अपने बेटे को अच्छी पढ़ाई की आदतें कैसे करें

अपने बच्चे को कम उम्र से अध्ययन की आदतों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना एक सबसे महत्वपूर्ण चीजें है जो आप माता-पिता के रूप में कर सकते हैं। दिखा रहा है कि यह उनकी शिक्षा और उनके प्रयासों के लिए एक निश्चित मान देने के लिए महत्वपूर्ण है रखकर आप शिक्षा के प्रति एक स्थायी प्रेम को विकसित करने और मुझे अपने कैरियर के भविष्य और खुशी को देखते हुए सही रास्ते पर नेतृत्व करने के लिए मदद मिलेगी। कौशल और मूल्य जो एक बच्चे को अपने माता-पिता से सीखता है, उन्हें एक स्वतंत्र और प्रेरित वयस्क बनने के लिए सक्षम बनाता है।

कदम

एक चाइल्ड चरण 1 में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें
1
अपने बच्चे को दो साल की ओर से सामान्य स्कूल गतिविधियों के करीब लाने के लिए शुरू करें कोई सुझाव? आप किताबें, ड्राइंग और पेंटिंग के लिए रंग, सरल गणित और व्याकरण अभ्यास, विदेशी भाषा या संगीत वाद्ययंत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। उसे चित्र दिखाएं और उसे अपनी शब्दावली को समृद्ध करने के लिए सीखने वाले नए शब्दों को आकर्षित करें।
  • आप बच्चों के सीखने के उद्देश्य से खिलौने, गेम, कला सामग्री, ड्रिल, फ्लैशकार्ड्स और अन्य उपकरण खरीद सकते हैं। आप या तो आप या उसकी कंपनी से यह सब भी बना सकते हैं।
  • अपने बच्चे के साथ बिताए गए क्षणों में इन गतिविधियों को लागू करना सुनिश्चित करें, इसलिए उसके साथ बैठने के लिए कुछ समय लें और उसे प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए देखें आपको उसे एक किताब देने और छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। जितना मैं अपने दम पर पढ़ सकता हूं उतना ही मजेदार है, इस अनुभव को एक साथ रहने से ज्यादा मजेदार है, तो मुझे इसे जोर से पढ़कर इसे सुनना चाहिए।
एक चाइल्ड चरण 1 बुलेट 2 में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें
  • बच्चे अपने माता-पिता के साथ समय व्यतीत करते हैं और उनका पूरा ध्यान प्राप्त करते हैं। यह सुनिश्चित करने से कि अध्ययन करने का समय आपके दिनचर्या का एक निरंतर हिस्सा है, आपका बच्चा सीखने और उत्तेजित संवेदनाओं के साथ शिक्षण करेगा।
  • एक चाइल्ड चरण 2 में अच्छे अध्ययन की आदतें प्रोत्साहित करें
    2
    जब आपका बच्चा होमवर्क शुरू करने के लिए शुरू करता है (कुछ मामलों में यह बालवाड़ी से होता है), बताएं कि दोपहर के दौरान उन्हें पूरा करने के लिए उन्हें कुछ समय काट देना चाहिए। उसे समझना चाहिए कि दोपहर के भोजन के बाद उसे अपने कर्तव्य के साथ एक घंटे बिताना होगा, इसलिए वह दोपहर को खेलने के लिए स्वतंत्र होगा और इस चिंता को अब और नहीं होगा।
  • पुस्तकों के सामने बैठे जाने के बजाय जैसे ही आप घर जाते हैं या दोपहर के भोजन के बाद, आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि आप अपने होमवर्क को शुरू करने से पहले एक घंटे तक आराम कर सकते हैं। सटीक समय निर्धारित करें हालांकि, खिलौनों या मित्रों द्वारा विचलित होने से पहले बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित करना आमतौर पर आसान होता है
  • एक होमवर्क दिनचर्या तय करना जो सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए वैध है, क्योंकि आपके बच्चे छोटा है, क्योंकि इस समय यह एक अपेक्षाकृत आसान और मनोरंजक कर्तव्य है। चूंकि बच्चे कम विद्रोहियों हैं, इसलिए वे आपकी मार्गदर्शिका का पालन करने और कक्षा के बाद होमवर्क को पूरा करने में प्रसन्न होंगे। यदि आप शिक्षा के महत्व को लगातार विकसित करने की कोशिश करते हैं, तो यह बड़ा हो जाएगा, यह आपके कर्तव्य को करने के लिए स्वैच्छिक समय लगेगा
