भावनाओं को कैसे पढ़ें

मनुष्य भावनाओं को शब्दों, ध्वनियों, चेहरे का भाव और शरीर की भाषा के माध्यम से संवाद करते हैं। भाषा और संस्कृति को प्रभावित कर सकते हैं कि मूड कैसे व्यक्त किए जाते हैं। इन मतभेदों के बावजूद, कुछ भावनाएं हर किसी के लिए सामान्य होती हैं। दूसरों की भावनाओं की पहचान करने और प्रतिक्रिया करने की क्षमता अभिव्यक्ति के द्वारा ज्ञात है "भावुक बुद्धि"। इसे विकसित करके, आप अपने भावनात्मक जागरूकता और दूसरों के बारे में सुधार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दूसरों की भावनाओं का विश्लेषण करें
इमेज शीर्षक पढ़ें एमोशन चरण 1
1
सकारात्मक और नकारात्मक मानव भावनाओं को पहचानें छह सार्वभौमिक भावनाएं हैं: खुशी, आश्चर्य, क्रोध, डर, उदासी और घृणा। वे दो श्रेणियों में आते हैं: सकारात्मक (खुशी, आश्चर्य) और नकारात्मक (क्रोध, भय, उदासी, अवमानना)। दूसरों में उन्हें पहचानने के लिए, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि किस प्रकार के क्रियाएं और व्यवहार उनसे जुड़े हैं। इसमें शामिल हैं:
  • सकारात्मक भावनाओं को तनाव कम करने, मूड में सुधार, स्मृति और जागरूकता को प्रोत्साहित करना उदाहरण हैं: खुशी, आश्चर्य, सहानुभूति, दया, प्रेम, साहस, सुरक्षा, प्रेरणा, राहत और इतने पर।
  • नकारात्मक भावनाओं में तनाव बढ़ता है, आप खतरों को पहचान सकते हैं और कठिन परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। उदाहरण हैं: भय, क्रोध, अवमानना, और इसी तरह।
  • अभिव्यक्ति और भावनाओं की समझ से संबंधित दो सबसे महत्वपूर्ण मस्तिष्क क्षेत्रों एमिगडाला जटिल और प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स हैं। इन क्षेत्रों के कारण होने वाली क्षति भावनाओं को पढ़ने की व्यक्तिगत क्षमता में बाधा डाल सकती है
  • इमेज शीर्षक पढ़ें इमोशन चरण 2
    2
    आंखों और मुंह पर ध्यान दें सामान्य रूप से, लोग चेहरे के इन क्षेत्रों के माध्यम से मूड प्रसारित करते हैं किसी व्यक्ति की भावना व्यक्त करने वाले चेहरे का हिस्सा उसकी संस्कृति से प्रभावित होता है। उदाहरण के लिए, जापान में आंखों पर केंद्रित है, जबकि अमेरिकियों ने मुंह के माध्यम से भावनाओं की व्याख्या की है। जब आप भावनाओं की पहचान करने की कोशिश करते हैं, तो चेहरे को पूरी तरह से देखें, सिर्फ आँखें ही नहीं।
  • दूसरे व्यक्ति के चेहरे को देखने के लिए अपने आप को एक दूरी पर रखें, लेकिन एक सामान्य बातचीत का मनोरंजन करें। आपके वार्ताकार से लगभग 45-120 सेमी दूर होना आदर्श है
  • इमेज शीर्षक पढ़ें एमोशन चरण 3
    3
    आवाज की टोन सुनें चेहरे के भाव के तुरंत बाद, भावनाओं को संचारित करने के लिए लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाला दूसरा सबसे महत्वपूर्ण साधन यह है लोग मूड को व्यक्त करने और उन्हें नियंत्रित करने के लिए आवाज का उपयोग करते हैं। हालांकि, ऐसी भावनाएं हैं जो आवाज़ के माध्यम से अवगत नहीं हैं। उदाहरण के लिए, लोग आवाज़ की टोन द्वारा आसानी से छूट, तनाव, ऊब, संतोष और आत्मसम्मान की पहचान कर सकते हैं। इसके बजाय, जो भावनाएं कमजोर रूप से व्यक्त की गई हैं उनमें भय, सौहार्द, खुशी और दुःख शामिल हैं।
