अपने बच्चे को पढ़ने के लिए कैसे सिखें

एक बच्चे को पढ़ाने की शिक्षा में माता-पिता और बच्चों के लिए दोनों की मांग शैक्षणिक प्रक्रिया शामिल है। यह निश्चित रूप से इसे पढ़ने और तैयार होने के लिए पेश करने का एक तरीका हो सकता है जब स्कूल जाने का समय हो। सही तरीके और उपकरण के साथ, आपका बच्चा किसी भी समय पढ़ने में सक्षम होगा।

कदम

भाग 1

प्रेस्टो शुरू करें
स्टेप 1 पढ़ने के लिए सिखाना आपका बच्चा सिखाएं
1
हर दिन बच्चे के लिए पढ़ें आम तौर पर संपर्क में न आने के कारण कुछ अच्छा होता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा पढ़ने में रुचि रखता है, आपको उसे अक्सर पढ़ना चाहिए यदि आप कर सकते हैं, तो आपको कम उम्र से शुरू करना चाहिए, पूरे स्कूल के वर्षों में जारी रखना चाहिए। अपनी उम्र के लिए उपयुक्त पुस्तकों को पढ़ें - एक बच्चे के रूप में आप तीन या चार दिन पढ़ सकते हैं।
  • पुस्तकों के लिए खोज करें जो अन्य संवेदी उत्तेजनाओं के साथ-साथ कहानी को बताते हुए बच्चे को बातचीत करने में मदद करने के लिए खुद को पढ़ने के लिए पूरक हैं। उदाहरण के लिए, स्पर्श पृष्ठों, संगीतशेट या ध्वनियों या छवियों के साथ जुड़े सुगंध वाले पुस्तकें
  • एक किताब पढ़ने की कोशिश करें जो समझ के स्तर से परे हो, लेकिन एक दिलचस्प और आकर्षक कहानी है
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ने के लिए चरण 2 पढ़ें
    2
    उसे पूछिए सवाल "इंटरैक्टिव"। इससे पहले भी बच्चे पढ़ना सीखता है, वह पढ़ना सीखना सीख सकता है। जब आप कहानी को जोर से पढ़ते हैं, तो पात्रों या साजिश के बारे में सवाल पूछिए। दो साल की उम्र के लिए, आप पूछ सकते हैं कि वह एक पिल्ला देख सकता है, और उसका नाम क्या है पठन स्तर बढ़ने से प्रश्न अधिक कठिन हो सकते हैं।
  • कहानियों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न पूछकर अपने बच्चे को अपने ही महत्वपूर्ण अर्थ को विकसित करने में सहायता करें। यह संभव नहीं है जब तक कि बच्चा 4 या 5 साल का हो, लेकिन पूछने और धैर्य रखने से डरो मत।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 3 पढ़ें
    3
    एक सुलभ जगह में पुस्तकों को रखें सुनिश्चित करें कि वे बच्चे के लिए पहुंच के भीतर हैं पुस्तकों को कम मंजिलों और गेम के क्षेत्रों में रखो, ताकि आप उन्हें खुद खेल से जोड़ सकें।
  • चूंकि आपका बच्चा अक्सर उन्हें संभाल सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन पृष्ठों के साथ पुस्तकों को चुनते हैं जिनसे आप साफ़ कर सकते हैं और जो अधिक मात्रा में नहीं हैं। उन पॉप-अप को छोटे लोगों के लिए सही विकल्प नहीं हो सकता है
  • एक सनकी किताबों की दुकान सबसे अच्छी पसंद की तरह लग सकती है, लेकिन जब तक बच्चा स्कूल जाना नहीं शुरू करता है, उस उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करें जिसके लिए आप किताबें एक तरफ रख रहे हैं
  • पुस्तकालय के बगल में पढ़ने के लिए समर्पित एक स्थान को व्यवस्थित करें। कुछ आरामदायक कुर्सियां ​​रखो, चारों ओर बैठने के लिए कुछ कुशन करें और पढ़ें। पुस्तकालय के शीर्ष शेल्फ पढ़ने के दौरान उपयोग करने के लिए कप और स्नैक्स हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 4 पढ़ें
    4
    एक अच्छा उदाहरण दें अपने बच्चों को दिखाएं कि कितना पढ़ना दिलचस्प और उपयोगी है, अपने लिए पढ़ना अपने बच्चे की उपस्थिति में कम से कम दस मिनट का दिन पढ़ना, ताकि वह आपको देख सकें। यहां तक ​​कि अगर आप सबसे भावुक व्यक्ति के पाठक नहीं हैं, तो पढ़ने के लिए कुछ खोजें - एक अखबार, एक अखबार या रसोई की किताब। थोड़े समय में वे पढ़ने में रुचि रखते हैं, यह आपको ऐसा करने के कारण देखने के परिणामस्वरूप।
