एक प्रोफेसर के रूप में साहित्य कैसे पढ़ा जाए

खुशी के लिए पढ़ने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आप पुस्तकों को बेहतर समझना चाहते हैं, तो आप उन्हें प्रोफेसर के रूप में विश्लेषण करने का प्रयास कर सकते हैं। लाइनों के बीच पढ़ना सीखने से पहले, आपको पाठ की मूल बातें जानना चाहिए। केवल इस तरह से आप साहित्य के "छुपा" अर्थ तक पहुंच सकते हैं।

कदम

विधि 1

आसनों को समझो
एक प्रोफेसर चरण 1 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
1
भौगोलिक और अस्थायी सेटिंग का विश्लेषण करें एक किताब एक कमरे में या कई देशों में एक ही दिन में, एक सप्ताह में या पीढ़ियों तक विस्तारित हो सकती है। सेटिंग विभिन्न प्रभावों को निर्धारित करेगा उदाहरण के लिए, पृष्ठभूमि में अर्द्धशतक के दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 99 0 के दशक में न्यूयार्क की तुलना में अधिक नस्लीय तनाव होगा।
  • एक प्रोफेसर चरण 2 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    2
    वर्णों को जानें: कथानक, विरोधी और नाबालिग लोग, जो साजिश के लिए एक उत्प्रेरक हो सकता है या मुख्य चरित्र के कार्यों के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रकट कर सकता है। उनके रिश्तों और उनके नामों की खोज करें, जो प्रतीकात्मक हो सकते हैं।
  • एक प्रोफेसर की तरह पाठ पढ़ना छवि शीर्षक चरण 3
    3
    इतिहास के दृष्टिकोण को पहचानें यह पहले व्यक्ति में हो सकता है, या उस व्यक्ति द्वारा सुनाई जा सकता है जो इसे अपने परिप्रेक्ष्य से बताता है, लेकिन यह नहीं कहा गया कि यह नायक है, या तीसरा व्यक्ति इस मामले में, कथाकार सर्वज्ञ हो सकता है, जिसका अर्थ है, कहानी के सभी विवरणों तक पहुंच हो, या उसका ज्ञान सीमित हो सकता है, क्योंकि शायद वह केवल एक या दो वर्णों का पालन करता है, जबकि अन्य के कार्यों में एक रहस्य रहता है।
  • एक प्रोफेसर चरण 4 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि संघर्ष कहां है। यह दो वर्णों के बीच हो सकता है, एक चरित्र और एक कंपनी के बीच या एक चरित्र और प्रकृति के बीच। यह अपने संभावित प्रस्तावों को भी पहचानता है, यदि विभिन्न निर्णय लिया गया तो कार्रवाई कैसे बदली जाए, इस पर अटकलें लगाई जा रही हैं।
  • विधि 2

    अधिक अर्थ के लिए खोदो
    एक प्रोफेसर के चरण 5 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    1
    कहानी में खुद को विसर्जित करने की कोशिश करें और समझें कि पाठक का आप क्या मतलब है। प्रत्येक पुस्तक अपने अनुभवों के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग अर्थ ले सकती है। उदाहरण के लिए, साहित्य का एक काम जिसमें एक लड़का के कुत्ते को मार डाला गया है, आप उस अनुभव को पुनः अनुभव कर सकते हैं जो आपने अनुभव किया है, परन्तु जिस व्यक्ति को अप्रत्याशित नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, उसके साथ आने वाली सनसनी को समझ सकता है।
  • एक प्रोफेसर चरण 6 की तरह पढ़ना लिखे साहित्य
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि इतिहास मानव अनुभव से कैसे संबंधित है। यदि आपके नायक के समान अनुभव कभी नहीं हुआ है, तो विचार करें कि दूसरों को कैसे पहचाना जाएगा या आप उन्हें अपने जीवन में कैसे लागू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है आपके बचपन शांत था, लेकिन एक किशोरी एक अशांत वातावरण में या एक परिवार आम तौर पर नष्ट में विकसित करने के लिए संघर्ष कर रही का एक साहित्यिक काम सामान्य पथ वयस्कता की ओर, न केवल उन लोगों में से हैं, जो सामना करना पड़ा है की बात करते हैं इसी तरह का अनुभव
  • एक प्रोफेसर चरण 7 की तरह पढ़ना लिखे साहित्य
    3



