कहानी के लिए एक चरित्र कैसे विकसित करें

सभी लेखकों को उनके कहानियों की भावना बनाने के लिए वर्णों की आवश्यकता होती है। यदि आप एक कहानी लिखना चाहते हैं, तो आपको इसकी भी आवश्यकता होगी लेकिन ये पात्र कहां से आते हैं? आपसे सही है!

कदम

अपने वर्ण का विकास करें
एक रोलप्ले कैरेक्टर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने चरित्र के व्यक्तित्व को चित्रित करके प्रारंभ करें फिर आप अपने शारीरिक स्वरूप की कल्पना करने के लिए पहले से ही आसान हो जाएगा कागज का एक टुकड़ा लो और आधा में इसे गुना एक तरफ उन सभी गुणों को लिखो जो आपको लगता है कि लोगों में सकारात्मक हैं और दूसरी तरफ उन विशेषताओं को जिन्हें आप नकारात्मक पाते हैं। इस प्रणाली को अपने नायक और विरोधी दोनों को बनाने के लिए एक संदर्भ पद्धति के रूप में उपयोग करें। नायक तुम्हारी कहानी का नायक है, जबकि प्रतिद्वंद्वी वह है जो उसका विरोध करता है, वह उसका प्रतिद्वंद्वी है
  • नोटबुक को आसान रखें और अपने आसपास के लोगों के छोटे विवरणों को ध्यान में रखें। क्या आपके मित्र के पास नर्वस होने का एक खास तरीका है, जब वह परेशान हो? क्या आपने देखा है कि आपके भाई के पास हमेशा सब कुछ के लिए जवाब तैयार है? ये ऐसे विवरण हैं जो एक चरित्र को जीवन देते हैं।
  • अपने नायक को सही न करें। अगर मैंने ऐसा किया, तो पाठकों को उसके साथ पहचानने में और अधिक कठिन होगा, इस तथ्य के अलावा कि कहानी कम विश्वसनीय लगती है और इसलिए कम आकर्षक इसके बजाय, बहुआयामी चरित्र बनाने के लिए दोनों तरफ गुणवत्ता का एक मिश्रण का उपयोग करें जो कि अधिक यथार्थवादी है किसी भी मामले में, नायक के लिए 60% सकारात्मक गुण और 40% नकारात्मक अंक का गुण होना अच्छा हो सकता है।
  • जैसा कि आप अपने नायक के रूप में परिपूर्ण होने के लिए पेंट नहीं करना चाहते हैं, वैसे ही आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अपरिवर्तनीय रूप से खराब बनाने से बचना चाहिए। अक्षरों को यथार्थवादी बनाने के लिए ऊपर वर्णित एक ही विधि का प्रयोग करें, लेकिन इस बार आप 60% नकारात्मक विशेषताओं और आपके प्रतिद्वंद्वी को 40% अच्छी गुणवत्ता का श्रेय देते हैं।
  • शक्तियों और कमजोरियों के विभिन्न संयोजनों के साथ खेलकर अपने पात्रों के पात्रों को रेखांकित करें। नायक के करीब के अक्षर अधिक होने चाहिए "अच्छा", इसलिए यह सकारात्मक गुणों के पक्ष में है, जबकि प्रतिद्वंद्वी के करीब वाले अधिक होना चाहिए "बुरा", इसलिए यह उन्हें नकारात्मक विशेषताओं का एक बड़ा प्रतिशत प्रदान करता है जैसा कि हमने कहा, रीडर के लिए वास्तविक अक्षरों से संबंधित होना आसान है।
  • एक रोलप्ले कैरेक्टर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने पात्रों के भौतिक स्वरूप को बनाएं आपके आस-पास के लोगों में आप किस भौतिक विशेषताओं की प्रशंसा करते हैं? और जो कि आपको बहुत पसंद नहीं है? एक नई शीट निकालें और दूसरी सूची बनाएं पहले की तरह, दोनों पक्षों पर गुणवत्ता का मिश्रण का उपयोग करें याद रखें कि नायक को सही नहीं होना चाहिए। आप विचारों को देखने के लिए और उन भौतिक, चेहरे या शरीर सुविधाओं को ध्यान में रखकर फैशन पत्रिकाओं को देख सकते हैं जो आपकी आंखों को पकड़ते हैं।
  • एक रोलप्ले कैरेक्टर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रचनात्मक नामों के बारे में सोचें अपनी नोटबुक में, जिन नामों का आप उपयोग करना चाहते हैं उनका नज़र रखें। आप मित्रों और रिश्तेदारों के नाम, या यहां तक ​​कि उन नामों को भी शामिल कर सकते हैं जब आप पढ़ते हैं या इंटरनेट पर सर्फ करते हैं। बहुत आम नाम हैं और इसलिए याद रखना आसान है, लेकिन आपको उन लोगों का ध्यान भी रखना चाहिए जो अक्सर आसपास नहीं महसूस करते हैं
  • नाम कहानी के संदर्भ के लिए प्रासंगिक होना चाहिए और इसलिए सेटिंग और युग के अनुरूप होना चाहिए। उदाहरण के लिए आधुनिक जापान के बाद की कहानी में सकुरा नामक एक नायक का बहुत अच्छा सपना था, लेकिन हम एक इतालवी लड़की के बारे में शायद ही पढ़ेगा, जिसे कहा जाता है! लंबे समय तक या कठोर-नाम वाले नामों को विज्ञान कथा कहानियों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए और अन्यथा कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।



