आपकी रचनात्मक लेखन कौशल कैसे सुधारें

स्कूल में अच्छी तरह से पाने के लिए और काम पर सफल होने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे लिखना महत्वपूर्ण है। वास्तव में, कई नौकरियों को इस क्षमता की आवश्यकता होती है, यहां तक ​​कि ई-मेल के माध्यम से भी संवाद करने के लिए। परंपरागत रूप से, मध्य विद्यालय तक रचनात्मक लेखन को अधिक या कम लिया जाता है। फिर भी इस मामले में यह अक्सर एक कोने में चला जाता है। हालांकि, आप अपने बच्चे के रचनात्मक लेखन कौशल को घर पर शिक्षक के प्रयासों को प्रोत्साहित करने, और कुछ ज्ञान स्वयं को उत्थान करके सुधार कर सकते हैं। निम्नलिखित कदम आपको अपने बच्चे को बेहतर लेखक बनाने के लिए विचार और तरीके देंगे।

सामग्री

कदम

छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 1
1
अपने बच्चे को किताबें पढ़िए और पढ़ने की खुशी साझा करें। पढ़ना और लिखना हाथ में हाथ जाना अच्छे लेखक शिक्षित हैं, न केवल व्याकरण और उपयोग के संदर्भ में, बल्कि अन्य तरीकों से भी। इसके अलावा, उनके पास विभिन्न लेखन शैलियों के लिए एक अच्छी स्थिति है आपके बच्चे के शिक्षक और पुस्तकालय उनकी उम्र और हितों के लिए उपयुक्त पुस्तकों का चयन करने में मदद कर सकते हैं
  • अपने बच्चे की पुस्तकों को पढ़ने के अलावा, सुनिश्चित करें कि वह उन्हें आपको पढ़ता है। यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो वृद्धों को युवाओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 2
    2
    शब्दों के आधार पर गेम करें बाजार में उपलब्ध टेबल गेम या कार्डों के बारे में न सोचें, बोध पर आधारित गेम्स पर भी विचार करें। निम्नलिखित उदाहरण पहले और दूसरे दोनों की चिंता करते हैं आप अपने बच्चे को हर किसी में शामिल कर सकते हैं, और कुछ के साथ आप वास्तविक लेखन परियोजनाओं को भी लागू कर सकते हैं:
  • शब्दावली समृद्ध करने के लिए स्क्रैबल, पार्लियर, बनानग्राम (इटालियन संस्करण) या बास्तिमांतो में आने वाले वर्ड गेम्स उत्कृष्ट हैं आप विदेशी खेल का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा दूसरी भाषा को बेहतर ढंग से समेटे। अंग्रेजी के मामले में, बगल या अनपेक्षित शब्द की कोशिश करें, जिसके लिए पहले से उपयोग किए गए शब्दों की सूची रखने के लिए खिलाड़ियों की आवश्यकता है आपका बच्चा इस कहानी का सुझाव देने के लिए इन खेलों से उभरे शब्दों का उपयोग कर सकता है।
  • Parolandia जैसे खेलों या आप को सजा सुनाई है उपयोगी वाक्यविन्यास के अवसर प्रदान करते हैं। वास्तविक गेम से जूझने के अलावा, आपका बच्चा कार्ड का एक गुच्छा ले सकता है और सबसे हास्यास्पद वाक्यांश संभवतः आविष्कार करने का प्रयास कर सकता है।
  • Scattergories की तरह खेल (अंग्रेजी में Scattergories), पागल-libs और चुंबकीय काव्य (इतालवी संस्करण) बुद्धिशीलता के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं, अपने बच्चे की मदद करने कहानियों या शब्दों का प्रयोग करने के लिए (खेल के रचनाकारों के लिए विचारों के बारे में सोच की आदत में पाने के लिए एक ऑनलाइन क्षेत्र की स्थापना करें ताकि बच्चों को खेल के डिजिटल संस्करण की कोशिश कर सकें यहां क्लिक करें: [1])।