  • अपने बच्चे को पढ़ने में व्यस्त रखें यदि आप बच्चों के लिए उपयुक्त कुछ पढ़ रहे हैं, तो उन्हें बताएं कि आप क्या पढ़ रहे हैं। इस पन्ने पर शब्दों की ओर इशारा करते हुए कहानी के साथ उन शब्दों के साथ पृष्ठ पर लाइनों को लिंक करने में सहायता करने के लिए शब्दों के साथ।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 5 पढ़ें
    5
    अपने निपटान में एक किताबों की दुकान रखो आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं: आप पुस्तकों को इकट्ठा करके और स्तर के अनुसार उन्हें अलग करने या पुस्तकालय में हर हफ्ते एक साथ जाकर एक छोटा पुस्तकालय बना सकते हैं। कई किताबें उपलब्ध होने (विशेषकर एक बड़े बच्चे के लिए) पढ़ने में रुचि बढ़ाने और आपकी शब्दावली को समृद्ध बनाने में मदद मिलेगी।
  • उसने कहा, अपनी पसंदीदा किताब को फिर से पढ़ना मना नहीं करनी चाहिए क्योंकि आप पहले ही इसे पहले पढ़ चुके हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 6 पढ़ें
    6
    शब्द-ध्वनि संगठन बनाने शुरू करें वर्णमाला के ध्वनियों और अक्षरों में आने से पहले, बच्चा को पता है कि पेज पर लाइनें आपके शब्दों के सीधे शब्दों से संबंधित हैं। जोर से पढ़ना, पेज पर दिए गए शब्दों को उसी समय पढ़िए, जब आप उन्हें पढ़ते हैं। इस तरीके से आप अपने बच्चे को पृष्ठ पर शब्द / लाइन संबंधों को समझने में मदद करेंगे और आप लंबाई और ध्वनि के संदर्भ में शब्दों का उच्चारण करेंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ो चरण 7 पढ़ें
    7
    स्टिकर का उपयोग करने से बचें पिछले कुछ वर्षों में, कुछ कंपनियों ने स्टिकर को विज्ञापित किया है, जो विशेष रूप से प्रीस्कूलरों को पढ़ना सीखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वास्तव में वे पढ़ने के लिए नहीं सिखाते हैं, बल्कि बच्चों को एक विशेष विशेषता (शब्द) को संबंधित छवि से जोड़ना सिखाते हैं। सामान्य तौर पर, पढ़ना सिखाने का आंकड़ा सबसे प्रभावशाली नहीं है I आपके बच्चे के लिए कहानियों को पढ़ने का समय बहुत अधिक प्रभावी होगा
  • भाग 2

    मूल बातें सिखाओ
    इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 8 पढ़ें
    1
    वर्णमाला को सिखाओ एक बार जब उन्होंने शब्दों की पहचान करने की अपनी क्षमता विकसित की है, तो वह शब्द के भीतर से अलग-अलग अक्षरों में अंतर करने लगेंगे। यद्यपि वर्णमाला को दिल से दोहराते हुए इसे सिखाने का क्लासिक तरीका है, अधिक रचनात्मक विकल्पों की कोशिश करें सभी नामों को उनके नामों से दिखाएं, लेकिन अब के लिए उन चीजों को जोड़ने के बारे में चिंता मत करो जो वे पैदा करते हैं।
    • लोअरकेस अक्षरों से प्रारंभ करें। उन बड़े अक्षरों का उपयोग अनुपात में बहुत कम किया जाता है इसलिए छोटे अक्षरों के शिक्षण पर अधिक ध्यान देना बेहतर होगा, जो पढ़ने के कौशल के विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • प्लास्टिसिन के साथ पत्र बनाने की कोशिश करें और उन्हें स्किटल (नीचे फर्श पर एक विशिष्ट पत्र मारा करने के लिए एक गेंद फेंक), या बाथटब में फोम के पेड़ों को मछली की तरह खिलाने से उन्हें नीचे खटखटाने का प्रयास करें। वे इंटरैक्टिव गेम हैं जो विभिन्न स्तरों पर विकास में सहायता करते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 9 पढ़ें
    2
    विभिन्न ध्वनियों को सिखाओ शिक्षण पढ़ने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक एक पत्र या अक्षरों की एक जोड़ी में उल्लिखित ध्वनि से जुड़ा हुआ है। इस प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है "ध्वनि संबंधी जागरूकता"। वर्णमाला के 21 अक्षरों के उपयोग के द्वारा बनाई गई लगभग 30 अलग-अलग आवाज़ें हैं, और प्रत्येक ध्वनि को उस पत्र या अक्षरों के संबंध में पढ़ाया जाना चाहिए जो यह इंगित करते हैं। इसमें विशेष रूप से ध्वनियां शामिल हैं जिन्हें विशिष्ट जोड़े के अक्षरों (जैसे कि "GN" या "ch")।
