कैसे खेलते हैं और एक दैनिक सकारात्मक बातचीत के माध्यम से एक बच्चे की भाषाई और सांकेतिक क्षमता विकसित करने के लिए

भाषा के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाना आसान है, दिखावे से न्याय करना दुर्भाग्य से, माता-पिता के घरों और व्यस्त जीवन शैली की वजह से, जो पूरे दिन काम करते हैं, एक यह महसूस करता है कि अपने बच्चों के साथ रहने के लिए समय निकालना मुश्किल है। हालांकि, हर रोज़ स्थितियों में भाषा सीखने और सिखाने के कई अवसर हैं और सीखने के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना है।

सामग्री

कदम

अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 1
1
अपने बच्चे के लिए कुछ समय ले लो! पता है कि बच्चों को सुनने, अवलोकन, अन्वेषण, कठिनाइयों को दूर करने, उत्तेजनाओं का जवाब देने, दूसरों के साथ खेलना और बातचीत करने के माध्यम से भाषा के साथ संवाद करना सीखना है। जीवन के पहले वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण बातचीतएं बच्चे और उसके माता-पिता, अभिभावकों या भाई-बहनों के बीच होती हैं। यदि आप अपनी भाषा, संचार और सामाजिक कौशल विकसित करने में उनकी मदद करना चाहते हैं, तो अपने बच्चे के साथ बिताने के लिए समय ढूंढना और साझा लक्ष्यों को करना बहुत महत्वपूर्ण है। थोड़ी देर के साथ खर्च करने से आपके बच्चे को लंबे समय तक बहुत ही लाभ मिलेगा।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 2
    2
    टेलीविजन से बचें आप अपने बेटे को एक बड़ी गलती कर रहे हैं यदि आपके पास उसके साथ बिताने के लिए कुछ खाली समय है, लेकिन आप उसे टीवी के सामने रखने का फैसला करते हैं। बच्चों के लिए कुछ (बहुत कम!) टेलीविजन कार्यक्रम हैं, जिन्हें शिक्षाप्रद माना जा सकता है। माता-पिता या अभिभावक के साथ समय व्यतीत करके आप कुछ सीखने की अधिक संभावना रखते हैं टेलीविज़न और वीडियो गेम्स निष्क्रिय मनोरंजन हैं और किसी भी इंटरैक्शन को प्रोत्साहित नहीं करते हैं। अध्ययन बताते हैं कि जो बच्चे अपने शुरुआती वर्षों में बहुत ज्यादा टेलीविजन देखते हैं, वे स्कूल की उम्र तक पहुंचने में अधिक ध्यान और सुनने की संभावना रखते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 3
    3
    शांतिपूर्ण फेंको ऐसे अध्ययन भी होते हैं जो दिखाते हैं कि शांतिपूर्ण उपयोग भाषा के विकास में देरी करता है भाषा में देरी किया जा सकता है, क्योंकि बच्चे कम बोलते हैं और एक बच्चे के लिए, लेकिन यह अपरिपक्व चूसने व्यवहार करने के लिए इस्तेमाल उचित नहीं एक बड़ा बच्चा बात करते हैं और खाने के लिए तैयार है, इसकी मौखिक मांसलता के विकास को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 4
    4
    भाषा के विकास का समर्थन करने वाला वातावरण बनाएं भाषा के विकास के लिए एक उत्तेजक वातावरण का निर्माण करने के लिए मौखिक संचार का उपयोग करने के लिए हर संभव अवसर का शोषण करना, लक्ष्य साझा करना, बात करना, बदले में कुछ बताएं, आदि एक वातावरण है कि भाषा को उत्तेजित करता है भी एक शैक्षिक वातावरण जिसमें आप अपने बेटे के लिए प्यार और स्नेह दिखा सकते हैं के निर्माण का मतलब है बनाएँ, और आप अपने आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं। इसका मतलब यह भी एक शैक्षिक वातावरण का निर्माण होता है, जिसमें प्रेम, भाषा और सीखने के लिए हाथ जाना होता है। इस पर्यावरण को बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? ठीक है, पहले अपने आप को और जिस तरीके से आप संवाद करते हैं, देखो:
  • अपनी भाषा का स्तर याद रखें। जब आप अपने बच्चे से बात करते हैं, तो आपको दो चीजों की अधिक जानकारी होने की जरूरत होती है जो आप उपयोग की जाने वाली भाषा की स्तर और जटिलता है। अपनी उम्र के बारे में सोचो, और आप कितने मौखिक संचार का इस्तेमाल करते हैं एक छोटे बच्चे में आम तौर पर बोलने वाले शब्दों की तुलना में अधिक शब्द शामिल होते हैं। आप अपने स्तर के बारे में जानने के लिए अपने बच्चे के भाषा के विकास के ग्राफिक का उपयोग कर सकते हैं। यह देखते हुए कि आपका बच्चा एक सामान्य पंक्ति के साथ विकसित हो रहा है, ध्यान से भाषा का उपयोग करने के लिए चुनिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा ढाई साल का है और वह सरल निर्देशों का पालन करने में सक्षम है, तो इन बातों को ध्यान में रखें जब आप उससे बात करेंगे यदि आपके बच्चे को समझने में कठिनाई हो रही है, तो कीवर्ड, ध्वनि और इशारों का स्पष्ट स्वर, या चीजों को इंगित करें, जब आप इसी शब्द को कहते हैं
  • अपने बच्चे से बात करते समय, संदर्भ में वाक्यांशों का उपयोग करना सुनिश्चित करें या बच्चे के बारे में बात कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें देख सकें। धीरे धीरे बोलो, और प्रमुख शब्दों पर जोर देते हैं, यदि कोई हो, तो उनके अर्थ को रेखांकित करने के लिए एक स्पष्ट स्वर। बच्चे को कुछ समय का जवाब देना दो, जितना कि आप एक बड़े बच्चे को दे देंगे। छोटे बच्चों को आपके शब्दों को संसाधित करने और एक उत्तर तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके बच्चे को भाषा सीखने में कठिनाई हो रही है। यदि आपके बच्चे को भाषा प्राप्त करने में संवाद करने में देरी या देरी हो रही है, तो शब्दों को सीमित करने के लिए आवश्यक है, उन्हें आपके द्वारा जो कहा गया है उसे संसाधित करने के लिए अधिक समय दें और कई इशारों का उपयोग करें।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 5
    5
    एक कदम पीछे और समर्थन संचार लें आप खेल के दौरान एक कदम वापस लेते हुए उसे अपने बच्चे के भाषा के विकास में सुधार कर सकते हैं और उसे इसे आगे बढ़ा सकते हैं। इससे बच्चे को पर्यावरण पर नियंत्रण प्राप्त करने की सुविधा मिलती है और उसमें सुरक्षा पैदा होती है। यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी इस खेल में शामिल हैं, तो यह आप नहीं है जो निर्णय लेता है कि क्या होता है। किसी भी मामले में आप खेल के दौरान मौखिक संचार को अभी भी खिला सकते हैं। ऐसा महसूस न करें कि आपको चुप्पी के हर पल भरना है, बस देखो, सुनो और भाग लें उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी अपनी गुड़िया के साथ खेल रही है, तो उसे देखें, अपने वाक्य में शब्द जोड़ें और उसके कुछ कार्यों को चलाएं:
  • जिओवन्नाना: चाय गुड़िया
  • माँ: गुड़िया चाय पी रही है, और यह एक सैंडविच खा रहा है।
  • जिओवन्नाना: सैंडविच
  • माँ: एमएमएम, सैंडविच सैंडविच में क्या है? जाम। एक जाम सैंडविच, मिमी
  • जिओवन्नाना: एमएमएम सैंडविच
  • माँ: अच्छा, जाम सैंडविच
  • जिओवन्नाना: एक और चाय
  • माँ: गुड़िया के लिए ज्यादा चाय, यहां तक ​​कि टेडी बियर चाय पीता है।
  • जिओवन्नाना: केक
