एक अच्छा चरित्र कैसे बनाएं

जब आप फंतासी का काम लिखते हैं, चाहे वह एक उपन्यास, एक पटकथा या कहानी है, जो आपको सबसे चुनौतीपूर्ण और महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जो दिलचस्प पात्रों को बनाने का है जो साजिश को आगे बढ़ाए और पाठकों के साथ संपर्क में आ सके । एक चरित्र बनाने और उन्हें बाहर खड़ा करने के लिए कई तरह के तरीकों पर विचार करने के लिए कई कारक हैं।

कदम

भाग 1

एक चरित्र बनाएं
1
मूल बातें से शुरू करें मुख्य पात्रों को कुछ हद तक परिभाषित किया जाना चाहिए जैसे कि उन्हें कहानी में पेश किया जाता है यदि आपका पाठक उस व्यक्ति की मानसिक छवि बनाने में विफल रहता है, तो वह जल्दी से ब्याज खो देंगे लिखना शुरू करने से पहले, चरित्र के आस-पास के बुनियादी भौतिक लक्षणों और परिस्थितियों की एक सूची बनाएं।
  • चरित्र के भौतिक लक्षणों को परिभाषित करें जो आपको रीडर के रूप में ब्याज देगा। सेक्स, उम्र, जातीयता और आकार क्या है?
  • यह निर्धारित करता है कि किस तरह का जीवन है क्या वह गरीब है? क्या आपके पास कोई बच्चा है? तुम कहाँ रहते हो? तुम्हारा काम क्या है? यहां तक ​​कि अगर आप इन लक्षणों को स्पष्ट रूप से कहानी में व्यक्त नहीं करते हैं, तो वे आपको इस चरित्र को बेहतर ढंग से विकसित करने में मदद करेंगे।
  • 2
    अपने चरित्र के लिए कुछ विषमताओं का आविष्कार करें यह पाठक के लिए यथार्थवादी आंकड़े बनाने और उन्हें बाहर खड़ा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो संभवतया आपके परिचित लोगों को कुछ भी असामान्य रूचि या आदतें होंगी - असली देखने के लिए, आपके पात्रों के पास भी उन्हें होना चाहिए।
  • आपके चरित्र की क्विकर्स कहानी का एक केंद्रीय तत्व नहीं होना चाहिए, लेकिन वे अपने व्यक्तित्व के लिए मजबूत विरोधाभास में नहीं होना चाहिए, या मुख्य साजिश से विचलित नहीं होना चाहिए।
  • आप कल्पना को अपने चरित्र के लिए अद्वितीय बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं या (इससे भी बेहतर) आप जान सकते हैं कि उन लोगों से प्रेरणा मिल सकती है।
  • 3
    अपना चरित्र अद्वितीय बनाएं क्योंकि पाठक के लिए यह दिलचस्प है, यह मूल होना चाहिए। आरंभ करने के लिए, पाठक कहानी में अन्य पात्रों की नायकों को आसानी से पहचानने में सक्षम होना चाहिए। इससे भी महत्वपूर्ण बात, पाठकों को सांसारिक आंकड़ों में कोई दिलचस्पी नहीं है, जो कि कोई भी लक्षण नहीं हैं जो बाहर खड़े होते हैं।
  • कहानी में अपने परिवेश या अन्य लोगों के विपरीत अपने व्यक्तित्व के मुख्य गुणों को रखकर एक व्यक्ति के रूप में अपने चरित्र की पहचान करें। अगर आपकी किताब का नायक दयालु और दयालु है, लेकिन ऐसे समाज में रहती है जहां लगभग हर कोई स्वार्थी और क्रूर है, यह तुरंत पाठक की आंखों में कूद जाएगा।
  • संघर्ष के लक्षण एक अनोखा चरित्र बनाने में मदद करते हैं जो कि सबसे साधारण कविताएं से बचा जाता है उदाहरण के लिए, आपका नायक एक ही समय में नाज़ुक, लेकिन भद्दा तरीके से हो सकता है। जब तक इसकी विशेषताओं विश्वसनीय हैं, तब तक रीडर को इन अप्रत्याशित तत्वों द्वारा चकित किया जाएगा।
  • आपके चरित्र की विशिष्टता इतिहास की सेवा में होना चाहिए। ऐसा अजीब और अप्रत्याशित न करें कि आप एक विश्वसनीय तरीके से कथा घटनाओं से निपट नहीं सकते।
  • 4
    अपने चरित्र को दोष खोजें यथार्थवादी पात्रों में अक्सर सबसे मनोरम और वास्तविक लोग सही नहीं होते हैं। पाठक को नायक के साथ पहचानने की अनुमति देने के लिए, सुनिश्चित करें कि उसके पास कुछ खामियां हैं उदाहरण के लिए, उसे बहिष्कृत किया जा सकता है लेकिन उसकी उपस्थिति के बारे में असुरक्षित।
