कैसे एक अंग्रेजी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए

परीक्षाओं का अध्ययन करना तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बेहोश विचार नहीं है कि उस विशिष्ट विषय से कैसे निपटें। अंग्रेजी की परीक्षाएं शिक्षक के विकल्पों या पाठ्यक्रमों के आधार पर काफी भिन्न हो सकती हैं: व्यापक पैमाने के रचनात्मक लेखन, साहित्य या मानवतावादी विषयों। किसी भी मामले में, कई सामान्य रणनीतियां हैं जो आपकी अंग्रेजी परीक्षाओं में से सबसे अधिक प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

कदम

विधि 1

परीक्षा सामग्री निर्धारित करें
एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 1 के लिए शीर्षक छवि
1
अपने अध्ययन गाइड देखें एक परीक्षा के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका पूरे अध्ययन गाइड से परामर्श और पूरा करना है। अधिकांश शिक्षक जो एक अध्ययन गाइड प्रदान करते हैं, वास्तव में परीक्षा के लिए कुंजी दे रहे हैं। अध्ययन मार्गदर्शिका की पूरी सामग्री से परिचित होने से सफल परीक्षा की गारंटी मिल सकती है।
  • यदि शिक्षक एक अध्ययन गाइड प्रदान नहीं करता है, तो यह विकल्प आपके लिए उपलब्ध नहीं होगा। हालांकि, आप अध्यापक के पहले या बाद में, या रिसेप्शन घंटों के दौरान दिशा-निर्देश पूछने के लिए और अध्ययन के बारे में अधिक सलाह देने के लिए सलाह देने के लिए अभी भी सीधे शिक्षक से बात करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 2 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    पाठ्यक्रम कार्यक्रम की समीक्षा करें। यदि शिक्षक पाठ्यक्रम या कैलेंडर का एक कार्यक्रम वितरित करता है, तो इसे पढ़ें। अक्सर, परीक्षाओं के प्रोफेसर के दर्शन को एक विस्तृत कार्यक्रम में शामिल किया जाता है। यह उन विशिष्ट ग्रंथों के लिए अनुस्मारक के रूप में भी काम कर सकता है जिनका इलाज किया गया है या जिन विषयों पर आपने अधिक ध्यान केंद्रित किया है।
  • जिस विषय पर शिक्षक ने एक से अधिक सबक पर ध्यान केंद्रित किया है, वह आमतौर पर बहुत महत्वपूर्ण है
  • अधिकांश अध्ययन कार्यक्रमों में एक परीक्षा अनुभाग शामिल है कम से कम, आप क्रेडिट या पूरे डिग्री प्रोग्राम (या स्कूल वर्ष) का प्रतिशत प्रत्येक परीक्षा का प्रतिनिधित्व करती है, जो निर्धारित करने के लिए कितना समय और अध्ययन को समर्पित करने में मदद करेगा निर्धारित करने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 3 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    कक्षा में ली गई नोटों की समीक्षा करें। कुछ परीक्षाओं के लिए, आपको प्रमुख अवधारणाओं या साहित्यिक आंदोलनों की परिभाषा देने के लिए कहा जा सकता है। दूसरों में, कुछ कार्यों में एक विशिष्ट विषय का पता लगाया गया तरीके से निपटने में सक्षम होना जरूरी हो सकता है परिभाषाओं, सूचियों और किसी विषय या विषय को एक से अधिक बार बाहर आने के लिए नोट्स के माध्यम से खोजें - यह आमतौर पर पता करने के लिए एक अच्छा संकेत है कि क्या परीक्षा में आपको मिलेगा या नहीं
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 4 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    परीक्षा से पहले कक्षा में जाओ अक्सर, परीक्षा से पहले दिन या दिन, वे कक्षा में जाने का सबसे अच्छा समय है। शिक्षक सबसे अधिक संभावना परीक्षा के एक चुपके पूर्वावलोकन पेश करेंगे, जहां अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने पर जानकारी प्रदान करते हैं। एक ही बात आम तौर पर तब होती है जब शिक्षकों ने अध्ययन मार्गदर्शिकाएं प्रदान की हों।
  • यदि आप वास्तव में कक्षा में नहीं जा सकते हैं, तो किसी मित्र या विश्वसनीय वर्गमित्र को सभी दस्तावेजों की प्रतियों या वर्ग में ली गई नोटों के लिए पूछें। यदि आप पहले से जानते हैं कि आप वहां नहीं होंगे, तो आप केवल सुनने के बजाए नोट लेने के इच्छुक होंगे।
