कैसे एक चरित्र बनाने के लिए

सभी प्रसिद्ध लेखक अपने पात्रों का आविष्कार करते हैं और आप इसे भी कर सकते हैं। यदि आपको किसी पुस्तक के लिए एक चरित्र बनाने की आवश्यकता है, या सिर्फ इसके लिए, यह लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

प्रेरणा
1
 अपनी सहजता का पालन करें। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम में से प्रत्येक अपनी रचनात्मक प्रक्रिया को अपनाते हैं नीचे दिखाए गए कदम एक प्रारंभिक बिंदु हैं, लेकिन अंत में आप एक विधि खोज सकेंगे जो आपके लिए सही है - यह पूरी तरह से स्वाभाविक है और हम आपको उस पथ का पालन करने के लिए सलाह नहीं दे सकते।
  • 2
    प्रेरणा के लिए खोजें आप सब कुछ जो आपको उत्तेजित कर सकते हैं का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको एक विचार के बारे में सोच सकते हैं - एक ऑनलाइन छवि, आपके चरित्र का एक पक्ष या रेडियो पर कोई गीत, यह कुछ भी हो सकता है एक बार जब आप अपने चरित्र के पहले पहलू को व्यक्त करते हैं, तो नाम से व्यक्तित्व गुण के लिए, आप नए क्रिएटिव विचारों को विकसित करने के लिए तैयार होंगे। कुछ मामलों में आपको इस चरित्र के चरित्र का एक स्पष्ट दृष्टिकोण मिलेगा, जिससे आप पा सकते हैं कि शेष चरणों को पढ़ना आवश्यक नहीं हो सकता है।
  • भाग 2

    विकास
    1
    तय करें कि यह पुरुष या महिला चरित्र है यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह काफी आसान है संदर्भ पर विचार करें और दो लिंगों में से कौन आपकी कहानी के लिए सबसे उपयुक्त है। विलियम गोल्डिंग, उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध उपन्यास के लेखक "मक्खियों का स्वामी", उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने एक किताब लिखी है, जो लड़कों के साथ काम करती है क्योंकि उन्हें लगा कि लड़कियों को शामिल करके यौन पहलू होंगे जिन्हें वह शामिल नहीं करना चाहते थे और केवल लड़कों ने समाज के बेहतर मॉडल का प्रतिनिधित्व किया होगा।
  • 2
    चरित्र की विशेषताओं को परिभाषित करें विभिन्न व्यक्तित्व गुणों के साथ खेलना एक मजेदार और रचनात्मक प्रक्रिया बन सकता है वे इतने सारे हो सकते हैं! आप बस एक व्यक्तित्व प्रकार का प्रतिनिधित्व करने के लिए कुछ विशेषण का उपयोग कर सकते हैं, जैसे अभिमानी और उग्र, शर्मीली और टोपी या कठिन और आत्मविश्वास. बस विचारों के लिए चारों ओर देखो उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि सिर्फ खिड़की को देखकर, एक गुलाब आपको एक महिला और रोमांटिक चरित्र के बारे में सोच सकता है। अपने चरित्र को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने व्यक्तित्व के दो या तीन विशेषताएं जोड़ना पर विचार करें। एक बार जब आप एक व्यक्तित्व बनाते हैं, तो आप इसे और अधिक गहराई में विकसित करना शुरू कर सकते हैं। गहरी और यथार्थवादी चरित्र के साथ एक चरित्र, मनोरम विशेषताओं और कुछ परेशान करने वाली दोष के साथ, वह अक्सर वह होता है जिसे आप अधिक संलग्न करते हैं।
  • एक चरित्र के चरित्र निर्माण चरण के दौरान आपको कई प्रश्नों को लाने होंगे: "क्या यह दयालु है?", "समझदार?, "बुद्धिमान?" और इतने पर। यदि आपको एक स्वस्थ व्यक्तित्व की खोज करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने पर भरोसा कर सकते हैं यह बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए
  • 3
    शारीरिक पहलू पर काम करना, यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आंखों का रंग, बालों का रंग और त्वचा की टोन प्रासंगिक विशेषताएं हैं, साथ ही ऊँचाई, वजन और जूतों का आकार भी यदि आवश्यक हो
  • क्या यह एक सुपर मॉडल की तरह दिखता है? क्या यह बुरा है? पेशी? या वह पतले और कमजोर है? उस अंतर को चुनने में मज़ेदार हों, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह विश्वसनीय है, ताकि लोग चरित्र से संबंधित हो सकें।
  • जिस तरह से वे कपड़े पहनते हैं, उनके व्यक्तित्व को मिरना चाहिए।
  • भाग 3

