होमवर्क करने के लिए अपने बच्चों को प्रेरित कैसे करें

दुनिया के सभी माता-पिता अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जादू सूत्र जानना चाहते हैं। दुर्भाग्यवश यह एक छड़ी को मिलाते हुए उतना सरल नहीं है, लेकिन नियमित रूप से ताल के विकास और उनका पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के कुछ तरीके हैं। कुछ मामलों में, बच्चों को होमवर्क के दृष्टिकोण को भी बदलना चाहिए चिंता मत करो, यह मुश्किल नहीं है! आपको समाधान खोजने के लिए समय निकालना होगा। अध्ययन और होमवर्क योजना के लिए एक स्थान बनाएं, स्पष्ट उम्मीदें, पुरस्कार और परिणाम सेट करें और सुनिश्चित करें कि वे एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अपना कर्तव्य करते हैं।

कदम

भाग 1

कार्य और अध्ययन कार्य योजना के लिए उपयुक्त वातावरण बनाना
अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
1
एक शांत जगह चुनें एक शांत स्थान खोजें जहां आपके बच्चे दूरसंचार और संगीत जैसे सभी प्रकार के विकर्षण से अपना होमवर्क दूर कर सकते हैं। इस क्षेत्र में लोगों के यातायात को कम करने की कोशिश करें और बड़े बच्चों के अलग-अलग बच्चों को पढ़ाने की कोशिश करें जिनके पास अध्ययन करना है।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उनमें से प्रत्येक के लिए जगह असाइन करें झगड़े और विकर्षण को कम करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को एक क्षेत्र आवंटित करें ताकि वह अपना कर्तव्य सुरक्षित रूप से कर सके। आप रसोईघर में एक जगह तैयार कर सकते हैं और एक कमरे में रहने के लिए, या अपने बेडरूम में हर एक का अध्ययन कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    3
    तकनीकी उपकरणों के उपयोग को सीमित करके उन्हें होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने बच्चों को पाठ संदेश भेजने या सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट करने से रोकने के लिए जब वे पुस्तकों पर लागू होते हैं, तो उन्हें मोबाइल फोन और कंप्यूटर तक पहुंच न होने दें। नियम को अपवाद दें यदि उन्हें कंप्यूटर के लिए किसी खोज के लिए उपयोग करना होता है या कार्य को प्रिंट करना पड़ता है
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है पेंसिल, पेन, शासकों, कैलकुलेटर, शब्दकोश, विश्वकोष आदि प्रदान करें। उन्हें एक कंटेनर प्रदान करें जिसमें स्टेशनरी सामग्री को स्टोर करना है ताकि वे इसे आसानी से आपके साथ ले जा सकें और जरूरत पड़ने पर इसे अलग कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि वे रसोईघर में अपना होमवर्क करते हैं, तो मामले को खोलें, ताकि वे अपना होमवर्क करने के दौरान क्या करने की जरूरत कर सकें इसे फिर से भरें और इसे समाप्त कर लें जब वे समाप्त हो जाएंगे।
  • अपने बच्चों को उनके होमवर्क करने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक स्कूल होमवर्क प्रोग्राम बनाएँ एक अध्ययन दिनचर्या आपके बच्चों को यह जानने में मदद करेगा कि उन्हें क्या उम्मीद करनी चाहिए। आप स्कूल की शिक्षाओं के अंत के बीच एक ब्रेक बना सकते हैं और जब उन्हें होमवर्क शुरू करना है उदाहरण के लिए, किताबों को फिर से खोलने से पहले उन्हें स्कूल के बाद अवकाश का एक घंटे दें।
  • कार्यक्रम बनाने में उन्हें एक कहना है। वे अधिक होने की संभावना रखते हैं अगर उनके पास सुना और माना जाने की छाप है।
  • स्वतंत्रता के क्षणों की स्थापना करें, जैसे शुक्रवार की रात या सप्ताहांत पर एक दिन, और उन्हें फिट होने के साथ उन्हें संभालने की अनुमति दें
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    ब्रेक ले लो अगर उन्हें इसकी ज़रूरत है थका हुआ होने पर उन्हें अपना गृहकार्य खत्म करने के लिए मजबूर होने के बजाय, उन्हें लगभग दस मिनट के लिए अध्ययन बंद करना चाहिए। इस तरह, वे एक अधिक आराम की भावना के साथ अपने कर्तव्य का सामना करेंगे और एक और दृष्टिकोण से बाधाओं को देखेंगे
  • भाग 2

