रचनात्मक लेखन को कैसे सिखाएं

रचनात्मक लेखन के माध्यम से, शिक्षक अपने छात्रों को उपन्यास, नाट्य ग्रंथ, फिल्म स्क्रिप्ट और कविताओं के उत्पादन में उत्तेजित कर सकते हैं। एक अच्छे शिक्षक के बाद रचनात्मक लेखन को कैसे सिखाया जाता है, वह अपना उत्साह और ऊर्जा के साथ अपनाया गया रणनीति को एकीकृत कर सकता है।

सामग्री

कदम

इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 5 के द्वारा जानें
1
यह महान लेखकों द्वारा लिखित अच्छी गुणवत्ता वाले साहित्यिक कार्यों की सराहना करने के लिए छात्रों को उत्तेजित करता है। शायद, एक रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रम के छात्रों को पहले से ही महान साहित्य के लिए जुनून होगा और पहले से ही उनके पसंदीदा काम होंगे, लेकिन एक चतुर शिक्षक उन साहित्यिक कार्यों के विश्लेषण के लिए उन्हें प्रस्तुत करेंगे जो उन्हें अभी तक नहीं पता है। छात्र अपने शिक्षक और पिछले शिक्षकों से सीखेंगे
  • इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 3 द्वारा जानें
    2
    कथन के सबसे महत्वपूर्ण तत्व प्रस्तुत करता है महान साहित्यिक काम करता है जो एक तत्व से दूसरे में अपरिवर्तित रहता है। विषय, सेटिंग, भूखंड, लक्षण वर्णन, संघर्ष और नाटकीय क्रिया सभी रचनात्मक लेखन के पाठ्यक्रम में मौजूद विषय हैं। छात्र इन रचनाओं को अपने रचनात्मक परियोजनाओं में जोड़ने पर काम करेंगे।
  • छात्रों को लेखन के माध्यम से एक कहानी बताने के लिए प्रोत्साहित करें महान कविताओं, फिल्मों, उपन्यास और अन्य साहित्यिक शैलियों के काम एक कहानी बताते हैं। कहानी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, और अधिक रचनात्मक काम होगा। इतिहास एक सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को एक कथन के साथ जोड़ता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पहले सप्ताह में संशोधन करें चरण 5
    3
    यह उत्तेजनाओं की बात करता है जिसमें एक प्रभावी कहानी में पाठक शामिल होता है। सबसे महान कहानियां एक समस्या या संघर्ष से शुरू होती हैं, जो विघटन या कहानी के समापन के माध्यम से सुलझाती हैं। विद्यार्थियों को एक आकर्षक समस्या बनाने के लिए प्रोत्साहित करें जो एक कहानी या उपन्यास के पहले पन्नों पर पाठक को कैप्चर करता है, या किसी फिल्म के पहले कुछ मिनट या एक नाटक के दौरान। स्वामी के कामों से लिया गया उदाहरण दिखाएं और यह कैसे संभव है कि पाठक को एक साहित्यिक काम की शुरुआत में प्रभावी ढंग से पेश की गई समस्या का समाधान खोजने के लिए पृष्ठों को चालू करने के लिए मजबूर किया गया।
  • पास का इतिहास वर्ग चरण 7
    4
    छात्रों को अपना पहला ड्राफ्ट शुरू करने से पहले एक महान कथा के तत्वों की जांच करें विद्यार्थियों ने समस्या की शुरूआत के माध्यम से पाठक को कैप्चर करने का एक शानदार तरीका बनाया है, उन्हें सभी अन्य तत्वों को रणनीतिक रूप से जोड़ना चाहिए। कहानी की सेटिंग का उपयोग करके एक स्वर और वातावरण बनाने के लिए उन्हें मार्गदर्शन करें।



  • यूके केैट चरण 14 में सफलता हासिल करने वाली छवि का शीर्षक
    5
    पहले ड्राफ्ट को दोबारा दोहराएं और छात्रों के काम पर टिप्पणी करें ताकि उन्हें अपने लेखन में सुधार के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। उन्हें याद दिलाएं कि, आमतौर पर, महान लेखकों ने अपनी कहानियों से संतुष्ट होने से पहले अलग ड्राफ्ट बनाते हैं।
  • अरबी चरण 5 के बारे में जानें
    6
    समीक्षा और सुधार समूहों को व्यवस्थित करें, जिसमें छात्रों को दूसरों के साथ अपना काम साझा करना है। मार्गदर्शन प्रदान करें ताकि वे समूह चर्चा में रचनात्मक रूप से योगदान दे सकें।
  • डीन पर मेक इट ऑन शीर्षक वाली छवि`s List Step 3
    7
    प्रत्येक छात्र द्वारा किए गए अंतिम मसौदे के लिए समाप्ति तिथि की स्थापना करें। तैयार काम पर रचनात्मक रूप से टिप्पणी करें, ताकि छात्रों को अपने कौशल में सुधार करना जारी रख सकें।
  • छवि को शीर्षक से दो तरह से पढ़ें और न भूलें चरण 1
    8
    समूह के काम को प्रकाशित करें, ताकि सभी अंतिम उत्पादों को पढ़ सकें। प्रकाशन महंगा या शानदार नहीं होना चाहिए यदि संभव हो तो, स्कूल प्रयोगशाला में प्रतियां बनाई जाएंगी या प्रत्येक छात्र समूह के अन्य सदस्यों के लिए एक प्रति प्रदान कर सकता है। आप साधारण स्टेपलर या स्टड के प्रयोग से कहानियों का संग्रह बाँध सकते हैं।
  • टिप्स

    • स्टीफन किंग और जेम्स मिकनर सहित कई बिकने वाले लेखकों ने रचनात्मक लेखन पर पुस्तकों को लिखा है। उन्हें जांचने के लिए, आप सार्वजनिक पुस्तकालय में जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com