    कहानी और लेखक दोनों, सांस्कृतिक अर्थों पर विचार करें। एक लेखक की किताब जिसका काम साहित्य के क्षेत्र में अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हुआ था, उस समय प्रकाशित किया गया था, जब नारीवाद के साथ पूरी साजिश का कोई लेना-देना नहीं था। निर्वासन में एक लेखक शायद अपनी पुस्तक में एक राजनीतिक संदेश प्रसारित करेगा। लेखक के अस्तित्व की परिस्थितियां उनके कार्यों में अपना रास्ता बना देती हैं, भले ही किताबें पूरी तरह से कुछ की बात करती हों
  • एक प्रोफेसर चरण 8 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    4
    मुख्य चरित्र की खोज या संघर्ष की पहचान करें अपने आप से पूछें कि इसके संघर्ष का क्या मतलब है, खासकर क्लासिक कथा योजनाओं के प्रकाश में। एक लड़का है जो अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ लड़ता है महिला की रक्षा के लिए किसी अन्य व्यक्ति के विरोध में है, लेकिन यह भी, राजकुमार, सफेद टोपी में चरवाहे, सुपर हीरो डर के बिना और तिरस्कार के बिना नायक (नाइट की पारंपरिक भूमिका निभाता है ), जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी खलनायक (बुराई नाइट, जादूगर, काले-नफरत वाले चरवाहे, सुपर-सक्रिय) है। लड़ाई के लिए एक भावुक रुचि जोड़ने से नायक के अनुसंधान का एक और आम पहलू है।
  • एक प्रोफेसर की तरह 9
    5
    काल्पनिक इस्तेमाल करने के लिए विशेष ध्यान दें। यह शब्द कार्य के संवेदी कारकों को संदर्भित करता है। कुर्सी से निकलने वाली अनुभूति का विवरण गहरा अर्थ नहीं छिपाता है, लेकिन शायद लेखक ने इसे पेश करने का फैसला किया है क्योंकि इसका इतिहास में अंत हो गया है एक "आराम से कुर्सी" हो सकता है कुछ भी नहीं मतलब है, लेकिन अगर नायक हाल ही में अपने दादा खो दिया है और अपने पुराने शयन योग्य पर बैठता है, आरामदायक, संवेदी विस्तार महसूस कर रही है अचानक नया अर्थ पर ले जाता है और मन एक व्यक्ति की वर्तमान स्थिति को इंगित करता है एक प्यार एक खोने के बाद
  • एक प्रोफेसर की तरह, पढ़ना लिखित सामग्री का चित्र 10
    6
    मनोदशा, स्वर और वायुमंडल पर विचार करें इन कारकों को अक्सर शब्द की पसंद से संकेत मिलता है उदाहरण के लिए, बोल्ड और निर्विवाद वाक्यांशों को सुरक्षा और दृढ़ संकल्प का हवा बना सकते हैं, जबकि विनम्र और राजनयिक वाक्यांश अनिश्चितता व्यक्त कर सकते हैं टोन सेटिंग, वर्णों के विषय और व्यवहार से भी प्रभावित होता है।
  • एक प्रोफेसर की तरह 11
    7
    प्रतीकों के लिए देखो एक प्रतीक एक तत्व है जो एक सार विचार को प्रतिस्थापित करता है। यह एक ऑब्जेक्ट, एक जगह, एक रंग, एक मौसम, एक आकृति, एक चरित्र या अन्य ठोस या मूर्त अभिव्यक्ति हो सकती है। उदाहरण के लिए, मौसम का उपयोग अक्सर जीवन के मार्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है, वसंत ऋतु के साथ, बचपन, गर्मी, किशोरावस्था, शरद ऋतु, वयस्कता, और बुढ़ापे और सर्दियों का संकेत देता है मौत।
  • एक प्रोफेसर की तरह 12 वीं पढ़ा हुआ चित्र शीर्षक चित्र
    8
    विषयों और कारणों को पहचानें एक विषय एक मौलिक विचार है, जो अक्सर इतिहास के सही अर्थ को दर्शाता है। विषयों को आमतौर पर विषयों की खोज की जाती है और साहित्य के कई कार्यों में विश्लेषण किया जाता है, जो सार्वभौमिक स्थिति प्राप्त करता है। एक कारण एक संरचना या एक उपकरण है जिसका उपयोग किसी काम के विषय को विकसित करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि पुस्तक में किसी उदास व्यक्ति के संघर्षों की चिंता है, तो उसका विषय हो सकता है लड़ाई। अकेलापन और आशा की कमी की भावनाओं के कारणों पर विचार किया जा सकता है, क्योंकि वे विषय को उजागर करने की सेवा करते हैं।
  • एक प्रोफेसर की तरह पढें लिखित साहित्य शीर्षक छवि 13
    9
    अन्य साहित्यिक तकनीकों पर विचार करें सभी पुस्तकों का एक समान नहीं है, लेकिन ये कदम अधिकांश कार्यों के ढांचे और अर्थ की पहचान करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, विडंबना और पूर्वकल्पना टोन को सेट करने में मदद कर सकती है, जबकि विरोधी और रूढ़िवादी एक थीम का समर्थन कर सकते हैं या इसके विपरीत कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • साहित्यिक विश्लेषण की पुस्तकों को पढ़ें प्रोफेसर हमेशा इन ग्रंथों का उपयोग करते हैं और आलोचनाओं और सिद्धांतों की तुलना करते हैं। वे आपके दृष्टिकोण को आकार दे सकते हैं या मूल को बनाने के लिए आपको हाथ दे सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com