अपने बच्चों को कैसे अध्ययन करें

स्टूडियो में अच्छी आदत रखने वाले कुछ लोगों के लिए एक सहज उपहार है, लेकिन दूसरों के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है। एक ऐसे बच्चे की मदद करना जो अध्ययन करने के लिए इच्छुक नहीं है, माता-पिता और छात्र को कठिनाई में लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। यह लेख अध्ययन में बेहतर कौशल और आदतों को विकसित करने में आपके बच्चों की सहायता करने के लिए प्रभावी कदम उठाता है। याद रखें: अनुशासन और अध्ययन समान महत्व के हैं

कदम

अपने बच्चों को अध्ययन करें शीर्षक चरण 1
1
अपने बच्चों को समझें कि वे जिस तरह से अध्ययन करते हैं, वह महत्वपूर्ण है। उन्हें कुछ व्यावहारिक उदाहरण दिखाएं उन्हें एक विशेष रूप से जानकार व्यक्ति के पास भेजें ताकि उनसे पूछ सकें कि उन्हें बहुत ज्यादा अध्ययन करने के लिए क्या कारण हैं। उन्हें स्कूल में अपने वर्षों के बारे में बताएं और समझाएं कि एक ही समय में अध्ययन करना कितना मुश्किल था।
  • अपने बच्चों को अध्ययन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब वे अपना होमवर्क करने की तैयारी कर रहे हैं तो उन्हें विचलित न करें सुनिश्चित करें कि टीवी और रेडियो बंद हैं
  • अपने बच्चों को अध्ययन करें शीर्षक चरण 3
    3
    अपने बच्चों को कंप्यूटर के सामने पूरे दिन खर्च करने से बचें सुनिश्चित करें कि उनकी आंखों को अच्छी तरह से विश्राम किया गया है।
  • अपने बच्चों को अध्ययन करें शीर्षक चरण 4
    4



    उनके पक्ष में बैठो, जब वे कंप्यूटर पर हैं, तो उन्हें खेलने से रोकें
  • अपने बच्चों को अध्ययन करें शीर्षक चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि वे अध्ययन के दौरान ब्रेक लेते हैं और कुछ मजेदार गतिविधियों के साथ ले जाते हैं। बिना किसी रुकावट के अध्ययन के लंबे समय तक एकत्रित तनाव न तो उनके स्वास्थ्य और न ही उनके सामाजिक जीवन का लाभ लेते हैं।
  • अपने बच्चों के अध्ययन के चरण 6 देखें
    6
    अध्ययन के दौरान उन्हें अकेले न छोड़ें। उन्हें बताएं कि जब आवश्यक हो, तब आप उपलब्ध होते हैं और सहानुभूति रखने के लिए याद रखें।
  • अपने बच्चों का अध्ययन करें शीर्षक चरण 7
    7
    जब वे घर वापस आते हैं और एक बार पूरा हो गए हैं, तो असाइन किए गए कार्यों की जांच करें।
  • अपने बच्चों को अध्ययन करें, शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    आपके बच्चे ने जिन विषयों पर अध्ययन किया है, उनके बारे में जानें। यदि आप मूल बातें खुद को नहीं जानते हैं, तो उन्हें बीजगणित होमवर्क करने में मदद करना कठिन है एक बार जब आप मूल ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं, तो आप आपकी मदद के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। उद्यमी बनें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com