सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे बनाएं

यदि आप एक खुश और संतुष्ट जीवन की गारंटी देना चाहते हैं, तो आपको जरूरी एक सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए - एक बार विकसित होने पर, आप सकारात्मक भावनाओं को पहचानने और स्वीकार करने में सफल होंगे, सटीक क्षण में वे पैदा होते हैं। नई संवेदनशीलता हासिल करने के लिए धन्यवाद, आप नकारात्मक शुरुआतओं पर उन्हें रोक कर नकारात्मक भावनाओं को नोटिस और सुधारने में सक्षम होंगे। अपने आप पर समय व्यतीत करना और आपके रिश्ते महत्वपूर्ण हैं जब आप सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

सकारात्मक दृष्टिकोण के महत्व को समझना
1
समझे कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपकी नकारात्मक भावनाओं को कम करेगा। अपने आप को सकारात्मक दिखा रहा है कि आप खुश भावनाओं के धन का अनुभव करने के लिए और नकारात्मकता से बाधित नहीं होने देंगे। एक अनुकूल रवैया आपको और अधिक मजेदार और जीवन को पूरा करने और आपको नकारात्मक अनुभवों को तेज़ी से दूर करने में मदद करने में सक्षम है।
  • 2
    उस संबंध को पहचानें जो सकारात्मक भावनाओं को शारीरिक स्वास्थ्य से जोड़ती है। अनुसंधान से पता चलता है कि तनाव और अन्य नकारात्मक भावनाएं हृदय की बीमारी जैसे हृदय की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक भावनाओं को प्रतिस्थापित करके आप अपने सामान्य कल्याण को बेहतर बना सकते हैं।
  • सकारात्मक भावनाओं भी रोग की प्रगति को धीमा करने के रूप में वे उत्तेजना नकारात्मक लोगों द्वारा लगाए जाने को कम कर सकते हैं।
  • 3
    सकारात्मकता, रचनात्मकता और ध्यान के बीच के लिंक को समझें शारीरिक लाभ लाने के अलावा, एक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करता है "एक मजबूत और लचीला संज्ञानात्मक संगठन प्रणाली है जो विभिन्न सामग्रियों को एकीकृत करने की क्षमता देती है"। ये नींद प्रभाव न्यूरल सर्किटों में डोपामिन स्तर में वृद्धि और ध्यान, रचनात्मकता और सीखने की क्षमता के संदर्भ में परिणामस्वरूप सुधार के साथ संबंधित हैं। सकारात्मक भावनाएं भी मुश्किल परिस्थितियों से मुकाबला करने की हमारी क्षमता में सुधार करती हैं।
  • 4
    यह तेजी से नकारात्मक घटनाओं पर काबू पाता है एक सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करना और बनाए रखने से आप दुख और कठिनाइयों से अलग तरीके से निपट सकते हैं, उदाहरण के लिए, किसी नुकसान या किसी संबंध के अंत में, क्योंकि इससे आपको अधिक लचीला बनने की अनुमति मिलती है।
  • जो लोग शोक के दौरान सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने के लिए कर सकते हैं स्वस्थ लंबी अवधि की योजना विकसित करने के लिए करते हैं। नुकसान की लगभग एक वर्ष के बाद, लक्ष्य और पालन करने के लिए भलाई के बारे में बेहतर उत्पादन करने में सक्षम हो सकता है की योजना बना रही है।
  • भावनात्मक लचीलेपन और अभ्यस्त कामों के संपर्क में आने वाले प्रतिभागियों पर तनाव की प्रतिक्रिया में, परिणामों से पता चला कि उनमें से प्रत्येक ने जीवन की प्रतिकूलता से सामना करने की अपनी प्राकृतिक क्षमता के बावजूद, चिंता का एक राज्य अनुभव किया। फिर भी, हालांकि, सबसे लचीला प्रतिभागियों को दूसरों की तुलना में तेजी से शांत होने की स्थिति में वापस आने में सक्षम थे।
  • विधि 2

    स्वयं प्रतिबिंब के लिए समय समर्पित
    1
    पहचानें कि बदलावों का समय लगता है सकारात्मक दृष्टिकोण के विकास की ताकत या भौतिक रूप से तुलना की जा सकती है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें लगातार प्रयास शामिल होता है
  • 2
    अपने श्रेष्ठ गुणों को पहचानें और खेती करें अधिक सकारात्मक अनुभवों और भावनाओं को भड़काने में सक्षम होने के लिए, अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करना अच्छा है, ताकि दुविधाओं के प्रबंधन को आसान बनाने के लिए
  • उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप करना पसंद करते हैं या जिनकी आप विशेष रूप से अनुभव करते हैं खुद को नियमित रूप से समर्पित करने का समय ढूंढें इस तरह से आपको अनुभवी अनुभवी अनुभवों की संख्या में वृद्धि होगी।
  • 3
    एक डायरी रखें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, कार्यस्थल और स्कूल दोनों में, आत्म-परावर्तन सीखने और शिक्षण के लिए एक प्रभावी उपकरण हो सकता है। आप सकारात्मक व्यवहार को विकसित करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं अपनी भावनाओं और विचारों को लिखना आपकी व्यवहार और आपकी प्रतिक्रियाओं को जानने और पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • प्रारंभ में, एक डायरी में अपने विचारों को प्रतिबिंबित करना और अपने विचारों को लिपटा करना आसान नहीं हो सकता है। हालांकि, समय और अभ्यास के साथ, अपने शब्दों को फिर से पढ़ कर आप अलग-अलग भावनात्मक और व्यवहारिक पैटर्न पहचान सकते हैं और उन तत्वों की पहचान कर सकते हैं जो आपको ब्लॉक करते हैं और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं।
  • 4
    अपने दिन की सकारात्मक घटनाओं का वर्णन करें मानसिक पहलुओं की मानसिक रूप से समीक्षा करें और नोट करें ऐसी किसी भी स्थिति को शामिल करें, जिसने आपको खुश, गर्व, आश्चर्यचकित, आभारी, शांत, संतुष्ट, संतुष्ट किया है या आपने कोई सकारात्मक भावना दी है।
  • उदाहरण के लिए, अपनी सुबह की दिनचर्या को देखें और क्षणों को ध्यान रखें जब आपको खुशी या शांत महसूस हो। याद रखें, उदाहरण के लिए, सुंदर परिदृश्य जिसे आपने काम पर जाना देखा है, एक सुखद चैट या कॉफी की पहली घूंट की खुशी
  • विशेष रूप से उन क्षणों पर ध्यान जब आप अपने आप पर गर्व या किसी के लिए आभारी महसूस किया। इस तरह के एक तरह भागीदारों द्वारा किए गए (उदाहरण के लिए अपनी जगह में बिस्तर बनाने) इशारा के लिए आभार की भावना के रूप में छोटे से बातें, मत भूलना। यह भी ध्यान दें कि कैसे आप पर गर्व हर बार जब आप, एक काम को पूरा एक लक्ष्य तक पहुँचने या अपने आप के खिलाफ एक चुनौती जीतने के लिए असफल लग रहा है।
  • अपने दिन के सकारात्मक क्षणों को पुनः प्राप्त करके अपने विचारों को शुरू करना बहुत उपयोगी हो सकता है सकारात्मक भावनाओं को रिहा करना वास्तव में नकारात्मक पलों पर अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद करेगा
  • 5
    आपकी डायरी में क्षणों का वर्णन करें जब आप नकारात्मक भावनाओं को अनुभव करते हैं। उन्हें सही ढंग से पहचान करें और जिसमें घटनाओं में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, तो आप दोषी, शर्मिंदा, निराश, निराश, भयभीत या निराश महसूस करते हैं। इसे वापस देख रहे हैं, क्या आपके कुछ विचार अत्यधिक लगते हैं? आप अपने बॉस की जैकेट पर कॉफी का एक सा `गिरा हो सकता है और मैंने सोचा कि आप घटना की वजह से निकाल दिया होता, और तुम कभी नहीं एक नया काम मिल गया होता है कि। जब हम चरम तरीकों से प्रतिक्रिया प्रत्येक दिन की घटनाओं हम कली किसी भी उपयोगी और सकारात्मक सोच को ब्लॉक।
  • 6
    नकारात्मक क्षणों को सकारात्मक अनुभवों में बदलते हुए सुधारें. नकारात्मक स्थितियों की अपनी सूची की समीक्षा करें और सकारात्मक दृष्टिकोणों (या कम से कम तटस्थ) को आकर्षित करने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए समय निकालें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके रास्ते घर पर यातायात आपको रास्ते से बाहर निकलता है, तो यह अन्य चालकों के इरादों को ध्यान में रखता है क्योंकि उनकी गलतियों को अनजाने में देखा जा रहा है। यदि कोई इवेंट आपको शर्मिंदा महसूस करता है, तो सोचें कि यह अन्य कोण से कितना मज़ेदार था यहां तक ​​कि अगर आपका बॉस इस तथ्य से परेशान हो गया कि आपने अपनी जैकेट पर कुछ कॉफी डाली है, तो यह मत भूलो कि हर अब और फिर हर कोई गलत होता है। थोड़ा भाग्य के साथ शायद वह स्थिति के अजीब पक्ष को पकड़ने के लिए कैसे पता चलेगा।