  • आपके चरित्र की गलतियां मामूली या नगण्य हो सकती हैं, लेकिन यदि आप एक महत्वपूर्ण अपूर्णता प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपकी यात्रा का हिस्सा बन जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप सिज़ोफ्रैनीक थे, तो आपको कहानी में इस विशेषता को अनदेखा नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको इसे कुछ वजन देना चाहिए।
  • एक चरित्र को और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए आविष्कार किए गए छोटे दोष यथार्थवादी होना चाहिए। एक ही व्यक्ति में पीएचडी और IQ 70 नहीं हो सकता है।
  • 5
    अपने चरित्र के लिए लक्ष्य या इच्छाओं का विकास करें सर्वश्रेष्ठ पात्रों की इच्छाएं और आवश्यकताएं हैं जो उन्हें विश्वसनीय पात्र बना देती हैं। इच्छा संघर्ष पैदा करता है, क्योंकि किसी भी गहरे-निहित और गहन महत्वाकांक्षा में वास्तविकता में कठिनाई या बाधाएं आ रही हैं कई कहानियों के पीछे यह तत्व है: मुख्य चरित्र की लड़ाई
  • चरित्र की महत्वाकांक्षाओं को स्पष्ट रूप से वर्णित करने के बजाय, उन्हें इतिहास भर में स्वाभाविक रूप से उभरने दें। यह पाठक के लिए घटनाओं के माध्यम से पता लगाने के लिए बहुत अधिक आकर्षक है कि नायक अपने खोए हुए भाई को खोजने के बजाय इस तथ्य को सीधे जानने के बजाय कुछ भी नहीं चाहता है
  • याद रखें कि चरित्र को यह सुनिश्चित करने की जरूरत नहीं है कि वह क्या चाहता है या ज़रूरत है यदि नायकों का सामना करने वाली चुनौतियों का हिस्सा पूरे इतिहास में अपने बारे में नई चीजों को खोजना है, तो आपने एक दिलचस्प चरित्र और भूखंड बनाया है
  • 6
    अपने चरित्र को कमजोर बनाओ यह मार्ग भी एक ऐसी छवि बनाने के लिए कार्य करता है जिसके साथ पाठक खुद को पहचान सकता है साहित्य और छायांकन के सबसे प्रिय नायकों में से कई ऐसे लोग हैं जो सफलता प्राप्त करने के लिए कठिनाइयों और दुखों को दूर करते हैं। आपके चरित्र की कमजोरियों ने पाठक के लिए अपनी दृढ़ता और भी अधिक प्रभावशाली और रोमांचक बना दिया है।
  • एक उदाहरण के रूप में, शायद आपका चरित्र एक बच्चे के रूप में डूबने के बाद तैरने से डरता है और आपकी कहानी को बाढ़ से अपने बच्चे को बचाने के लिए पानी में कूदना चाहिए। इसी परिदृश्य में, नायक के भय में क्षण की तनाव बढ़ जाती है (और संभव सफलता का मूल्य)।
  • कुछ कहानियां पूरी तरह से एक चरित्र की कमजोरी पर केंद्रित हैं। नायक के व्यक्तित्व का यह एक मुख्य या द्वितीयक विशेषता है चाहे कहानी के विकास के लिए आप और आपकी दृष्टि पर निर्भर हो।
  • 7
    अपने चरित्र के एक यादगार प्रतिनिधित्व बनाएँ। लिखित कथनों में ऐसे आंकड़े बनाने की चुनौती को दूर करना होगा जो चित्रों के उपयोग के बिना भी याद रखना आसान हो सकते हैं। यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं (विशेषकर यदि आप एक गाथा बना रहे हैं), तो मुख्य चरित्र को पाठक के दिमाग में रहना होगा क्योंकि वह समय की कसौटी पर खड़ा है।
  • देवताओं का उपयोग करें "टैग" मुख्य पात्रों की पहचान करने के लिए ये भौतिक लक्षण हैं जो कि बाहर खड़े हो सकते हैं (जैसे कि हैरी पॉटर या उनके गोल चश्मे की बिजली की तरह निशान) या जिस तरह से वे बोलते हैं (जैसे, वोल्डेमॉर्ट की तीखी आवाज़ की आवाज)। ये विवरण रीडर को अपने पात्रों को याद और कल्पना करने में मदद करते हैं।
  • अगर कहानी में वर्णों की एक श्रृंखला शामिल है, उन्हें भेद करने और यादगार बनाने की आवश्यकता भी अधिक महत्वपूर्ण है - अन्यथा पाठक भ्रमित हो सकता है
  • 8
    अपने चरित्र को गहराई दें एक ऐसी कहानी जिसे एक कहानी के पहले पन्नों में संक्षेप किया जा सकता है उबाऊ है। एक नायक बनाने के द्वारा पाठक का ध्यान कैप्चर करें, जो स्पष्ट लोगों की तुलना में बहुत अधिक बारीकियों का है। आप अपनी कहानी में प्रत्येक मुख्य पात्र के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं:
  • चरित्र के जीवन का उद्देश्य स्थापित करें यह एक निश्चित तरीके से क्यों व्यवहार करता है?
