कार्टून कैरेक्टर कैसे बनाएं

सब कॉमिक्स

उन्हें एक चरित्र की आवश्यकता होती है जो कहानी की समझ में आता है और इसे दिलचस्प बनाता है अंत में, एक गतिशील और मज़ा नायक एक है जो आपको एक पुस्तक बेचने की अनुमति देता है। के साथ शुरू करने के लिए, कुछ विचारों और कुछ मसौदा पहले से ही फेंक देते हैं। उस चरित्र का एक सामान्य विचार विकसित करें जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं और जिस दुनिया में वह रहता है, फिर भौतिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ चित्र बनाएं, जब तक आप अपनी शैली को पसंद नहीं करते। अंत में, वह अपने व्यक्तित्व को पैदा करता है इसके सबसे पहचानने योग्य गुण क्या हैं? आपको क्या चाहिए और आपको क्या चाहिए? जब आप पूरा कर लेंगे, तो आपको एक निरंतर विकासशील चरित्र विकसित करना चाहिए था जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करेगा।

कदम

भाग 1

बुद्धिमान और प्राइम ड्राफ्ट
1
प्रेरणा के लिए खोजें अगर आप कॉमिक बनाना चाहते हैं, तो आपको मौजूदा सामग्री पर शोध करना चाहिए। कागज या वेब प्रारूप में अपने पसंदीदा कॉमिक से प्रेरणा प्राप्त करें। कुछ पट्टियों को पढ़ें, जिन्होंने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया है और अपने आप से पूछें कि पात्रों को आकर्षक और दिलचस्प क्यों बना देता है
  • स्थानीय समाचार पत्रों में कॉमिक्स पढ़ें ऑनलाइन कॉमिक्स की दुनिया का अन्वेषण करें अक्षरों पर ध्यान दें और उनका विकास कैसे किया जाता है प्रत्येक चरित्र के लिए अद्वितीय व्यक्तित्व और आवाज बनाने के लिए लेखक किस विधि का उपयोग करता है? वे दिलचस्प क्यों हैं? कॉमिक स्ट्रिप के दौरान उनकी कहानियां कैसे विकसित हुईं?
  • चित्रों पर ध्यान दें सबसे गंभीर कॉमिक्स में, चित्र बल्कि यथार्थवादी हैं। अधिक हंसमुख टोन वाले लोगों में, अक्षरों में अक्सर एक असाधारण उपस्थिति होता है। उनके विवरण के बिना गलत अनुपात और अभिव्यक्तियों के शरीर हो सकते हैं।
  • 2
    कॉमिक्स के प्रकार पर विचार करें जो आप बना रहे हैं। कॉमिक्स एक बहुत बड़े क्षेत्र हैं। ऐसे कॉमिक स्ट्रिप्स हैं, जैसे आप समाचार पत्रों में पा सकते हैं, लेकिन यह भी बहुत गंभीर टोन के साथ काम करता है कई वेब कॉमिक्स लंबे और जटिल कहानियां हैं, समान रूप से गहरी वर्णों के साथ।
  • यदि आप एक साधारण प्रारूप की तलाश कर रहे हैं, तो गारफील्ड जैसी बात कर जानवरों की तरह का परीक्षण करें और कॉमिक्स की नकल करें। आमतौर पर इस प्रकार के कॉमिक्स में कुछ बोर्ड हैं और एक मजाक के साथ अंत है।
  • हालांकि, यदि आप चाहें तो आप कुछ और गंभीर कोशिश कर सकते हैं संदिग्ध सामग्री जैसी वेब कॉमिक्स आपको अधिक प्रेरणा दे सकते हैं हालांकि कॉमेडी का उल्लेख श्रृंखला का हिस्सा है, कुछ मामलों में कहानियां अधिक शांत होती हैं और सभी स्ट्रिप्स में एक पंच रेखा नहीं होती है। आप ग्राफिक उपन्यासों को पढ़ने का भी प्रयास कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वे कॉमिक्स से अलग काम कर रहे हैं, वे आम में कुछ विशेषताओं है