  • माँ: ओह, वे केक भी खाते हैं, अच्छा है
  • जिओवन्नाना: अच्छा केक
  • माँ: yum yum yum बहुत सारे केक खाते हैं (पेट पर हाथ इशारा)
  • यह एक साधारण उदाहरण है कि कैसे मां केवल कुछ नए शब्द जोड़ती है, उसकी बेटी की पुष्टि करती है और उसकी सजा को बढ़ाती है बच्चे को लगता है कि उसके वाक्य वाक्यों में परिवर्तित हो जाते हैं जो व्याकरणिक दृष्टिकोण से अब और अधिक जटिल होते हैं, और उस क्रिया (पीने और खाने) को जोड़ दिया जाता है। Giovannina खेल पर हर समय वहन करती है, वह वह है जो निर्णय लेता है कि क्या होता है। स्थिति उसे नियंत्रित करने की अनुमति देती है, और उसे संवाद करने का दबाव महसूस नहीं करता है, इसके अलावा, पर्यावरण प्यार और आराम है।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 6
    6
    आप खेल के दौरान उपयोग की जाने वाली भाषा से अवगत रहें। बच्चों को विभिन्न चीज़ों के नामों के लिए वयस्कों को लगातार पूछकर भाषा सीखना नहीं है। शब्दों को सुनने और उन्हें चीजों के साथ जोड़ने से बच्चे सीखते हैं। तो यह एक अच्छा विचार है कि खेल के माध्यम से भाषा को खिलाने के बजाय अपने बच्चे को यह पूछने की बजाय कि जो चीजें वह साथ खेल रहे हैं, उसे क्या कहा जाता है। भाषा को खिलाना सरल है और खेल में न सिर्फ किसी भी स्थिति में किया जा सकता है। आप उस बच्चे पर टिप्पणी कर सकते हैं जो वह कहता है कि वाक्यों को देखता है और क्या करता है या फैलता है। उदाहरण के लिए:
  • बाल: कार
  • वयस्क: ठीक है, यह एक कार है, एक तेज कार है
  • या
  • वयस्क: ठीक है, एक कार, एक लाल कार यह एक नीली कार है
  • बाल: बिल्ली
  • वयस्क: हाँ, बिल्ली चढ़ते हैं (एक्शन में एक इशारा जोड़ें, और कुंजी शब्द "बिल्ली" और "चढ़ाई" पर जोर देती है)
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 7
    7
    इस बात पर विचार करें कि भाषा को खिलाने का एक अन्य तरीका यह है कि वह खेल के दौरान बच्चे क्या कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी गुड़ियाघर में अपनी गुड़िया के साथ खेल रही है, तो छोटी टिप्पणी करें:
  • जिओवन्नाना: गुड़िया
  • पिताजी: गुड़िया घर जा रही है
  • जिओवन्नाना: बैठे
  • पिताजी: गुड़िया बैठे हैं।
  • जिओवन्नाना: पेय
  • पिताजी: गुड़िया का एक कप है, चाय पी रही है चाय पीने से
  • जिओवन्नाना: चाय
  • पिताजी: हाँ, गुड़िया चाय पी रही है, और अब वह केक खा रही है



  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 8
    8
    प्रश्न पूछने से बचें प्रलोभन "क्या गुड़िया क्या है?" या "क्या गुड़िया पीने क्या है?" जैसे सवाल पूछना है यह तुरंत बच्चे पर दबाव डालता है, जो कि जवाब देने के लिए खेलना बंद कर देना चाहिए। बस टिप्पणी करके, इसके बजाय, बच्चे पर संवाद करने के लिए कोई दबाव नहीं डालें, इसलिए खेल शांत है। बच्चे भी अपने नियमों के अनुसार खेल सकते हैं और खेल को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 9
    9
    एक संवादात्मक उद्देश्य साझा करें उपरोक्त उदाहरण बताते हैं कि यह एक संवादात्मक उद्देश्य को साझा करना कितना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आप केवल अपने बच्चे को संदर्भ के साथ ही नहीं प्रदान कर रहे हैं, लेकिन ध्यान देने और ध्यान कौशल का उपयोग करते हुए वह भी सीख रहा है। जब ये स्कूल में जाते हैं तो ये कौशल बच्चे के लिए जरूरी होंगे, और जीवन के पहले साल उनके विकास के लिए बुनियादी होंगे। इन कौशल को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बच्चे के साथ समय व्यतीत करें और इसके साथ खेलें, वही संवाददाता उद्देश्य।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 10
