अपनी कहानियों के पात्रों को कैसे गहरा करना

कहानी लिखना सिर्फ साजिश का प्रश्न नहीं है। वास्तव में, जाहिर है, पात्रों कहानी का सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। ये वर्ण वे होते हैं, जहां आपके पाठकों ने खुद को अपनी कहानियों को पढ़ा होगा। यदि आप अपने पात्रों को अधिक इंसान (स्टरेोटाइप के बजाय) कर सकते हैं, तो पाठकों की उन्हें बहुत अधिक सराहना होगी। आम तौर पर पाठकों को वास्तविक लोगों के बारे में पढ़ना चाहते हैं, जिनके पास दोष हैं, बुरा दिन और निर्धारण, जैसे उनके। लेकिन पहले, आपको अपने पात्रों को पता होना चाहिए। इससे पहले कि वे किसी और के लिए हो सके, उन्हें आपके लिए वास्तविक होना चाहिए

कदम

भाग 1

अक्षरों के स्केच बनाएं और गहराएं
1
अपने प्रत्येक वर्ण के लिए एक जीवनी पृष्ठ लिखें प्रत्येक पृष्ठ पर, "नाम," "जन्म तिथि," "ऊंचाई," "शारीरिक विशेषताओं," "पसंदीदा भोजन," "दिन का पसंदीदा समय" और इतने पर: श्रेणियों में प्रवेश करें।
  • 2
    अपने विशिष्ट जीवनचरित्र पृष्ठ में प्रत्येक चरित्र के बारे में सामान्य विवरण जोड़ें। पृष्ठ के शीर्ष पर वर्ण का नाम टाइप करें प्रत्येक वर्ण के लिए सभी फ़ील्ड भरें। ध्यान दें कि यह एक माध्यमिक चरित्र या नायक है और यह कहानी में प्रत्येक दूसरे चरित्र से संबंधित है।
  • एक परिवार का पेड़ बनाएं यदि आपको अक्षरों के बीच सभी बांड को याद रखने में सहायता की आवश्यकता हो।
  • 3
    अपने पात्रों के भौतिक स्वरूप का वर्णन करें अपने पात्रों में विविधता और विविधता को शामिल करने के लिए मत भूलना उन्हें उम्र, जाति, यौन वरीयता, लिंग, आकार, आदि से वास्तविक जीवन को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • 4
    अपने पात्रों की खामियां और फॉइबल्स के बारे में सोचो हो सकता है कि वे रसोई अलमारी कभी बंद न करें। हो सकता है कि हमेशा "मैं आपको प्यार करता हूं।" कहने से पहले हमेशा लटकाया। शायद वे कार में गाते हैं, लेकिन कभी भी अन्य लोगों के सामने नहीं। हो सकता है कि वे बहुत कम पनीर खाएंगे और क्रेय चीज के काउंटर पर वेतन खो देंगे।
  • 5
    प्रत्येक चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में अधिक गहराई से सोचना शुरू करें आप किससे डरते हैं? शायद मकड़ियों या पानी क्या उसे प्रेरित करता है? क्या उसे रात में जागता रहता है? शायद वह सो नहीं सकता क्योंकि वह एक आवर्ती दुःस्वप्न है उसे क्या रोना पड़ता है? क्या दिल को हरा करने के लिए एक पल को रोक देता है? आपका पसंदीदा रंग क्या है? आप जीवन में और क्या चाहते हैं? दुनिया में सबसे अधिक पसंद करने वाला स्थान क्या है? आप क्या दवाएं लेते हैं?



