो सकता है पर अधिक नियंत्रण नहीं होगा।
  • इमटेशल ट्रिगर के साथ डील शीर्षक छवि प्रभावी ढंग से चरण 6
    2
    ब्रेक लें कभी-कभी एक ब्रेक एक निश्चित स्थिति में वापस जाने से पहले आपको शांत करने में सहायता कर सकता है। इस अनुभव को महसूस करने के लिए इस क्षण को लो और उन्हें प्रबंधित करने का बेहतर तरीका ढूंढें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी से नाराज़ हैं और इसका मतलब यह नहीं है या ऐसा कुछ नहीं जो उसे चोट पहुंचा सकता है, तो एक पल का राहत ले लो आप के बारे में सोचने का समय होगा कि आप कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं या यदि आपको प्रतिक्रिया होनी है
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 7
    3
    धीरे-धीरे अपनी सहिष्णुता खिड़की का विस्तार करें नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने वाली किसी चीज से दूर रहना एक प्रभावी समाधान है, लेकिन यह समय के साथ काम नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि भीड़ एक निश्चित गुरुत्वाकर्षण के भावनात्मक उत्तेजना पैदा करता है, तो आप भीड़ भरे जगहों से परहेज करके प्रतिक्रिया कर सकते हैं अन्यथा, एक जोखिम है कि आपके सामाजिक जीवन में एक गंभीर झटका होगा इस समस्या पर काबू पाने के लिए, एक प्रबंधनीय और क्रमिक तरीके से अपने आप को उजागर करके भावनात्मक उत्तेजनाओं की तीव्रता को कम करने का प्रयास करें जब तक आप अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम नहीं रहें, या उस बिंदु पर रखें कि एक निश्चित परिस्थिति अब ट्रिगर कारक का गठन नहीं करती है
  • भाग 3

    उत्तेजना प्रबंधित करें कि आप बच नहीं सकते
    इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 8
    1
    एक भावनात्मक प्रेरणा प्रबंधन के लिए अलग-अलग तरीकों का विकास निर्धारित करें कि एक कारक जिस पर आपके मन में कुछ भावनाएं होनी चाहिए और जो भी आप चाहते हैं वह सब कुछ करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। यदि आपके पास चालान का भुगतान करने की क्षमता नहीं है, तो समाधान ढूंढने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें। यदि प्रेरणा का उत्पादन किया जाता है क्योंकि आपके पास एक महत्वपूर्ण व्यापारिक मीटिंग में जाने से पहले रात का खाना तैयार करने के लिए समय नहीं है, तो कुछ ख़राब भोजन खरीदें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 9
    2
    क्या नकारात्मक भावनाओं को आप करने के लिए ड्राइव के सटीक विपरीत क्या जब हम एक अप्रिय भावना का अनुभव करते हैं, तो हम नकारात्मक पर प्रतिक्रिया करके इसका समर्थन करते हैं। यदि आप अपने आप को अलग करते हैं, जब आप अकेलापन और दुःखी महसूस करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं बल्कि उदासी और अकेलेपन की भावना को बढ़ा सकते हैं। पीड़ित नहीं होने के लिए, किसी मित्र को जाएं और उन जगहों और परिवेशों पर जाएं जहां आपको सहज महसूस होता है। ऐसी चीजें करने की कोशिश करें जो विपरीत भावनाओं को उत्तेजित करें।
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 10
    3
    अच्छे अनुभवों को जीते हैं ताकि आपके पास सकारात्मक यादें हों। सभी भावनात्मक उत्तेजना नकारात्मक नहीं हैं अद्भुत यादें एक सुखद अनुभव से पैदा हो सकती हैं। कुकीज़ की गंध दादी के साथ अवकाश याद कर सकती है, जबकि एक कालातीत प्यार गीत हमारी पहली तारीख की याददाश्त को पुनर्जीवित कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 11
    4
    सबसे अप्रिय भावनाओं को सहन करने के लिए भावनात्मक विनियमन या मानसिक पीड़ा की सहनशीलता की रणनीतियों का उपयोग करें स्थिति को बिगड़ने के जोखिम के बिना नकारात्मक भावनाओं पर प्रतिक्रिया करने की संभावना है। वास्तव में, ऐसा कहा नहीं है कि इन प्रकार की भावनाओं को करने के लिए हानिकारक है। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • सबसे मुश्किल भावनाओं को सहन करने के लिए खुद को विचलित करें;
  • एक गतिविधि या मनोरंजन का पता लगाएं, जैसे बुनाई, ड्राइंग या सिनेमा;
  • दूसरों के निपटारे में अपना समय दें स्वयंसेवक, किसी को मदद या एक तरह का इशारा करते हैं;
