कहानी को भावनाओं को कैसे जोड़ना

क्या आप लिखना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको लगता है कि कुछ हमेशा याद आ रहा है? उदाहरण के लिए, एक दुखी कहानी लिखें लेकिन कोई भी रोता है, कॉमेडी नहीं है लेकिन कोई भी हंसते नहीं है? या आप एक कहानी लिखते हैं परन्तु कोई भी वास्तव में यह नहीं देख सकता कि आप क्या वर्णन करने की कोशिश कर रहे हैं? इस मामले में, यह लेख आपके लिए है!

कदम

अपनी कहानी में भावनाएं जोड़ें

1
उन भावनाओं को पहचानें जो आपकी कहानी में हैं क्या आप पाठकों को इस बिंदु पर प्रयास करना चाहते हैं? वे पढ़ने के बाद उन्हें कैसा लगेगा? और पात्रों के बारे में, उन्हें कैसा लगता है?
  • 2
    इस बारे में सोचें कि आपने किस प्रकार अपने चरित्र को महसूस किया है ऐसा हो सकता है कि आपका क्या हुआ न हो कि वह उसके (या उसके) के लिए क्या होता है, लेकिन आप दुखी, दुखी, गुस्सा, आश्चर्य, भयभीत और अन्य जीवन के दौरान महसूस करेंगे? जब आप उस विशेष भावना का अनुभव करते हैं, जिसे आप का वर्णन करने की कोशिश कर रहे हैं, आप क्या सोचते हैं, आपने कैसे काम किया?
  • 3
    तय करें कि आपका चरित्र प्रतिक्रिया कैसे करेगा। आपकी भावनाएं एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में, आपके पास वर्ण अलग हैं। उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो आपने बनाई है और आप जो भी आरक्षित हैं उसके सामने आप क्या करेंगे।
  • यदि आपको अपने चरित्र की प्रतिक्रिया की कल्पना करने में परेशानी होती है, तो लिखने का प्रयास करें जैसा आपको लगता है कि आप उसी स्थिति में प्रतिक्रिया करेंगे, आप क्या सोचेंगे, कहेंगे और क्या करेंगे। फिर अपनी प्रतिक्रिया के प्रत्येक भाग की समीक्षा करें और अपने आप से पूछें: "क्या मेरा चरित्र ऐसा करेगा?" यहां तक ​​कि अगर जवाब है ", कोई" इस अभ्यास से आपको बेहतर विचार मिलेगा कि आप कैसे व्यवहार करेंगे और क्यों यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो पूरी प्रक्रिया की समीक्षा करें, लेकिन अपने स्थान पर एक अलग चरित्र, तुम्हारा या दूसरे का उपयोग करें।



  • 4
    विशिष्ट रहें यदि आप बस लिखते हैं "सैम खुश था," जो लोग पढ़ते हैं वे प्रभावित नहीं होंगे यह समझा जाना बेहतर है कि सैम क्यों खुश था, भले ही पाठक को इसी खुशी का अनुभव करने के लिए पर्याप्त न हो। यदि आप सैम के पास थे, तो आप कैसे जानते होंगे कि वह खुश है? आपके चेहरे पर क्या अभिव्यक्ति होगी? तुम क्या कर रहे हो? बात करें? और अगर वह करता है, तो वह क्या कह रहा है और किस स्वर से है? विशेष विवरण पाठक को दिखाएगा कि किस तरह व्यक्ति उस स्थिति में क्या महसूस करता है, उसे केवल यह नहीं बताया जाएगा कि कोई खुश है।
  • 5
    सेटिंग का उपयोग करें जिस जगह पर कार्रवाई की जाती है उसका आप क्या वर्णन करते हैं, ऑब्जेक्ट मौजूद हैं और दूसरे अक्षर भी इस दृश्य को भावना देने में मदद कर सकते हैं। याद रखें कि आप और आपके पाठक मुख्य चरित्र की आंखों के माध्यम से सब कुछ देखते हैं और यह कि उनकी भावनात्मक स्थिति आपको जो नोटिस और सोचते हैं, वह प्रभावित करेगी। आपको दुखी दृश्य के दौरान बारिश नहीं करना पड़ता है या एक आरामदायक आराम कमरे में खुशी का एक क्षण तैयार करना है। एक सचमुच खुश चरित्र उस अंधेरे की दीवारों पर ध्यान नहीं दे सकता है जो उन्हें चारों ओर से घेरे या यहां तक ​​कि उन्हें सुंदर लगती है जबकि एक नाखुश एक उज्ज्वल दिन से खरोंच नहीं किया जा सकता है।
  • लिखने का एक और अभ्यास है कि आप कोशिश कर सकते हैं पर्यावरण का एक चित्र या वर्णन करने के लिए एक ऐसा दृश्य लिखें, जिसमें चरित्र कमरे में प्रवेश करता है और खुशी, उदासी, भय, क्रोध, थकान या किसी अन्य भावना का अनुभव करता है प्रत्येक परिदृश्य में आपका चरित्र कैसे महसूस कर रहा है यह वर्णन करने के लिए सेटिंग में विवरणों की एक ही श्रेणी का उपयोग कैसे करें, यह जानने का प्रयास करें
  • टिप्स