  • आपको सप्ताहांत पर (उदाहरण के लिए, दोपहर में तीन और चार के बीच) होमवर्क के लिए एक समय सेट करना चाहिए, इसलिए आपका बच्चा स्कूल में चिह्नित गतिविधियों को पूरा करेगा या आपने जो तैयार किया है चरण 1 में दिए गए विचारों को जारी रखने के लिए यह एक बढ़िया समय है
  • एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें
    3
    जैसे ही आपका बच्चा अधिक आजादी हासिल करना शुरू कर देता है, तब तक वह धीरे-धीरे वापस खींचना शुरू कर देता है जहां तक ​​आपकी भागीदारी का संबंध है। प्राथमिक स्कूलों और औसत के सिद्धांत के अंत में यह आदर्श है, लेकिन यह उस परिपक्वता पर निर्भर करता है जो बच्चे को दर्शाता है।
  • दोपहर के भोजन के बाद उसे अपना होमवर्क करना शुरू करने के लिए याद दिलाना शुरू करें, लेकिन इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप न करें कि वह उन्हें कैसे पूरा करने का फैसला करता है। पढ़ना शुरू करने से पहले आपको जरूरी नहीं कि आपको जो सब कुछ पूरा करना है, उसके बारे में जागरूक होना चाहिए। किसी भी स्थिति में, आपको कार्य को अंत में जांचना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट की समाप्ति तिथि पता होना चाहिए कि आप उन्हें करते हैं।
  • मिडिल स्कूल में, आपके बच्चे को अधिक होमवर्क और अधिक विषयों की शुरुआत होगी, इसलिए संगठन को बड़ा होना होगा। प्रसव से पहले रात को एक परियोजना शुरू करने से उन्हें हतोत्साहित करना इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप लगातार दिन का अध्ययन करें। इस तरह, बकाया के बिना, उसे जब भी चाहिए, तब वह सब कुछ शुरू करने के लिए मजबूर हो जाएगा।
  • एक चाइल्ड चरण 4 में अच्छी पढ़ाई की आदतें प्रोत्साहित करें
    4



    एक बार जब आपका बच्चा आठवीं कक्षा समाप्त कर चुका है या हाई स्कूल शुरू कर चुका है, तो अपना हस्तक्षेप अधिक से अधिक कम करें और देखें कि वह कैसे जवाब दे रहा है। आपको कुछ भी बताए बिना स्कूल के बाद होमवर्क पूरा करना जारी रखें? यदि हां, तो बधाई: आप प्रभावी अध्ययन की आदतों को संचरित कर चुके हैं! अन्यथा, वह अपनी गैर जिम्मेदारी के समाधान के लिए दंडित करता है और आवश्यकतानुसार कार्यों के प्रदर्शन की निगरानी करता रहा है।
  • अपने बच्चे को समझाने की है कि अगर वह अपने कार्यों को पूरा करने में कुछ पहल से पता चलता है और इसलिए आप स्वतंत्र रूप से अपने कर्तव्य, ricompenserai घटता चला और उसे मुक्त छोड़ने प्रबंधन करने के लिए अपने विश्वास हासिल।
  • एक बच्चे में अच्छे अध्ययन की आदत को प्रोत्साहित करें शीर्षक चरण 5
    5
    चूंकि आपका बच्चा तेजी से कठिन अध्ययन सामग्रियों से अवगत कराया जाएगा, उसे उपयोग करने का तरीका बताएं रणनीतियों नए वर्कलोड को प्रबंधित करने के लिए प्रभावी यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • प्रत्येक कार्य को एक सूची में या एक डायरी में पूरा करने के लिए लिखें, उसकी समाप्ति तिथि डालना
  • लंबे समय तक की परियोजनाओं के लिए, इसे काम के विभिन्न चरणों के लिए समयसीमा निर्धारित करना चाहिए, इससे पहले कि वह इसे उद्धार करने के लिए आता है।
    एक चाइल्ड चरण 5 बुलेट 2 में अच्छे अध्ययन की आदतें प्रोत्साहित करें
  • यह नए शब्दों, सूत्रों, तिथियों, विदेशी भाषाओं के व्याकरण संबंधी नियमों को याद रखने के लिए फ़्लैश कार्ड बना सकता है।
    एक चाइल्ड चरण 5 बुलेट 3 में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें
  • अवधारणाओं के अवशोषण को अधिकतम करने के लिए, उन्हें परीक्षण की तारीख से कम से कम तीन दिन पहले क्लासवर्क के लिए अध्ययन करना शुरू करना चाहिए।
  • क्लासवर्क या अंतिम परीक्षाओं के लिए अध्ययन करते समय, आपको विषय को इकाइयों में विभाजित करना चाहिए और अग्रिम रूप से निर्णय लेना चाहिए कि समय-समय पर क्या सीखें।
  • वह अपने सहपाठियों के साथ अध्ययन कर सकता था।
