व्यूअर के एक सर्वज्ञ बिंदु से तीसरे व्यक्ति को कैसे बताने के लिए

एक लेखक जो तीसरे सर्वज्ञ व्यक्ति का इस्तेमाल करता है, उसे एक व्यक्ति के दृष्टिकोण से दूसरे की ओर ध्यान देना चाहिए। इस तकनीक का उपयोग करने से आपको जानकारी देने की अनुमति मिलती है जिससे कि पाठक के पास नहीं होगा अगर मैं एक अन्य कथा पद्धति का इस्तेमाल करता हूं। वास्तव में, सर्वज्ञाना व्याख्याता जानता है और सब कुछ देखता है और एक चरित्र से दूसरे तक जा सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, भ्रम से बचने के लिए इस दृष्टिकोण को लेते समय लिखने के कुछ नियम हैं। यह आलेख आपको ये नियम बताएगा, ताकि आप तकनीक को एक प्रामाणिक पेशेवर के रूप में इस्तेमाल कर सकें।

कदम

विधि 1

पॉइंट ऑफ पॉइंट के बुनियादी नियमों को समझना
तीसरे व्यक्ति में लिखने वाली छवि Omniscient चरण 1
1
चलो एक विशिष्ट सुविधा की समझ से शुरू करें: किसी भी दृष्टिकोण को पाठकों को वर्णों के विचारों, भावनाओं, भावनाओं और ज्ञान को गहन रूप से समझने की अनुमति देनी चाहिए।
  • आप विभिन्न दृष्टिकोणों का उपयोग करके रीडर को यह जान सकते हैं कि प्रत्येक चरित्र क्या सोचता है और सोचता है।
  • विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए धन्यवाद, आप पाठक को बता सकते हैं कि प्रत्येक चरित्र क्या देखता है, सुनता है, स्वाद लेता है, गंध और छूता है। यह कहानी की सेटिंग को बेहतर ढंग से परिभाषित करने में मदद कर सकता है।

विधि 2

तीसरे व्यक्ति परिप्रेक्ष्य से कार्य करना
तीसरे व्यक्ति में लिखित छवि Omniscient चरण 2
1
तीसरे व्यक्ति के नजरिए से लिखें
  • "I" का उपयोग करने के बजाय, पहले व्यक्ति एकवचन, या "आप" के साथ रीडर के संदर्भ में, दूसरा व्यक्ति एकवचन, आपको उनके नामों के उपयोग से वर्णों के बारे में बात करना होगा।
  • आपको अपने दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए "उसे", "वह", "आई", "लो", "हाँ", "ने" जैसे सही सर्वनामों का भी उपयोग करना चाहिए।
  • जब सर्वव्यापी बिंदु को मानने वाले तीसरे व्यक्ति में लिखते हैं, तो बयान आमतौर पर एक अज्ञात इकाई है। पाठक को पता है कि कहानी कह रही है, लेकिन यह विकास के उद्देश्यों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व नहीं है। पहले या दूसरे व्यक्ति को देखने के बिंदु से वर्णन के संबंध में, बयान ने कार्य के बजाय एक प्रमुख भूमिका की है।

विधि 3

दृष्टिकोण के गैर-पालन को ध्यान में रखते हुए


तीसरे व्यक्ति में लिखने वाली छवि Omniscient Step 3
1
एक चरित्र को देखने के बिंदु को तब तक ले लें जब तक कि संक्रमण को दूसरे स्थान प्राप्त करने के लिए नहीं किया जाता। यह आपको भ्रम से बचने की अनुमति देगा।
  • चरित्र को कुछ जानता है, उसकी भूमिका और उसके परिप्रेक्ष्य पर विचार करने के लिए, दृष्टिकोण का पालन करने में विफलता, ऐसा नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, हालांकि कथाकार जानता है कि एलिजाबेथ ने ग्यानियों को पीछे छोड़ दिया है, उसे बेहोश छोड़कर, बाद में पता नहीं कि वह कौन था। आप इस जानकारी को बाहरी स्रोतों से या बहिष्करण से पा सकते हैं।

विधि 4

पाठकों के लिए बदलाव बनाएं
तीसरे व्यक्ति में लिखित छवि Omniscient चरण 4
1
संक्रमण करने से पहले पाठकों को चेतावनी दें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है व्यक्ति का ध्यान उस व्यक्ति या दृष्टिकोण को आकर्षित करना जिसे आप किराए पर ले रहे हैं
  • आप कह सकते हैं कि कैसे चरित्र सिर को छूता है, आप नए दृष्टिकोण को ध्यान से आकर्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने माथे से पसीने से सूख कर सकते हैं, अपनी उंगलियों को मंदिर पर रख सकते हैं या अपनी ठोड़ी को स्ट्रोक कर सकते हैं।
  • आप एक चरित्र को एक कार्रवाई करने के लिए लाए हुए नए दृश्य के दृश्य में संक्रमण कर सकते हैं, फिर अपने विचारों या भावनाओं के बारे में बात करना जारी रख सकते हैं।
  • अन्य बिंदुओं के विपरीत, आप हर एक दृश्य का वर्णन कर सकते हैं और बता सकते हैं कि पाठक को समझने में क्या होता है कि आपके द्वारा किस परिप्रेक्ष्य में लिया गया है। जैसे भाव का प्रयोग करें विचार, उसने खुद से पूछा और उन्होंने देखा पाठक के दृष्टिकोण को इंगित करता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com