  • छोटे बच्चों के लिए, आप अक्षरों या शब्दों के आकार में कुकीज़ सेंकना कर सकते हैं। उन्हें पहचानने के बाद वे उन्हें खा सकेंगे।
  • कागज के स्लिप्स पर निर्देश लिखें किसी एक गेंद या फ्रिसबी पर हमला करें (या घर के अंदर खेलने के लिए एक पुराने जुर्राब में डाल दिया) एक खिलाड़ी दूसरे को गेंद फेंक देगा, जो उसके ऊपर हमला करने से पहले शीशे पर दिखाया गया कार्रवाई करेगा और उसे अगले भागीदार को फेंक देगा।
  • रेमी चार्ली द्वारा किताब "फॉर्चूनैटैंटे" से प्रेरित होकर, जिसमें "दुर्भाग्यवश" नकारात्मक चीजों के बाद "भाग्यशाली" सकारात्मक चीजें एक लड़के को होती हैं। आप "सौभाग्य से" की एक सूची बना सकते हैं जो कि आपके बच्चे को हमेशा की चाहत से कुछ प्रेरणा देता है प्रत्येक "सौभाग्य से" के लिए, बच्चे को "दुर्भाग्यवश" संवाददाता लिखना चाहिए। "सौभाग्य से मैं एक बड़ी विरासत मिला जब मेरी अमीर चाचा की मृत्यु हो गई" / "दुर्भाग्य से, मैं लगभग कुछ भी खर्च करने के लिए घर है कि मुझे छोड़ दिया साफ करने के लिए किया था" (हास्य अभिनेता आर्ची कैम्पबेल इस कहावत है, "अरे, यह सकारात्मक है की तरह प्रदर्शन था "/" नहीं, यह नकारात्मक है ")
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 3
    3
    अपने बच्चों को रचनात्मक लेखन के लिए उपयुक्त जगह और सामग्री प्रदान करें। जैसे ही बच्चों को पढ़ाने और होमवर्क करने के लिए एक शांत जगह होनी चाहिए, वही लिखने पर लागू होता है सिद्धांत रूप में, उन्हें अपने कमरे में जाना चाहिए, टीवी से दूर लेखन क्षेत्र में निम्नलिखित लेख शामिल होना चाहिए:
  • एक नोटबुक या एक डायरी
  • कलम, पेंसिल और ईरासर्स
  • अन्य स्टेशनरी आइटम (कागज और लिफाफे) एक बार जब बच्चा बड़ा हो और कंप्यूटर तक पहुंच हो, तो वह इस उपकरण के साथ लिख सकता है। उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन आपको धन्यवाद-कार्ड और अन्य पत्रों के लिए व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए स्टेशनरी के उपयोग को भी बढ़ावा दें।
  • अपनी उम्र के लिए उपयुक्त एक शब्दकोश विशिष्ट शब्दकोष, जैसे कि पश्चाताप, जब तक कि बच्चे कविता में निश्चित हित या ऐसे किसी साधन द्वारा लिखित किसी भी अन्य प्रकार के लेखन को प्रदर्शित न करें तब तक यह सलाह नहीं दी जाती है।
  • समानार्थक और एंटनीकेल्स के एक शब्दकोश पर विचार करें। यह तब तक जरूरी नहीं है जब तक बच्चा अपने लेखन के लिए रंग का स्पर्श जोड़ने के लिए समानार्थक शब्द का प्रयोग नहीं करता है। लेकिन उस बिंदु से उस पर एक बड़ी मदद होगी ये शब्दावली श्रेणी (रॉकेट थिसॉरस) द्वारा आयोजित की जाती हैं या जैसे वे उचित शब्दकोश होते हैं, अक्सर सस्ता होते हैं अपने बच्चे की पसंदीदा शैली का उपयोग करें
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 4
    4



