एक लिटररी टिप्पणी कैसे लिखें

एक साहित्यिक टिप्पणी मानविकी और विदेशी भाषाओं का अध्ययन करने वालों के लिए एक विशिष्ट प्रकार का विश्लेषण है एक प्रभावी टिप्पणी लिखने के बारे में जानने से आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर के डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए एक साहित्य पाठ्यक्रम का अधिक सफलतापूर्वक सामना करने या इतालवी ए 1 परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, इस लेख के कई तत्व निबंध और निबंध लिखने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

टेक्स्ट का विश्लेषण करें
एक लिटरेरी कॉमेंटरी चरण 1 लिखने वाली छवि
1
आपको जो सौभाग्य दिया गया है उसे पढ़ें एक बार अच्छी तरह से पढ़ें, ताकि आप विषय का एक सामान्य विचार प्राप्त करें। वैश्विक संदेश के बारे में सोचें और उन पात्रों या वस्तुओं की पहचान करें जो महत्वपूर्ण लगते हैं। यह अंश (गद्य, काव्य रचना, गैर-कथा, कथा और इतने पर) की साहित्यिक शैली निर्धारित करता है आपको पाठ के कुछ हिस्सों के बारे में अपनी शुरुआती प्रतिक्रियाओं को लिखना चाहिए, जब हम लिखते हैं, तो हम इसे बाद में देख सकते हैं।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी चरण 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    विशिष्ट पहलुओं को देखने के लिए मार्ग फिर से पढ़ें एक बार जब आप पहली बार मार्ग पढ़ना समाप्त कर लेंगे, तो इसे फिर से पढ़ लें। दूसरी बार, शब्दों और कुंजी अभिव्यक्तियों को रेखांकित करें। किनारे पर, अपने लिए नोट छोड़ें लिंक को इंगित करने के लिए, यह तीर जैसे दृश्य प्रतिनिधित्व करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। आपको कम से कम दो बार मार्ग पढ़ना चाहिए समय की अनुमति देने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप विस्तार से सबकुछ प्राप्त करते हैं, इसे तीन या चार बार फिर से पढ़ना आदर्श होगा।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 3 नामक छवि शीर्षक
    3
    उस महत्वपूर्ण बिंदुओं का विश्लेषण करें, जो आप लिखेंगे उस पारगमन के मुख्य तत्वों के बारे में सोचें, जो आप टिप्पणी के तहत रेखांकित और समझाएं। इस पाठ को लिखने के लिए, आपको अपनी संपूर्ण तस्वीर और विवरण दोनों को पहचानने और शामिल करने के लिए खुद को तैयार करना होगा।
  • निम्नलिखित उदाहरण सीमस हेनी कविता से हकदार हैं ब्लैकबेरी उठाने कि, "ब्लैकबेरी एकत्र करना" (Gilberto Sacerdoti का अनुवाद)
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी पायथन 4 लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    पाठ के मुख्य तत्वों को पहचानें बीतने के मुख्य भाग में संदर्भ, साजिश, सेटिंग और वर्णों के बारे में विवरण शामिल हैं, जो आपको समग्र तस्वीर समझने की अनुमति देता है। सम्मिलित करने के कुछ पहलू यहां दिए गए हैं:
  • विषय / विषय / विषय. पाठ का अर्थ क्या है? कई विषय हो सकते हैं, लेकिन चर्चा करने के लिए एक या दो प्रमुख लोगों को ढूंढने का प्रयास करें। यह आपको आपकी जानकारी के बारे में विचार करने में मदद करेगा, जैसे कि लेखक का नाम या रचना की तिथि।
  • सामान्यतया, कविता ब्लैकबेरी उठाने कि वह दो लोगों के बारे में बात करता है जो बहुत सारे ब्लैकबेरी इकट्ठा करते हैं
  • श्रोतागण / प्रयोजन. लेखक के लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करता है पाठ प्रेरक, सूचनात्मक या वर्णनात्मक है? सबटेक्स्ट और किसी भी विडंबना या व्यंग्य उपस्थित पहचानें