  • 3
    अपने चरित्र की उपस्थिति के पहले ड्राफ्ट को ड्रा करें एक बार जब आप कॉमिक्स के एक सामान्य विचार तैयार करते हैं जिसे आप बनाना चाहते हैं, ड्राइंग शुरू करें आपको नायक के अंतिम संस्करण का पता लगाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप एक पेन और पेपर लेते हैं और उस विषय के कुछ संस्करण बना सकते हैं जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। ड्राफ़्ट आपकी ड्राइंग स्टाइल को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करते हैं और यह पता चलता है कि चरित्र कैसा दिखता है।
  • यदि आप मुख्य चरित्र बना रहे हैं, तो याद रखें कि इसे आंखों से प्रसन्न होना चाहिए, क्योंकि पाठकों को यह लगातार दिखाई देगा। सिर और शरीर के कुछ ड्राफ्ट निकालें एक शैली ढूंढने का प्रयास करें जो आपको पसंद है
  • हालांकि, याद रखें कि आप इस चरित्र को कई बार आकर्षित करेंगे यदि आप डिजाइन में पहली बार कोशिश कर रहे हैं, तो एक साधारण शैली के लिए सीमित है नायक के पीछे रहने वाले मूल रूपों की पहचान करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, उसका सिर आकार में अंडाकार होगा, जबकि थोरैक्स एक कुचल सिलेंडर है।
  • मुख्य चरित्र को डिजाइन करके आप अपने व्यक्तित्व का बेहतर विचार भी प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कपड़े पहने हुए उसके चरित्र को प्रदर्शित कर सकते हैं
  • सही डिजाइन बनाने के लिए अभी तक चिंता न करें आप केवल परियोजना के प्रारंभिक चरण में हैं आपको बाद के चरित्र के अंतिम संस्करण मिलेगा।
  • 4
    व्यक्तित्व के सामान्य लक्षणों की एक सूची लिखें अपने चरित्र के चरित्र पर विचारों को खोजने के लिए इसका उपयोग करें यह कौन है? वह क्या पसंद करता है? नायक के अंतिम संस्करण को चित्रित करने से पहले इस प्रतिबिंब के लिए कुछ समय ले लो।
  • कॉमिक्स की शैली के बारे में सोचो यदि आपने कॉमिक स्ट्रिप्स बनाने का फैसला किया है, तो आप एक बहुत विकसित व्यक्तित्व वाले चरित्र के बिना कर सकते हैं। गारफील्ड के बारे में सोचो: वह आलसी और व्यंग्यात्मक है और इसके अलावा इसके कई लक्षण नहीं हैं।
  • यदि आप अधिक जटिल शैली में काम कर रहे हैं, तो अपने चरित्र को अधिक गहराई में देखें। अपनी सकारात्मक विशेषताओं और इसके दोषों की एक सूची लिखें अपनी उम्मीदों और सपनों में से कुछ को पहचानें
  • यदि आप एक कॉमिक बुक लिख रहे हैं जो एक विशेष शैली में आती है, तो कल्पना की कहानी की तरह, उस विश्व के मूलरूपों का शोषण करके अपने चरित्र को परिभाषित करें। ये क्लासिक वर्ण और विचार हैं जो लगातार फंतासी कार्यों पर वापस आते हैं। उदाहरण के लिए, आपका नायक एक क्लासिक संरक्षक हो सकता है - इस मामले में वह बुद्धिमान, मरीज और शांत होगा।
  • भाग 2