  • नकारात्मक भावनात्मक उत्तेजनाओं द्वारा ट्रिगर किए गए लोगों के विपरीत भावनाओं का अनुभव करें जो कुछ आप महसूस कर रहे हैं, उससे भिन्न भावनाओं को उत्तेजित करते हैं, एक मजेदार फिल्म देखने या अच्छी किताब पढ़ने जैसी कुछ करें;
  • कुछ स्थितियों से हट जाएं और उन्हें भूल जाएं;
  • अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ चाल का उपयोग करें, जैसे पढ़ने, सुंदर कुछ संगठित करना या दस तक गिनती करना;
  • कुछ भौतिक संवेदनाओं को बढ़ावा दें, शायद हाथ में बर्फ रखना, एक मालिश या गर्म स्नान;
  • अपने आप को शांत करने के लिए जानें सुखद और आरामदायक संवेदनाओं के साथ प्रत्येक पांच इंद्रियों को आराम करो और आराम करो।



  • इमेज शीर्षक वाली भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 12
    5
    वर्तमान में सुधार करें असुविधा जो आप अधिक संतोषजनक महसूस कर रहे हैं बनाने के अन्य तरीके ढूंढें अपनी कल्पना को प्रशिक्षित करें, चीजों में अर्थ ढूंढ़ें, प्रार्थना करें, आराम करो और पूरी तरह से कुछ पर ध्यान दें या अपने आप को एक छोटी छुट्टी दें। दूसरे शब्दों में, प्रोत्साहन प्राप्त करें आप जितना सोचते हैं, उतना ही मजबूत है सब के बाद, आप को बदलने के प्रयास कर रहे हैं।
  • भाग 4

    भावनाओं को प्रबंधित करें
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 13
    1
    अपने विश्वासों को बदलें स्थिति को अलग-अलग आँखों से देखें इसे बाधा के रूप में नहीं मानें, लेकिन इसे सुधारने का एक अवसर के रूप में देखें। उदाहरण के लिए, यदि नौकरी आपको संतुष्ट नहीं करती है, तो याद रखें कि आपके पास जो बदलाव नहीं है उसे बदलने की ताकत है। जिम के रूप में अपनी नौकरी और अपने रेज़्युमे को समृद्ध करने का एक तरीका देखें ताकि जब आप किसी अन्य नौकरी की तलाश करें तो यह अधिक स्वादिष्ट बन जाए।
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 14
    2
    अपनी सीमाओं को स्थापित करने के लिए जानें कभी-कभी भावनात्मक उत्तेजनाओं का उद्भव दूसरों के साथ सीमा और संचार की कमी पर निर्भर करता है। एक सीमा लोगों को बताती है कि वे आपके साथ कितनी दूर जा सकते हैं और कितनी दूर आप खुद को धक्का देना चाहते हैं
  • इमटेशल ट्रिगर के साथ डील शीर्षक छवि प्रभावी ढंग से चरण 15
    3
    नकारात्मक मूड को अपने भेद्यता को कम करें शरीर एक कार की तरह है यदि आप अपनी कार ईंधन के बिना ड्राइव या तेल की जगह के बिना, यह अंततः टूट जाएगा। जब आप शारीरिक रूप से अपने आप को उपेक्षा करते हैं, तो आप न केवल टूटने का जोखिम उठाते हैं, बल्कि अपने आप को भावनात्मक रूप से नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए, आपको अपना ध्यान रखना चाहिए, और इस उद्देश्य के लिए, आपको चाहिए:
  • जब आप शारीरिक रूप से बीमार होते हैं, तो अपने आप का इलाज करें यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो आप उदास, गुस्सा या निराश महसूस कर सकते हैं। डॉक्टर से परामर्श करें और ठीक होने के लिए आराम करें।
  • एक संतुलित तरीके से खाएं बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं खाते हैं एक संतुलित आहार भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देता है सही भोजन चुनने से, आप एक अधिक सकारात्मक मूड के साथ रहेंगे।
  • पर्याप्त नींद नियमित रूप से बिस्तर पर जाएं और जागें और सुनिश्चित करें कि आप हर रात अच्छी तरह आराम करते हैं
  • शारीरिक गतिविधि करना बीस मिनट गहन प्रशिक्षण का एक दिन मूड को पुनर्मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक वाला भावपूर्ण ट्रिगर प्रभावी ढंग से कदम 16
    4
    सबसे सुंदर क्षणों का आनंद लें जब आप भावनात्मक रूप से अच्छी तरह महसूस कर रहे हों, तो आपको उस समय का समय लेना चाहिए जब आप को थमने की आवश्यकता हो और आप क्या अनुभव कर रहे हैं। प्रत्येक क्षण का आनंद लें, सुंदर, सुखी और आराम। एक दिन (कम से कम) एक दिन करो जो आपको अच्छा महसूस करता है। इस तरह आप अपने स्वभाव को मजबूत करेंगे और साथ ही, आप अपने होंठों पर मुस्कुराहट के साथ जीना सीखेंगे।
  • हँसो।
  • सैर करें
  • बाइक से बाहर निकलें
  • एक पुस्तक पढ़ें
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 17
    5
