होमवर्क करने के लिए किशोरों को प्रेरित करने के लिए कैसे करें

कई किशोरों के होमवर्क से नफरत है वे दोस्तों के साथ रहना पसंद करते हैं या प्लेस्टेशन खेलते हैं, जो एक माता पिता के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप अपने बच्चे को अधिक प्रेरित और होमवर्क करने के बारे में भी उत्साहित करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

सही स्थिति बनाएं
प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
सही वातावरण बनाएं कार्यों के प्रदर्शन के लिए आरक्षित रहने के लिए घर का एक हिस्सा ढूंढें वह क्षेत्र विकर्षण से मुक्त होना चाहिए, इसलिए बेडरूम सर्वश्रेष्ठ विकल्प नहीं है सुनिश्चित करें कि सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दिया गया है और सभी परिवार के सदस्य, छोटे भाई-बहन समेत, अपने किशोर पुत्र को जिस समय की ज़रूरत है उसे दे दो।
  • रसोई घर की मेज पर या एक अध्ययन डेस्क पर अपना होमवर्क करने पर आपके काम करने के लिए पर्याप्त जगह होगी।
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    होमवर्क के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें जब बच्चों को नियमित रूप से पालन करना होता है तो बच्चों को इसे और अधिक बना देता है उस दिन का समय चुनें जब आपके बच्चे को स्कूल के बारे में सोचना होगा। आप इस निर्णय में भी भाग ले सकते हैं कार्यों को लेने के लिए आवश्यक समय का अनुमान लगाया और अपनी प्रतिबद्धताओं पर विचार करना सुनिश्चित करें, जैसे फुटबॉल अभ्यास
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास स्कूल के बाद बास्केटबॉल प्रशिक्षण है और आप 5 बजे से पहले घर नहीं आते हैं। यदि आपके पास रात्रि भोजन 8.00 बजे है, तो होमवर्क करने का सर्वोत्तम समय 6.00 बजे है।
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें औपचारिक रूप से संगठित करने के लिए आवश्यक उपकरण दें। यदि आपका बच्चा वह सब कुछ याद नहीं कर सकता है जो उसे करने की जरूरत है, तो सुनिश्चित करें कि उसके पास अपना होमवर्क रखने के लिए उपकरण हैं एक डायरी और पोस्ट करें, हाइलाइटर या अन्य इसी प्रकार के स्टेशनरी आइटम खरीदें। यह सब उसे अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने और समय सीमा से अपने कर्तव्यों को पूरा करने में मदद करेगा।
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ट्यूटर खोजें माता पिता अक्सर होमवर्क के साथ अपने बच्चों की मदद करते हैं हालांकि, समय के साथ, आपको लगता है कि ऐसा करने के लिए आपके पास उचित ज्ञान नहीं है। यदि आपको असहज महसूस होता है या किसी विशेष विषय पर आपके बच्चे की सहायता करने में असमर्थ है, तो आप एक ट्यूटर को किराये पर ले सकते हैं एक विशेषज्ञ उसे निजी सबक दे सकता है, उसे एक विषय को बेहतर ढंग से समझने और बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में मदद करता है। वह उसे उन विभिन्न तकनीकों को भी सिखा सकते हैं जो शायद प्रोफेसर ने कक्षा में नहीं बताया था।
  • अपने बच्चे के शिक्षक के लिए एक ट्यूटर पर सिफारिश के लिए पूछें
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्ययन मज़ेदार बनाएं अपने बच्चे को अध्ययन करने और होमवर्क करने के लिए प्रतिबद्ध सीखने के लिए मजेदार और सुखद बनाने के तरीकों का आविष्कार करने का प्रयास करें अलग-अलग तरीकों से अध्ययन करना सीखने की अवधारणाओं को बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ज्यामिति को समझ नहीं सकते हैं, लेकिन बास्केटबॉल प्यार करते हैं, तो आप इसे क्षेत्र पर पढ़ सकते हैं। त्रिकोण के विभिन्न कोणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, उन्हें अपने शरीर और टोकरी का लाभ उठाकर विभिन्न प्रकार के त्रिकोणों को समझने में सहायता करें। क्या होगा यदि त्रिकोण एक टोकरी से आगे कदम है?
  • इतिहास का अध्ययन कर रहे किसी विषय पर एक ऐतिहासिक फिल्म या एक दिलचस्प वृत्तचित्र देखें।
  • विधि 2