    10
    जब आप बातचीत करते हैं तो अपने बच्चे के साथ एक साझा संचार लक्ष्य विकसित करने का प्रयास करें उसके साथ क्षण साझा करें और चीजों को एक साथ देखें। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि वह किस विषय में रूचि रखता है और उस पर क्या ध्यान केंद्रित करता है, और फिर एक संक्षिप्त टिप्पणी करें यह आशय की एक साझा दृष्टि तैयार करने में मदद करता है, जो उस बच्चे को दिखाता है जिसे आप रुचि रखते हैं और उसे उन चीजों तक भाषा से जुड़ने की इजाजत देता है जो वह देखता है।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 11
    11
    सुनिश्चित करें कि आप बच्चे के मुखर प्रदर्शन को समझते हैं या उन्हें संवाद करने और उनका अनुवाद करने का प्रयास करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के संचार प्रयासों को समझते हैं और पहचान सकते हैं, उन्हें फिर से प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करें, और साथ ही उन्हें भाषा का एक अच्छा मॉडल प्रदान करें। यदि आप इसे समझ नहीं सकते हैं, तो अपने शब्दों को दोहराएं, पर उसी समय बताएं कि आप क्या मानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं आप अपना ध्यान कई दैनिक गतिविधियों में साझा कर सकते हैं:
  • शॉपिंग करते समय: अपने बच्चे को बताइए कि आप किस चीज को देख रहे हैं, इस तरह से आप उत्पादों पर अपना ध्यान अलमारियों पर बदल सकते हैं और कुछ नाम भी कर सकते हैं आप अपने स्थान पर कुछ के नाम कह सकते हैं, अगर वह खुद उन्हें पहचान नहीं सकता है।
  • एक किताब पढ़ते समय, ध्यान लेने का यह एक शानदार तरीका है किताब को देखो, छवियों के बारे में बात करें और कहानी पढ़ें।
  • पाककला: एक केक को एक साथ बनाएं, सामग्री के बारे में बात करें और आप क्या कर रहे हैं (मिश्रण, डालना, मिश्रण, आदि)। कदम से नुस्खा कदम का पालन करें (अनुक्रम गतिविधियों की क्षमता विकसित करने के लिए)
  • खिलौने: अपनी बेटी और गुड़िया के साथ एक चाय का आयोजन। प्रतिभागियों ने जो कुछ भी किया है, उसे बताएं (सवाल पूछने के बिना, और बच्चे को गेम का नियंत्रण देना) भाषा को खिलाने के दौरान कुछ गुड़ियाओं की आवाज़ बनाएं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 12
    12
    बजाना "बहाना" यह खेल बच्चे की कल्पना के विकास के लिए और साथ ही अपनी भाषा को खिलाने के लिए महान है। बच्चे को खेल देने से उसे नियंत्रण की भावना मिलती है और उनकी सुरक्षा विकसित होती है। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि कैसे एक बच्चे और उसके पिता फायरमैन का नाटक कर सकते हैं और इस खेल को यथासंभव अधिक जानकारीपूर्ण बनाने के सभी तरीके बता सकते हैं:
  • उदाहरण 1 - अग्निशामकों आप एक पिता हैं, और आपके पास अपने 4-वर्षीय बच्चों के साथ बिताने के लिए केवल 15 मिनट हैं आप एक फायरमैन होने का फैसला करते हैं और कल्पना करते हैं कि आपको बड़ी इमारत में आग बुझाने के लिए एक कॉल मिला है। सबसे पहले, हम उस भाषा के बारे में सोचें जो आप उपयोग करेंगे:
  • नाम: आग, फायरमैन, हेल्मेट, जूते, नली, पानी, फायर ट्रक, धुआं, सीढ़ी