  • आवाज की इसी तरह की आवाज अलग भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक तनावपूर्ण और कठोर टोन गुस्से और शत्रुता से जुड़ा होता है, लेकिन सुरक्षा और ब्याज के साथ भी।
  • आवाज की एक फुसफुसाए या कम आवाज़ विभिन्न प्रकार की भावनाओं से जुड़ी हो सकती है इसमें छूट, संतुष्टि, अंतरंगता, दोस्ती, उदासी और ऊबता शामिल है
  • एक बेहोश और पेंटिंग आवाज (बोलने वाला व्यक्ति शोर-शराबी में सांस लेता है) डर, शर्म और घबराहट के साथ जुड़ा हुआ है।
  • इमेज शीर्षक इमोशन स्टेप 4 पढ़ें
    4
    सामान्य व्यवहार और दृष्टिकोण का ध्यान रखें और ध्यान दें। जब आप किसी को देखते हैं, क्या यह व्यक्ति मैत्रीपूर्ण माहौल बनाता है या निजी है? भावनाओं को अनजाने में अनुभव किया जा सकता है, इसके बारे में कोई जागरूकता नहीं। किसी के दिमाग का उपयोग करना और वृत्ति को सुनना कभी कभी एक भावना को पढ़ने का सबसे प्रभावी उपाय होता है।
  • अपनी प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए दूसरों के मूड को पहचानें लोग अक्सर अपने चेहरे की अभिव्यक्ति, आवाज़ और व्यवहार के टोन के माध्यम से दूसरों की भावनाओं को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • भावनाएं संक्रामक हैं लोग दूसरों के मूड से प्रभावित होते हैं दूसरों की भावनाओं के अनुसार मूड और व्यवहार में बदलाव इसलिए, अगर कोई आपको मुस्कुराता है, तो आप मुस्कान के लिए तैयार हैं।
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 5 पढ़ें
    5
    दूसरे व्यक्ति की शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन करें भावनाएं सकारात्मक और नकारात्मक दोनों को प्रभावित कर सकती हैं यदि कोई मित्र या रिश्तेदार बीमार है या हमेशा थक गया है, तो उसे बल दिया जा सकता है या उदास हो सकता है।
  • मानसिक बीमारी और अवसाद के शारीरिक लक्षणों में सिरदर्द या माइग्रेन, कम ऊर्जा स्तर, पेट में परेशान, पीठ दर्द, खाने की आदतों, शराब और दवाओं में बदलाव शामिल हैं।
  • मानसिक बीमारी और अवसाद के मानसिक और भावनात्मक लक्षणों में शामिल हैं: भ्रम, अचानक और चरम मूड स्विंग, दोस्तों से अलगाव, रोजमर्रा की जिंदगी की समस्या से निपटने में असमर्थता, क्रोध और हिंसा में वृद्धि।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 6
    6
    अपने भावनात्मक बुद्धि का विकास और सुधार करें पहले व्यक्ति में अधिक जागरूक बनकर दूसरों की भावनाओं को पहचानना सीखें भावनात्मक खुफिया के चार प्रभाव हैं: भावनाओं को समझने में सक्षम होने के साथ-साथ आप अपने और दूसरे लोगों के बारे में महसूस करते हैं, प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करने, भावनाओं के अर्थ को समझने और उनका प्रबंधन करने के लिए मूड का उपयोग करते हैं। भावनात्मक खुफिया सुधारने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • फोन को एक तरफ रखो और कंप्यूटर से दूर चले जाएं। अपने पारस्परिक कौशल और रोजमर्रा के आमने-सामने वार्तालापों को मनोरंजक करके गैर-मौखिक संकेतों की पहचान करने की क्षमता में सुधार करें।