  • एक बार में एक पत्र / भाग / ध्वनि पर ध्यान दें उलझन में नहीं होने की कोशिश करें और सभी मौखिक ध्वनियों पर निरंतर गति से काम करने के लिए एक ठोस नींव का निर्माण करें।
  • प्रत्येक ध्वनि के वास्तविक उदाहरण प्रस्तुत करें - उदाहरण के लिए, पत्र को स्थापित करें "एक" यह ध्वनि का उत्सर्जन करता है "हा", शब्द `मित्र` के रूप में इस तरह आप एक पहेली खेल बना सकते हैं जिसमें आप एक साधारण शब्द कहते हैं (जैसे "मित्र") और बच्चे को लगता है कि प्रारंभिक पत्र क्या है
  • वर्णमाला को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल करने वालों के समान खेल का उपयोग करें, जो ध्वनि / पत्र के संबंध निर्धारित करने के लिए बच्चे के महत्वपूर्ण विचारों को गठबंधन करता है।
  • अगर बच्चों को छोटे भागों में विभाजित किया जाता है तो बच्चों के लिए, फोनोलॉजिकल जागरूकता विकसित करना आसान है।
  • चित्र पढ़ना आपका बच्चा पढ़ना चरण 10
    3
    उसे शब्दों को कविता में सिखाना गाया जाता है सरल शब्दों के अलावा, phonemes और अक्षरों को पहचानने के लिए सिखाना। गाया जाता है के नियम और अंत में पढ़ना आसान गाया जाता है की एक सूची बनाता है। बच्चे कुछ अक्षरों के संयोजन के द्वारा बनाए गए ध्वनि के पैटर्न को पहचानना शुरू कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 11 पढ़ें



    4
    स्पष्ट ध्वन्यात्मक तकनीक का उपयोग करके उसे पढ़ने के लिए सिखाएं। परंपरागत रूप से, बच्चों को अपने आकार, पहले और अंतिम पत्र, और सामान्य रूप से ध्वनि के आधार पर एक शब्द को पहचानना सिखाया जाता है। इस शिक्षण विधि के रूप में जाना जाता है "अंतर्निहित ध्वन्यात्मकता" - वह है, शब्द से शुरू करो और धीरे-धीरे छोटे और छोटे भागों का विश्लेषण करें। हालांकि, अध्ययन से पता चला है कि नाटकीय रूप से बढ़ जाती है शब्दावली पढ़ने (से 900 30,000 के शब्द) जब यह विपरीत तरह से पढ़ाया जा रहा है: जो है, छोटे भागों से शुरू, उन्हें पुनर्निर्माण पूरे शब्द बनाने के लिए - स्वर विज्ञान स्पष्ट। पहले अपने पूरे शब्द को देखने के बिना व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक अक्षर को पढ़ने में मदद करें।
  • जब तक कि बच्चे ने स्पष्ट ध्वन्यात्मकता पर जाने से पहले पर्याप्त ध्वन्यात्मक जागरूकता विकसित की हो, तब तक रुको। यदि आप कम समय में अक्षरों या पत्रों के जोड़े को ध्वनि नहीं जोड़ सकते हैं, तो आपको शब्दों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ने से पहले कुछ और अभ्यास करना होगा।
  • स्टेप 12 पढ़ने के लिए सिखाना आपका बच्चा सिखाएं
    5
    क्या इसे में अभ्यास करते हैं "डिकोडिंग"। डिकोडिंग का मतलब है कि प्रत्येक शब्द के अलग-अलग ध्वनियों को जोड़कर एक शब्द पढ़ना, जो कि पूरे शब्द को एक साथ पढ़ने की बजाय इसे बनाते हैं। पढ़ना शामिल है दो प्राथमिक भागों में decomposing: एक शब्द डिकोडिंग / पढ़ना, और इसके अर्थ को समझने। अपने बच्चे को शब्दों की पहचान करने और अर्थ को समझने की अपेक्षा न करें - उन्हें शब्द के कुछ हिस्सों को डिकोड करने और पढ़ने पर ध्यान दें।
  • अभी तक पूरी कहानियों या पुस्तकों का उपयोग न करें। उन्हें शब्दों की एक सूची या एक बहुत ही सरल कहानी पढ़ें (साजिश पर ध्यान न देने के लिए)। फिर आप एक व्यायाम के रूप में गाया जाता है का उपयोग कर सकते हैं।
  • डिकोडिंग को ज़ोर से बाहर करना आमतौर पर एक बच्चे (और आपके लिए) एक शब्द के उच्चारण करने के लिए सीखना आसान होगा। अगर मैं जरूरी हो तो ताली बजाकर एक-दूसरे की मदद करके कई हिस्सों में शब्द को तोड़ने का प्रयास करें।
