कैसे अवसाद के साथ जीना

अवसाद के साथ रहना युवा लोगों और वयस्कों दोनों के लिए एक कठोर और एकान्त अनुभव हो सकता है। शून्यता की भावना को महसूस करना आपकी भावनाओं को अनोखा बनाता है, आपके जीवन में खुशी अब मौजूद नहीं है ऐसा कुछ नहीं है जो आप करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते क्योंकि आप जानते हैं कि आप वास्तव में इसका आनंद नहीं उठा सकते हैं, जन्मदिन आपके लिए सिर्फ एक और दिन हैं। अवसाद के साथ रहना एक ऐसी यात्रा है जो आपके जीवन में एक नया अर्थ देने के लिए किया जाता है, जिससे आप अंततः उन चीजों में खुशी पा सकते हैं जो आप करते हैं।

कदम

1
किसी से बात करें यह आपकी किसी अन्य व्यक्ति के साथ आपकी भावनाओं को साझा करके बनाए रखने के वजन को हिलाकर रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक होना चाहिए। आप एक मनोवैज्ञानिक, एक विश्वसनीय दोस्त से बात कर सकते हैं और एक डायरी या ब्लॉग लिख सकते हैं। शुरुआत में यह एक उदास व्यक्ति के लिए डरावना लग सकता है, क्योंकि यह शर्मिंदगी और शर्मिंदा महसूस कर सकता है, सबसे अच्छी बात यह है कि, किसी से बात करने के लिए खुद से पूछें यह स्वीकार करने के लिए केवल सकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। यह नहीं कहने के लिए कि यदि आप किसी को बताते हैं कि आप उसे एक परिवार के सदस्य या एक सच्चे दोस्त के रूप में प्यार करते हैं, तो जागरूकता है कि आप उसे बहुत याद करेंगे, आपको अलगाव से हटने की ताकत देनी चाहिए। आप उनसे व्यापार करने और नकारात्मक विचारों से विचलित करने के लिए उनसे बात कर सकते हैं।
  • 2
    एक शौक खोजें। जिम जाने या यात्रा करने के लिए उत्कृष्ट शौक हैं, लेकिन साथ ही एक शौक, किसी गतिविधि या इवेंट (सिनेमा, थियेटर, कॉन्सर्ट) आपको घर छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ज्यादातर उदास लोग घर के बाहर दुनिया के साथ सभी संपर्कों में दखल कर नीचे खटखटाते हैं। आपको वहां से बाहर निकलना होगा और अपने जीवन को रोचक बनाना होगा यह आपको जीवन में एक उद्देश्य देगा और आपको कुछ का हिस्सा महसूस करेगी। टेनिस खेलते हैं, नए दोस्त बनाएं, स्वस्थ और फिट रहें!
  • 3
    मेड। जीवन में एक लक्ष्य तक पहुंचना या जो कुछ आप हमेशा करना चाहते थे, वह करना आपको बहुत खुशी देगा। किसी भी चीज जो आप के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है जैसे भाषा सीखना, सीखना सीखें कि एक पैराशूट कैसे चलें या कूद। उदास होने के कारण आपको बहुत अधिक भावनाएं और बेकार लग रहा है, उनमें से एक ऐसा है जिससे आप उनको मुकाबला कर सकें, सबसे अच्छी बात यह है कि आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण हो। लेकिन जीवन के लिए एक लक्ष्य का पीछा करने की कोशिश मत करो, यदि आप जानते हैं कि यह असंभव है या आपके पास धन नहीं है या ऐसा होने के लिए साहस नहीं है। यह केवल आपके दुख को खिलाएगा



  • 4
    सकारात्मक सोचो अपने आप से बेहतर सोचें, अपनी भलाई का ख्याल धीरे-धीरे आप अपने आप में विश्वास करें, फिर अपने आप में विश्वास करना जारी रखें जब आप अपनी अगली नौकरी साक्षात्कार में जाएं और यह सुरक्षा प्रकट और चमक जाएगी। सकारात्मक सोच आपके पास स्वाभाविक रूप से आएगी जब आप दूसरे चरणों का पालन करेंगे क्योंकि आप फिर से खुशी पाने के करीब होंगे। जब आप उदास महसूस करते हैं, कुछ गतिविधि में अपने शरीर और मन को आकर्षक बनाते हैं, तो आप अपने बीमारी को भूल जाएंगे, आपका सबसे अच्छा शर्त संगीत सुनना और खेल खेलना है।
  • 5
    प्यार करता हूँ। यह उल्लेख के लायक कुछ है, जो आपके प्यार से है वह लगभग एक मुखौटा जैसा है जो अस्थायी रूप से आपके जीवन से बहुत उदासी को निकालता है। लेकिन एक बार जब प्यार अवसाद से अधिक हो जाता है तो पहले की तुलना में अधिक दमनकारी तरीके से वापस आ जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप एक रिश्ते शुरू करने के लिए तैयार हैं और किसी के हाथों में भाग नहीं लेते हैं, बस उस वक्त अपने दुःख को शांत करने के लिए, भविष्य के बारे में सोचें हर चीज और हर किसी की परवाह किए बिना खुश रहें, फिर जब आप तैयार हों, तो दूसरों के साथ खुश रहने का प्रयास करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो परेशान महसूस न करें। ये ऐसी चीजें हैं जो हर किसी के साथ होती हैं जरा सोचो कि तुम कहीं भी हो, वह व्यक्ति जो आपसे सचमुच प्यार करेंगे और हमेशा तुम्हारे साथ रहेगा दुनिया में कहीं अभी, जब आप अवसाद के साथ संघर्ष करते हैं
  • टिप्स

    • आगे बढ़ो
    • अपने आप में विश्वास करो
    • अपने आप को विश्वास करो

    चेतावनी

    • एक बार जब आप निराश हो जाते हैं, तो एक पलटा जाना बहुत आसान है, आपको इन चरणों को याद रखना होगा और अपना जीवन वापस ट्रैक पर रखना होगा।
    • यदि आवश्यक हो, तो पेशेवर सलाह का अनुरोध करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com