लिटररी रिव्यू कैसे लिखें

जब हम "साहित्य समीक्षा" के बारे में बात करते हैं, तो कुछ लोग सोच सकते हैं कि लेखन का मतलब केवल कुछ पुस्तकों को पढ़ना और कहने पर कि उन्हें पसंद है। वास्तव में, चीजें ऐसी नहीं हैं साहित्य की एक समीक्षा विभिन्न पुस्तकों, लेखों और निबंधों की एक विशिष्ट विषय से संबंधित समीक्षा है, किताबों की श्रृंखला से लेकर छोटे टुकड़ों तक, जैसे कि पुस्तिकाएं कभी-कभी, इस प्रकार का पाठ व्यापक शोध परियोजना से संबंधित होता है। इसका उद्देश्य प्रयासों के दोहराव को रोकने, विवादों का समाधान करना और भविष्य के अनुसंधान के लिए एक बिंदु प्रदान करना है।

कदम

विधि 1

लिखने से पहले
एक साहित्यिक समीक्षा चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
स्पष्ट करें कि प्रोफेसर ने आपको क्या पूछा था कुछ शिक्षकों को साहित्य की समीक्षा करने के लिए कमीशन और कोई विशिष्ट विवरण प्रदान नहीं किया जा सकता है। या हो सकता है कि वे सब कुछ समझाएं जैसे विद्यार्थी "पौधे बनाम लाश" खेलते हैं जो भी कारण आपको संदेह करता है कि आपको क्या सौंपा गया है, ठीक से पता है कि प्रोफेसर क्या चाहता है, 10 की ओर पहला कदम है।
  • आपको कितने संसाधन शामिल करना चाहिए? क्या शिक्षक ने यह स्पष्ट किया है कि वह प्रत्येक प्रकार के लिए एक विशिष्ट राशि चाहता है? क्या वे कम-से-अर्ध-हाल ही में होना चाहिए?
  • अपने विषयों की चर्चा में, क्या आपको एक साधारण सारांश या आलोचना करना होगा? कुछ समीक्षा एक थीसिस के विकास के लिए प्रदान करते हैं, अन्य नहीं करते हैं
  • क्या आप अपने स्रोतों के बारे में अपनी राय दें?
  • क्या आप पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करने के लिए बाध्य हैं, जैसे परिभाषाएं या कहानियां, पाठकों को व्यापक समझ देने के लिए?
  • क्या पृष्ठों या शब्दों की अधिकतम सीमा है?
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    विषय को हटाना स्रोतों के आवश्यक मात्रा में होने पर जितना संभव हो उतना सीमित करें एक परिवार में जन्म के आदेश का अध्ययन करने से आपको दर्जनों पुस्तकों को खोलने में मदद मिलती है - अपने भाइयों या बहनों के जन्म के आदेश का अध्ययन करने से आपके स्रोतों की खोज अधिक तेज़ और प्रबंधनीय हो जाएगी।
  • अपडेट किया गया। यदि आप एक मानवतावादी, ऐतिहासिक या सामाजिक विज्ञान संबंधी विषय की समीक्षा लिखते हैं, तो आप समय कारक (वास्तव में, इतिहास के संदर्भ में मत बदलना आपके निबंध में एक पहलू का विश्लेषण हो सकता है) के बारे में कम चिंता करने का जोखिम उठा सकता है। लेकिन, यदि आप एक वैज्ञानिक विषय पर साहित्य की समीक्षा लिखते हैं, उदाहरण के लिए, मधुमेह के उपचार, पांच साल पहले डेटिंग जानकारी पहले से ही अप्रचलित हो सकती है अपने अनुशासन में आपके से क्या अपेक्षा की जाती है, यह जानने के लिए वर्तमान पुस्तकालयों या क्षेत्रीय साहित्य समीक्षाओं के बीच में समझें।