  • इस बात के बारे में कठोर मत हो कि बच्चा आवाज़ों की व्याख्या कैसे करता है क्षेत्रीय लहजे और खराब सुनना कौशल एक बच्चे के लिए एक अकादमिक तरीके से आवाज़ दोहराते हैं। प्रयास स्वीकार करें आखिरकार ध्वनियों को सीखना सीखना सीखने के लिए एक कदम है, न कि लक्ष्य।
  • छवि 13 शीर्षक पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं
    6
    अब के लिए व्याकरण के बारे में चिंता मत करो बालवाड़ी और प्रारंभिक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के पास एक बहुत ही व्यावहारिक विचार है और जटिल अवधारणाओं को संभाल नहीं सकते हैं। 4 साल पहले, कई बच्चे पहले से ही एक व्याकरण की गड़बड़ी कर रहे हैं और निश्चित रूप से सभी अलग-अलग नियम सीखेंगे। इस चरण में, केवल पढ़ने की यांत्रिक क्षमता पर ध्यान केंद्रित करें, जिसका अर्थ है नए शब्दों को डिकोड करना और उन्हें एक छोटी शब्दावली बनाने के लिए याद रखना।
  • छवि 14 शीर्षक पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं
    7
    कीवर्ड का संग्रह रखें कुछ शब्दावली शब्द अधिक बार उच्चारित होते हैं। ये शब्द ध्वनि से जोड़कर याद रखना आसान है
  • उसे कागज के एक टुकड़े पर शब्द दिखाएं। मुझे उन्हें प्रतिलिपि बनाएं, और एक बार जब आपने उन्हें बताया कि वे क्या हैं, तो उन्हें आपको इसका अर्थ बताएं।
  • भाग 3

    कठिनाई बढ़ाएं
    चित्र पढ़ना आपका बच्चा पढ़ना चरण 15
    1
    उसे पूरी कहानियां देना शुरू करो शायद, आपका बच्चा स्कूल पढ़ा जाना सीखने से पहले स्कूल जाएंगे और स्कूल पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षकों को उसे विशिष्ट ग्रंथों को आवंटित करेगा। स्पष्ट कहानियों के उपयोग को प्रोत्साहित करने और शब्दों को पहचानने के द्वारा इन कहानियों को पढ़ने में उनकी सहायता करें शब्दों की वृद्धि को समझने की उनकी क्षमता के रूप में, वह कहानियों और कहानियों का अर्थ पूरी तरह से समझने में सक्षम हो जाएगा।
    • अपने बेटे को आंकड़े देखें - ऐसा नहीं सोचो कि वह है "धोखाधड़ी"। शब्दावली के निर्माण के लिए शब्दों और छवियों के बीच का सहयोग एक महत्वपूर्ण उपकरण है
  • छवि 16 शीर्षक पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं
    2
    उसे कहानी का वर्णन करने के लिए कहें प्रत्येक पढ़ने के सत्र के बाद, अपने बच्चे से यह बताने के लिए कहें कि कहानी क्या है इसे विवरण में आते हैं, लेकिन बहुत अधिक उत्तर की उम्मीद नहीं है। प्रोत्साहित करने का एक आसान और मजेदार तरीका यह कि कठपुतलियों का उपयोग कर सकता है जो कहानी में वर्णों का प्रतिनिधित्व करता है, ताकि आपका बच्चा अपने उपयोग के माध्यम से वर्णन कर सके।
  • स्टेप 17 को पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं छवि
    3
    उसे कहानी के बारे में कुछ सवाल पूछें हर बार जब आपका बच्चा पढ़ता है, तो उससे पूछें कि उसने अभी क्या पढ़ा है। शुरुआत में शब्दों के अर्थ और वर्णों और साजिशों (यानी सरल कहानियों में साजिश के संकेत) के निर्माण पर एक महत्वपूर्ण विचार को विस्तृत करना मुश्किल होगा, लेकिन समय के साथ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कौशल विकसित होंगे।
  • उन सवालों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपका बच्चा पढ़ सकता है-जो प्रश्न पूछे गए हैं उसे समझने और समझने की वह क्षमता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी वह जवाब देती है।
  • सीधे प्रश्नों के साथ शुरू करें, जैसे "किताब का मुख्य चरित्र कौन है?" बजाय सार सवालों की तुलना में जैसे "मुख्य चरित्र की क्या समस्या है?"