  • वर्ण के तरीकों को परिभाषित करें आप खतरनाक, भयावह या तनावपूर्ण स्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?
  • चरित्र की सोच के तरीके को रूपांतरित करें आप परिस्थितियों का मूल्यांकन कैसे करते हैं, आप लोगों और आपके जीवन का न्याय कैसे करते हैं?
  • भाग 2

    इतिहास को वर्णों को मिलाएं
    1
    अक्षर कहानी की सेवा करें। ज्यादातर मामलों में, पृष्ठों को भरने के लिए इसे धोखेबाज़ नहीं होना चाहिए, लेकिन हमेशा कहानी कहने की नाटकीय मांगों को पूरा करना चाहिए। यह किरदार के लिए विशेष रूप से सच है, जो कहानी के केंद्र में हैं। एक अच्छा चरित्र बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि अपने चरित्र के लक्षण आप की इच्छा के अनुसार साजिश का विकास करने की अनुमति देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक योद्धा है जो एक तानाशाह से एक शहर को बचाता है की कहानी बताना चाहता हूँ, है ना, पुराने दुर्बल और कमजोर, हो सकता है अगर उद्देश्य प्रदर्शित करने के लिए कैसे भी एक नायक इसलिए संभावना नहीं सफल होने के लिए नहीं है।
    • वर्णों को तय करने से पहले कहानी की साजिश को रूपरेखा करने के लिए उपयोगी है - इस तरह, आप दो तत्वों के बीच विरोधाभासी विवरण बनाने से बचेंगे। आप इस नियम को अपवाद बना सकते हैं यदि आप एक चरित्र से प्रेरित हो, तो आपको पता होना चाहिए कि आप किस कहानी को बताना चाहते हैं।
  • 2



    अपने अनुभवों के आधार पर अपने चरित्र को आकार दें एक ऐसी चीज जो उनके साथ होने वाली चीजों के लिए निर्बाध बनी हुई है, वह विश्वसनीय नहीं है। उदाहरण के लिए, एक सामान्य बच्चा जिसे हिंसक गिरोहों की दुनिया में चूसा जाता है, उसे वह जो देखता है उससे बहुत प्रभावित होना चाहिए। घटनाओं के परिणामस्वरूप उनके व्यक्तित्व को विकसित करके यथार्थवादी और विश्वसनीय अक्षर बनाएं जिससे उन्हें शामिल किया जा सके।
  • आप यह तय कर सकते हैं कि चरित्र के पिछले अनुभवों को कितना गहरा होगा। इस बात पर विचार करें कि घटनाएं अधिक महत्वपूर्ण हैं, अधिक जटिल उनके प्रभाव होंगे।
  • 3
    क्रियाओं का उपयोग कर चरित्र को परिभाषित करें एक कहानी बताने के लिए यह सब कुछ नहीं कहना महत्वपूर्ण है अक्सर आप पर नायक के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी का खुलासा करके पाठक पर अधिक प्रभाव पड़ेगा, उसे उस स्थिति में डाल दिया जाएगा जो उन्हें उन्हें वर्णन करने के लिए सीमित करने के बजाय दिखाए। पाठक को एक चरित्र के द्वारा और अधिक चिंतित किया जाएगा यदि वह स्पष्ट रूप से कहा बिना बिना उसके बारे में विवरण समझता है।
  • सफलतापूर्वक इस रणनीति का उपयोग करने का रहस्य जानबूझ कर वर्णन करना है कि चरित्र एक निश्चित स्थिति से कैसे निपटता है। घर पर आग के दौरान एक व्यक्ति का व्यवहार उसके चरित्र के बारे में बहुत कुछ पता चलता है
  • इस परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको डाय हार्ड ऐक्शन एक्शन अनुक्रम लिखने की आवश्यकता नहीं है। अपने चरित्र एक भावनात्मक रूप से नाटकीय इतिहास का नायक है, तो आप अभी भी कार्रवाई की समृद्ध दृश्य उनके व्यक्तित्व (जैसे अस्पताल के एक कमरे जिसमें नायक की मां मर रहा है) के तत्वों संवाद करने के लिए बना सकते हैं।
  • 4
    चरित्र के पथ पर विचार करें आकर्षक कल्पना का काम बनाने के लिए पात्रों का विकास एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व है यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पाठक (और विश्वसनीय मान सकते हैं) नायक की यात्रा (शब्दावली या वास्तविक) इतिहास की घटनाओं के अनुक्रम पर विशेष ध्यान देना है उन कार्यों के लिए नेतृत्व करने वाले तार्किक कदमों के बिना उसे अपने व्यक्तित्व या उनकी क्षमताओं के साथ असंगत कार्य करने न दें।
  • आप एक अप्रत्याशित तरीके से एक चरित्र विकसित कर सकते हैं, बशर्ते वह तार्किक है। पाठकों को आश्चर्य की तरह, लेकिन वे परेशान नहीं होना चाहते हैं!