  • छोटे त्रुटियों को कम करने के तरीके से सीखकर, आप अपने दैनिक अनुभवों को और अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे। कॉफ़ी की स्थिति को समझदारी से समझाने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपका बॉस ठीक नहीं है और जला नहीं जाता है, और फिर दोपहर के भोजन के दौरान अपनी जैकेट का ख्याल रखना या कपड़े धोने का ख्याल रखना है।
  • 7
    तुम्हारा पर ड्रा "खुशी का भंडार"। समय के साथ, आप परिस्थितियों को पूरी तरह से संभालने की क्षमता प्राप्त करेंगे और आप देखेंगे कि सकारात्मक भावनाएं बढ़ने लगेंगी। सकारात्मक भावनाओं से प्राप्त लाभ स्थायी हैं और समय के संदर्भ में उन क्षणों से संबंधित है जो आप खुशी की भावना का अनुभव करते हैं। यह वास्तव में तुम्हारा पर आकर्षित करना संभव है "खुशी का भंडार" यहां तक ​​कि लगातार क्षणों और विभिन्न भावनात्मक राज्यों में भी।
  • यदि आप भावनात्मक रूप से सकारात्मक अनुभव पैदा करने के लिए संघर्ष करते हैं तो चिंता न करें। अपने भंडार की नींव रखने के लिए आप पहले से ही अपने कब्जे में खुश यादों का उपयोग कर सकते हैं।
  • 8



    याद रखें कि समय-समय पर हर किसी को जीवन की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अधिक या कम बड़ी कठिनाइयों को संभालने के लिए केवल एक ही नहीं लग रहा है अपने चरम प्रतिक्रियाओं अलग तरीके से व्यक्त करने में सक्षम होने के नाते समय और बलों आप को स्वीकार करने और समझने के लिए उन्हें बदलने के लिए कैसे लेता है। अभ्यास के साथ, हालांकि, आप कम महत्वपूर्ण चीज़ों की चिंता करना बंद करने के लिए है और यह भी ठंड रक्त में बड़ी-बड़ी समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए, उन्हें सीखने के अवसरों के रूप में पर विचार जानेंगे।
  • 9
    खाड़ी में अपने भीतर के आलोचक रखें अन्यथा यह आपकी प्रगति को और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण की ओर बाधित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके भीतर के आलोचक ने आपको अपने बॉस की जैकेट पर कॉफ़ी फैलाने के लिए मूर्ख बताया है, तो उसके शब्दों के बारे में सोचें। वास्तव में हम कभी-कभी स्वयं को बदनाम करते हैं और स्वयं के साथ दुर्भावनापूर्ण बनते हैं। ऐसे अवसरों पर गौर करें जब आपके भीतर के आलोचक ने नकारात्मक और जो कहते हैं वह कहते हैं: आपको उसके व्यवहार और उन परिस्थितियों की एक स्पष्ट तस्वीर मिलेगी जिसमें वह हस्तक्षेप करने का निर्णय लेता है।
  • आप अपने भीतर के आलोचक और आपके अन्य नकारात्मक विचारों को चुनौती देने का फैसला भी कर सकते हैं यह पथ के साथ एक महत्वपूर्ण कदम है जो आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने की अनुमति देगा।
  • विधि 3

    अपने आप पर समय बिताएं
    1
    आप जो चीजें पसंद करते हैं अपने आप को उन चीजों को समर्पित करने का समय ढूँढ़ें, जो आपको पसंद हैं और जो आप उन्हें करने में खुश कर देंगे। अपने लिए कुछ समय ढूँढना, खासकर यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा दूसरों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देता है, यह आसान नहीं हो सकता है कुछ मामलों में भी एक छोटा बच्चा, दूसरी नौकरी या किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल करने के लिए एक बाधा हो सकती है अपने आप को दूसरों को समर्पित करने से पहले, हालांकि, अपने स्वयं की गारंटी देने के लिए आवश्यक है "ऑक्सीजन मुखौटा": जब आप सबसे अच्छा महसूस करते हैं तो आप वाकई खुद को ध्यान में रख सकते हैं और दूसरों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं
    • यदि संगीत आपको खुश कर देता है, तो इसे सुनो। यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो एक शांत क्षेत्र में अच्छी किताब पढ़ने के लिए खुद को समर्पित करने का समय लगता है। एक सुविधाजनक बिंदु तक पहुंचें, एक ऐसे संग्रहालय पर जाएं, जिसे आप पसंद करते हैं या उस फिल्म को देखते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।
    • आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले चीजों से सक्रिय रहें: सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने का यह एक शानदार तरीका है
  • 2
    क्षणों के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं। आप के अलावा कोई भी अपने प्रतिबिंब और अपने फैसले को खुद पर और आपके दिन पढ़ने में सक्षम नहीं होगा, इसलिए अहंकारी प्रकट होने से डर नहींें। किसी गतिविधि से आनंद लेने के लिए आपको अपने आप को कुशल या किसी को दिखाने की ज़रूरत नहीं है
  • यदि आपके पास असाधारण खाना पकाने के कौशल हैं, तो अपने आप को स्वीकार करें कि आप एक प्रतिभाशाली शेफ हैं ध्यान दें कि गायन से आनंद पाने के लिए जंगली प्राणियों के आकर्षण को जानने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • कुछ विशेष गतिविधियों के प्रदर्शन के कारण संतोष, गर्व और खुशी के क्षणों को नोट करें, यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप भविष्य में एक ही भावनाओं को पुनः प्रयास कर सकते हैं।
  • 3
    दूसरों की तुलना में कम चिंतित चूंकि आप अन्य लोगों के बराबर नहीं हैं, इसलिए अपने मानदंडों का उपयोग करने के लिए स्वयं को न्याय करने का कोई कारण नहीं है। आप अक्सर ऐसा करने में खुशी ले सकते हैं जो कई अन्य लोगों को घृणा करते हैं। आप निश्चित रूप से केवल एक है जिसे यह है "अनुमति" अपने आप की एक परिभाषा दें और आपको सफलता का क्या अर्थ है?
  • 4
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें आपकी खुद की दृष्टि दूसरों की अपनी दृष्टि से बहुत भिन्न है, क्योंकि यह मोनेट की तस्वीर को 30 सेंटीमीटर या 6 मीटर की दूरी से अलग करती है। समझे कि आपके पास किसी और की छवि को किसी तरह तैयार किया जा सकता है और किसी तालिका में उस गणना की जा सकती है जो दूसरे व्यक्ति खुद का प्रोजेक्ट करने का इरादा रखता है - जो आप देखते हैं वह केवल आंशिक रूप से वास्तविकता का प्रतिनिधित्व कर सकता है अपने आप को दूसरों के साथ मापने बंद करो और अपने आप को अन्य लोगों की राय पर खुद का आधार बनकर खुद का महत्व दें। इस तरीके से आप उनके व्यवहार के हस्तक्षेप के अधीन नहीं होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक आकस्मिक परिचित के साथ नकारात्मक बातचीत करते हैं, तो मान लें कि आपको इसे पसंद नहीं है। इसे गलतफहमी के एक सरल प्रकरण पर विचार करें और इस परिकल्पना को स्वीकार करें कि आपका मन आपके व्यक्ति से पूरी तरह से स्वतंत्र हो सकता है।
  • विधि 4

    निजी रिश्ते पैदा करना
    1
    स्वस्थ संबंध रखें व्यक्तिगत संबंध मानव अनुभव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, यहां तक ​​कि खुद को देवताओं के रूप में वर्गीकृत करने वालों के लिए "अंतर्मुखी लोगों" या अकेले खड़े होने पर रिचार्ज करने की आवश्यकता महसूस करते हैं और बड़ी संख्या में दोस्तों की ज़रूरत नहीं होती है। मैत्री और संबंध प्रत्येक लिंग और व्यक्तित्व के लिए समर्थन, पुष्टिकरण और शक्ति का स्रोत हैं। इसलिए, मित्रों और परिवार के साथ स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि हम जिन लोगों से प्यार करते हैं, उनके साथ बातचीत करना हमारे मनोदशा को तुरंत सुधारने और उनके समर्थन का अनुभव करने में मदद करता है।
  • 2