    दैनिक लेखन को प्रोत्साहित करें उम्र के बावजूद, लेखन कौशल को अनुकूलित करने का सबसे अच्छा तरीका नियमित अभ्यास है। यदि आपका बच्चा घर पर अध्ययन कर रहा है, तो आपको संगठित लेखन सबक शामिल करना होगा। आप उसे स्कूल या दोपहर की गतिविधियों में अपने दिनों के बारे में डायरी लिखने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। आप विभिन्न स्रोतों या सचित्र पुस्तकों से ली गई छवियों के रूप में रचनात्मक विचार भी प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 5
    5
    अपने बच्चे को वास्तव में लिखना शुरू होने से पहले, एक परियोजना के बारे में सोचने के लिए उसे प्रोत्साहित करें लगभग हर कहानी, लेख या कविता एक विचार से शुरू होती है योजना कागज और पेन लेने या कीबोर्ड पर अपनी उंगलियों को रखने से पहले होती है। लेखन परियोजना की संरचना और सामग्री के बारे में सोचने के लिए आप बच्चे को उत्तेजित करने के लिए निम्नलिखित तरीकों में से किसी का उपयोग कर सकते हैं:
  • उन्हें परियोजना के बारे में पूछें क्या आप एक कहानी लिखेंगे? प्रश्न सेटिंग के चारों ओर घूमते हैं (उदाहरण के लिए, "कहानी कब होती है?"), मुख्य संघर्ष ("सबसे महत्वपूर्ण घटना क्या है?") और क्रिया / समाधान ("जॉनी कैसे ठीक हो जाता है? ग्रीन लालटेन की शक्ति की अंगूठी? ") एक रिपोर्ट के लिए, उपयुक्त प्रश्न क्लासिक 5 डब्ल्यू और 1 एच पत्रकारिता (जो, क्या, कहां, कब, क्यों और कैसे) हैं अगर आपके बच्चे को यह जानने में कठिनाई हो रही है कि क्या लिखना है, तो उससे पूछें कि उसने अतीत में क्या किया है और वह विशेष रूप से पसंद करते हैं, वह व्यक्ति जिसे वह प्रशंसा करता है या कुछ और जो उससे पहले व्यक्ति में चिंतित करता है।
  • "आशुलिपिक" खेलें अपने बच्चे के विचार लिखें और उन्हें फिर से पढ़ लें। आप इसे एक बहुत ही छोटे बच्चे के साथ कर सकते हैं ताकि उन्हें सीखने में मदद मिलेगी कि कैसे जोर से शब्दों और लिखित शब्दों को जोड़ना है। लेकिन आप इसे बड़े बच्चों के साथ भी कर सकते हैं, ताकि उन्हें अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 6
    6
    उसके साथ लिखें। हालांकि वास्तविक काम में मदद करने के लिए उपयोगी है, वास्तव में उसके साथ लेखन का अर्थ है एक लेखन परियोजना को पूरा करना, जबकि आपका बच्चा उसके लिए समर्पित है एक ही डिलीवरी से शुरू करने और बच्चे को अपना काम दिखाने के लिए, आप उसे समझ सकेंगे कि आप रचनात्मक लेखन के कौशल का महत्व देते हैं।
  • छवि को सुधारें आपका बच्चा सुधारें`s Creative Writing Skills Step 7
    7
    अपने काम की समीक्षा करें अपने शिक्षक के अनुमोदन के साथ, परियोजनाओं की समीक्षा करने और बिना निन्दा अंक अपने बेटे का सुझाव जहां बेहतर कर सकता है (उदाहरण: "क्यों इन तीन शब्दों की वर्तनी की जांच नहीं?")। सिद्धांत रूप में, हालांकि, आप लेखन कौशल है कि आपके बच्चे चतुरता से प्रदर्शन किया है बढ़ाने चाहिए: "लेख आपको जिसका शीर्षक `पहाड़ पर चढ़ने के लिए हमें आमंत्रित किया` मुझे पता है मुझे कितना पसंद आया होगा कि भ्रमण अंत कभी नहीं होगा बनाया" ।
  • चेतावनी

    • अपने बच्चे को एक विशेष शैली (कहानियां, कविताएं आदि) पर गौर करने के लिए मजबूर न करें अगर यह कोई रुचि नहीं दिखाता है। उन्हें रोमांचित करने वाले क्षेत्रों में जाने के लिए प्रोत्साहित करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com