  • अपने आप को असुविधाजनक या नकारात्मक भावनाओं से दूर न करें, आपका या अन्य वे महत्वपूर्ण और आवश्यक हैं यदि आप उदास या नाराज महसूस करते हैं, तो एक कदम वापस लेते हैं और मन की इस अवस्था के कारण के बारे में सोचें। फिर, नकारात्मक भावनाओं को तीन सकारात्मक वाले के साथ विरोध करने का प्रयास करें
  • शरीर को सुनो: पेट में एक गाँठ तनाव, हृदय धड़कता, आकर्षण या उत्तेजना में वृद्धि का संकेत दे सकता है।
  • एक डायरी या अपने विचारों और भावनाओं का रिकॉर्ड रखें कई हफ्ते एक बार, रुकें और लिखते हैं कि आप क्या करते हैं, आप कैसा महसूस करते हैं आप अन्य सूचनाओं को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि रात की नींद के घंटे या नाश्ते के लिए क्या खाया।
  • अपनी भावनाओं को पढ़ने के लिए किसी प्रिय मित्र या रिश्तेदार से पूछें (जिसे आप जानते हैं और विश्वास करते हैं) कभी-कभी आप के आसपास के लोग आपसे बेहतर जानते हैं कि आप खुद को जानते हैं उनके उत्तर आश्चर्यजनक और तीव्र हो सकते हैं
  • भाग 2

    व्याख्या करना चेहरे का भाव
    इमेज शीर्षक इमोशन चरण 7 पढ़ें
    1
    चेहरे के भावों का ध्यान रखें मूड आंखों और चेहरे के बाकी हिस्सों द्वारा व्यक्त की जाती हैं चेहरे का भाव और कुछ प्रकार की भावनाओं के बीच संबंध को पहचानना सीखना उन्हें पढ़ने में सक्षम होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • मूर्ख मत बनो लोग अपने चेहरे की अभिव्यक्तियों में हेरफेर कर सकते हैं जब वे नाराज या दुखी होते हैं: अभिनेता इसे लगातार और दृढ़तापूर्वक करते हैं अन्य लक्षणों को समझें कि वे वास्तव में कैसा महसूस करते हैं शरीर की भाषा और आवाज़ का टोन देखें Instaura एक दृश्य संपर्क: आँखें खुली, मर्मज्ञ और ठंड एक भावनात्मक स्थिति है कि एक दोस्ताना मुस्कान द्वारा व्यक्त अलग से सुझाव देते हैं
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 8
    2
    एक असली मुस्कान पहचानो एक ईमानदारी से मुस्कान नकली या मजबूर एक से अधिक मांसपेशियों का उपयोग करता है मुंह और गाल के कोनों को उठाया जाता है। अगर आँखों के अनुबंध के आसपास की मांसपेशियों और कौवा के पैर (आँखों के बाहरी कोनों के आसपास झुर्रियाँ), तो यह मुस्कुराहट की ईमानदारी का एक अच्छा संकेत है
  • इमेज का शीर्षक इमोशन चरण 9 पढ़ें
    3



    खुशी से उदासी भेद। यह तुच्छ दिखता है, लेकिन लोग जब वे दुखी होते हुए मुस्कुराते हुए वास्तविक भावनाओं को नियंत्रित या छिपाने की कोशिश करते हैं ईमानदार और सहज भावनाएं बहाना मुश्किल है। उदासी एक भ्रूभंग अभिव्यक्ति (मुंह के कोनों कम हो जाती है), आइब्रो के अंदरूनी कोने (नाक के पास) और पलकें के पतन, जो आँखों के हिस्से को कम कर रहे हैं, के साथ जुड़ा हुआ है।
  • इमेज शीर्षक छवि इमोशन चरण 10 पढ़ें
    4
    क्रोध और घृणा को पहचानें इन भावनाओं को अक्सर एक-दूसरे के साथ जुड़े होते हैं और इसी तरह चेहरे के भाव समान होते हैं। जब आप नाराज, नाराज़ या नाराज होते हैं, तो नाक को घुमाया जाता है।
  • क्रोध और असंतोष किसी को या किसी चीज़ को निर्देशित किया जा सकता है। गुस्से के क्षणों में, भौहें कम हो जाती हैं, होंठ को घुमाया जाता है (वे अनुबंध और किनारों को चूसा जाता है) और आँखें फैल जाती हैं।