  • आखिरी उपाय के रूप में, कक्षा में आपको क्या याद आ गया है, यह समझने के लिए शिक्षक से संपर्क करें। अग्रिम में अच्छी तरह से सलाह देना बेहतर है कि आप उपस्थित न रह पाएंगे और कहेंगे कि आपने अन्य छात्रों से नोट प्राप्त करने की कोशिश की है। इस सवाल को मत कहो कि आप जानना चाहते हैं अगर मैंने कुछ खो दिया था या अगर महत्वपूर्ण कुछ के साथ पेश किया गया था - आप शिक्षक पर हमला जोखिम सकता है इसके विपरीत, शिक्षक से पूछिए कि क्या वह आपको उस विषय में भाग लेता है जिसमें उन्होंने कक्षा में संबोधित किया है, भले ही केवल रूपरेखा में।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 5 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्यापक से पूछें कि अध्ययन पर ध्यान देने के लिए कौन से बिंदु पर ध्यान केंद्रित किया जाए। अगर शिक्षक परीक्षा गाइड या परीक्षा पर विशिष्ट जानकारी प्रदान नहीं करता है, तो आप एक अध्याय के अंत में उसे सीधे जाकर पूछ सकते हैं परीक्षा की सामग्री जानने की अपेक्षा करने के बजाय यह बहुत ही विनम्र होना महत्वपूर्ण है और केवल अध्ययन पर दिशा-निर्देशों के लिए पूछना है।
  • यह जानने के लिए भी महत्वपूर्ण होगा कि परीक्षा में संचयी है, सेमेस्टर की शुरुआत के बाद से जुड़े प्रत्येक विषय को संबोधित करना या अंतिम परीक्षा के बाद संबोधित किए गए मुद्दों को शामिल करना है।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    यह पिछले पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं से संबंधित है। यदि यह पाठ्यक्रम की पहली परीक्षा नहीं है, तो आपके द्वारा किए गए अंतिम परीक्षा को देखें। कई शिक्षक प्रत्येक परीक्षा के लिए समान स्वरूप का उपयोग करते हैं, इसलिए पिछली परीक्षा अध्ययन की मार्गदर्शिका के रूप में या कम से कम परीक्षा की संरचना में अपेक्षा करने के लिए एक संकेतक के रूप में काम कर सकती है।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 7 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    7
    परीक्षा संरचना को जानें परीक्षा की सामग्री के बारे में जानकारी के लिए पूछने के अलावा, आपको शिक्षक से परीक्षा के बारे में और परीक्षा की पद्धति के बारे में जानकारी भी पूछनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यह जानने के लिए कि क्या एक परीक्षा बहु पसंद के जवाब या पूरी तरह से मुक्त रचना के साथ होगी, आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि कैसे अध्ययन करें।
  • अगर आप कंप्यूटर पर परीक्षा या कलम और काग़ज़ के साथ परीक्षाएं करेंगे, तो यह जानना उपयोगी होगा कि सर्वोत्तम तरीके से कैसे अध्ययन किया जाए। स्वचालित सुधार के लिए सॉफ़्टवेयर के साथ एक कंप्यूटर, उदाहरण के लिए, यदि उपयोग में वर्तनी और शब्दावली का अध्ययन करने के लिए बहुत समय बिताने की आवश्यकता को समाप्त न करें तो यह कम हो सकता है।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 8 के लिए शीर्षक वाली छवि
    8
    परीक्षा के लिए उपयुक्त सामग्री निर्धारित करें सुनिश्चित करें कि आप अपने विकास के लिए आवश्यक सामग्री लाकर परीक्षा के लिए तैयार हैं। यदि परीक्षा किसी कंप्यूटर पर की जाती है, तो आपको कुछ भी लाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • यदि आपको परीक्षा के दौरान पढ़ा हुआ पाठ्यपुस्तक या उपन्यासों का उपयोग कर सकते हैं, तो आपको पेन या पेंसिल, कागज या परीक्षा की पुस्तकों की चादरें की आवश्यकता है या नहीं समझें।
  • कुछ शिक्षकों को भी परीक्षण के दौरान नोट्स या एक अध्ययन गाइड का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • विधि 2