    • कभी-कभी, कम अधिक होता है कुछ अक्षर अलग डिग्री की भावनाओं का अनुभव करेंगे। लोगों को बहुत आसानी से उन्हें व्यक्त करने की बहुत संभावना है विवरण पर बारीकी से देखकर आपके चरित्र की भावनाओं का अधिक विशिष्ट सूचक हो सकता है।
    • इस दृश्य को लिखते समय, पूरी कहानी को ध्यान में रखें यदि आपके चरित्र में विजय या छोटी नाकामी की एक बड़ी प्रतिक्रिया होती है, जैसे धोने के दौरान टी-शर्ट को तोड़ना या परीक्षा उत्तीर्ण करना, तो आप कैसा करेंगे जब निम्नलिखित दृश्य में गोली चलाई, क्या वह विश्वविद्यालय में प्रवेश करेगा या उसकी मां मर जाएगी?
    • सावधान रहें जब आप अन्य पुस्तकों, फिल्मों, टीवी श्रृंखला या किसी अन्य एपिसोड से प्रेरणा लेते हैं जो वास्तविक जीवन नहीं है। ये स्रोत सही हो सकते हैं लेकिन आपको एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य जोड़ना होगा। एक पार्क-जैसे प्रेरणा के रूप में अन्य कल्पनाशील कार्यों का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप इस अवधारणा को इतना बदलते हैं कि आप साहित्यिक चोरी का जोखिम नहीं उठाते हैं

    चेतावनी

    • क्लचेज़ से बचें आप पाठक को देकर किसी भी ठोस भावना पैदा नहीं करेंगे, पहले से सैकड़ों बार पढ़ा
    • कई संयोग जो भावनाओं को बढ़ाते हैं, वे रीडर को विचलित कर सकते हैं। आपको संभवत: कबूतरों की आवश्यकता नहीं है कि बगीचे में कू और बारिश जो गिरती है, जैसे ही चरित्र को बुरी खबर मिलती है या सूरज जो बादलों के माध्यम से फिल्टर होता है, जब उसे दुखी से खुश होने के लिए एक नरम विविधता होती है आपके पाठकों को ऐसा महसूस होना चाहिए कि वास्तव में वे उस समय क्या हो रहा है, एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को दूर करने के लिए कला द्वारा बनाई गई कोई दृश्य नहीं है।
    • किसी और के लिए लिखने का प्रयास न करें यदि आपने किसी विशेष तरीके से एक दृश्य लिखा है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि यह कुछ और करेगा, लेकिन अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो इसे मिटा दें और शुरू करें। किसी चीज के बारे में लिखने के लिए बेहतर है जो आपको हँसता है, रोता है या कुछ कोशिश करता है और आशा करता है कि जो लोग आपको पढ़ते हैं, वे उसी की कोशिश करते हैं, जो यह अनुमान लगाने की कोशिश न करें कि दूसरों को क्या महसूस कर सकता है
    • यदि आप भावनाओं को करने के लिए पहले से ही पढ़े गए लिपिक या अभिव्यक्तियों का उपयोग करते हैं, तो कहानी सपाट होगी। किसी और को महसूस करना मुश्किल है अगर आपको पहले यह महसूस न हो। जब आप पढ़ते समय न केवल अपने जीवन में उदास या खुश महसूस करते हैं, इसके बारे में सोचें जितना अधिक आप इतिहास में अपने आप में डालते हैं और अधिक वास्तविक भावना होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com