  • क्रिया: ड्राइव, चढ़ो, भागो, कूद, महसूस करें
  • विशेषण: गर्म, गीला
  • तैयारी: सामने, अंदर, पर
  • सामाजिक कौशल: एक लक्ष्य बनने और साझा करना
  • आत्म-आश्वासन: अपने बच्चे को अग्नि प्रमुख का प्रतिरूप करते हैं, और आपको आदेश देते हैं।
  • स्नेह: ऑपरेशन की सफलता और लोगों के बचाव का जश्न मनाने के लिए गले लगाओ।
  • यह कितना आसान था! यह भूमिका निभाने का एक छोटा सा उदाहरण है जिसमें बच्चे खेलता है, सीखता है, सुनता है, भाषा का इस्तेमाल करता है, सामाजिक कौशल प्राप्त करता है, स्वयं पर विश्वास करता है और अपने पिता के साथ संवाद करने के लिए सीखता है। ऐसा कुछ करने में 15 मिनट लगते हैं। यह मुश्किल नहीं है, आप खेल को गति भी दे सकते हैं यदि आपके पास केवल थोड़े समय हैं
  • उदाहरण 2 - भव्य गेंद के लिए ड्रेसिंग।
  • कल्पना कीजिए कि आप एक बड़ी गेंद पर जा रहे हैं, अपनी बेटी के साथ कपड़े बदलें। इस्तेमाल भाषा:
  • नाम: पोशाक, जूते, नृत्य, मेकअप, बाल आदि।
  • क्रिया: ड्रेसिंग, नृत्य, बन्धन आदि।
  • विशेषण: सुंदर, सुरुचिपूर्ण, आदि
  • पूर्वोक्ति: ऊपर, अंदर, नीचे, आदि
  • सामाजिक कौशल: साझा लक्ष्य, नृत्य पर चर्चा
  • यह सरल उदाहरण हैं कि कई तरीकों से थोड़ी कल्पना कैसे बढ़ाया जा सकता है, लेकिन यह भी दिखाता है कि खेल की स्थिति, मनोरंजक, जानकारीपूर्ण और संचार, भाषाई और सामाजिक कौशल विकसित करने में सक्षम है, और आत्मविश्वास को मजबूत बनाने में आसान है। खुद को।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 13
    13
    शरीर की भाषा और इशारों का प्रयोग करें देखें। जब आप बोलते हैं तब शारीरिक भाषा और इशारों का उपयोग करने की कोशिश करें बच्चे को आप क्या कहते हैं, उसे समझने में मदद करें, बल्कि उन्हें भी प्रभावी ढंग से समझने के लिए एक ही बात करने के लिए सिखाना। क्या कहा जा रहा है इसका अर्थ समझने में शारीरिक भाषा बहुत बड़ी भूमिका निभाती है, यह एक बच्चे के लिए एक उत्कृष्ट संचार क्षमता है, खासकर यदि वह जीवन के पहले वर्षों में अच्छी तरह से नहीं बोल सकता है
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 14
    14
    सवालों के जवाब बच्चे बहुत उत्सुक हैं और उनके सवालों के जवाब देने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। सवालों के जवाब देने से दो-तरफा संचार होता है, क्योंकि आप दोनों के पास एक मोड़ है जिसमें आपको अच्छा सुनन कौशल का इंतजार करना होगा। कभी-कभी बच्चा उस चरण में प्रवेश करता है जहां वह हमेशा आपसे कहता है कि "हमेशा" क्यों पूछता है। यदि यह स्पष्टीकरण के लिए एक वास्तविक अनुरोध की बजाय एक आदत बन जाती है, तो प्रश्न का उत्तर दें और दूसरा एक बनाएं इस तरह आप उसे बारी-बारी से बोलने का मौका देते हैं। यदि आप अपने बच्चे को भाषा सीखना चाहते हैं और संचार कौशल विकसित करना चाहते हैं, तो आप टीवी के नीचे रहना चाहिए और आप को बोलना चाहिए और उसे खेलना होगा!
  • टिप्स

    • भाषा को सुधारने के लिए गेम का उपयोग करें
    • प्रश्न पूछने के बजाय यह खेल के माध्यम से भाषा खिलाती है
    • अपने स्तर की भाषा से अवगत रहें
    • उसी संचार लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें
    • अपने बच्चे के साथ बिताने के लिए कुछ समय निकालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com