    चरित्र के शारीरिक पहलू पर कार्य करना
    1
    निर्णय लेने के लिए कि कौन से टूल आप आकर्षित करने के लिए उपयोग करेंगे प्रत्येक कलाकार अलग-अलग तरीकों को पसंद करता है। अपने कॉमिक पर काम शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस तकनीक का उपयोग करेंगे आपको उन उपकरणों का चयन करना चाहिए जिन्हें आप कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि जिन लोगों को आप जानते हैं वे आपको बहुत धीमा कर देंगे और आपको अपने चरित्र से बाहर ले जा सकते हैं
    • यदि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में अच्छा कर रहे हैं, तो आप इलेक्ट्रॉनिक टूल का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, फ़ोटोशॉप जैसे कार्यक्रम आपको रचनात्मक प्रक्रिया को बहुत सरल बनाने में मदद कर सकते हैं यदि आप किसी स्क्रीन पर आकर्षित कर सकते हैं।
    • यदि आप पारंपरिक तरीके पसंद करते हैं, तो आप किस प्रकार का पेपर, पेन और पेंसिल का उपयोग करेंगे स्थानीय स्टेशनरी स्टोर पर जाएं और उपलब्ध वस्तुओं को देखें जिस हाथ का उपयोग आप आकर्षित करने के लिए करते हैं उसके साथ एक पेंसिल प्रकार पकड़ने की कोशिश करें, ताकि आप समझ सकें कि क्या यह आरामदायक है।
  • 2
    एक साधारण शरीर और चेहरे को आकर्षित करें एक बार व्यापार के उपकरण का निर्णय लिया जाता है, यह मूल बातें से शुरू होता है अपने चरित्र के शरीर का सरल प्रोफ़ाइल बनाएं विवरण में जाने से पहले आपको इसके अनुपात का एक विचार प्राप्त करना होगा। आपको नायक के चेहरे का अग्रभूमि चित्र भी खींचा जाना चाहिए। चूंकि आप भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए चेहरे के भाव का प्रयोग करेंगे, आपको एक बार और सभी के लिए चरित्र के चेहरे की संरचना को स्थापित करना सुनिश्चित करना होगा।
  • बुनियादी आकार याद रखें यह चरित्र के आंकड़े को चित्रित करने के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में काम करेगा। छायांकन या डिजाइन भरने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, इस चरण में यह एक साधारण प्रोफ़ाइल बनाने का प्रयास करता है। मूल आकृति खींची जाने के बाद, थोड़ा सा इसे भरें उदाहरण के लिए, बाहों में मांसपेशियों को जोड़ने या सीने पर निशान।
  • चरित्र के चेहरे डिजाइन पर समय बिताएं अपनी मुख्य विशेषताओं पर ध्यान दें उसके चेहरे का मूल आकार क्या है? क्या यह दिल का आकार, अंडाकार या गोल है? क्या नायक की भौतिक विशेषताओं में भिन्नता होती है, जैसे उसकी चिन पर बड़ी आँखें या एक डिंपल?
  • 3
    विभिन्न शारीरिक लक्षणों का अनुभव करें चरित्र के चेहरे और शरीर को कई बार रीज़ैप करता है अंतिम डिजाइन करने से पहले कई डिजाइनर अपने पात्रों के कई संस्करणों को आकर्षित करते हैं आकृति बदलें और नायक को फिर से तैयार करें, जब तक कि आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले संस्करण को नहीं मिलें।
  • रबड़ का प्रयोग करें यदि आप अपने चरित्र के पैरों का नक्षा पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें मिटा दें और फिर से आकर्षित करें।
  • आप अपने चरित्र के कुछ तत्वों को भी जोड़ सकते हैं या हटा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपने शायद अपने गंजे चरित्र की कल्पना की हो, लेकिन जब आपने उसे शीट पर देखा तो उसने आपको समझा नहीं दिया। बालों को जोड़ने का प्रयास करें
  • सभी आवृत्तियों को आप की आवश्यकता के अनुसार खींचें, जब तक आप जो भी पसंद नहीं पाते। यह एक लंबा समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो। किसी डिज़ाइन से संतुष्ट न हो, जो आपको संतुष्ट नहीं करता। मन में सादगी रखें यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में अपने चरित्र के किसी विशेष विवरण की सराहना करते हैं, तो आपको उस चीज़ को नहीं रखना चाहिए जो बार-बार आकर्षित करना बहुत कठिन होगा।