    नाम
    1
    एक नाम चुनें कुछ लेखकों ने वास्तव में अजीब और अद्वितीय नामों का उपयोग किया है यह चरित्र को अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए एक नाम और उपनाम देना अच्छा अभ्यास है। अद्वितीय नामों को चुनने में डर न रखें यह एक आम, असामान्य, या जातीय नाम हो सकता है। Rhiannon, तान्या, मोनिका या एंडी विशेष नाम हैं, लेकिन कुछ लेखक भी मैरी, जेन, नोरा या एमिली जैसी क्लासिक नामों का उपयोग करते हैं। लड़कों के लिए आप हमेशा केनी या जेके जैसे असामान्य नाम या जेम्स, टॉम, माइकल, पैट्रिक और कई अन्य जैसे सामान्य नाम चुन सकते हैं। ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि एक नाम सामान्य है इसका मतलब यह नहीं है कि यह उबाऊ है। कुछ नाम एक विशिष्ट कारण के लिए लोकप्रिय हैं और कभी-कभी एक आम नाम दूसरों की तुलना में बेहतर काम करता है - यही कारण है कि बहुत कम आधुनिक साहित्यिक आंकड़े अल्मोसियस या अपोलोनिया कहलाते हैं याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजें चरित्र के व्यक्तित्व और संदर्भ जिसमें कहानी विकसित होती है।