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपका चरित्र अपनी गलतियों से सीखता है और समझता है कि वह एक ही स्थिति में दो बार नहीं गिरता। यदि आप एक ही काम कर रहे हैं, तो कहानी जल्दी बोरिंग हो जाएगी
  • 5
    अपने चरित्र को जानने के लिए जानें कुछ भी एक कहानी के प्रवाह को एक खंड के भूखंड या पृष्ठभूमि में एक असंगत तत्व से अधिक नहीं खंडित करता है। लेखकों के लिए यह सामान्य गलती करने से बचने के लिए, एक दस्तावेज़ (लिखित या डिजिटल) बनाएं जिसमें आपकी साजिश के कलाकारों के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल हो। इससे आपको अध्याय 11 में बयान नहीं लिखने में मदद मिलेगी, जो कि अध्याय 1 में आपने जो कहा था उसके विपरीत है।
  • स्थिरता बनाए रखने के लिए, जब भी आप उनमें से किसी एक या उनके विश्वासों के पिछले महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में बात कर रहे हैं, तो अपने चरित्र की जानकारी डेटाबेस का संदर्भ लें
  • यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक ही नायक या बहुत लंबे उपन्यासों के साथ संबंधित कहानियों की एक कथा लिखने जा रहे हैं, जो इतने सारे पात्रों को प्रस्तुत करते हैं।
  • भाग 3

    विशिष्ट भूमिकाओं के लिए अक्षर बनाने के लिए
    1
    पात्रों को सराहनीय गुण दें आपकी कहानी में मुख्य पात्रों को एक तरह से प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जो पाठक को अपील करता है (उदाहरण के लिए, क्योंकि उनके पास बड़प्पन या दृढ़ता है)। ज्यादातर मामलों में, आपके काम के अधिक विस्तृत आंकड़े भी शामिल होंगे (भौतिक विवरण, पृष्ठभूमि और व्यक्तित्व समेत)।
    • पात्रों को सही नहीं होना चाहिए और यहां तक ​​कि स्पष्ट दोष भी हो सकते हैं या कमजोर हो सकते हैं (इस मामले में उन्हें परिभाषित किया जाता है "antiheroes")। आपका लक्ष्य नायक बनाने के लिए नहीं है, जिसे पाठकों ने नफरत किया है, या आप उनको विमुख करने का जोखिम उठाएंगे (कोई भी घृणित चरित्र के रोमांच का पालन करने में कोई दिलचस्पी नहीं है)।
    • कुछ स्थितियों में आप कथा के बारे में कुछ बिंदु तक नायक के बारे में जानकारी छोड़ सकते हैं। वास्तव में, सबसे दिलचस्प पात्रों को एक पैराग्राफ में संक्षेपित नहीं किया जा सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप नायक की तुलना में किसी द्वितीयक व्यक्ति का बेहतर वर्णन नहीं करते हैं।
  • 2
    एक प्रेम कहानी के पात्रों के वांछनीय गुणों को हाइलाइट करें। नहीं सभी कहानियों में मुख्य चरित्र को किसी के साथ करना पड़ता है जिसके लिए आपको भावनाएं हैं, लेकिन यदि आपके मामले में, तो आपको पाठक को यह बताना होगा कि वह एक आकर्षक व्यक्ति क्यों है। आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन पाठक को यह समझना चाहिए कि चरित्र किस चीज की प्रशंसा करता है (या जब वह दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचता है तो उसे कैसा लगता है)।
  • नायक की तरह, जो चरित्र वह प्यार करता है उसे भी पाठक पसंद करना चाहिए और सही स्थान और ध्यान देने योग्य होना चाहिए।
  • विवरण जो आप नायक की दिलचस्पी रखने वाले व्यक्ति के बारे में प्रकट करते हैं, उन दोनों के बीच के रिश्ते पर निर्भर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि यह नायक की पत्नी है, तो यह एक ट्रेन पर एक अजनबी की तुलना में अधिक विस्तार से इसके बारे में बात करने के लिए समझ में आता है।
