भावनात्मक खुफिया में सुधार कैसे करें

भावनात्मक खुफिया (आईई) आपकी भावनाओं के साथ गहराई से संपर्क करने और अपने जीवन को सुधारने के लिए उनका उपयोग करने की क्षमता है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हुए आपको तनाव प्रबंधन और लोगों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की अनुमति मिलती है: दो कौशल जो आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों में सुधार लाएं। IQ के विपरीत, जो पूरे जीवन में स्थिर रहता है, समय के साथ भावनात्मक बुद्धिमत्ता को विकसित और सिद्ध किया जा सकता है। अब कोशिश करने के लिए तकनीकों के माध्यम से आपका विकास कैसे करें, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ
इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 1 विकसित करें
1
अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को रोज़मर्रा की जिंदगी की घटनाओं को देखें। आप एक दिन में जो रहते हैं उससे संबंधित भावनाओं को कम करना आसान है। हालांकि, अपने भावनात्मक बुद्धि को सुधारने के लिए विभिन्न अनुभवों से उत्पन्न होने वाली भावनाओं को पहचानने के लिए आवश्यक सभी समय जरूरी है। यदि आप अपनी भावनाओं को अनदेखा करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी को भी नजरअंदाज कर देंगे जिसका आपके मानसिक पूर्वभाव और व्यवहार पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है। आप क्या महसूस करते हैं और इन भावनाओं को अनुभवों से जुड़ने के लिए अधिक ध्यान देना शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आप कार्यालय में हैं और एक मीटिंग के दौरान नजरअंदाज कर दिया। ऐसी स्थिति में क्या भावनाएं दिखाई देती हैं? इसके बजाय, जब आपका अच्छा काम पहचाना जाता है, तो आप कैसा महसूस करते हैं? उदासी, शर्मिंदगी, खुशी, पूर्ति या किसी अन्य भावना के रूप में भावनाओं को नाम देने की आदत में प्रवेश केवल भावनात्मक खुफिया में वृद्धि करेगा
  • दिन के कुछ समय पर अपनी भावनाओं के संपर्क में आने की आदत में जाओ जब आप जागते हैं, तो आपको लगता है कि पहले उत्तेजनाएं क्या हैं? और सोने से पहले जाने वाले लोग क्या हैं?
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 2 विकसित करें
    2
    अपने शरीर पर ध्यान दें अपनी भावनाओं के शारीरिक अभिव्यक्तियों की अनदेखी के बजाय, उन्हें सुनना शुरू करें मन और शरीर दो अलग-अलग संस्थाएं नहीं हैं: वे एक-दूसरे को गहराई से प्रभावित कर सकते हैं। आप भौतिक संकेतों को पढ़ने के लिए सीखने के द्वारा भावनात्मक खुफिया बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको विश्लेषण करने की अनुमति मिलती है कि आप क्या महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • तनाव आपको अपने पेट में एक गाँठ की तरह महसूस कर सकता है - आप अपनी सीने को कस कर देते हैं और आपकी सांस कष्ट हो जाती है
  • दुख आपको अलग महसूस कर सकती है: ऐसा लगता है कि शरीर धीमा हो रहा था और वजन कम हो रहा था।
  • आनन्द या खुशी से आप अपने पेट में तितलियों महसूस कर सकते हैं, आपका दिल बेतहाशा और ऊर्जा बढ़ जाती है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 3 विकसित करें
    3
    जिस तरह से भावनाओं और व्यवहार एक दूसरे से जुड़ा हुआ हैं, उस पर ध्यान दें। जब आप मजबूत भावनाओं को महसूस करते हैं, तो आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? रोज़मर्रा की परिस्थितियों के सामने आपके पेट के जवाबों के साथ ट्यून करें, हमारे विचारों के बिना भी प्रतिक्रिया न करें। जितना अधिक आप समझते हैं कि आपके व्यवहार ड्राइव को क्या चल रहा है, उतना ही अधिक भावनात्मक खुफिया बढ़ेगी, और आप भविष्य में व्यवहार को वास्तव में बदलने के लिए जो भी सीखा है उसका उपयोग करने में सक्षम होंगे। यहां कुछ उदाहरण हैं, और वे क्या छिपते हैं:
  • शर्मिंदा या असुरक्षित महसूस करने से आप एक बातचीत में वापस खींच सकते हैं और आपको भाग लेने से रोक सकते हैं।