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दृश्य का एक बिंदु खोजें दुर्भाग्य से, आपको केवल स्रोतों को इकट्ठा करना होगा और वे क्या कहते हैं संक्षेप करना होगा। उन विषयों और विचारों पर विचार करना चाहिए जो उन्हें कनेक्ट करते हैं। इन किताबों के बारे में सोचो दोस्तों के एक समूह के रूप में जो एक ही विषय पर चर्चा कर रहे हैं। हर किसी का विचार क्या है? क्या वे सभी आपको उसी तरह देखते हैं? वे क्या अलग हैं?
  • लाइनों के बीच पढ़ें ऐसा नहीं कहा गया है कि आपको केवल स्पष्ट सामग्री की तलाश करनी चाहिए। क्या क्षेत्र से जुड़ा एक लापता पहलू है? क्या आपके सभी स्रोत एक एकल और विशिष्ट सिद्धांत स्थापित करते हैं? क्या आप कुछ प्रवृत्तियों के रहस्योद्घाटन को देखते हैं? इससे आपको लेख को वास्तव में ढांचा बनाने में सहायता मिलेगी, जिसमें आलेख के लिए एक उद्देश्य दिया जाएगा।
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने थीसिस का विकास करें अब जब आपको अपना दृष्टिकोण मिल गया है, तो यह आपके थीसिस लिखने का समय है। क्या आपको हमेशा यह विश्वास है कि साहित्य की समीक्षा इस तत्व के साथ प्रदान नहीं की गई है? यह, भाग में, दोनों सही और गलत है इस पाठ में एक थीसिस है, लेकिन जिसका उपयोग आप करते हैं आपका थीसिस कथन जरूरी किसी स्थिति या राय पर चर्चा करने के लिए काम नहीं करेगा, लेकिन सामग्री पर एक विशेष परिप्रेक्ष्य प्रदान करेगा।
  • उदाहरण के लिए, "[विषय] में वर्तमान रुझान ए, बी और सी हैं" या "थ्योरी एक्स को 1985 के बाद से अधिकांश स्रोतों द्वारा स्वीकार कर लिया गया है"। इस तरह एक बयान बनाने से सवाल पूछने लगते हैं, जिससे आपकी समीक्षा अधिक रोचक और सार्थक होती है: भविष्य में रुझान कैसे बदलेंगे? यदि अनुमोदित सिद्धांत गलत थे तो क्या होगा?
  • हम दोहराते हैं, यह जानकारी नई नहीं है। आप स्रोतों का विश्लेषण नहीं कर रहे हैं और फिर अपने नए परिप्रेक्ष्य की पेशकश कर रहे हैं। आप बस एक कंप्यूटर की तरह अभिनय कर रहे हैं: पैटर्न, कमियों और अपने सभी स्रोतों की प्रस्तुतियों को लिखो
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने स्रोतों का मूल्यांकन करें आप सबसे अच्छे इरादों और एक गद्य पर शक हो सकते हैं, जो आखिरी शंकाओं को भी समझ सकते हैं, लेकिन यदि आपके स्रोत विश्वसनीय नहीं हैं, तो आप दूर नहीं जायेंगे। सुनिश्चित करें कि वे विभिन्न स्तरों पर अनुमान लगाए गए हैं
  • लेखक के कौशल क्या हैं? आप अपने तर्कों (कहानियाँ, सांख्यिकी, ऐतिहासिक कलाकृतियों, आदि) को कैसे पकड़ सकते हैं?
  • क्या आपका दृष्टिकोण पूर्वाग्रहों और उद्देश्यों से मुक्त है? क्या आप अपने अंक को मजबूत बनाने के लिए कुछ डेटा की अनदेखी कर रहे हैं?
  • क्या आप प्रेरक हो सकते हैं? इसके कुछ अंक वांछित होने के लिए कुछ छोड़ देते हैं?
  • क्या आपके काम से विषय की बेहतर समझ होती है?
  • विधि 2