  • 4
    अपने चरित्र को विभिन्न भावों के साथ चित्रित करने का अभ्यास करें। आपके कॉमिक के नायक को कई भिन्न अभिव्यक्तियां लेनी पड़ेगी। उन सभी लोगों के साथ अभ्यास करें जो मन में आते हैं, ताकि यह सभी भावनाओं को संचारित करने में सक्षम हो।
  • तय करें कि कितने एक्सप्रेशन बनाए जाएं। यदि आप एक साधारण कॉमिक बना रहे हैं, तो आपको कई लोगों की ज़रूरत नहीं होगी और पर्याप्त खुशी, उदासी, क्रोध और इतनी अधिक हो सकती है। हालांकि, अगर आपने एक अधिक जटिल प्रारूप चुना है, तो आपको बहुत सारे भाव की आवश्यकता है। सरलतम के अलावा, चिढ़, खाली, भ्रमित, सुर्खी और अन्य चेहरे शामिल हैं
  • एक बार समाप्त हो जाने पर, अपने चरित्र को आपके द्वारा लगाए गए सभी भावों के साथ बनाएं। विवरण जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, बदलने के लिए इरेर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, नायिका के भौहें करीब हो सकते हैं जब यह भ्रमित हो जाता है।
  • 5
    अंतिम संस्करण तय करें बहुत कुछ प्रयोग करने के बाद, चरित्र के निश्चित पहलू को आकर्षित करने का प्रयास करें। बाद में आप कॉमिक बुक लिखना शुरू करते समय इस डिजाइन को संदर्भ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले चरण की अपनी पसंद के सभी तत्वों को एक साथ मिलाकर, नायक के अंतिम संस्करण का पता लगाएं।
  • धीरे धीरे इस चरण में और पिछले चरणों की तुलना में अधिक विवरण दें। जब आप हास्य पुस्तक लिखना शुरू करते हैं, तो आपका डिजाइन एक निश्चित संदर्भ होना चाहिए। सादगी को प्राथमिकता दें याद रखें यदि कुछ तत्वों को आकर्षित करना बहुत मुश्किल है, तो आपको उन्हें अंतिम संस्करण से काट देना चाहिए।
  • किसी मित्र से डिजाइन के अंतिम संस्करण को देखने के लिए और आपको उसकी ईमानदार राय देने के लिए कहें। अगर आपके पास एक चित्र विशेषज्ञ दोस्त है, तो उससे पूछें यदि आप रचनात्मक आलोचना लेते हैं, तो अपने चरित्र को फिर से डिज़ाइन करने के लिए उनका उपयोग करें।
  • भाग 3

