कैसे एक बच्चे में शब्द के विकास को प्रोत्साहित करें

भाषा विकास एक बच्चे के विकास का एक महत्वपूर्ण अंग है और बोलना सीखना सामाजिक कौशल, शिक्षा और समझ के विकास के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है। मौसमी उत्पादन में तेजी लाने वाले दैनिक गतिविधियों के माध्यम से उसे प्रोत्साहित करके अपने बच्चे की सहायता करें।

कदम

भाग 1

भाषा प्राप्त करने के लिए उपयोगी एक वातावरण बनाएं
एक बच्चा कदम 1 में भाषण को प्रोत्साहित करें
1
वह उन गतिविधियों में जल्द ही शामिल होना शुरू कर देता है जो शब्दों के इस्तेमाल के पक्ष में हैं। जिस दिन से बच्चा पैदा होता है, वह उससे बात करना शुरू कर देता है और एक ठोस संबंध बनाने के लिए नेत्र संपर्क स्थापित करता है। आपका बच्चा आपकी आवाज की आवाज़ को पहचानता है जो पहले से ही गर्भ में लगा था।
  • हो सकता है कि अब वह थोड़ा अलग दिखता है कि वह पैदा हुआ है, लेकिन वह समझ जाएगा कि वह तुम्हारा है। आपकी आवाज़ भी आपको आश्वस्त कर सकती है
  • एक बेबी चरण 2 में स्पीच को प्रोत्साहित करें
    2
    जब आप बोलते हैं, तो आपका बच्चा आपकी बात सुनें। बच्चे देख कर सीखते हैं: उनके साथ एक सरल बातचीत के लिए बहुत अच्छा लाभ हो सकता है
  • जैसा कि आप उससे बात करते हैं, वह अलग-अलग ध्वनियों के उत्सर्जन के महत्व को सीखेंगे और अपनी भाषा का परीक्षण करना शुरू करेंगे।
  • मोटे तौर पर बोलते हुए, यह प्रयास एक नवजात शिशु के लिए उपयोगी हो सकता है सामान्य मात्रा में अन्य वयस्कों से बात करें ताकि बच्चे सुन सकें कि वार्तालाप कैसा दिखता है।
  • एक बच्चे के चरण 3 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    3
    अपने घर को एक सुरक्षित और उत्साहवर्धक वातावरण बनाओ घर को एक शांत स्थान बनाकर जहां बच्चे को सीखना और पता लगाने के लिए सुरक्षित लगता है, आप बोलने में सीखने में विश्वास पैदा कर सकते हैं।
  • पृष्ठभूमि शोर एक बच्चे को विचलित कर सकते हैं और उन्हें आसपास के शब्दों और ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुश्किल बनाते हैं। टीवी बंद करें और अनावश्यक पृष्ठभूमि शोर को दूर करें जिससे कि आप अपने बच्चे के साथ उसके साथ क्या कर सकें।
  • आप अन्य बड़े बच्चों है, तो आप, इस तरह के अपने कमरे में, या दिन के समय कुछ क्षेत्र, नियंत्रित करती हैं कि बड़े बच्चों शांत गतिविधियों में संलग्न कर सकते हैं कर सकते हैं जब आप अपने सबसे छोटे बच्चे में किया जा रहा में भाषा के विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं एक शांत वातावरण
  • एक बच्चा चरण 4 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    4
    शांतता का प्रयोग सीमित करें जब बच्चा बड़ा हो जाता है और बोलने में अधिक रुचि दिखाता है, तो वह शांत करने वाले के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करता है, क्योंकि यह ध्वनि बनाने या बात करना कठिन बनाता है यह काम करना मुमकिन कहा जाता है, लेकिन समय के साथ यह एक महान लाभ हो सकता है।
  • एक बेबी चरण 5 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    5
    संदर्भ में शब्द डालना शुरू करें जब बच्चा बड़ा होता है और उसके आसपास के वातावरण में अधिक दिलचस्पी दिखाता है, तो वह चीजों को संदर्भित करने के लिए शुरू होता है। अपने आसपास क्या है, जैसे पशुओं, साधारण वस्तुओं या परिवार के सदस्यों को बताएं। इस तरीके से आप उन शब्दों को उन वस्तुओं के साथ संयोजित करने के लिए सिखाएंगे, जिन्हें वे कहते हैं।
  • एक वाक्य बनाने के लिए शब्दों को इकट्ठा करने से पहले उन्हें लगभग 100 शब्दों का एक शब्दकोष हासिल करना होगा, जो आम तौर पर दो साल से होता है। हर दिन अपनी शब्दावली के लिए कुछ शब्द जोड़कर, आप उसे स्वतंत्र रूप से बोलने और उसकी समझ बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • अपने आस-पास के आवाज़ों को ध्यान में रखें, जैसे कार या भौंकने वाला कुत्ता बदलना, अपने बच्चे को शोर से पढ़ाने के लिए, और बाद में उन्हें शब्दों से संयोजित करने के लिए उन्हें सिखाना।
  • भाग 2