    शब्दावली के शब्द याद रखना
    एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    शैक्षिक कार्ड बनाएं शैक्षिक कार्ड शब्दावली शब्दों को याद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। बोर्ड के एक तरफ शब्द और दूसरे पर इसकी परिभाषा लिखें। फिर आप खुद पूछ सकते हैं या किसी और से पूछताछ कर सकते हैं
    • आप इलेक्ट्रॉनिक प्रशिक्षण कार्ड भी उपयोग कर सकते हैं विशेष रूप से शैक्षिक कार्ड्स पर अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किए गए स्मार्टफ़ोन के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम और ऐप हैं: कार्ड के "फ्रंट" और "बैक" डालें और फिर उन्हें स्लाइड करें।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 10 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    जड़ों, उपसर्गों और प्रत्ययों को पहचानें सामान्य शब्दों, उपसर्गों और प्रत्ययों की जड़ों को जानने के लिए अधिक तेजी से और कारगर ढंग से शब्दावली का अध्ययन करने का एक तरीका है उन्हें पहचानने के बारे में जानने से आपको उन शब्दों की लंबी सूची याद करने के बजाय वर्तमान शब्दों के अर्थ को समझने में मदद मिल सकती है जो आपके लिए बहुत कम या कुछ भी नहीं है। इसके अलावा, बहुत बार, वे लगभग समान हैं या उनके इतालवी समकक्ष को याद करते हैं, शब्द को याद रखना आसान भी बनाते हैं।
  • उपसर्गों ए, इन, और आईआर अक्सर एक "नहीं" इंगित करते हैं
  • प्रत्यय -विशिष्ट, -त्मक और -वचन से संकेत मिलता है कि प्रश्न में शब्द एक विशेषण है, जो एक संज्ञा का वर्णन करता है।
  • उपसर्ग आदमी आमतौर पर हाथों के उपयोग की चिंताओं के बारे में है।
  • भय का प्रत्यय कुछ के लिए डर इंगित करता है
  • उपसर्ग राजा फिर से या फिर का मतलब है
  • उपसर्गों सुर, उप, सफलता, समर्थन और शक, अक्सर नीचे, नीचे या छिपा हुआ मतलब है
  • उपसर्ग मानस मन के साथ संबंध को इंगित करता है।
  • मोनो (एक) और पाली (अनेक) उपसर्ग एक नंबर या मात्रा दर्शाते हैं।
  • प्रत्यय लॉग, लोगो और ओलॉजी एक निश्चित विषय के अध्ययन का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3



    शब्द और परिभाषाएं लिखें यहां तक ​​कि अगर आप डैक्टिक कार्ड नहीं करते हैं, शब्द लिखते हैं और परिभाषाएं अभी भी उन्हें याद रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • यदि आपके पास समय है, शब्द और परिभाषाएं एक से अधिक बार लिखने का प्रयास करें
  • यदि आपके पास विज़ुअल मेमोरी है, तो अलग-अलग रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें आप शब्द के रंग को याद कर सकते हैं और परीक्षा के दौरान इसकी परिभाषा प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • विधि 3

