स्टूडियो की योजना कैसे करें

आप परीक्षा के लिए कितने समय बिताते हैं? अध्ययन को अस्थायी दृष्टिकोण से कैसे वितरित किया जाए? एक छात्र सोमवार से शुक्रवार तक दो घंटों के लिए अध्ययन कर रहा है, एक परीक्षा से पहले रात में दस घंटे तक अध्ययन करने वाले एक अलग स्थिति में है। फिर भी, उन्होंने दोनों ही अध्ययन में एक ही समय के लिए समर्पित किया। अंतर क्या है? दूसरा छात्र थकान, अधिभार और तनाव के एक निश्चित अर्थ का सामना करने की अधिक संभावना है - अन्य बातों के अलावा, संदेह के मामले में उन्हें प्रोफेसर से परामर्श करने का अवसर नहीं मिलेगा। कई दिनों में प्रबंधनीय और वितरित अध्ययन सत्रों में काम को उप-विभाजित करना आवश्यक है।

सामग्री

कदम

योजना अपना अध्ययन योजना चरण 1
1
अध्ययन करने के लिए एक आदर्श स्थान चुनें यह स्थान मित्र, टेलीविजन या कंप्यूटर की तरह साफ, शांत, अच्छी तरह से रोशनी, शांत और विचलित होना चाहिए।
  • परीक्षा स्थल के समान जगह पर अध्ययन करना आपको परीक्षण के दौरान अधिक सहज महसूस कर सकता है: परिचितता की भावना आपको चिंता कम करने में मदद करेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास जो कुछ भी पढ़ना है, जैसे पुस्तकें, व्याख्यान नोट, पिछले अभ्यास, पेन और पेंसिल
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 2
    2
    पूर्व-स्थापित योजना के लिए छड़ी यदि कोई समस्या आपको नीचे बुझ जाती है, तो इसे हल करें (शायद आपको एक प्रोफेसर की सहायता की आवश्यकता होगी)। आप कार्यक्रम के लिए आवश्यक समय से अधिक हो सकते हैं और बाद में लंबे अध्ययन सत्रों की योजना बना सकते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है: योजना केवल दिशानिर्देश प्रदान करती है, यह पूर्ण नहीं है जितनी जल्दी हो सके अपने आप को पुन: स्थापित करें और स्थापना के रूप में जारी रखें।
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 3
    3
    पिछले सबक की समीक्षा करें पिछले अभ्यासों को पुन: विस्तृत करें और पाठ्य पाठ्य से लिया गया उदाहरण - देखें कि तकनीक कैसे लागू होती है यदि आप गणितीय प्रक्रिया के पीछे तर्क समझा नहीं सकते हैं, तो आप इसे पूरी तरह से पूरी तरह समझेंगे।



  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 4
    4
    मुख्य अवधारणाओं को याद रखना जैसा कि आप पढ़ते हैं, सीखे जाने वाले विषयों की सूची बनाएं और हमेशा उपलब्ध सूची की कोशिश करें। जब आप लाइन में हों या एक पाठ और दूसरे के बीच मुक्त क्षणों में उनकी समीक्षा करें
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 5
    5
    चुनिंदा पुस्तकों का आकार बदलें। उन्हें पूरी तरह से फिर से पढ़ना न करें: आपने इसे एक बार किया था, इसलिए एक पुनरावृत्ति केवल आप पर अधिभार डालेगा। जिन हिस्सों पर आप हाइलाइट किए गए या रेखांकित किए गए हैं, उनके मार्जिन, सूत्रों, परिभाषाओं और अध्यायों के सारांश पर लिखे गए नोटों की समीक्षा करें।
  • योजना अपना अध्ययन योजना चरण 6
    6
    कालानुक्रमिक क्रम में अध्ययन पहले अध्याय की सामग्री से प्रारंभ करें और कालानुक्रमिक क्रम में आगे बढ़ें, कम महत्वपूर्ण भागों में केवल एक नज़र डालें। इसके बजाय, बुनियादी अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करें यह समीक्षा आपको एक मजबूत आधार देगा, जिस पर आप मुख्य सामग्री के खंभे का निर्माण कर सकते हैं: उन्हें मास्टर करना आसान होगा। यदि आप इस पद्धति का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो उस गति को निर्धारित करने के लिए सावधान रहें जो परीक्षण से पहले रात में महत्वपूर्ण मुद्दों के अध्ययन में देरी नहीं करता।
  • टिप्स

    • जब आप पढ़ रहे हैं, तो कागज का एक टुकड़ा उपलब्ध होना भी एक अच्छा विचार है, इसलिए यदि आपको उस कार्य की याद दिला दी जाए जिसे आपको बाद में करना है, तो आप उसे लिख सकते हैं, इसे अपने सिर से हटा सकते हैं और सीखना जारी रख सकते हैं।
    • काम करने से पहले, एक कार्यक्रम तैयार करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
    • एक हफ्ते से अधिक समय से योजना करना आदर्श है, खासकर जब आपको अपनी विभिन्न परीक्षाओं के बीच उन्मुख करने की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com