    समीक्षा लिखें
    एक साहित्यिक समीक्षा चरण 6
    1
    एक ठोस परिचय के साथ शुरू करें सब कुछ के साथ, पहली छाप वह है जो मायने रखता है परिचय को एक विषयगत तरीके से या संगठनात्मक योजना के अनुसार, समीक्षा के विषय का त्वरित विचार करना चाहिए।
    • पाठक को उसे बताएं कि क्या यात्रा की उम्मीद है यदि आप एक थीसिस कथन का उपयोग करते हैं, तो उसे परिचयात्मक पैराग्राफ के अंत में प्रस्तुत करें। अंत में, पाठक को यह आशा करनी चाहिए कि परीक्षण और आपके निबंध के आयाम क्या होंगे।
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    पाठ के शरीर को व्यवस्थित करें यह वह हिस्सा है जो आपको विभिन्न विकल्पों में से चुनने की अनुमति देता है। आपके पास कई स्रोत हैं और, जैसा कि वे सभी एक ही विषय को प्रभावित करते हैं, संभवतः उन्हें बहुत आम है। आपके विशिष्ट दृष्टिकोण के लिए अधिक स्वाभाविक लगता मसौदा चुनें।
  • कालानुक्रमिक रूप से लिखें यदि आप समय के साथ बदलते विभिन्न युगों या रुझानों द्वारा चिह्नित विभिन्न रायओं का सामना करते हैं, तो यह सबसे समझदार संगठन है।
  • प्रकाशन के लिए लिखें यह संगठनात्मक विधि आदर्श है अगर प्रत्येक प्रकाशन की एक अलग स्थिति है अगर स्रोतों में क्रांतिकारीवाद से (उदाहरण के लिए रूढ़िवाद के लिए) एक प्राकृतिक प्रगति है, तो इस मसौदे के लिए विकल्प चुनें।
  • रुझानों के लिए लिखें यदि आप अपने स्रोतों में पैटर्न का नोटिस करते हैं, तो उन्हें प्रवृत्ति से व्यवस्थित करना सबसे स्पष्ट संरचना है। कुछ स्रोत, एक साथ, एक पैटर्न का सुझाव दे सकते हैं जो समय के साथ बदलता है या अन्य चर के कारण, जैसे क्षेत्रीय एक।
  • थीम द्वारा लिखें यह आपके थीसिस कथन पर बहुत निर्भर करता है और आपने कौन-से स्रोत चुना है यदि आप अधिक सार बिंदु दृश्य (उदाहरण के लिए, "उपनिवेशवाद को बुरा माना जाता है") का विकल्प चुनते हैं, तो उप-विषय को थीम तैयार करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तरीकों के अनुसार व्यवस्थित किया जा सकता है।



  • एक लेख की समीक्षा करें
    3
    एक क्रिस्टलीय निष्कर्ष पर आओ समापन पैराग्राफ को अपना लेख लपेटाना चाहिए, दोहराया जा रहा है कि परिचय में क्या कहा गया था और पढ़ाई से आपने क्या सीखा है।
  • आप एक सुझावपूर्ण निष्कर्ष लिख सकते हैं अगर कोई आप को छोड़ दिया था, तो किसी को उठाए जाने पर चर्चा कहां से आ सकती है? आज के स्रोतों में पैटर्न और कमियों का क्या परिणाम है?
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    परीक्षणों का उपयोग करें कई स्त्रोतों को गठबंधन करने के लिए बेझिझक और एक तर्क बनाने के लिए उन्हें अपने शब्दों में अभिव्यक्त करें। आप पेशेवरों के काम से समर्थित अपने भाषाई अभिव्यक्ति का उपयोग करेंगे।
  • उद्धरण चिह्नों का प्रयोग करें। एक साहित्यिक संशोधन की प्रकृति को अनुसंधान द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जो पाठ से गहराई से चर्चा या विस्तृत उद्धरण के लिए अनुमति नहीं देता है। कभी-कभी आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन अंत में लेख, आपके द्वारा लिखे जाने चाहिए।
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    अपना आवाज रखें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने व्यक्तिगत तर्क से उभरने वाली जानकारी पेश करनी चाहिए, लेकिन अपने स्वयं के शब्दों में प्रत्येक पैराग्राफ शुरू करना और समाप्त करना आपकी आवाज स्रोतों के बीच गोंद होना चाहिए
  • जब आप एक स्रोत का उल्लेख करते हैं जो आपकी नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वयं के शब्दों में लेखक की जानकारी या राय को ठीक से दर्शाते हैं। फिर, आपकी समीक्षा के संदर्भ के लिए संबंधपरक
  • कुछ प्रोफेसर सूत्रों का मूल्यांकन करने के लिए कह सकते हैं और यह बता कर समाप्त कर सकते हैं कि कौन से टुकड़े क्षेत्र में बड़ा योगदान जोड़ते हैं। यदि आपका ये आपको ऐसे कार्य के लिए पूछना था, तो अपने परिप्रेक्ष्य को निर्धारित करें और निबंध के दौरान उसे छड़ी दें।
  • विधि 3