  • क्रोध आपको अपनी आवाज उठाने या दरवाज़ा बंद करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • भारी आपको घबराहट महसूस कर सकता है और आप जो भी कर रहे थे, उसकी नजर खो देते हैं। यह आपको रो सकता है
  • भावनात्मक खुफिया कदम 4 विकसित करें
    4
    आपकी भावनाओं को पहचानने से बचें वे सभी मान्य हैं, यहां तक ​​कि नकारात्मक हैं यदि आप उनका न्याय करते हैं, तो आप केवल पूरी तरह से महसूस करने की आपकी क्षमता को रोकेंगे, और इसलिए उन्हें सकारात्मक तरीके से उपयोग करना अधिक मुश्किल होगा। आइए इसे इस तरह से रखें: आपको लगता है कि हर भावना आपको नई और उपयोगी जानकारी का पता लगाती है, और आपकी दुनिया में होने वाली घटना से जुड़ती है। इन आंकड़ों के बिना, आपको अज्ञानता में छोड़ दिया जाएगा, और आपको पता नहीं होगा कि उचित तरीके से कैसे प्रतिक्रिया करें। यही कारण है कि आपको लगता है कि आपको क्या महसूस करने की क्षमता खुफिया जानकारी का एक रूप है
  • शुरुआत में, यह निश्चित रूप से आसान नहीं है, लेकिन सतह पर नकारात्मक भावनाओं को लाने के लिए अभ्यास किया जाता है, जिससे कि उन्हें क्या हो रहा है। उदाहरण के लिए, यदि ईर्ष्या आपको अच्छी तरह से रहने से रोकती है, तो यह भावना क्या आपको बता रही है कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं?
  • पूर्ण करने के लिए सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करें। अपने आसपास क्या हो रहा है, यह जानने के लिए अपनी खुशी या संतोष लिंक करें, ताकि आप सीख सकें कि इसे और अधिक बार कैसे सुनें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 5 विकसित करें
    5
    अपने भावनात्मक कहानी में दोहराए जाने वाले पैटर्नों का ध्यान रखें। यह आपकी भावनाओं को और बेहतर अनुभवों के साथ संबंधों को खोजने के लिए एक और तरीका है। जब आप एक मजबूत भावना महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आख़िरी बार जब आप इस तरह से महसूस करेंगे पहले, के दौरान और बाद में क्या हुआ?
  • जब आप दोहराए जा रहे पैटर्न को देखते हैं, तो आप अपने व्यवहार पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं। विश्लेषण करें कि आपने कैसे अतीत में एक निश्चित स्थिति को प्रबंधित किया है, और आप भविष्य में इसके साथ कैसे व्यवहार करना चाहते हैं।
  • अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का वर्णन करने के लिए एक डायरी रखें या आप दिन के बाद दिन कैसा महसूस करते हैं। इस तरह, आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि आप प्रतिक्रिया कैसे करते हैं।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 6 विकसित शीर्षक छवि
    6
    व्यवहार करने का फैसला करना आप कोशिश करने के लिए भावनाओं को बर्दाश्त नहीं कर सकते, लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि उन्हें कैसे प्रतिक्रिया दें। यदि हर बार जब आप गुस्से में होते हैं, तो आप मौखिक रूप से हमला करते हैं, या जब भी आपको चोट होती है, तो आप खुद को बंद करते हैं, इस बारे में सोचें कि आप इसके बजाय प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। भावनाओं को आप को कुचलने न दें, इसके बजाए स्थापित करें कि आप कैसे व्यवहार करेंगे जब कुछ भावनाएं आपको खस्ताहाल में खींचने की कोशिश करेंगे।
  • जब आपके जीवन में कुछ बुरा होता है, तो भावनाओं को प्रवाह करते हैं, उन्हें आपकी त्वचा पर महसूस करें। कोई इस अनुभव का वर्णन करता है जैसे कि यह क्रोध की उदासी या ठंडे बौछार की तरह की लहर थी। एक बार यह क्षण पार हो गया है, यह निर्धारित करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं उन्हें दमन करने के बजाय अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रयास करें, या उठो और तौलिया में फेंकने के बजाय फिर से प्रयास करें
  • भागने की तरह बुरी आदतों पर भरोसा मत करो नकारात्मक भावनाओं को पूरी तरह सतह पर पूरी तरह से छोड़ देना आसान नहीं है, और बहुत से लोग अल्कोहल के साथ अतिरंजना करके, टीवी के सामने पूरे दिन व्यतीत करते हुए या अन्य दोषों में शरण लेते हैं, जो दर्द को पीते हैं। यदि ऐसा भी अक्सर होता है, तो आपकी भावनात्मक खुफिया प्रभावित होती है