  • कविता का समर्पण ब्लैकबेरी उठाने कि फिलिप हॉब्सबौम इंगित करता है कि, सामान्य जनता के अलावा जो हेनई को संबोधित करते हैं, उस टुकड़े को इस व्यक्ति के पास रखा जाता है।
  • कविता के उद्देश्य का एक उदाहरण निम्नलिखित हो सकता है: "हेन्य युवाओं की बेगुनाही पर प्रतिबिंबित करने की इच्छा रखते हैं, और साथ ही समय की अनिवार्य यात्रा को पछतावा करते हैं"।
  • मद. कौन बोलता है? निर्धारित करें कि पाठ पहले या तीसरे व्यक्ति में है पहले मामले में, क्या यह लेखक या किसी और की आवाज है? पाठ को कौनसा संबोधित करेगा? आपको इस मौके को भी पहचानने और आवाज़ और पारित होने के सामान्य अर्थ दोनों पर सेटिंग और इसके प्रभाव की पहचान करने के लिए करना चाहिए।
  • ब्लैकबेरी उठाने कि यह पहली व्यक्ति में लिखी कविता है, अक्सर बहुवचन, क्योंकि दो अक्षर दिखाई देते हैं। कथाकार एक निश्चित उम्र का एक सज्जन लगता है जो अपनी जवानी पर प्रतिबिंबित करता है, जब वह ब्लैकबेरी इकट्ठा करने के लिए गया था।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 5 इमेज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मार्ग के औपचारिक तत्वों का विश्लेषण करें पाठ के रूप की जांच करने से हमें इसका अर्थ या सामग्री का विश्लेषण करने की अनुमति नहीं मिलती, लेकिन जिस तरह से व्यक्त की जाती है। इस विश्लेषण में निम्नलिखित पहलुओं को शामिल किया जा सकता है:
  • फॉर्म / संरचना. यह प्रपत्र (कथा, वास्तविकता, निबंध, डायरी, यात्रा की कहानियों और इसी तरह) और सवाल में बीतने की संरचना निर्धारित करता है। क्या यह एक परिपत्र या पूर्वव्यापी कहानी है? आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं इस आधार पर भाग में विभाजित करें। निर्धारित करें कि चयनित संरचना और आकार टेक्स्ट के अर्थ या संदेश को प्रभावित करते हैं।
  • ब्लैकबेरी उठाने कि यह दो अनियमित स्ट्रॉप्स से बना एक स्वतंत्र फॉर्म कविता है आप उन्हें समझाकर व्याख्या कर सकते हैं कि वे लड़कों की अनियमित आंदोलनों की स्वतंत्रता से जुड़ा हुआ हैं, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलते हैं और अधिक इकट्ठा होते हैं।
  • शैली. वह बोलने वाले चुनाव के बारे में बोलता है लेखक द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दसंग्रह के प्रकार के बारे में टिप्पणी करें ध्यान रखें कि शब्दों की पसंद में एक आवर्ती विषय है (खुशी, चिंता और इसी तरह) आप उन जगहों पर भी चर्चा कर सकते हैं जो जगह से बाहर निकलते हैं: रीडर / सार्वजनिक पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है? क्या वे टुकड़े के विषय में योगदान करते हैं?
  • ब्लैकबेरी उठाने कि यह विचित्र दृष्टिकोण से समृद्ध है। सबसे प्रभावशाली अभिव्यक्तियों में से कुछ शामिल हैं गर्मी का खून ("गर्मी का खून") वासना के लिए / उठा ("फसल सालाना") आँखों की थाली ("नेत्र प्लेट") हाथों का पेप्पर था ("हाथ छोटा था") ई चूहे-ग्रे कवक हमारे कैश पर glutting ("एक ग्रे माउस, बालों वाली मशरूम, खजाना grazed")।
  • कविता / ताल / ध्वनि प्रभाव. छद्म योजना के बारे में बात करें (यदि कोई हो) सामान्य विषय पर इसका क्या असर होता है? टुकड़े की ताल को समझाओ (यह कविता में देखने के लिए स्वाभाविक है, लेकिन गद्य में इसे मत भूलना)। बदलें? इसके अलावा, जैसे कि आवर्धन हालांकि, इस खंड में सावधानी बरतें: यदि गाया जाता है, लय और ध्वनि प्रभावों में कोई प्रभाव नहीं लगता है, तो उनका उल्लेख नहीं करना बेहतर है।
  • ब्लैकबेरी उठाने कि यह एक नियमित कविता योजना नहीं है, लेकिन कई अंतिम और आंतरिक गाया जाता है, जैसे सूरज / एक और थक्का / गाँठ.