  • क्रोध के विपरीत, किसी व्यक्ति या किसी के लिए घृणा, घृणा या तिरस्कार की अभिव्यक्ति ऊपरी होंठ को ऊपर उठाने और निचले होंठ से गिरने से जुड़ी होती है। भौहें भी कम हो जाती हैं, लेकिन क्रोध के क्षणों में उतनी ही नहीं।
  • इमेज शीर्षक छवि भावना पढ़ें चरण 11
    5
    भय और आश्चर्य को पहचानो अगर एक तरफ डर को नकारात्मक भावना माना जाता है और एक सकारात्मक को आश्चर्यचकित किया जाता है, तो दोनों सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करते हैं और प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं "लड़ाई या पलायन"। जब अप्रत्याशित कुछ होता है, तो बेहतर या इससे भी बदतर, घटना मस्तिष्क का एक हिस्सा उत्तेजित करती है जो किसी व्यक्ति के प्रत्यक्ष नियंत्रण से बाहर है। यदि ऐसा होता है, तो भौहें और पलकें उठाई जाती हैं, जिससे कि आँखें चौड़ी हो।
  • डर के क्षणों में, लोग भ्रूभंग (नाक की ओर), विद्यार्थियों को अधिक प्रकाश अवशोषित करने के लिए फैला हुआ है और मुंह खुलता है। इसके अलावा, चेहरे की मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है, खासकर उन मुंह और गालों के आसपास।
  • आश्चर्य के क्षणों में, हम भौंहों को ढंकते हैं और जबड़ा कम करते हैं। मुंह खुलता है, आस-पास की मांसपेशियों को आराम और पिघला देता है।
  • भाग 3

    अन्य तरीकों से भावनाओं को पढ़ें
    इमेज शीर्षक से पढ़ें भावना का चरण 12
    1
    गैर-मौखिक संकेतों को देखें चेहरे का भाव और आवाज़ के स्वर के अलावा, मनुष्य अन्य तरीकों से भावनाओं को व्यक्त करते हैं। हालांकि गैर-मौखिक सुराग भ्रामक हो सकते हैं, उन्हें पकड़ने के लिए सीखने से आप मूड को पढ़ सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण गैर-मौखिक सिग्नल जो भावना को व्यक्त करते हैं शरीर के आंदोलनों, आसन और आँख से संपर्क करते हैं किसी व्यक्ति के व्यवहार को समझने के लिए प्रयास करें कि यह जीवंत और गतिशील या यदि यह तनावपूर्ण और कठोर है, तो यह समझने के लिए। इसके अलावा, अगर आप सीधे खड़े हो जाएं और दूसरे की आंखों पर गौर करें, नीचे झुकाएं, अपने हाथों से घबराहट खेलते हों या अपने हाथों को पार करें।
    • चलते हुए और एक सीधी मुद्रा में दिखने वाला दिखाता है कि कोई व्यक्ति खुली और आसानी से महसूस करता है हालांकि, अत्यधिक आंदोलनों (जैसे कि सख्ती से जठरना) और अपनी आवाज उठाने से उत्साह या क्रोध का संकेत हो सकता है
    • शिकार वाले कंधों, कम आवाज और जोड़ बाहों में अस्वस्थता या घबराहट के संकेत हैं। अगर कोई व्यक्ति आपको आंखों में देखने के लिए मना कर देता है, तो यह गड़बड़ी की गड़बड़ी या भावनाओं का संकेत दे सकता है।
    • ध्यान रखें कि संस्कृति, सामाजिक स्थितियों और व्यक्तिगत व्यक्तित्वों को प्रभावित करती है कि शरीर की भाषा के माध्यम से भावनाओं को कैसे व्यक्त किया जाता है। इस अर्थ में, चेहरे का भाव अधिक सार्वभौमिक और विश्वसनीय माना जाता है। उदाहरण के लिए, इटालियंस जब बोलते हैं, तो जबाव होता है, लेकिन जापान में इसे असभ्य माना जा सकता है। एक अन्य उदाहरण: आंखों की तलाश संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में सम्मान की निशानी है, लेकिन कुछ एशियाई और अफ्रीकी संस्कृतियों में इसे कठोर या आक्रामक माना जाता है