  • भाग 2

    अन्य लोगों में ट्यून इन करें
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 7 विकसित करें
    1
    एक खुले दिमाग की कोशिश करो और सुखद हो जब भावनात्मक बुद्धि की बात आती है, तो खुशियां और सौहार्द हाथ में हाथ आते हैं एक बंद मन आमतौर पर गरीब IE का संकेत है। जब यह आत्मविश्वासी तरीके से समझने और प्रतिबिंबित करने के लिए पर्याप्त खुला है, तो शांत तरीके से संघर्ष से निपटना आसान हो जाता है सुरक्षित. आप अपने आप को और अधिक सामाजिक रूप से अवगत करेंगे, और आपको नई संभावनाएं मिलेंगी भावनात्मक खुफिया के इस गुण को मजबूत करने के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:
    • सुनना बहस टेलीविजन पर या रेडियो द्वारा दोनों दलों के तर्कों पर विचार करें, और बारीकी से विश्लेषण करने की आवश्यकता वाले बारीकियों पर ध्यान दें।
    • जब किसी व्यक्ति को एक ऐसी भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं होती है, जैसा कि आप एक स्थिति का सामना करेंगे, तो देखें कि वह क्यों होता है, और उसे अपने दृष्टिकोण से विश्लेषण करने का प्रयास करें।
  • भावनात्मक खुफिया चरण 8 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    2



    तुम्हारा सुधार empathic कौशल. सहानुभूति का मतलब है कि दूसरों की भावनाओं को पहचानने और उनके साथ भावनाओं को साझा करने में सक्षम होना चाहिए। अधिक सचेतक श्रोता बनना और लोगों को बताए कि आप दूसरों की भावनाओं का बेहतर विचार प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, इस पर ध्यान दें। जब आप इस जानकारी का उपयोग अपने फैसले को प्रभावित करने और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, तो यह भावनात्मक बुद्धि का संकेत है।
  • संवेदनशील होने की क्षमता में सुधार करने के लिए, अपने आप को दूसरों के जूते में रखें। इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे अगर आप एक ही स्थिति में थे वह सक्रिय रूप से कल्पना करता है कि उनके अपने अनुभवों का सामना कैसे करना चाहिए, और समर्थन और देखभाल के जरिए उनकी कठिनाइयों को कम करना है।
  • जब आप एक मजबूत भावना का सामना कर रहे किसी को देखते हैं, तो खुद से पूछिए: "मैं उसी स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया करूं?"
  • लोगों को क्या कहते हैं, एक वास्तविक रुचि रखने की कोशिश करें, ताकि एक निश्चित संवेदनशीलता के साथ प्रतिक्रिया करें। विचारों को बहाव देने के बजाय, सवाल पूछें और वे आपको बताते हैं, तो यह स्पष्ट होगा कि आप बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 9 विकसित करें
    3
    दूसरों के शरीर की भाषा की जांच करें लाइनों के बीच पढ़ने और चेहरे का भाव और इशारों को देखने वाले लोगों की सच्ची भावनाओं को पकड़ने का प्रयास करें। अक्सर, लोग एक बात कहते हैं, लेकिन फिर देखो एक गहरी सच्चाई का पता चलता है। प्रैक्टिस एक बेहतर पर्यवेक्षक बन रहा है और भावनात्मक संचार के कम स्पष्ट तरीकों को समझता है।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि चेहरे के भावों की व्याख्या कैसे करें, तो जानने के लिए क्विज़ करें कि आप कहां सुधार कर सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति की आवाज़ में कई अन्य चीजें प्रकट हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक और तीव्र स्वर तनाव का संकेत है।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 10 विकसित शीर्षक छवि
    4
    आप पर प्रभाव दूसरों को देखें लोगों की भावनाओं को समझना सिर्फ एक और कदम है जिससे आप अपने भावनात्मक बुद्धि को सुधार सकते हैं। आपको यह भी समझना चाहिए कि आपके लोगों पर क्या प्रभाव है। क्या आप उन्हें घबराते हैं, बेहतर महसूस करते हैं या नाराज़ होते हैं? जब आप दृश्य में प्रवेश करते हैं तो बातचीत कैसे बदलती है?