    प्रत्येक दिन छोटे परिवर्तन करके जीवन जीने का जीवन बिताएं। समय के दौरान, जो भी आपको अनुभव होगा, वह अधिक रोमांचक होगा। अपने सपने की प्रोजेक्ट को जारी रखने का प्रयास करें, एक नया व्यावसायिक पथ चुनें या व्यक्तिगत स्तर पर प्रत्येक दिन थोड़ा सुधार करके प्रयास करें। कुछ भी जो आपको कुशल और कमांड में महसूस करने में मदद करता है। इस तरीके से आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना सीखेंगे और आपको अपने जीवन में एक उद्देश्य खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • भाग 5

    मदद के लिए पूछें
    इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 18
    1
    अपने परिस्थितियों में आपकी परिस्थितियों को ट्रिगर करने वाले मित्रों और परिवार को बताएं और उन परिस्थितियों में आपको कैसा महसूस होता है। कभी-कभी यह बोलना संभव है कि भावनात्मक उत्तेजनाओं की तीव्रता को कम करना और समझदारी का पालन करना संभव है। आपके परिवार और दोस्तों को आप किसी और से बेहतर जानते हैं वे जानते हैं कि किस अवसरों में कुछ कारक प्रकट कर सकते हैं और आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं
    • अपने आप को शांत करने और आराम प्राप्त करने के लिए हाथ से पूछें। दूसरों की देखभाल और देखभाल आपकी भावनाओं को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा
    • यदि आप जो अनुभव कर रहे हैं, तो असुरक्षा की भावना से क्या करना है, तो सोचें कि आपके मित्र या परिवार आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अकेले बाहर जाने के लिए डरे हुए हैं, तो वे आपको शॉपिंग या पार्क में एक सवारी के लिए ले जा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाले भावनात्मक ट्रिगर के साथ प्रभावी ढंग से चरण 19
    2
    पेशेवर मदद के लिए देखो एक मान्य मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक खोजें बहुत से लोगों को अपनी भावनाओं और उन सभी चीजों को प्रबंधित करना मुश्किल लगता है जो उन्हें ट्रिगर करता है। इस क्षेत्र में एक पेशेवर आपको ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद करता है और उन्हें प्रबंधित करने के लिए आपको सबसे उपयुक्त रणनीति बताती है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक ट्रिगर के साथ डील प्रभावी ढंग से चरण 20
    3
    एक आध्यात्मिक गाइड, एक पुजारी या एक डॉक्टर से पूछो वे ऐसे आंकड़े हैं जो अन्य सभी को अपनी समझ और उपकरणों के लिए उपलब्ध करा सकते हैं ताकि उन्हें नियंत्रित करने वाली सबसे मजबूत भावनाओं को बनाए रखने में मदद मिल सके या जो इसे सक्षम कर सकें। एक धार्मिक मार्गदर्शक या पुजारी आपको आध्यात्मिक पथ पर भी निर्देशित कर सकता है जो आपको समय पर आपकी मदद कर सकता है जब आपको भावनात्मक रूप से अपने आप को प्रबंधित करने में कठिनाई होती है। तनाव और अवसाद जैसे कुछ असुविधाओं को कम करने के लिए यदि कोई डॉक्टर आवश्यक दवाएं लिख सकता है
  • प्रभावशाली ट्रिगर के साथ डील शीर्षक वाली छवि प्रभावी रूप से चरण 21
    4
    भावनाओं और भावनात्मक उत्तेजनाओं पर स्वयं सहायता पुस्तकों के लिए खोजें क्रोध प्रबंधन और भावनात्मक विनियमन एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। दुख की किताबें आपको कुछ भावनाओं को ट्रिगर करने की जड़ में वापस जाने की अनुमति देती हैं। यदि आप पहले से ही अपने भावनात्मक उत्तेजनाओं के ऊपर के मुख्य कारणों की पहचान कर चुके हैं, तो इस विषय पर कुछ पुस्तकों को पढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप उस तथ्य पर निर्भर करते हैं कि आप हिंसक व्यक्ति के साथ एक रिश्ते जी रहे हैं, तो घरेलू हिंसा और दुरुपयोग पर कुछ पाठ ढूंढने का प्रयास करें।
  • प्रभावशाली ट्रिगर के साथ डील शीर्षक छवि प्रभावी ढंग से चरण 22
    5
    सहायता समूह में भाग लेने की संभावना पर विचार करें। प्रायः एक सहायता समूह में शामिल होने के लिए, अपनी भावनाओं को समझना और समझना संभव है, क्योंकि इसके भाग के लोगों को एक ही भावुक उत्तेजनाओं को सीखना सीखना पड़ता है और इसलिए, उपयोगी सुझाव प्रस्तुत करने में सक्षम होते हैं। इंटरनेट के बारे में पूछें या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें ताकि आपको अपने पास एक सहायक समूह मिल सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com