    कार्य ठीक करें
    चित्रित करें एक साहित्यिक समीक्षा चरण 11
    1
    दिशानिर्देशों की समीक्षा करें कुछ शिक्षकों को शैली के संदर्भ में स्पष्ट प्राथमिकताएं हैं सुनिश्चित करें कि आपका निबंध उन लोगों को केवल सामग्री के दृष्टिकोण से सम्मानित नहीं करता, बल्कि उन प्रारूपों से संबंधित है
    • क्या आपका प्रोफेसर एपीए प्रारूपण का अनुरोध करता है? मार्जिन क्या होना चाहिए? शीर्षक, उपशीर्षक, आपका नाम, फुटनोट और पृष्ठ संख्याएं उन्हें कैसे डाली जाए? उद्धरण प्रस्तुत करने के लिए कैसे?
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि पाठ और उसके संक्रमण संगत और बहते हैं। एक स्पष्ट और संक्षिप्त शैली का चयन करने के लिए बेहतर, भले ही यह पहली बार लिखने पर हमेशा ऐसा न हो। पाठ की समीक्षा करें और उसे फिर से लिखना के मामले में अस्पष्ट या वर्बोस भागों हैं।
  • स्पष्ट होने के अलावा, क्या यह स्पष्ट रूप से प्रवाह करता है? एक अनुच्छेद से दूसरे और एक वाक्य से दूसरे तक के लिए स्पष्ट रूप से और स्वाभाविक रूप से कदम? सुनिश्चित करें कि साक्ष्य सहयोग के साथ संरेखित करें और स्रोत संगठन तार्किक रूप से बहता है
  • अनावश्यक शब्दजाल या गुनहगार को हटा दें शोध के दौरान, आपने एक पूरी तरह से नई शब्दावली विकसित की हो, लेकिन आपके प्रोफेसर ने ऐसा नहीं किया। एक निबंध लिखें जो जनता द्वारा पढ़ा जा सकता है इसे अनावश्यक रूप से समझ से बाहर न करें
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    ड्राफ्ट को सही करें सबसे कठिन हिस्सा बीत चुका है, लेकिन वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न के संशोधन को अनदेखा नहीं करें। लेखन और सुधार के बीच एक ब्रेक लें: आपके मस्तिष्क को संतृप्त किया जा सकता है एक बार जब आप तैयार हो जाएं तो हमारे पास वापस आएं।
  • यह बेहतर होगा कि यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके काम को पढ़ने से पहले आपके काम को पढ़ सके। शायद आपने इसे इतनी बार पढ़ा है कि कुछ त्रुटियां आपको स्वचालित रूप से बचती हैं एक अन्य पाठक आपके द्वारा गलत यादों का पता लगा सकता है, उन प्रश्नों को लाना जो आपको नहीं पता था कि कवरेज के बिना बनी हुई थी या अस्पष्ट अंकों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए।
  • टिप्स

    • सही उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें आपका प्रोफेसर शायद आपको बताएगा कि प्रारूप में आपको उद्धरणों के लिए टेक्स्ट में क्या उपयोग करना चाहिए। अक्सर, शिक्षकों ने वोट डालने से पहले इस हिस्से का कड़ाई से मूल्यांकन किया है।
    • साहित्य की समीक्षा का एक नक्शा बनाएं जिसे आप लिखेंगे। यह एक संगठित प्रस्तुति में विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करेगा, जिससे निबंध लिखना आसान हो जाएगा।

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी से बचें अपने शब्दों का प्रयोग आपको इस समस्या से बचने में मदद करेगा, जो कई शैक्षणिक विभाग गंभीरता से लेते हैं। साहित्यिक चोरी परीक्षण छात्रों को निलंबित या असफल हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप सीधे उद्धरण चिह्नों को सही ढंग से उद्धृत करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com