कैसे एक कथा के चरित्र को बनाने और विकसित करने के लिए

चाहे आप कोई पुस्तक लिखने का प्रयास कर रहे हों या सिर्फ लिख दें क्योंकि आपको यह पसंद है, वर्ण किसी भी कहानी का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। एक कहानी या एक किताब बनाने के लिए आपको दिलचस्प अक्षर विकसित करना है, वास्तव में आपको उन्हें जानना होगा।

सामग्री

कदम

1
तय करें कि आप किस प्रकार की कहानी लिखना चाहते हैं यह कल्पना है? या एक ऐतिहासिक उपन्यास?
  • 2
    आवश्यक तत्वों का निर्णय लें नामक वर्ण क्या हैं? बाल, आँखें, त्वचा क्या रंग करते हैं? वे कितने पुराने हैं? उन्हें किस तरह की शिक्षा मिली? उनका परिवार कैसा है? वे कितने लंबा हैं और वे कितना वजन करते हैं? उनकी विशिष्ट विशेषताओं क्या हैं? अपने मन में वर्णों की एक छवि प्राप्त करने का प्रयास करें
  • 3
    कुछ साइट पर जाएं जो व्यक्तित्व क्विज़ प्रदान करता है (उदाहरण के लिए https://test.doctissimo.it/)। अपने चरित्र के जवाब के रूप में सवालों के जवाब देकर कुछ क्विज़ लें। परिणामों को एक Word दस्तावेज़ या इसी तरह की प्रतिलिपि बनाएँ। यह आपको चरित्र के सामान्य व्यक्तित्व को तय करने में मदद करेगा।



  • 4
    अपने आप को विभिन्न चरम स्थितियों के बारे में कुछ सवाल पूछें जो कि आपके चरित्र को परिभाषित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे: "अगर आपकी मां की मृत्यु हो गई तो आप क्या करेंगे? अगर आप लंबे समय तक खोए हुए रिश्तेदार से मिले तो आप क्या करेंगे? अगर आप एक बैंक लुटेरे का सामना कर रहे थे तो आप क्या करेंगे? अगर कोई अपने सिर पर बंदूक की ओर इशारा कर रहा था?"। क्विज़ों के उत्तर के साथ जवाब लिखकर, खुद से पूछने के लिए आपको उन प्रश्नों को यहां पूछने की ज़रूरत है अब आपको अपने चरित्र के व्यक्तित्व का एक अच्छा विचार होना चाहिए
  • 5
    कुछ नकारात्मक नोट डालें यदि चरित्र एकदम सही है, तो पाठकों को कहानी बहुत उबाऊ होगी। यदि आप चरित्र को असली दिखना चाहते हैं तो आप इसे लंबा, पतली, सुंदर, मजबूत, ईमानदार, विचारशील और बुद्धिमान नहीं बना सकते। एक दोष, जैसे कि ड्रग्स की लत या बहुत गर्व है जटिलताओं लेता है!
  • 6
    आप अपने चरित्र के साथ कैसे बात करेंगे अगर आप अपने सामने सामने आएंगे, इस बारे में सोचें। अपनी आशाओं और आकांक्षाओं, आपके भय और अपनी यादों के बारे में सोचो
  • टिप्स

    • अपने चरित्र को बहुत चालाक और सक्षम बनाने की कोशिश मत करो: वह तलवार, धनुष, चढ़ाई, गायन, दूसरों के मध्य में, चाल और हजारों चीजों के साथ एक ही समय में अच्छा नहीं हो सकता है । यदि आप उन प्रतिभा की जरूरत है, तो एक और चरित्र बनाएं जो मुख्य चरित्र का सर्वश्रेष्ठ सहयोगी होगा।
    • मज़े की कोशिश करो! कोई भी चरित्र बनाने की ज़रूरत नहीं है जो आपको उकसाती है, क्योंकि यदि आपने बोर किया तो आप अपने पाठकों को बोर लेंगे, और यह एक अच्छी कहानी बनाने के लिए निश्चित रूप से उपयोगी नहीं है!
    • चरित्र के बारे में दिलचस्प तथ्यों का आविष्कार करने का प्रयास करें इसे अशिष्ट बनने न दें, यह पाठकों के हित को आकर्षित नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com