  • पैटर्न को बदलने के बारे में सोचें यदि आप अपने प्रियजनों के साथ झगड़ना करते हैं, तो आपकी प्रेमिका को रोना आसान होता है जब आप बोलते हैं या आम तौर पर आप की तुलना करते समय लोगों को बिना खोलना पड़ता है, शायद यह आपके दृष्टिकोण को बदलने का समय है, ताकि एक बेहतर भावनात्मक प्रभाव पैदा हो सके लोग।
  • अपने भरोसेमंद मित्रों या अन्य प्रियजनों से पूछें कि वे आपके भावनात्मक प्रभाव के बारे में क्या सोचते हैं। आपको लोगों पर होने वाले प्रभाव को पहचानना मुश्किल हो सकता है, और वे आपकी सहायता कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 11 विकसित करें
    5
    भावनात्मक रूप से ईमानदारी से अभ्यास करना यदि आप कहते हैं कि आप "ठीक" हैं लेकिन आपके पास एक गंभीर अभिव्यक्ति है, तो आप ईमानदारी से संचार नहीं कर रहे हैं अपनी भावनाओं को शारीरिक दृष्टि से अधिक स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए अभ्यास करें ताकि लोग आपको बेहतर समझ सकें। दूसरों को बताएं कि आप एक बुरे मूड में हैं और, सर्वोत्तम क्षणों में भी आपकी खुशी और आनंद को साझा करते हैं।
  • स्वयं होने के नाते आप दूसरों को अपनी सच्ची प्रकृति को जान सकते हैं, और वे अधिक विश्वास करेंगे क्योंकि वे सभी पृष्ठभूमि को समझेंगे।
  • किसी भी स्थिति में, याद रखें कि सम्मान की सीमा है: अन्य लोगों को चोट पहुंचाने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से बचने के लिए भावनाओं की जांच करें
  • भाग 3

    भावनात्मक खुफिया का प्रयोग कंक्रीटली
    भावनात्मक खुफिया कदम 12 विकसित शीर्षक छवि
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आप कहां सुधार कर सकते हैं। अच्छे बौद्धिक कौशल रखने के लिए जीवन में महत्वपूर्ण है, लेकिन भावनात्मक रूप से बुद्धिमान होना उतना ही महत्वपूर्ण है। एक बड़े IE होने से बेहतर रिश्ते और व्यावसायिक अवसर हो सकते हैं। चार बुनियादी तत्व हैं जो भावुक बुद्धि बनाते हैं और इससे आपको संतुलित तरीके से रहने में सहायता मिलेगी। निम्नलिखित पढ़ें और इसे सुधारें कि आप क्या सुधार कर सकते हैं, और उसके बाद उस क्षेत्र में अपने कौशल का अनुकूलन करने के लिए नीचे उतरें:
    • आत्म जागरूकता: अपनी भावनाओं को पहचानने और उनकी उत्पत्ति को समझने की क्षमता। आत्म-जागरूक होने के नाते आपकी शक्तियों और सीमाओं को जानने का मतलब है
    • आत्म-अनुशासन: उपन्यासों को स्थगित करने की क्षमता, दूसरों के साथ अपनी आवश्यकताओं को संतुलित करने, पहल करें और आवेगी कार्यों से बचें। इसका मतलब है कि परिवर्तनों से निपटने में सक्षम हो और प्रतिबद्धता बनाए रखें।
    • सामाजिक जागरूकता: दूसरों की भावनाओं और चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, साथ ही साथ सामाजिक संकेतों को ध्यान में रखते हुए और अनुकूलन करने की क्षमता। सामाजिक रूप से जागरूक होने के नाते एक समूह या एक संगठन की गतिशीलता को ध्यान में रखकर पता होना चाहिए, शक्ति को दी जाने वाली उपयोग को समझना।
    • रिलेशनशिप प्रबंधन: दूसरों के साथ मिलना, संघर्षों का प्रबंधन करें, लोगों को प्रेरित और प्रभाव, स्पष्ट रूप से संवाद करें
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 13 विकसित करें
    2