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    6
    टेक्स्ट के अन्य विवरण का विश्लेषण करें अब जब आपने आम तौर पर सामग्री की भाषाई अभिव्यक्ति से पारित होने की सामग्री और मुख्य विचारों की स्थापना की है, तो आपको काम के कुछ विवरणों पर अधिक बारीकी से देखना चाहिए। एक अधिक सटीक पढ़ने में निम्नलिखित पर टिप्पणी शामिल करनी चाहिए:
  • टोन / वायुमंडल. टुकड़े के स्वर पर चर्चा करें क्या पाठ में एक निश्चित भावना या एक विशिष्ट भावना है? यह जिस तरीके से लेखक ने इस प्रभाव को बनाया है (बोलने वाले चुनाव, ताल और वाक्य रचना) के बारे में सोचता है। टोन और मूड पर सेटिंग और इसका प्रभाव दोहराएं
  • का स्वर ब्लैकबेरी उठाने कि शुरुआत में वह अपने आप को युवाओं के लिए चिंतित बनाता है, लेकिन तब अधिक गंभीर हो जाता है जब लेखक कहता है कि लड़कों के कार्यों के नतीजों का नतीजा है, जिसके कारण अवांछित परिणाम हो गए हैं।
  • संवेदी विवरण. यह जिस तरह से इंद्रियों को पाठक को उज्ज्वल दृश्य पेश करने के लिए उपयोग किया जाता है, उसके बारे में बोलता है। हमेशा पाठ के सामान्य महत्व के लिए इन तत्वों की टिप्पणियों को लिंक करने के लिए याद रखें।
  • ब्लैकबेरी उठाने कि कई संवेदी विवरण शामिल हैं, जैसे मांस मीठा / मीठा शराब की तरह था ("एक मोटी शराब के रूप में मिठाई गूदा") ई हमारे हाथों का कांटे की चुभता के साथ मशक्कत किया गया था ("हाथ कांटे के साथ मसालेदार थे")।
  • काल्पनिक. यह सबसे महत्वपूर्ण संवेदी विवरणों में से एक है। पाठ वर्तमान दृश्य छवियों को प्रस्तुत करता है? रूपकों और समानताओं के बारे में बात करने के लिए इस क्षण का लाभ उठाएं (कुछ पृथक उदाहरण बनाएं, लेकिन सामान्य रूप से इस टुकड़े के संबंध में)।
  • ब्लैकबेरी उठाने कि जैसे चित्र शामिल हैं हमें एक फर, / एक चूहे-ग्रे कवक मिला है, हमारे कैश पर चमचमाते हैं ("हमने पाया कि एक धूसर-माउस, बालों वाली मशरूम ने खजाना खाया") ई गर्मी का रक्त उसमें / जीभ पर दाग छोड़कर ("उसकी गर्मी का खून था / उसकी जीभ पर बायां दाग था")।
  • भाग 2

    पवित्रशास्त्र को तैयार करें
    एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 7 नामक छवि शीर्षक
    1
    टिप्पणी को व्यवस्थित करें उन मुख्य बिंदुओं की एक सूची बनाएं जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं। उन्हें तार्किक क्रम में व्यवस्थित करें, ताकि टिप्पणी अनिर्णीत न हो। आपके द्वारा समर्थित प्रत्येक बिंदु के लिए पाठ से उद्धरण उद्धरण। विश्लेषण के मुख्य भागों का ध्यान रखना सुनिश्चित करें (लेख के पहले खंड में सूचीबद्ध)
    • यह योजना एक योजना या सीढ़ी हो सकती है जो इंगित करती है कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं। पर एक टिप्पणी के लिए ब्लैकबेरी उठाने कि, लाइनअप निम्नलिखित हो सकती है: परिचय, साजिश, चरित्र जो कहता है, कविता के रूप और मीट्रिक, साहित्यिक एक्सपेएडेंट, ताल और लेक्सिकल पसंद / गाया जाता है, पाठक पर प्रभाव, निष्कर्ष।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    तर्क स्थापित करें प्रत्येक निबंध को तर्क द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए, आमतौर पर थीसिस कथन के रूप में। पाठ का लेखन हमेशा किसी कारण के आधार पर होना चाहिए (इस तथ्य के अलावा कि यह आपको शिक्षक द्वारा सौंपा गया था)