  • एक रोलप्ले कैरेक्टर चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने चरित्र को जीवन दें यदि आप एक महत्वपूर्ण चरित्र पर काम कर रहे हैं, तो उसके साथ मज़े करो! इसे एक संपूर्ण प्रोफ़ाइल बनाएं! आपका नाम क्या है? वह कहाँ पैदा हुआ था और कब? क्या आप धारीदार या सादे मोजे पहनते हैं? क्या आपके पास नीले या लाल रंग के लाल बाल हैं? इस प्रकार के विस्तार का ध्यान रखें, भले ही यह कहानी के लिए आवश्यक न हो। यदि आप किसी को पता है कि तुम पर वर्णित चरित्र को रेखांकित कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि पाठकों को यह नहीं पता कि यह कौन है। तो महत्वपूर्ण जानकारी मत भूलो! आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपके पाठक आपके चरित्र की एक सटीक छवि बना सकते हैं, जैसे कि उन्हें यह पता था।
  • एक रोलप्ले कैरेक्टर चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पात्रों और उनकी प्रतिक्रियाओं से आपको आश्चर्यचकित होने के लिए तैयार हो जाओ: इस तरह से आप जानते हैं कि आपने एक अच्छा काम किया है यहां तक ​​कि काल्पनिक वर्ण पहले से लिखी गई कहानी में रहने के लिए विरोध कर रहे हैं!
  • टिप्स

    • ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि पात्रों की प्रोफाइल बनाना बेकार है। ऐसा नहीं है! ये प्रोफाइल महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं निश्चित रूप से अतिरंजित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप अपने पात्रों के बारे में बात करने में सक्षम होना चाहिए जैसे कि वे वास्तविक थे।
    • पाठक को एहसास करें कि आपके पात्रों की तुलना में वे बहुत ज्यादा हैं। कभी-कभी पहले छापें गलत हो सकती हैं।
    • अपने पात्रों को एक अलग प्रकाश में दिखाएं जब आपको मौका मिले। मुझे देखते हैं कि कैसे वे एक साथ काम करते हैं, वे कैसे देख देखने के अपने निजी बिंदु से बातें, वे अपने आंतरिक मोनोलॉग रखने के लिए, खंडन (लेकिन यह विरोधाभासों अभी भी सुसंगत और समझदार हैं सुनिश्चित कर लें), परिवर्तन परिप्रेक्ष्य, आस्था के प्रकट संकट, आत्म है , का औचित्य साबित निर्णय लेने और उनके सिर में काम करते हैं, जोखिम लेने, गलती करते हैं, उपाय करने की कोशिश और सब से ऊपर, विभिन्न संघर्ष, कम या ज्यादा गंभीर व्यक्तिगत या पारस्परिक को जन्म दे।
    • अक्षर एक-दूसरे के साथ बातचीत करें अच्छा संवाद एक चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में एक महान सौदा कहते हैं।
    • जब आप अपने पात्रों का अतीत बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में अपने वर्तमान व्यक्तित्व को आकार देने में एक भूमिका निभाई। यह बताएं कि वे पहले क्या किया था, यह सिर्फ एक तरीका नहीं है।
    • जब आप कहानी लिखते हैं, तो अक्षरों के बारे में बहुत अधिक विवरण न जोड़ें। एक कहानी जो अक्षरों के निरंतर और निरंतर विवरणों पर ध्यान केंद्रित करती है, वह उबाऊ हो जाएगी। विवरण ठीक हैं, हाँ, लेकिन दोहराए बिना।
    • चरित्र विकास में, अपने पसंदीदा लेखक की शैली की नकल न करें। अपने आप को रहो आपके अक्षर पूरी तरह से आपकी हैं! रचनात्मक रहें!
    • आप हमेशा एक से अधिक नायक और एक से अधिक विरोधी हो सकते हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के महत्व को रेखांकित करना अच्छा है और उन संबंधों को जो उन्हें बांधता है। उदाहरण के लिए, श्रृंखला में "हैरी पॉटर", लेखक जे.के. राउलिंग, हैरी पॉटर मुख्य नायक है, जबकि अल्बुस डंबलडोर का माध्यमिक नायक - लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट मुख्य विरोधी है, जबकि यह माना जाता है कि सेवरस स्नैप द्वितीयक प्रतिपक्षी है। मुख्य साजिश हैरी और वोल्डेमॉर्ट के बीच विपक्ष का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि डंबलडोर और स्नैप के बीच एक उप-भूखंड के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
    • याद रखें कि मुख्य पात्र हमेशा अच्छे नहीं होते हैं, जैसे वैराग्य हमेशा खराब नहीं होते हैं एक नकारात्मक नायक को विकसित करने की कोशिश करें
    • वर्ण विकास पर निबंधों से परामर्श करें आप इसे ऑनलाइन भी पा सकते हैं वे उपयोगी साबित हो सकते हैं!
    • पूरी तरह से अप्रासंगिक विवरण का ज़्यादा ज़्यादा न करें। कई पाठकों को यह पता करने में दिलचस्पी नहीं होगी कि आपके पात्रों की आंखें मूड के अनुसार रंग बदलती हैं या नायक के माता-पिता ने फेरारी खरीदने के लिए एक मिलियन यूरो खर्च किया है। पाठकों को मारो ताकि वे ऊब नहीं हो सकें।

    चेतावनी

    • अपने चरित्र को कैसे कॉल करना तय करते समय, किसी के सटीक नाम का उपयोग न करें जिसे आप जानते हैं! या, यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो कम से कम इसे थोड़ा संशोधित करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com