    स्कूल में उपस्थित होने के नाते
    छवि का शीर्षक प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 6
    1
    स्कूल में अपनी उपस्थिति महसूस करें अपने बच्चे के प्राचार्य और प्रोफेसरों को जानें स्पष्ट रूप से उन्हें समझाएं कि यदि वे आपके बच्चे की शिक्षा के बारे में प्रश्न या चिंताओं में हैं तो वे हमेशा आपसे संपर्क कर सकते हैं स्कूल में स्वयंसेवी या इसके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में प्रस्तुत किया गया। यदि वह जानता है कि वह सक्रिय रूप से स्कूल समुदाय में भाग ले रहा है तो आपका बच्चा होमवर्क करने के लिए अधिक प्रेरित हो सकता है।
    • माता-पिता और प्रोफेसरों के बीच बैठकों में भाग लें
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    अपने बच्चे के साथ काम करें शिक्षा और अकादमिक प्रदर्शन के बारे में बहस करने और तनावपूर्ण माहौल बनाने के बजाय, वह एक कार्य योजना विकसित करने के लिए उनके साथ काम करता है। उसे अपनी सलाह दीजिए और उसे एक ऐसा कार्यक्रम बनाएं, जो उसकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। जब उसे अच्छे परिणाम न मिलें, तो उसे डांटने के बजाय, उसे रचनात्मक आलोचना करें और अपनी समस्याओं को अपने दम पर हल करने दें। यह उन्हें वयस्क और सम्मानित महसूस करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे ने अभी तक मध्य-अवधि के स्कूली छात्र को प्राप्त किया है और गणित में असमर्थता है, तो रिपोर्ट कार्ड से पहले उस ग्रेड को पुनर्प्राप्त करने के लिए उनके पास दो माह हैं। उससे बात करें और उससे पूछें कि बेहतर परिणाम पाने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। यदि आप जवाब देते हैं कि आपको अधिक पढ़ना चाहिए, तो सुझाव दें कि आप कक्षा में आने वाले विषयों की समीक्षा में कम से कम 30 मिनट खर्च करते हैं।
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे याद दिलाएं के बारे में लिखें किशोरों को अक्सर ज़ोर से या उनकी जिम्मेदारियों के सामने रखा जाना चाहिए, खासकर उन चीजों के संबंध में जिन्हें वे नहीं करना चाहते। उन्हें प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के रूप में पालन नहीं करना पड़ता है, लेकिन समय-समय पर उन्हें कुछ रास्ते की जरूरत है ताकि वे उन्हें सही रास्ते पर वापस कर सकें। याद रखें कि आप वयस्क हैं और आपका बच्चा सिर्फ एक बच्चा है।
  • अनुस्मारक लिखने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें अपने फ़ोन के कैलेंडर पर नोट सेट करें और उन्हें अपने फ़ोन पर सिंक करें आप कई परिवार प्रबंधन एप्लिकेशन भी उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 3

    लक्ष्य पहुंचे
    प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बच्चे को निर्धारित लक्ष्यों की सहायता करें स्कूल में और काम पर सफल होने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को कैसे देना है। उसे दैनिक, साप्ताहिक और त्रैमासिक लक्ष्यों को सेट करने के लिए कहें, जो उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन करने में मार्गदर्शन करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, एक अल्पावधि शैक्षणिक लक्ष्य 6 से 8 तक के इतिहास के स्कोर में सुधार करना है। एक दीर्घकालिक लक्ष्य को वर्ष के अंत तक सभी 8 प्राप्त करना है।
    • उसे पूछने के लिए लिखो और समय के साथ अपने लक्ष्यों को फिर से मूल्यांकन करें।
  • प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    प्रस्ताव प्रोत्साहन किशोर अक्सर पुरस्कार से प्रेरित होते हैं दैनिक, मासिक या त्रैमासिक पुरस्कारों के लिए अपने बच्चे को नियमित रूप से अपना होमवर्क करने में मदद करने के लिए विचार प्राप्त करें
  • उसे रिपोर्ट कार्ड पर आधारित कुछ पैसे दें। इसे प्रत्येक 8 के लिए एक पुरस्कार दें
  • उसे अपना होमवर्क करने के लिए पुरस्कार के रूप में एक साप्ताहिक भत्ता प्रदान करें इसे एक वास्तविक नौकरी के रूप में देखें - यदि वह अपनी कर्तव्य है, तो इसका भुगतान किया जाएगा।
  • रिपोर्ट कार्ड में अपने अंकों को सुधारने के लिए उन्हें इनाम के रूप में देर से रहने दें।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के चरण 11
    3
    अपने बच्चे को अधिक परिपक्व दृष्टिकोण को अपनाने में सहायता करें। किशोरों के लिए यह समझना मुश्किल है कि उन्हें माध्यमिक विद्यालय के सभी विषयों को सीखने का प्रयास क्यों करना चाहिए। उनमें से बहुत से लोग यह समझ नहीं पाते हैं कि जब वे हाई स्कूल या विश्वविद्यालय समाप्त करते हैं तो बीजगणित उन्हें कैसे मदद कर सकता है आपका कार्य कार्यस्थल में अकादमिक प्रतिबद्धता और सफलता के बीच कनेक्शन को उजागर करना है।
  • जैसे सवालों के जवाब देने के लिए तैयार: "मुझे बीजगणित क्यों सीखना है? मैं गणित के शिक्षक नहीं बनना चाहता हूं और कोई भी हर दिन बीजगणित का उपयोग नहीं करता है"। उसे उन गतिविधियों के उदाहरण दिखाएं जिसमें वे हर दिन गणित का उपयोग करते हैं, जैसे कि बिल का भुगतान करना या परिवार के बजट की गणना करना।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा किशोरों को उनके होमवर्क के लिए कदम 12
    4
    उसे प्रोत्साहित करें। माता-पिता के लिए अपने बच्चे की प्रतिबद्धता और सुधार की प्रशंसा करना स्वाभाविक है। हालांकि, प्रोत्साहन को प्रेरणा बनाए रखने में प्रशंसा की तुलना में अधिक प्रभावी है। उन चीजों पर उसे प्रोत्साहित करें जो उन्होंने अच्छी तरह से किया था और उन पर अभी भी सुधार की आवश्यकता है।
  • कहने के बजाय: "विज्ञान परियोजना में उत्कृष्ट काम!", आप कह सकते हैं "उस विज्ञान की परियोजना को देखो! हम समझते हैं कि आपने इसे बहुत सुंदर बनाते हुए बहुत समय बिताया है क्या आपको पूरा अंक लेकर गर्व महसूस नहीं हो रहा है?"।
  • टिप्स

    • उस स्थान को छोड़ दें जिसे सफलता हासिल करने की जरूरत है।
    • अपने स्कूल के कैरियर में उसे समर्थन।

    चेतावनी

    • आपका बच्चा कर्ज ले सकता है या फिर खारिज कर दिया जा सकता है मुझे इन कठिनाइयों से सीखने दो।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com