  • के लिए थीसिस ब्लैकबेरी उठाने कि यह हो सकता है: "हेनेय ब्लैकबेरी कलेक्शन के समय के अनिवार्य मार्ग के लिए रूपक के रूप में और युवा निर्दोषता की हानि का उपयोग करता है"।



  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 9 नाम वाली छवि शीर्षक 9
    3
    पाठ से परे जाकर विचार बढ़ाएं जबकि इस टुकड़े का विश्लेषण महत्वपूर्ण है, प्रश्न में पारित होने और उस किताब की जांच करने से आपके विचारों को व्यापक बनाने में भी मददगार है, जिस पर यह लिया गया था, लेखक के जीवन या ऐतिहासिक स्थिति का संदर्भ।
  • के उदाहरण में ब्लैकबेरी उठाने कि, थीसिस पहले उल्लेख किया है (यानी, हेअनी समय की अपरिहार्य पारित होने और मासूमियत किशोर के नुकसान के लिए एक रूपक के रूप जामुन एकत्रित करने की समीचीन उपयोग करता है) कविता की विषयवस्तु से परे चला जाता जीवन में एक गहरी पाठ में जामुन के संग्रह से गुजरता है ।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 10 नामक छवि शीर्षक
    4
    गीतात्मक / राटरटोर और लेखक के बीच अंतर। जैसा कि आप विश्लेषण के संगठन के बारे में सोचते हैं, गृहिणी स्वयं (कविता में) या अनाचिका (गद्य में) और लेखक क्या करता है, के बीच भेद करना सुनिश्चित करें।
  • में ब्लैकबेरी उठाने कि हेनेय संवेदी छवियों का उपयोग करते हुए एक प्रभाव पैदा करता है गर्मी का खून ("गर्मी का खून") ई चूहे-ग्रे कवक ("ग्रे-माउस मशरूम")। लेखक काम में विशिष्ट तत्वों को शामिल करने या निकालने के बारे में पसंद करता है।
  • में ब्लैकबेरी उठाने कि गीत स्वयं युवाओं में अधिक संग्रह का वर्णन करता है। आप यह नहीं मान सकते हैं कि गीतात्मक अहंकार लेखक के साथ मेल खाता है: यह एक ऐसा चरित्र हो सकता है जिसे तदर्थ बनाया गया हो।
  • भाग 3

    टिप्पणी लिखें
    एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक प्रभावी परिचय लिखें एक अच्छा परिचय पाठक के ध्यान को आकर्षित करता है, पाठ के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करता है, लेखक और शीर्षक (इसे सही तरीके से लिखने) के रूप में प्रस्तुत करता है, और विश्लेषण द्वारा समर्थित तर्क (अन्य शब्दों में, आप क्यों लिख रहे हैं इसका कारण) इंगित करता है।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी स्टेप 12 लिखिए चित्र
    2
    टिप्पणी लिखें अब जब आपको यह पता चलता है कि आप क्या कहना चाहते हैं और आपने विषय प्रस्तुत किया है, तो टिप्पणी का मुख्य भाग लिखें। यह ध्यान रखने के लिए कुछ कारक हैं:
  • पहले या दूसरे व्यक्ति में लिखना न करें इस निष्कर्ष पर एकमात्र अपवाद किया जा सकता है: इस मामले में, पहले व्यक्ति को पहले से निरंतर बिंदु को और मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • संक्षेप या बोलचाल रूपों से बचें लिखिए मत "तों।" के स्थान पर "उदाहरण" और "आदि"। हमेशा पूरी तरह से लिखें, जैसे "उदाहरण के लिए"।