    व्यक्तित्व बनाना
    1
    चरित्र को एक नाम दें के साथ शुरू करने के लिए, आप इसे एक नाम देना चाहिए एक को चुनें जो पाठकों की अपील करता है और शायद उनके व्यक्तित्व को प्रकट करता है
    • यदि आप एक जानवर नायक के साथ एक कॉमिक लिख रहे हैं, तो नाम चुनना काफी आसान है। आप एक पागल नाम की तरह लगता है कि एक पा सकते हैं इसके विपरीत, यदि मुख्य पात्र एक व्यक्ति है, तो सही नाम ढूंढना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके कॉमिक की टोन गंभीर है
    • नाम के निहितार्थ पर विचार करें, खासकर अगर यह बहुत सार्थक है उदाहरण के लिए, "क्रिस्टियानो" एक धार्मिक अर्थ है, इसलिए यदि आप अपनी हास्य पुस्तक में एक समान तत्व सम्मिलित नहीं करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग करने से बचें।
    • नाम चुनने के लिए कोई सटीक नियम नहीं हैं। आप एक अर्थ के साथ एक नाम या बस याद रखने के लिए आसान एक मिल सकता है। तय करने के लिए, यह ऐतिहासिक अवधि के बारे में सोचने में उपयोगी हो सकता है, जिसमें कॉमिक बुक सेट है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कहानी 40 के दशक में होती है, तो केविन या शेरोन जैसे आधुनिक नाम जगह से बाहर हो सकते हैं
  • 2
    अपने चरित्र के सबसे महत्वपूर्ण गुणों की सूची लिखें एक बार जब आपने नाम चुना है, तो आपको नायक के व्यक्तित्व के बारे में सोचना चाहिए। आप किस तरह के व्यक्ति हैं पर विचार करें और अपने चरित्र के लक्षणों की पूरी सूची लिखें।
  • एक सरल हास्य में, नायक के व्यक्तित्व को जटिल होना जरूरी नहीं है यह कुछ विशेष लक्षणों और विशेषताओं द्वारा परिभाषित किया जा सकता है अगर आपकी कहानी अधिक विकसित होती है, तो आपको मुख्य चरित्र के लिए अधिक गहराई व्यक्तित्व देना होगा।
  • नायक के व्यक्तित्व की सामान्य विशेषताओं को लिखें, सबसे महत्वपूर्ण लोगों पर पहले ध्यान केंद्रित करें अगर चरित्र का कोई मित्र इसे वर्णन करना चाहता है, तो वह क्या कहेंगे? इस विचार से शुरू करें और विस्तार में जाएं दूसरों के संबंध में यह कैसे व्यवहार करता है? क्या यह दयालु और उदार है या क्या यह भावनाओं को छिपाने की प्रवृत्ति है? आप विरोधों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? क्या यह बुद्धिमान है और संकट के चेहरे में शांत रहता है या क्या इसकी चुनौतियों से दूर रहने की आदत है?
  • 3
    अपने चरित्र के अतीत का फैसला आपकी कहानी के नायक की पृष्ठभूमि होना चाहिए, खासकर यदि आपकी कॉमिक बुक जटिल है इस बारे में सोचें कि कहानी की घटनाओं की शुरुआत से पहले कहां था।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक जटिल कहानी पर काम कर रहे हैं, तो आपको एक ज़रूरी पृष्ठभूमि के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस बुनियादी बातों के बारे में सोचना है आपका चरित्र कहाँ पैदा हुआ था? आपका बचपन कैसा था? आपके जीवन की मुख्य घटनाएं क्या हैं जो आपके व्यक्तित्व को आकार देती हैं?
  • चरित्र के अतीत के अपने वर्तमान व्यक्तित्व और उनके विकल्पों को कैसे प्रभावित करते हैं, इस पर ध्यान दें। पृष्ठभूमि महत्वपूर्ण है, क्योंकि नायक अपने अतीत से अनिवार्य रूप से प्रभावित होगा क्योंकि वह इतिहास के माध्यम से प्रगति करता है पृष्ठभूमि को लिखते समय, उस पर विचार करने का प्रयास करें कि उसके जीवन पर चरित्र के अनूठे अनुभवों का क्या प्रभाव होता है।
  • 4
    अपने चरित्र की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में सोचो दिलचस्प किरदार की आकांक्षाएं और ज़रूरतें हैं जो उनके अधिकांश कार्यों को प्रेरित करती हैं आपके चरित्र को वास्तव में क्या करना चाहिए
  • एक साधारण कॉमिक में, आपका किरदार सरल चीज़ों को चाहेंगे। उदाहरण के लिए, गारफील्ड सिर्फ खाने और सोना चाहता है अधिक जटिल कहानी में, पात्रों की आकांक्षाओं को और अधिक सार हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपका नायक जीवित रहने के अपने कारण की तलाश कर रहा है।
  • आपको अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान देना चाहिए सभी पात्रों के लिए कई सार्वभौमिक आवश्यकताएं हैं, जैसे भोजन, आश्रय, प्रेम और करुणा की आवश्यकता। आपके नायक की स्थिति के आधार पर, उसकी अनूठी जरूरतें हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक बच्चे के रूप में छोड़ दिया गया एक चरित्र को वयस्क द्वारा सुरक्षा के लिए एक आवश्यकता हो सकती है।
  • टिप्स

    • चिंता न करें कि आपका चरित्र पहली बार जब आप इसे बनाने का प्रयास करें तो वह सही नहीं है। जब आप कॉमिक बुक लिखते हैं, तब समय के साथ विकास होगा।
    • शुरुआत में कुछ प्रकाश प्रमाणों को आकर्षित करना सुनिश्चित करें ताकि आप आसानी से उन्हें साफ़ कर सकें अगर आप गलती करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com