पढ़ना, लेखन, सुनना और वार्ता के माध्यम से अपनी भाषा कौशल में सुधार कैसे करें

क्या आपको पढ़ने, लिखने, सुनने या बातचीत करने में समस्या है? आप अभ्यास और पुनरावृत्ति के साथ इनमें से प्रत्येक कौशल को सुधार सकते हैं।

कदम

भाग 1

पढ़ना
रीडिंग, लेखन, श्रवण और बोलने के माध्यम से अपनी भाषा कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 1
1
कम से कम आधे घंटे एक दिन के लिए पढ़ें। पढ़ना हम सभी के लिए मौलिक है यह हमें हमारी सांस्कृतिक सामान बनाने की अनुमति देता है, हमें वास्तविकता से बचता है और हमारे दिमाग को सक्रिय करता है। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना ही आपके पढ़ने और उच्चारण कौशल में सुधार होगा। कार के इंजन की मरम्मत के लिए रोमांस के उपन्यास, खेल पत्रिका, समाचार पत्र या मैनुअल, चाहे आप के हित के विषयों पर ग्रंथों को चुनें।

भाग 2

लेखन
रीडिंग, लेखन, श्रवण और बोलते हुए चरण 2 के जरिए आपकी भाषा कौशल सुधारने वाला शीर्षक
1
एक साहित्यिक पाठ लिखें एक उपन्यास, एक लघु कहानी, एक कविता, एक नाटक या किसी अन्य प्रकार का रचनात्मक पाठ बनाने की कोशिश करें हर दिन एक छोटे से टुकड़े पर कार्य करना, आप अपने लेखन कौशल को तेज करेंगे और, साथ ही, अपनी रचनात्मकता को प्रशिक्षित करेंगे।

भाग 3

सुनना
पढ़ना, लेखन, सुनना और बोलने के माध्यम से अपनी भाषा कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
1
शिक्षक को सुनो और ध्यान दें जैसे ही आप ऐसा करते हैं, आप क्या कह रहे हैं, महत्वपूर्ण अवधारणाओं और महत्वपूर्ण विवरण नीचे लिखें। ऐसे विचारों को अवरुद्ध करें, जो आपको विचलित करते हैं अन्य लोगों को सुनो जो आपके संवाद, लेखन और उच्चारण कौशल को बेहतर बनाने के लिए एक ही भाषा बोलते हैं।
  • रीडिंग, लेखन, श्रवण और बोलने के माध्यम से अपनी भाषा कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 4
    2
    कक्षा के सामने बात करें एक विषय चुनें और इसे समझाएं। सुनिश्चित करें कि आप लोगों को महसूस करने और सरल और जटिल दोनों शब्दों का उपयोग करने के लिए ज़ोर से बोलते हैं। अपने भाषण के विषय के बारे में दूसरों के साथ चर्चा करें बहुत से संवाद करने का प्रयास करें
  • भाग 4

    संवाद
    छवि शीर्षक 424599 5
    1



    भाग 1 में पढ़ते हुए पाठ का विवरण चुनें और जिसे आपने भाग 2 में लिखा था।
  • छवि शीर्षक 424599 6
    2
    विवरण जोर से समझाओ अपने निष्कर्षों, आपके दृष्टिकोण और आपकी राय के समर्थन के लिए टेक्स्ट को देखें
  • छवि शीर्षक 424599 7
    3
    भाषा और उनके प्रभाव की विशेषताओं का अन्वेषण करें जब आप बोलते हैं, तो अपने बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए एक लाक्षणिक भाषा का उपयोग करें - उदाहरण के लिए, समानताएं, व्यक्तिमत्व, रूपकों आदि का उपयोग करें। अपने बयानों को स्पष्ट करने के लिए लघु वाक्यों की संरचना
  • छवि शीर्षक 424599 8
    4
    पहचानें और लेखक के उद्देश्य की व्याख्या। यदि संभव हो, तो दूसरों के साथ चर्चा करें
  • लेखक द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्तों की श्रेणी का विश्लेषण करें। कैसे लेखक संदेश, मूड, व्यवहार और भावनाओं को व्यक्त करता है?
  • छवि शीर्षक 424599 9
    5
    आपने जो पढ़ा और इसके बारे में लिखा है उसके सामान्य प्रभाव पर टिप्पणी करके समापन करें
  • टिप्स

    • किसी शब्द की खोज करें और एक पर्याय चुनें। यदि आप इस शब्द को पसंद नहीं करते हैं, तो अपनी पसंद के किसी और को देखें और एक ही अर्थ रखें।
    • भाषण से पहले, विषय के बारे में कुछ संदर्भ बनाएं, अपनी भाषा शैली का उपयोग करके विस्तृत नोट लिखिए और उन्हें संश्लेषित करें ताकि वे कम हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com