    सामग्री की समीक्षा करें
    एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 12 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    ग्रंथों का एक छोटा चयन पढ़ें हर कविता या लघु कहानी जिसे आप कक्षा में सामना करना पड़ा है वह फिर से पढ़ना चाहिए। ऐसे उपन्यास जैसे लंबे समय तक ग्रंथों के लिए, उन वर्गों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें जो महत्वपूर्ण लगते हैं या कक्षा में लंबे समय के लिए संबोधित किए गए हैं।
    • यदि आप ग्रंथों की चर्चा के दौरान नोट ले चुके हैं, तो पहले नोटों की समीक्षा करें और फिर पाठ को फिर से पढ़ लें।
    • आपके द्वारा पढ़े गए सभी ग्रंथों को याद रखने के लिए पाठ्यक्रम के कार्यक्रम से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
    • उपन्यास के प्रत्येक अध्याय के अध्याय के खिताब और पहले और आखिरी वाक्य को कवर करना आपको उपन्यास के विवरण पर अपनी याददाश्त को ताज़ा करने में मदद कर सकता है।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 13 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    पाठ्यपुस्तक की तरफ परिचयात्मक सामग्री और नोट्स पढ़ें यदि आपने कोर्स के लिए एक क्लासिक पाठ्यपुस्तक का इस्तेमाल किया है, तो कविताएं या कहानियों को पढ़ने के साथ परिचय और फुटनोट पढ़ें।
  • ये उपकरण, अक्सर पहली रीडिंग में छोड़े गए हैं, प्रायः संदर्भ और समग्र विचार प्रदान करते हैं जो विषय के प्रश्नों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    कोर्स नोट्स की समीक्षा करें आपने कक्षा में नोट ले लिए हैं, उन्हें फिर से पढ़ें। यदि आप आमतौर पर नोट नहीं लेते हैं, तो आपको भविष्य में ऐसा करने का प्रयास करना चाहिए। यह कुछ याद रखने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे कक्षा में बताया गया है। शिक्षकों के सवाल के बारे में शायद ही सवाल पूछते हैं, जिन्हें कक्षा में सीधे संबोधित नहीं किया गया है, इसलिए सबक समय की जानकारी का अध्ययन करना बेहतर है।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 15 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    "मुख्य ढांचा" के विषयों को पहचानता है साहित्य पर कई परीक्षा प्रश्न विषय के विषय पर या पाठ के "सामान्य ढांचा" के संदेश को चिंता करते हैं। यदि आप अपने विषय की पहचान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो "विषयगत" शब्द के साथ पाठ के नाम के लिए इंटरनेट की तलाश करें। आप उपयोगी अध्ययन गाइड और अवलोकन के लिए सक्षम होना चाहिए। साहित्य के सामान्य विषयों को जानने से आप उन्हें विशिष्ट ग्रंथों में पहचान सकते हैं:
  • प्रकृति के खिलाफ आदमी
  • समाज या विरोधी देवताओं के खिलाफ मनुष्य
  • समय की अस्थायी प्रकृति
  • मृत्यु की अनिवार्यता
  • अलगाव की स्थिति
  • महत्वाकांक्षा का खतरा
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 16 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    समीक्षा मार्गदर्शिका और ऑनलाइन सारांश शास्त्रीय, प्रसिद्ध और प्रसिद्ध ग्रंथों के लिए छात्रों के लिए अध्ययन के सारांश और गाइड प्रदान करने के लिए समर्पित कई वेबसाइटें हैं। वे अध्ययन के लिए आदर्श उपकरण हो सकते हैं, लेकिन उन्हें पहली जगह में पाठ पढ़ने की जगह कभी नहीं लेनी चाहिए।
  • यदि आप एक ऑनलाइन गाइड का उपयोग करने के लिए चुनते हैं, तो सक्षम लोगों द्वारा लिखित एक सम्मानित चुनें। ब्लॉग और व्यक्तिगत वेबसाइट्स का उपयोग करने से बचें, जो यह निर्दिष्ट नहीं करती हैं कि लेखक इस विषय में विशेषज्ञ है या नहीं।
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 17 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    वर्णों के नाम जैसे विवरण याद करें यद्यपि यह विशेष रूप से वर्णों और उनके विशेषताओं के नामों की विशेष रूप से पहचान करने के लिए नहीं कहा जाता है, ये ऐसे विवरण हैं जो परीक्षण के दौरान उपयोगी होंगे।
  • पात्रों के नामों को उलझन में या गलत तरीके से समझने से परीक्षा के सवालों के जवाब अन्यथा उत्कृष्ट और पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • उन पात्रों के नामों को याद रखने के लिए शैक्षिक कार्ड (पेपर या इलेक्ट्रॉनिक) का उपयोग करें और उनके बारे में चिंता करने वाले विवरण।
  • विधि 4