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 13 पढ़ें
    2
    शरीर के आंदोलनों और आसन का निरीक्षण करें। पूरे शरीर पर न सिर्फ चेहरे पर ध्यान केंद्रित करना, भावनाओं को पढ़ने और समझने का सबसे अच्छा तरीका है। आसन और शरीर के आंदोलनों न केवल भावनाओं को प्रदर्शित करते हैं, बल्कि उनकी तीव्रता भी। सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं की डिग्री अलग हैं उदाहरण के लिए, सकारात्मक भावनाएं ब्याज (निम्न श्रेणी) से उल्लास (उच्च ग्रेड) तक होती हैं, जबकि नकारात्मक लोगों को उदासी (कम ग्रेड) से हिंसक क्रोध (उच्च ग्रेड) तक।
  • हथियार और धड़: कंधे को कुचलने और आगे झुका जाना तीव्र क्रोध से जुड़े दो आंदोलनों हैं। इसके विपरीत, पीछे झुकाव आतंक या डर का संकेत हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति सीधे खड़ा होता है, उसके कंधों को आराम से और उसके सिर पर उच्च रखा जाता है, यह आत्मसम्मान का संकेत है। हालांकि, यदि आप नीचे कूबड़ या आगे झुकते हैं, तो आप सहानुभूति की तलाश कर रहे हैं, आप ऊब हैं या आपको परेशान महसूस होता है
    इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 13 बुलेट 1
  • हथियार और हाथ: यदि यह दुख की बात है, तो यह संभवतः आपके पक्षों पर अपनी बाहों को छोड़ देगा और अपने हाथों को अपनी जेब में डाल देगी। यदि यह नाराज या परेशान है, तो यह एक तरफ अपने हाथ और एक दूसरे के साथ जठर काट कर सकता है (एक उंगली की ओर इशारा कर या फ्लैट हथे छोड़ने)। यदि आप उदासीनता महसूस करते हैं या परवाह नहीं करते हैं, तो अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखें।
    इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 13 बुलेट 2
  • पैर और पैर: यदि आप अपने पैरों को हिलाते हैं या अपने पैर की उंगलियों को दबाते हैं, तो आप चिंतित, नाराज हो या जल्दी में हो सकते हैं हालांकि, कुछ लोग स्वाभाविक रूप से अपने पैरों को बैठते हुए बैठते हैं, और इसका कोई विशेष महत्व नहीं है।
    इमेज शीर्षक से पढ़ें एमोशन चरण 13 बुललेट 3
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 14 पढ़ें
    3
    उन संकेतों को ध्यान दें जो प्रतिक्रिया को दर्शाते हैं "लड़ाई या पलायन"। जब कुछ अप्रत्याशित, सकारात्मक या नकारात्मक होता है, तो वह मस्तिष्क के एक हिस्से को उत्तेजित करता है जो किसी व्यक्ति के प्रत्यक्ष नियंत्रण से बच जाता है। यह शारीरिक प्रतिक्रियाओं को जन्म देती है जैसे कि शिष्य फैलाव, घरघराहट, बढ़ते पसीने और दिल की धड़कन। आप समझ सकते हैं कि कोई व्यक्ति घबराहट, तनावग्रस्त या चिंतित है, जैसे पसीनेदार हथेलियां या बगल, एक हल्का चेहरा या कांप हाथों जैसे लक्षणों की तलाश में।
  • जब पुरुष परेशान या तनावग्रस्त होते हैं, वे आक्रामकता, हताशा और क्रोध के लक्षण दिखाते हैं। इसके विपरीत, महिलाएं अधिक बात कर सकती हैं या सामाजिक समर्थन प्राप्त कर सकती हैं। व्यक्तिगत व्यक्तित्व के आधार पर, कुछ पुरुष और महिलाएं अधिक आरक्षित और चुप हो जाती हैं, जब वे नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं।
  • इमेज शीर्षक इमोशन चरण 15 पढ़ें
    4