    दैनिक भाषा का प्रयोग करें
    एक बेबी चरण 6 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    1
    अपने बच्चे के साथ लगातार बोलें और उत्तरों को प्रोत्साहित करें अपने बच्चे से एक दिन में कई बार बात करें और उसका नाम कई बार उपयोग करें यह सभी ध्वनियों को प्रोत्साहित करता है जो इसे नाटकों, भले ही यह एक समझ से बाहर शोर है। शुरुआती चरणों में जो ध्वनि निकलती है, वह अपनी प्रगति का संकेत बनाती है।
    • जब बच्चा अधिक आवाज़ें शुरू कर देता है, तो उसे कुछ पूछिए और एक जवाब की प्रतीक्षा करें। इस तरीके से आप उसे वार्तालाप के चरणों और भाषण का समय सिखाएंगे। इसके अलावा, आप एक प्रश्न तैयार कर सकते हैं और एक उत्तर के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं, लेकिन फिर अपने आप से जवाब दें यदि बच्चा जवाब नहीं देता।
    • टिप्पणी के रूप में आप अपने दैनिक कार्यों का प्रदर्शन, उदाहरण के लिए, वर्णन करते हैं, जैसा कि आप बाहर जाने के लिए तैयार करते हैं या आप एक सैर के दौरान जो देखते हैं अपने बच्चे को अपना समय देने के लिए उसे अपने शरीर और उसकी आवाज़ के साथ प्रयोग करने दें।
  • एक बेबी चरण 7 में भाषण को प्रोत्साहित करें