    एक अध्ययन समूह बनाएं
    एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 18 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    सहपाठियों से पूछें कि वे एक साथ अध्ययन करने के लिए एक साथ मिलना चाहते हैं। आप शायद एकमात्र व्यक्ति नहीं होंगे जो अंग्रेजी परीक्षा के लिए अध्ययन करना चाहता है। कक्षा के पहले या बाद में पूछने पर अगर कोई अध्ययन समूह बनाने के लिए मिलना चाहता है तो आपके अध्ययन के घंटे की प्रभावशीलता और उत्पादकता बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • परीक्षा के पहले दिन तक इंतजार न करने पर आप एक अध्ययन समूह को इकट्ठा करने की अधिक संभावना रखते हैं: आगे की योजना बनाएं
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 1 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ नोट साझा करें प्रत्येक छात्र अलग-अलग कक्षा में नोट्स लेता है, इसलिए परिसंचारी और नोट्स की तुलना कक्षा में विशिष्ट चर्चाओं के बारे में बताने का एक अच्छा तरीका हो सकता है यह आपके द्वारा अनुपस्थित दिनों की सामग्री की समीक्षा करने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है।
  • याद रखें कि समूह के अन्य सदस्यों ने अपने नोट्स साझा करने के बारे में सोचा नहीं है, इसलिए सुलेख या उनके नोटों के भ्रम के बारे में दयालु होने की कोशिश करें।
  • अपने नोटों की स्थिति से शर्मिन्दा न हों यहां तक ​​कि आप उन्हें दूसरों के साथ साझा करने की उम्मीद नहीं कर रहे थे और किसी भी मामले में भ्रामक नोट भी उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं जिनके पास अपना नहीं है
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 20 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    साहित्य के बारे में बात करें ग्रंथों पर एक जीवंत बहस उन्हें अपनी रुचि बढ़ाने और उनकी सामग्री की समीक्षा करने का एक अच्छा तरीका है। पाठ का जिक्र करते हुए और अपने विचारों का समर्थन करने के लिए "साक्ष्य" का उपयोग करने का मौका ढूंढकर चर्चा का समर्थन करना सुनिश्चित करें
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 21 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    पिछले परीक्षणों की तुलना करें यदि आपके सहपाठियों कक्षा में अपनी पिछली परीक्षा के परिणामों को साझा करने के लिए सहज हैं, तो आप उनसे तुलना कर सकते हैं कि विशेष रूप से उस प्रोफेसर की किस तरह की प्रतिक्रिया सबसे ज्यादा सराहनीय है। उदाहरण के लिए, यदि शिक्षक लंबे और विस्तृत उत्तरों के लिए, या उन सवालों के जवाब देने के लिए उच्च ग्रेड देने की कोशिश करता है जो प्रश्न के मुख्य बिंदु पर अधिक प्रत्यक्ष होते हैं, तो यह परीक्षा निर्धारित करने के लिए कौन से दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए आपकी सहायता कर सकता है
  • टिप्स

    • अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें आखिरी दिन तक सभी अध्ययन भार संचित करना एक परीक्षा के लिए शायद ही कभी एक प्रभावी तरीका है।
    • परीक्षा प्रश्नों के उत्तरों को रेखांकित करें। आप भी इनमें से कुछ को अग्रिम में शिक्षक से पूछ सकते हैं कि क्या आप परीक्षा के बारे में सही रास्ते पर हैं या नहीं।
    • परीक्षा के बारे में बहुत सारे सवाल वाले शिक्षक को परेशान न करें आमतौर पर यह उम्मीद की जाती है कि छात्र ध्यान से प्रत्येक पाठ का पालन करेंगे और फिर यह प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे कि वे पास की सामग्री के सटीक उत्तर प्रदान करने के साथ-साथ बारीकी से अनुसरण कर रहे थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com