    इस व्यक्ति से पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं कभी-कभी भावनाओं को पढ़ने का सबसे अच्छा तरीका सीधे होना चाहिए अगर एक ओर आपके वार्ताकार झूठ बोल सकता है और कह सकता है कि वह ठीक है, जब यह सच नहीं है, तो कभी भी दर्द नहीं होता है। चेहरे के भाव और शरीर की भाषा के साथ मिश्रित आवाज़ की टोन को ध्यान में रखते हुए आप लाइनों के बीच पढ़ने के लिए उसका जवाब भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, विशिष्ट मौखिक संकेतों की जांच करना संभव है, जो उनके मन की स्थिति का सुझाव देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि यह व्यक्ति ऊब या दुखी है, तो वह धीमी और कम आवृत्ति पर बोलेंगे। यदि आप उत्साही या परेशान हैं, तो आवाज़ की गति और आवृत्ति बढ़ जाएगी।
  • इस व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से बात करने की कोशिश करें, किसी समूह में नहीं। जब वह एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ होती है तो वह अपनी भावनाओं के बारे में खुली और ईमानदार हो सकती है
  • टिप्स

    • एक ऐसे व्यक्ति को देखने की कोशिश करें जिसे आप जानते हैं कि कैसे इन मूडों को व्यक्त किया जाता है, यह वाकई समझने के लिए किसी अन्य भावना से उदास, खुश, उत्साही या लक्षण वर्णन करने के लिए। फिर, उन्हें दूसरों की पहचान करने का प्रयास करें
    • अपने अवलोकनों के आधार पर आपके आस-पास के लोगों की भावनाओं को अनुमान लगाकर अभ्यास करें। यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति खुश है, तो उसे पूछकर अपनी परिकल्पना की पुष्टि करें कि क्या कुछ सकारात्मक हुआ है।
    • दूसरों की भावनाओं को पढ़ने से पहले अपने दोस्तों और परिवार के साथ अभ्यास करने की कोशिश करें। लंच या डिनर पर, अपनी भावनाओं को बोलें और साझा करें
    • किसी व्यक्ति को कई प्रश्न पूछने की कोशिश करें अस्पष्ट और बुनियादी सवालों से शुरू करें, जैसे कि "आप कैसे हैं?" और "आपने कल क्या किया?"। उसके बाद, व्यक्तिगत प्रश्नों पर आगे बढ़ें, उदाहरण के लिए "आप कैसे हैं (परिवार का नाम या मित्र)?" या "कैसे चीजें हैं (इसकी मिठाई आधे का नाम)?"। अपनी प्रतिक्रियाओं को देखें, लेकिन अगर आपको असुविधाजनक महसूस करना शुरू हो तो रोक दें

    चेतावनी

    • याद रखें कि आपका वार्ताकार उद्देश्य पर भावनाओं को छिपा सकता है यह मानसिक या भावनात्मक दुरुपयोग के पिछले अनुभवों के कारण हो सकता है, या उसके जीवन में एक कठिन स्थिति का सामना कर रहा है। एक अच्छा दोस्त बनें: अपने मन को अपने लिए रखने का निर्णय मानें
    • भावनाओं को पढ़ना एक सटीक विज्ञान नहीं है याद रखें कि लोग अलग-अलग तरीकों से मूड को व्यक्त करते हैं, इसलिए किसी की वास्तविक भावनाओं के बारे में जल्दबाजी के निष्कर्ष पर कूदने से बचें।
    • जानकार की तरह कार्य न करें और आग्रह न करें कि कोई आपको अपनी भावनाओं के बारे में बताए। अगर आप उन्हें साझा करना नहीं चाहते हैं, तो अपनी गोपनीयता का सम्मान करें।
    • यदि आप एक सही अजनबी की भावनाओं को पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो घबराहट या बेरहमी से बचें।
    और पढ़ें ... (57)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com