  • 3
    बुरे लोगों के आसपास रहस्य का एक स्वभाव बनाएँ क्योंकि वे वास्तव में डरावना या घृणित हैं, उनके पास अनिश्चित उत्पत्ति, प्रेरणा और निस्सन्द्र होना चाहिए। मैं अनिश्चितता और सकारात्मक गुणों की कमी, सबसे अच्छे खलनायक के लक्षण हैं - इन तत्वों को बनाने के लिए यह आवश्यक है कि पाठक अपने मन में बहुत गहराई से प्रवेश नहीं करता है
  • पिछले कुछ अध्यायों में पिछले कुछ अध्यायों में कई अच्छी कहानियां हैं, जो कि अतीत के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी या खलनायक के व्यक्तित्व (स्टार वार्स में दर्थ फ़नर को कल्पना करते हैं या हैरी पॉटर में प्रोफेसर स्नैप की कल्पना करते हैं) प्रकट करते हैं। यह उचित समय तक छिपे हुए बुरे लोगों के बारे में कुछ विवरण रखने का एक अच्छा कारण है।
  • जिस तरह से पाठक को यह समझना है, उसी तरह खलनायक का प्रतिनिधित्व करने के लिए छवियों का उपयोग करें। आप अपनी शारीरिक विशेषताओं, कार्य करने, बोलने, वातावरण में यह आमतौर पर पाया जाता है और कई अन्य तरीकों का वर्णन करके ऐसा कर सकते हैं। पाठक के लिए सृजनशीलता के साथ दिमाग में आपका ध्यान रखें!
  • 4
    द्वितीयक वर्णों के बारे में बहुत अधिक विवरण प्रकट न करें। कहानी के लिए ये आंकड़े महत्वपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन उनके विवरण के लिए समर्पित स्थान उनकी भूमिका के लिए आनुपातिक होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक चरित्र की कहानी के दो पृष्ठों के लिए बात नहीं करें जो कभी भी फिर से उल्लेख नहीं किया जाएगा। इसके विपरीत, यह "कंधा" नायक का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण चरित्र बन सकता है
  • रचनात्मक लेखन के लगभग सभी नियमों के साथ, यहां तक ​​कि इस मामले में अपवाद भी हैं। उदाहरण के लिए, शायद एक पात्र जो नायक को नहीं जानता है वह इतिहास के अंतिम क्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा - यह कोई गलती नहीं है, जब तक कि साजिश विश्वसनीय और सुसंगत नहीं है।
  • यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी द्वितीयक वर्णों की कहानी में एक उद्देश्य है - अन्यथा वे सिर्फ लाइनों की बर्बादी होगी पाठक 40 वर्णों को भेद करने में समय बर्बाद करना नहीं चाहता है, जिन पर प्लॉट पर कोई असर नहीं हो सकता है।
  • टिप्स

    • कई मशहूर फिल्में और टीवी शो देखने के साथ-साथ समीक्षकों द्वारा प्रशंसित उपन्यासों को पढ़ते हैं, यह पढ़ाई करते हुए कि लेखकों ने पात्रों को वर्णित और विकसित किया है।
    • अक्षरों में छोटे विवरण अक्सर पाठकों द्वारा सराहना करते हैं, उदाहरण के लिए एक ऐसा नाम जो एक विशिष्ट व्यक्तित्व विशेषता का खुलासा करता है
    • जब आप एक चरित्र के नाम के बारे में सोचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह जगह के सम्मेलनों के अनुरूप है (यदि कहानी आपकी स्वयं की सृष्टि की दुनिया में है)।
    • याद रखें कि आप इस आलेख में वर्णित वर्णों के क्लासिक archetypes द्वारा बाध्य हैं। लेखन एक रचनात्मक कला का रूप है, इसलिए अपने पात्रों के साथ प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अन्य लेखकों को लिख नहीं सकते हैं जब आप अक्षर लिखते या बनाते हैं, मौके से भी नहीं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com