  • वर्तमान संकेतक को लिखें। जब साहित्य की बात आती है, तो हमें हमेशा वर्तमान संकेतक का उल्लेख करना चाहिए। यदि आप एक कविता का विश्लेषण करते हैं, तो आपको कहना चाहिए "कवि राज्यों"के बजाय "कवि ने कहा"।
  • लंबे वाक्य न लिखें, अधीनस्थ खंडों के उपयोग को सीमित करें।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    सारांश और व्याख्यान के साथ अतिरंजना से बचें आपका पाठ एक साहित्यिक टुकड़े पर बहस का विश्लेषण या समर्थन करना चाहिए, पारित होने के सारांश में नहीं। आप इस आशय से पाठ से छोटे कोट्स को एक्सट्रपोल करने या एक तार्किक, गैर-कालानुक्रमिक क्रम में उदाहरण प्रस्तुत करके (जो कि आपके विश्लेषण पर निर्भर करता है, टुकड़े के अस्थायी अनुक्रम पर नहीं) द्वारा इस प्रभाव से बच सकते हैं।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 14 नामक छवि शीर्षक
    4
    टुकड़े से उद्धरण उद्धरण जोड़ें आपके निबंध में, आपको उन पाठों से सीधे दिए गए वाक्यों को प्रस्तुत करना चाहिए जिन्हें चिह्नित किया गया है। केवल कम उद्धरण (एक वाक्य से कम समय) का उपयोग करना सुनिश्चित करें, और उन्हें अपने वाक्यों में डालें। कोटेशन आपके शब्दों और विश्लेषण के साथ होना चाहिए। उद्धरण चिह्नों के साथ बाकी पाठ से इसे अलग करें
  • उदाहरण: गीतात्मक अहंकार कहता है: "मुझे हमेशा रोना पसंद आया। यह निष्पक्ष नहीं था कि सभी प्यारे चाहने वालों ने सड़ांध की गलती की" ("मैं रोना चाहता था यह उचित नहीं था / कि सभी सुंदर ढेर सड़ा हुआ था").
  • कविता के छंदों को अलग करने के लिए स्लैश (/) का प्रयोग करें।
  • पीआईएस पद्धति का उपयोग करने की कोशिश करें: एक बिंदु को बनाए रखें, इसे एक उद्धरण के साथ वर्णन करें और इसे समझाएं (क्योंकि उद्धरण प्रभावी रूप से आपकी बात को दिखाता है)।
  • उदाहरण के लिए, हेनी ने कविता में रंगों के कई संदर्भ दिए हैं ब्लैकबेरी उठाने कि, कैसे चमकदार बैंगनी थक्का / दूसरों के बीच में, लाल, हरा, एक गाँठ के रूप में कठिन ("एक लाल / चमकदार और बैंगनी अन्य लाल के बीच में, / हरे, समुद्री मील के रूप में कठिन")। रंगों का यह प्रयोग ठोस विवरण बनाता है, जिसे रीडर द्वारा देखा जा सकता है।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक निष्कर्ष लिखें. यह स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से नए विचारों को प्रस्तुत किए बिना, दिलचस्प तरीके से टिप्पणी में प्रस्तुत जानकारी को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए आप इस भाग में एक व्यक्तिगत लिंक जोड़ सकते हैं
  • टिप्स

    • गद्य पाठ का विश्लेषण करते समय, निम्नलिखित को याद रखें:
    • लेखक की शैली पर ध्यान दें उपयोग किए गए साहित्यिक एक्सपेरिएंट के संयोजन के प्रभाव पर चर्चा करें - व्यक्तिगत रूप से ली गई प्रत्येक धोखे के प्रभाव के बारे में न सिर्फ बात करना।
    • एक काव्य रचना का विश्लेषण करते समय, निम्नलिखित को याद रखें:
    • जब आप आवाज की बात करते हैं, तो गीत या चरित्र को देखें शब्द का उपयोग करने से बचें "अनाउन्सार" इस संदर्भ में
    • याद रखें कि कविताएं आम तौर पर दर्शकों के लिए होती हैं, एक भी पाठक नहीं।

    चेतावनी

    • किसी और के काम कभी भी लिखना नहीं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com