    नए संबंध स्थापित करें जब आप नए लोगों से मिलते हैं, तो उन लोगों की पहचान करें जिनकी आप कंपनी का महत्व देते हैं और नए रिश्ते बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आपकी नई दोस्ती आपके समर्थन नेटवर्क को मजबूत करेगी और एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाने के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेगी।
  • 3
    किसी मित्र के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें यदि आप अकेले में अनुभव पैदा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो सकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने में सक्षम हैं, तो किसी मित्र के समर्थन के लिए पूछें। नकारात्मक भावनाओं को कभी भी दमन नहीं करना चाहिए: उन्हें मित्र के साथ साझा करें ताकि वे आपकी मदद कर सकें और उन पर काबू पा सकें ताकि आप अधिक सकारात्मक भावनाओं का स्वागत करने के लिए आवश्यक स्थान बना सकें।
  • विधि 5

    तनावपूर्ण परिस्थितियां प्रबंधित करें
    1
    यह भी तनावपूर्ण परिस्थितियों को सकारात्मक रूप से व्याख्या करता है एक सकारात्मक प्रकाश में एक भारी स्थिति का पुन: परीक्षण करना इसका अर्थ अलग ढंग से करना है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं कि आप को कठिन कार्य की सूची पूरी करने के बजाय निरीक्षण और कहें तो "मैं कभी भी सब कुछ करने में सक्षम नहीं होगा", सोचने का प्रयास करें: "मैं इनमें से अधिकतर कार्यों को पूरा कर सकता हूं"।
  • 2
    समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना बंद करो दूसरे शब्दों में, उस स्थिति से अपना ध्यान रखें जो आपको संभव समाधान के लिए तनाव में डाल रहे हैं। कई भागों में समस्या को तोड़ने के लिए इसे और अधिक आसानी से हल करने में सक्षम हो। संभावित हिट या बाधाओं को पहचानें और तय करें कि एक बार जब वे पैदा होते हैं तो आप उनसे कैसे निपटना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कार्यालय में एक कठिन समय का सामना कर रहे हैं क्योंकि आप सहयोगियों, एक साथ अच्छी तरह से काम बंद करो और विस्तार से स्थिति का विश्लेषण करने में सक्षम हैं जो की एक टीम के रूप में नहीं कर सकते। विचार प्राप्त करें और नीचे समस्या के लिए संभव समाधान लिखें।
  • उदाहरण के लिए, जॉन सारा पसंद नहीं करता है, और बदले में एक साथ काम को प्रोत्साहित करने के अपने नियोक्ता के पक्ष में है और पुरस्कार व्यक्तिगत रूप से किए गए प्रयासों। आप समस्या पर ध्यान केंद्रित को रोकने के लिए चाहते हैं, आपको लगता है कि कह सकते हैं, हालांकि जॉन और सारा सही करने के लिए एक दूसरे को पसंद नहीं है, वे एक पेशेवर तरीके से रखने के लिए पता करने के लिए और इस तरह उनके प्रदर्शन को बेहतर कर सकते है। फिर एक समूह व्यायाम, जिसमें एक दूसरे के तीन सकारात्मक विशेषताओं उच्चारित करना आवश्यक है आयोजन करता है।
  • सफलतापूर्वक एक परियोजना को पूरा करके और उत्पादक रूप से सहयोग करने के लिए सीखने से, आपकी टीम पूरी कंपनी के लिए एक उदाहरण के रूप में सेवा कर सकती है और इसके दर्शन को बदलने में मदद कर सकता है।
  • 3
    प्रत्येक सामान्य घटना के लिए सकारात्मक अर्थ देखें। रोज़मर्रा की घटनाओं के लिए सकारात्मक अर्थ देते हुए और यहां तक ​​कि दुर्भावनापूर्ण भी आप कठिनाई के समय भी सकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं
  • याद रखें कि जब आप एक सकारात्मक स्थिति में नकारात्मक स्थिति को फिर से परिभाषित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे सरल और अधिक प्राकृतिक तरीके से निपटने में सक्षम हो जाते हैं। समय बीतने के साथ, अनुकूल शर्तों में प्रतिकूल स्थिति में सुधार करना कभी आसान हो जाएगा और आप एक खुशहाल और अधिक सुखद जीवन जीने की अनुमति देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com