    भाग 4

    चरित्र को गहराई में विकसित करना


    1
    अपने चरित्र को बढ़ाएं उन लोगों के बारे में सोचें जो उनके शौक, पसन्द और नापसंद, उन चीजों को पसंद करते हैं, उनका स्वाद हो सकता है वे खेल, खाना पकाने, संगीत, पढ़ना, जानवरों को पसंद कर सकते हैं ... संभावनाएं सचमुच अंतहीन हैं
    • आपका चरित्र ट्रांसजेन्डर हो सकता है या शायद किसी भी तरह से नहीं हो सकता है सर्वनामों पर ध्यान न दें।
  • 2
    अपनी मुख्य प्रेरणा और भावनाएं बनाएं अगर आपका चरित्र इतिहास के दौरान किसी भी भावना को नहीं दिखाता है, कहानी बोरिंग होगी भावनाओं का वह तत्व होता है जो उसकी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है। चरित्र को एक से अधिक दिखना चाहिए, अन्यथा सब कुछ नीरस होगा।
  • 3
    कहानी के बाकी हिस्सों में चरित्र को एक साथ जोड़ना कहानी में जो कुछ भी होता है, यह आवश्यक है कि आपका चरित्र शामिल है, भले ही छोटे भाग में हो। उदाहरण के लिए: उसका सबसे अच्छा दोस्त दूसरे स्थान पर जाता है - उसकी प्रतिक्रिया क्या है? आपकी प्रतिक्रियाओं को विस्तृत और यथार्थवादी तरीके से बताते हुए आप अपने चरित्र को अधिक सहजता दे सकते हैं।
  • 4
    अपने चरित्र की सभी सुविधाओं के साथ एक सारांश कार्ड बनाएं कहानी की प्रगति के रूप में तत्वों को लिखना, जोड़ना या हटाने के दौरान इसे मार्गदर्शिका या अनुस्मारक के रूप में प्रयोग करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी जन्म तिथि बना रहे हैं, तो आप आसानी से याद कर सकते हैं कि कुछ चुनें। चूंकि आप चाहते हैं कि आपके चरित्र की जन्मतिथि यथार्थवादी हो, आपके जन्मदिन को अवकाश पर नहीं गिरना चाहिए, जब तक कि यह इतिहास में प्रासंगिक न हो। एक तिथि की कोशिश करें जिसे आप आसानी से याद कर सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ किसी और को ज्यादा नहीं है - उदाहरण के लिए, आपकी पहली चुंबन या आपकी शादी की तारीख।
    • यदि आप एक नोटबुक में कहानी की शुरुआत लिखना तय करते हैं, तो अपने चरित्र के बारे में सभी विवरण लिखना याद रखें: पालतू जानवर, उम्र, जन्म तिथि, राशि चिन्ह, पसंदीदा क्रिस्टल आदि।
    • अपने चरित्र को ऑनलाइन नियोजित करने पर विचार करें - किसी फ़ोरम में एक भूमिका निभाना गेम में हिस्सा लेते हैं, क्विज़ का जवाब दें, और इसी तरह। यह आपको इसे बेहतर तरीके से चिह्नित करने में बहुत मदद करेगा
    • सभी वर्ण बिल्कुल सही नहीं हो सकते। सबसे अच्छे पात्रों के पास छिपे हुए और रहस्यमय पक्ष है
    • याद रखें: एक वैध कहानी बनाने के लिए अच्छे और विश्वसनीय गुणों के साथ अक्षर आवश्यक हैं! कोई भी आपकी कहानी पढ़ना नहीं चाहता है यदि आपका चरित्र फ्लैट या विश्वसनीय नहीं है।
    • अन्य लोगों की राय पर विचार करें वे अपने चरित्र के बारे में क्या कहते हैं सुनो
    • यदि ज़रूरी हो लेकिन बहुत ज्यादा नहीं!
    • अगर आपको अपने चरित्र की खोज करते समय क्लासिक लेखक ब्लॉक के साथ मिलना पड़ता है, तो अन्य कहानियों के बारे में सोचने की कोशिश करें - ये वर्ण और उनके भूखंड आपको प्रेरणा ढूंढने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसे मूल बनाने के लिए मत भूलना।

    चेतावनी

    • एक ऐसा चरित्र न बनाएं जो दृश्य के सभी बिंदुओं से परिपूर्ण है। यह आवश्यक है कि इसमें कुछ दोष है और यह पूरे इतिहास में कुछ गलत निर्णय ले सकता है। में "मुड़", लॉरी हाल्स एंडरसन का उपन्यास, नायक एक नौकरी की सेवा करना था "सामाजिक रूप से उपयोगी" क्योंकि उन्होंने स्प्रे पेंट के साथ अपने स्कूल की दीवारों को छिड़क दिया था क्या वह गलत था? हाँ! हम अभी भी इसे पसंद करते हैं? हाँ! अपने चरित्र के दोषों को दोष देने के लिए डरो मत। याद रखें, चरित्र यथार्थवादी होना चाहिए।
    • प्रतिलिपि न करें कोई इसे देख सकता है और आपकी प्रतिष्ठा से समझौता किया जाएगा आप नाम, व्यवसाय या कुछ व्यक्तित्व गुणों जैसे कुछ प्रसिद्ध लोगों से कुछ विवरण देख सकते हैं, लेकिन किसी और के चरित्र की प्रतिलिपि न करें, इसे अपने जैसा दावा कर सकते हैं। पाठक अन्य उपन्यासों के पात्रों को पहचानने में सक्षम हैं अपनी प्रतिष्ठा से समझौता करने के अलावा, आप कानूनी समस्याएं उठाने का खतरा पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com