  • स्टेप 18 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाना छवि
    4
    लेखन को एकीकृत करने का प्रयास करें बच्चे अधिक तेज़ी से पढ़ना सीखते हैं और बेहतर होगा यदि वे एक ही समय में लिखना सीखें। पत्रों को याद रखना, उनकी आवाज़ सुनना और उन्हें लिखी जाने से सीखना सीखने को मजबूती मिलेगी इसलिए, अपने बच्चे को पत्र और शब्द लिखने के लिए सिखें।
  • आप अपने पढने वाले कौशल में वृद्धि को देखेंगे जब उन्होंने शब्दों की आवाज़ को डीकोड करना सीख लिया होगा। लेकिन पूर्णता की अपेक्षा न करें।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ो चरण 1 9
    5
    अपने बच्चे के लिए पढ़ना जारी रखें जैसे ही आप उसे पढ़ सकने से पहले भी पढ़ने का आनंद पढ़ाते थे, वैसे ही आपको रोजाना अपने और अपने बच्चे के लिए पढ़ने के द्वारा पढ़ने को बढ़ावा देना जारी रखना चाहिए। यह एक मजबूत ध्वन्यात्मक जागरूकता का विकास करेगा यदि आप पढ़ते समय शब्दों को देख सकते हैं, बल्कि दोनों के बारे में चिंता करने की बजाय।
  • स्टेप 20 पढ़ने के लिए सिखाना आपका बच्चा सिखाएं
    6
    मुझे आप के लिए जोर से पढ़ने के लिए आमंत्रित करें इस तरह आप अपने पढ़ने के कौशल के बारे में एक स्पष्ट विचार करेंगे, और शब्द के उच्चारण का ध्यान रखने के लिए पढ़ने को धीमा करने के लिए मजबूर हो जाएगा। लेकिन इसे ठीक करने के लिए इसे रोकना से बचें, क्योंकि इस तरह से आप अपने विचारों के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं और इसे और अधिक कठिन पढ़ना सीख सकते हैं।
  • जोर से पढ़ना कहानियों तक सीमित नहीं होना चाहिए - जब भी आप शब्द मिलते हैं, उन्हें बोलें रोड साइन्स आपके बच्चे को हर रोज देखे जाने वाले कुछ चीज का एक उदाहरण है, और कौन जोर से पढ़ना अभ्यास कर सकता है।
  • टिप्स

    • हाल ही में कहा गया है कि इसके विपरीत, बहुत छोटे बच्चे पढ़ना सीख नहीं सकते हैं। वे कुछ आकृतियों को पहचान सकते हैं और उन्हें छवि में लिंक कर सकते हैं, लेकिन वे वास्तव में नहीं पढ़ रहे हैं। अधिकांश बच्चे तीन या चार वर्ष की आयु से पहले पर्याप्त विकास प्राप्त नहीं करेंगे।
    • अधिकांश बच्चे चार वर्ष (कम से कम) में पढ़ना शुरू कर सकते हैं, आप चार वर्ष की उम्र में पत्रों की आवाज़ को पढ़ना शुरू कर सकते हैं। साधारण रीडिंग के लिए पहला निर्देश उसी अवधि में दिया जा सकता है।
    • अगर आपके बच्चे को टी वी देखने के लिए पढ़ना और पसंद करना सीखने के लिए धैर्य नहीं है, उपशीर्षक को चालू करने और उन्हें पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com