  • 6
    यह अपने सतही विशेषताओं के लिए चरित्र के उद्देश्यों और गहन विचारों को जोड़ता है उदाहरण के लिए, उसके निशान या टैटू अपने अतीत के बारे में क्या कहते हैं? हो सकता है कि उसने अपना पसंदीदा पालतू याद करने के लिए एक टैटू बनाया जो कि चला गया है। आपको भूरी आँखें क्यों हैं? हो सकता है कि वे अपनी दादी की एक ही आंखें हैं, जिनके साथ वह चित्रकला के लिए अपने जुनून को साझा करता है। जब और आपने फैसला क्यों किया कि आप स्ट्रॉबेरी और रबड़ केक पसंद हैं? शायद यह उसकी मां की पसंदीदा है, वह एक बच्चा था, क्योंकि वह तैयारी कर रहा है। सुबह में आप इसे क्यों पसंद है? हो सकता है कि वह केवल अपनी मां के साथ ही खर्च करता है
  • खुदाई रखें प्रत्येक फीचर के "क्यों" के लिए पूछें तुम मकड़ियों से क्यों डरते हो? वह सपना क्यों है? चरित्र के जीवनी पृष्ठ पर संभव उत्तर लिखें
  • भाग 2

    अपने पात्रों के `साक्षात्कार`
    1
    अपने सभी वर्णों को शामिल करने वाले संक्षिप्त दृश्य लिखें इन दृश्यों को कहानी का हिस्सा होना जरूरी नहीं है - वे केवल आपके पात्रों के बारे में और जानने में आपकी सहायता करने का मतलब है। इन दृश्यों में एक और चरित्र शामिल हो सकता है जो आपके चरित्र को उन चीज़ों के बारे में पूछता है जिन्हें आप उसके बारे में जानना चाहते हैं (या उसके)।
    • आप ऐसे दृश्यों का आविष्कार भी कर सकते हैं जिनमें चरित्र को किसी विशेष स्थिति के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है। आपका लक्ष्य निर्धारित करना है कि आपके चरित्र क्या करेंगे, उनके व्यक्तित्व के आधार पर।
  • 2
    अपने चरित्र के साथ एक `साक्षात्कार` का आविष्कार करें आप एक ऐसे दृश्य की कल्पना कर सकते हैं जिसमें आप (या दूसरे चरित्र) उस चरित्र का साक्षात्कार करना शुरू करते हैं जिसे आप गहरा करने की कोशिश कर रहे हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि पत्रकार आपके चरित्र की साक्षात्कार करेगा।
  • उन प्रश्नों को लिखें जिन्हें आप वर्ण (सीधे या दूसरे चरित्र के माध्यम से) पूछेंगे। अपने चरित्र की स्वर और शैली के साथ इन सवालों का जवाब दें
  • नोट्स ले लीजिए और चरित्र के जीवविज्ञान पृष्ठ पर विवरण जोड़ें जैसा कि आप अधिक से अधिक विवरण प्राप्त करते हैं।
  • 3
    अपने चरित्र के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति का आविष्कार करें कल्पना कीजिए कि अलग-अलग परिस्थितियों में यह कैसा प्रतिक्रिया देगी। उसकी प्रतिक्रिया क्या आप (या उसके बारे में) बताते हैं? इन सुविधाओं को जीवनी पृष्ठ पर शामिल करें आप अपने रोज़मर्रा के जीवन से ली गई किसी दृश्य का उपयोग कर सकते हैं, एक को नेट पर ढूंढ सकते हैं या बस कुछ चीज की खोज कर सकते हैं, जैसे:
  • "आपका चरित्र एक बार में प्रवेश करता है और काउंटर पर बैठे एक नग्न महिला को देखता है। कोई भी उस पर ध्यान नहीं देता आपका चरित्र क्या करता है? "
  • एक अन्य विचार यह है: "आपका चरित्र बस स्टॉप पर अकेले बैठा है एक कार धीमी गति से गुजरती है और कुछ खिड़की बाहर फेंक जाती है आपका चरित्र क्या करता है? "
  • या: "यह रात है, आपका चरित्र अकेला है और बाहर एक शोर सुनता है। पोर्च पर एक बिल्ली का बच्चा खोजें, स्पष्ट रूप से कुपोषित आपका चरित्र क्या करता है? "
  • टिप्स

    • याद रखें: अधिक यथार्थवादी पात्रों आप के लिए लग रहे हैं, आसान पाठक को समझाने के लिए कि वे असली हैं फिक्सेशन और रोचक विशेषताएं आपके पात्रों को अधिक मूल्यवान बनाती हैं।
    • यदि आप एक दृश्य प्रकार हैं, तो चरित्र को आकर्षित करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com