    भावनात्मक खुफिया बढ़ाने से तनाव कम करें तनाव यह भावनाओं की एक विस्तृत विविधता के कारण उन घुटने की उत्तेजनाओं का वर्णन करने के लिए एक सर्वव्यापी शब्द है। जीवन कठिन परिस्थितियों से भरा है, भावुक विराम से छंटनी के लिए। एक बात और दूसरे के बीच, कई ऐसे ट्रिगर्स हैं जो दैनिक समस्याओं से भी ज्यादा जटिल लग सकते हैं। यदि तनाव आपको जल्दी में डालता है, तो जिस तरीके से आप चाहते हैं, उससे व्यवहार करना कठिन है। कम करने के लिए एक अच्छी योजना होने से विभिन्न स्तरों पर भावनात्मक खुफिया में सुधार होता है।
  • यह समझने की कोशिश करें कि तनाव क्या होता है, और इससे आपको क्या करने की अनुमति मिलती है राहत देने. इसे कम करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों की एक सूची बनाएं, जैसे किसी मित्र के साथ बाहर जाना या जंगल में चलना और उसका अच्छा इस्तेमाल करना।
  • यदि आवश्यक हो, मदद के लिए पूछें तनाव बहुत मजबूत है और आप इसका प्रबंधन नहीं कर सकते हैं? एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से पूछें, जो आपको इससे निपटने के लिए सही उपकरण दे सकता है (और, इस दौरान, यह आपकी भावनात्मक बुद्धि को सुधारने में आपकी सहायता करेगा)।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 14 विकसित करें
    3
    स्कूल या काम पर खुद को गंभीरता से न लें जब आप आशावादी होते हैं, तो जीवन और रोजमर्रा की चीजों की सुंदरता को देखना आसान होता है, और आप इसे अपने आसपास के लोगों को दे सकते हैं यह भावना एक निश्चित कल्याण और अधिक अवसरों को जन्म देती है: लोग खुद को उन लोगों से चारों ओर घूमना चाहते हैं, जो आशावाद के बारे में संवाद करते हैं, जो इसलिए चुंबकीय बन जाते हैं और बदले में नई संभावनाएं और संपर्क प्राप्त होते हैं।
  • नकारात्मकता आपको केवल उस विकास पर ध्यान देने की ओर बढ़ जाती है जो विकास के बजाय गलत हो सकती है लचीलाता.
  • एक व्यक्ति जो उच्च भावनात्मक खुफिया रखता है, वह जानना चाहता है कि कैसे खुद को बनाने के लिए हंसी और विडंबना और अन्य लोगों को अधिक आत्मविश्वास और खुशहाल लगता है। मुश्किल क्षणों पर काबू पाने के लिए हंसी का प्रयोग करें
  • टिप्स

    • भावनात्मक खुफिया होने का मतलब सिर्फ आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने का मतलब नहीं है। इसका मतलब यह भी है कि आप खुद को नियंत्रित कर रहे हैं।
    • निराशा न करें: हमेशा याद रखें कि भावनात्मक बुद्धिमत्ता में सुधार किया जा सकता है, जो भी आप शुरू करते हैं, ठोस कार्रवाई के माध्यम से और अपनी आदतों को खोलने और बदलने की इच्छा के माध्यम से।
    • कुछ चीजों को दूसरों की तुलना में अधिक विस्तार से विश्लेषण किया जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास उच्च भावनात्मक खुफिया है, तो उन नौकरियों पर विचार करें जिनके लिए लोगों के साथ नियमित संपर्क की आवश्यकता होती है, लेकिन उन लोगों के साथ भी जो दूसरों के साथ संपर्क और संबंध शामिल करते हैं

    चेतावनी

    • एक उच्च बुद्धि रखने से उच्च भावुक बुद्धि की गारंटी नहीं होती है।
    • खुले दिमाग का मतलब यह नहीं है कि स्वस्थ आदर्शों और विचारधाराओं को समानता जैसे जातीयता, नस्लीय उत्पीड़न या नरसंहार के समान रखना चाहिए। इसका मतलब समझना चाहिए कि किसी व्यक्ति की श्रेणी के कारण किसी को क्यों डर लगता है कि उन्हें इसे खत्म करने की आवश्यकता महसूस होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com