  • (इस तरह से, जब अध्ययन करने और रटना कक्षा असाइनमेंट एक बहुत आसान हो जाएगा के लिए होगा) कक्षा में सावधानीपूर्वक नोट लेने चाहिए और उन्हें स्कूल के दिन के अंत में समीक्षा करके अवधारणाओं ठीक करने के लिए।
  • एक चाइल्ड चरण 6 में अच्छे अध्ययन की आदतें प्रोत्साहित करें
    6
    जैसा कि आपका बेटा अब हाई स्कूल में है और अपने काम का प्रबंधन करना है, उसे उन परियोजनाओं के बारे में पूछें जो कक्षा में हो और होमवर्क करें और अध्ययन की अपनी पद्धति के बारे में बताएं और वह क्या करता है। आपको जरूरी नहीं कि उसे सब कुछ विस्तार से समझाया जाए, आपके प्रश्नों को उसे याद रखना चाहिए कि परियोजनाएं पहले से शुरू होनी चाहिए, एक योजना को निर्धारित करने की आवश्यकता है और हमें पहले को पूरा करना होगा। आपको उसे दिखाना जारी रखना चाहिए कि आप अपनी स्कूली शिक्षा के बारे में परवाह करते हैं और आप उसे अच्छे सीखने की आदतों के लिए इनाम देंगे।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान नहीं करते हैं, तो अपने बच्चे को इससे दूर न करें। सख्ती से रेखांकित करते हुए कि उन्हें पूरा करने का एक कर्तव्य है, उन्हें यह समझने का एकमात्र तरीका है कि अध्ययन को लगातार खेती की जानी चाहिए।
    • अपने बच्चे के लिए प्रशिक्षण की तैयारी करते समय, कुछ नया करना सबसे अच्छा होता है उदाहरण के लिए, आप सोमवार और बुधवार गणित, मंगलवार और गुरुवार को पढ़ने और शुक्रवार की कला में खर्च कर सकते हैं। इस तरह, ऊब होने की संभावना कम होगी।
    • वह उपहार करके और अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए उसे अच्छा व्यवहार देता है, खासकर यदि वह अधिक स्वतंत्र हो गया हो इससे उसे भविष्य में अपने कर्तव्य पर ध्यान रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • अपने बच्चे को वह समय बिताने के लिए अनुमति दें, जो वह अध्ययन करेगी। यदि आपके काम को स्थगित करने के लिए आपके पास एक अच्छा औचित्य है, तो इसे सुनो। आप स्वतंत्र रूप से सोचने के लिए प्रेरित करने के लिए उचित समझौता करने के लिए तैयार रहें
    • अच्छी तरह से प्रचार और खरोंच से बचें वर्तमान घटनाओं पर आपको अपडेट करके, किताबें पढ़ने, काम करने के लिए समय-समय पर प्रस्तुतियां तैयार करने, अपने आप को सुधारने, आदि से आपकी उत्पादकता को गवाही दें। यह उसे एक उत्कृष्ट उदाहरण देगा और उसे प्रोत्साहित करेगा कि वह सक्रिय हो।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा सहयोग या विरोध नहीं करता है और दोपहर के भोजन के बाद होमवर्क करना नहीं चाहता है तो निराश महसूस न करें। जोर देते हुए जोर देकर कहा कि यह दिनचर्या उसका दायित्व है और ये घर के नियम हैं। धीरज रखो, उसे उन सवालों के जवाब ढूंढने में मदद करने की पेशकश करें और उन्हें समझाएं कि भविष्य में उनकी कड़ी मेहनत का पुरस्कृत होगा।
    • यदि आपके बच्चे में एक प्राकृतिक प्रतिभा नहीं है और / या किसी विषय (जैसे गणित) की सराहना नहीं करता है, तो उसे अपने होमवर्क के साथ मदद करें और उसे प्रोत्साहित करना जारी रखें। उन्हें आसान अभ्यास बताकर प्रारंभ करें, जिसे आप जानते हैं, सफलतापूर्वक स्वयं को पूरा कर सकते हैं - इस तरह, जब आप सबसे मुश्किल लोगों को करते हैं तो आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा। इसके अलावा, एक विषय को संयोजित करने के लिए यह आदर्श है कि वह उसी दिन से नफरत करता है।
    • याद रखें कि कुछ बच्चे अपने सहपाठियों, भाइयों और बहनों से बहुत अलग सीखते हैं हमेशा अपने बच्चे का समर्थन करने की कोशिश करें और अपने शिक्षकों से बात करें यदि आवश्यक हो, तो एक ट्यूटर से संपर्क करें, जो समझाएगा कि वह क्या समझ नहीं पा रहा है और आगे बढ़ने के लिए उसे अच्छी स्कूली शिक्षाओं का विकास करने में मदद करेगा। कभी-कभी बच्चे दोनों को माता-पिता और अन्य वयस्क व्यवहार मॉडल के लिए बेहतर जवाब देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com