    2
    अपने बच्चे द्वारा बनाई गई किसी भी ध्वनि की नकल करें सभी आवाज़ें खेलें जो बच्चे करता है उसे नकल करने में, आप उसे एक ही समय में अपने vocalizations और उसके साथी जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • बच्चे के साथ बातचीत उपयोगी हो सकती है, लेकिन केवल छोटी मात्रा में। दोहराए जाने वाले ध्वनि, जैसे माँ या पिता, बच्चे को बोलना सीख सकते हैं, लेकिन कुछ शोधों से यह पता चलता है कि वे लेक्सिकल डेवलपमेंट को धीमा कर सकते हैं।
  • कुछ गतिविधियों के दौरान वह बच्चे के शब्दों का प्रयोग करता है, जबकि दूसरे में वह नियमित रूप से बोलता है और धीरे-धीरे उसे दिखाता है कि वह कैसे भाषण का सही ढंग से निर्माण कर सकता है।
  • एक बच्चे के चरण 8 में भाषण को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक छवि
    3
    अपने बच्चे को नाम से बुलाकर संपर्क करें, जबकि एक दृश्य संपर्क स्थापित करें। अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए, जैसा कि आप उसे संबोधित करते हैं, उसे धीरे-धीरे नाम से बुलाओ, नज़र से संपर्क बनाए रखने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अपने नाम पर खुद को पहचान लेता है।
  • ऐसा करने पर, आप उसे प्रोत्साहित करेंगे जब वह बुलाया जाता है, तब भी प्रतिक्रिया दें, भले ही शुरू में वह केवल एक आवाज के साथ ऐसा करेगा
  • किसी भी गतिविधि को एक साथ करते हुए करते हैं, इसे स्नान कर लें, स्तनपान करवाना या बस खेलना
  • एक बच्चे के चरण 9 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    4
    पढ़ें। पढ़ना भाषा के विकास के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है और माता-पिता अपने बच्चों के साथ क्या कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। पुस्तकें न केवल आपके और आपके बच्चे के बीच संबंध स्थापित करते हैं, वे भी रंगीन छवियां प्रदान करते हैं, मस्तिष्क को उत्तेजित करती हैं और अपनी शब्दावली के लिए शब्द जोड़ते हैं
  • हर दिन पढ़ने की आदत की स्थापना करें क्योंकि वह कपड़ों में सवार हो रहा है। नवजात शिशुओं के बारे में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस किताब को पढ़ रहे हैं: एक वयस्क उपन्यास का फोन बुक के समान अर्थ होगा। जब यह बढ़ता है और अधिक जागरूक हो जाता है, नर्सरी गाया जाता है, गत्ते की किताबें, सचित्र और इंटरैक्टिव पढ़ें।
  • चरित्र के आधार पर, एक बच्चा कुछ पुस्तकों के लिए बेहतर जवाब दे सकता है। संदेश सामग्री को सुदृढ़ करने और शब्दों को समझने में आपके बच्चे की मदद करने के लिए एक ही किताबें फिर से पढ़ें।
  • एक बेबी चरण 10 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    5
    गाओ। यहां तक ​​कि गायन और हाथों से खेलना भाषा के विकास के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है। गीत गाएं जिसमें शरीर का उपयोग शामिल होता है जब बच्चा कर्मों के साथ शब्दों को जोड़ता है, तब भी वह बातचीत शुरू कर देगा, भले ही वह अभी तक बात नहीं कर सकता।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथों से खेल खेलते हैं, तो शब्द के साथ जुड़े एक ढीली आंदोलन की आवश्यकता होती है "नमस्ते", बच्चे जल्द ही संवाद करने के लिए हाथ मिलाने में सक्षम होंगे "नमस्ते" बिना शब्द कह कर
  • शायद यह आंदोलन को शब्दों के साथ सहयोग करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन गेश्चरल और गायन अलग-अलग तरीकों से मस्तिष्क गतिविधि को विकसित करने में मदद करेगा।
  • भाग 3

    कठिनाइयों पर काबू पाएं
    एक बच्चे के चरण 11 में भाषण को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें बात करना सीखना मुश्किल है अपने बच्चे की किसी भी प्रगति का ब्योरा दें और जब आप कुछ गलत कहें तो उसे सही करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • उदाहरण के लिए, जब बच्चा कुत्ते उत्सर्जन को कहता है "से", एक सकारात्मक प्रतिज्ञान और सही शब्द के साथ जवाब, जैसे: "हां, यह एक कुत्ता है"। ऐसा करने से, आप अपने बच्चे को अपने प्रयासों में डर के बिना सही शब्द सीखने में मदद करेंगे।
    • कोई ध्वनि या शोर उत्सर्जन करता है जो प्रगति है मुझे उम्मीद नहीं है कि मैं शाम से सुबह तक बात कर सकूं, लेकिन हर दिन उसे प्रोत्साहित करें क्योंकि वह अपने चारों ओर दुनिया की खोज करता है।
  • एक बच्चे के चरण 12 में भाषण को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक छवि
    2
    एहसास है कि कुछ बच्चों को दूसरों की तुलना में बोलने में अधिक कठिनाई होती है। कार्यकलापों में संलग्न होने के लिए उपयोगी है जो कि शब्द के विकास में मदद करता है, लेकिन इसकी गारंटी नहीं है कि यह तुरंत हो जाएगा कुछ बच्चों को नए शब्दों को सीखने में अधिक कठिनाई होती है या आवाज़ को उचित रूप से बनाते हैं
  • यदि ऐसा होता है, तो अपने बच्चे के साथ काम करना जारी रखें और आप सीखते समय धैर्य रखें। यदि बच्चा निराश महसूस करता है क्योंकि वह खुद को व्यक्त नहीं कर सकता है, तो उसे पेशेवर से सहायता प्राप्त करने के लिए एक भाषण चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • बाल रोग विशेषज्ञ या भाषण चिकित्सक आपको कुछ जानकारी दे सकते हैं कि किस प्रकार स्थिति का सबसे अच्छा प्रबंधन किया जाए।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे के बचपन में लेक्सिकल विकास और संचार कौशल का अधिग्रहण महत्वपूर्ण पहलू हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com