    उम्मीदें, पुरस्कार और परिणाम स्थापित करें
    अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 7 में चित्रित किया गया चित्र
    1
    स्पष्ट करें कि क्या उम्मीदें हैं आपके बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि वे अध्ययन कर रहे हैं, उनके बारे में क्या उम्मीद की जाती है। उन्हें बैठकर बताओ, उदाहरण के लिए, कि उन्हें समय पर अपना होमवर्क समाप्त करना होगा या उन्हें पर्याप्त औसत रखना होगा दूसरी ओर, आपको चाहिए निर्धारित सीमाएं, सुसंगत रहें और अपने लक्ष्य बनाए रखें
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 8
    2
    उन्हें प्रेरित महसूस करने के लिए बधाई यदि आप उनकी तारीफ करते हैं, तो वे स्वयं को अच्छी तरह से प्रेरित करते हैं। आंतरिक प्रेरणा लोगों को एक बाहरी इनाम के बदले में एक गतिविधि करने के लिए प्रेरित करती है, लेकिन व्यक्तिगत गौरव से बाहर।
  • कभी-कभी एक महत्वपूर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, जो बहुत अच्छी तरह से बढ़ावा दे सकता है, लेकिन उन्हें भौतिक वस्तुओं के साथ व्यवस्थित रूप से पुरस्कृत करने से बचने के लिए बेहतर होगा।
  • कार्य समाप्त होने पर, आप अपने संतोष व्यक्त करते हैं, उनके संगठनात्मक, चिंताजनक और सक्रिय भावना के लिए। आपको सटीक कारण बताएं कि आपको उन पर गर्व क्यों महसूस होता है ताकि वे जान सकें कि किस तरह से जाना है
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    3
    उन्हें रिश्वत देने से बचें। इस तरह, आप उन्हें प्रेरित करने का जोखिम उठाते हैं, क्योंकि जेब पैसे या कुछ नए खिलौने में वृद्धि के साथ गृहकार्य को जोड़कर, वे आंतरिक संतुष्टि की भावना बढ़ाने या उनके ज्ञान को व्यापक बनाने के बजाय भौतिक लाभ प्राप्त करने के लिए विकसित होते हैं।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    4
    इसे उजागर करने के बजाय अनुचित व्यवहार को अनदेखा करें बच्चों को विशेष ध्यान देना - भले ही सही करने का उद्देश्य होता है - जब वे ऐसा नहीं करते जो वे करना चाहिए (या कुछ करना जो वे नहीं करना चाहिए), केवल उनके आचरण को सुदृढ़ करें। जब आप अपना होमवर्क समाप्त नहीं करते या विरोध करते हैं, तो शांत रहें चिल्लाने शुरू मत करो और भावनाओं को ऊपरी हाथ लेने की अनुमति न दें
  • स्पष्ट रूप से याद रखें और आप अपने स्कूल के काम पर एक साथ सहमत हुए हैं। अपनी निराशा को व्यक्त करें, लेकिन यह भी आशा है कि स्थिति अगले दिन सामान्य करने के लिए वापस आती है।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 11
    5
    सुनिश्चित करें कि आप छात्रवृत्ति के प्रबंधन के लिए जिम्मेदारी लेते हैं। यह मुश्किल लग सकता है, खासकर यदि माता-पिता बच्चों के अध्ययन में व्यक्तिगत रूप से शामिल हों, लेकिन यह बिल्कुल जरूरी है कि बच्चे तुरंत समझें कि यह उनका कर्तव्य है, माता-पिता नहीं। अपने बच्चों को अपने स्थान पर ऐसा करने के बजाय भत्ता और होमवर्क का प्रबंधन करने दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने विद्यालय में नोटबुक या किताबें छोड़ी हैं, तो रखरखावों को इमारत में प्रवेश करने के लिए समय बर्बाद न करें और जो भुला दिया गया है वसूली करें। अगर उन्हें वापस पाने का एक रास्ता मिल सकता है, ठीक है, अन्यथा वे परिणाम भुगतना होगा।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 12



    6
    उन्हें अपने व्यवहार के परिणाम का सामना करना पड़े। जब वे अपना होमवर्क नहीं करते हैं, तो उन्हें औचित्य देने के लिए या अधिक समय मांगने के लिए कॉलिंग या ई-मेलिंग शिक्षक से बचें। यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल लगता है, तो उनके लिए ज़िम्मेदारी लेने और उनके कार्यों के परिणामों का सामना करने के लिए सीखना बेहतर होता है।
  • बेशक, यदि आपके बच्चे को सीखने की समस्या या अक्षमता है, तो आपको उचित कार्रवाई करनी चाहिए विशेष पेशेवरों के समर्थन की तलाश में डरना मत क्योंकि वे आपको अधिक उपयुक्त रणनीति प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 3

    कार्य करने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण संचारित करें
    अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 13
    1
    तथ्य यह स्वीकार करें कि ज्यादातर बच्चे होमवर्क पसंद नहीं करते हैं जब वे कई अन्य दिलचस्प चीज़ों से घिरे हैं, खासकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उम्र में, होमवर्क को अपील करने में मुश्किल है। माता-पिता या अभिभावक के रूप में अपने स्कूल के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार हैं, इस बारे में सोचें कि वे कैसे मज़ेदार हैं, उन्हें समझने की कोशिश करने के बजाय उन्हें कैसे पूरा कर सकते हैं।
    • इस स्थिति में आपको अभी भी सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए। हार न दें जब आपके बच्चों को पढ़ाई के ऊब होने और अपना होमवर्क करना नहीं चाहते हैं। जवाब देने का प्रयास करें: "यदि आप इसे इस तरह से सोचते हैं तो मुझे खेद है, लेकिन जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो आप अपने मित्रों को घर भेज सकते हैं"।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    2
    एक नया नाम खोजें ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो विकास और सीखने का सुझाव देते हैं, होमवर्क नहीं, क्योंकि सभी बच्चे इस बारे में सुनकर चिढ़ जाते हैं "कार्य"। इस बाधा के चारों ओर जाने के लिए एक छोटी सी चाल दूसरे शब्दों का प्रयोग करना है जैसे कि "घर पर सीखना", "मस्तिष्क के लिए पोषण" या यहां तक ​​कि बस "अध्ययन", स्कूल की परवाह किए बिना वे भाग लेते हैं
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए जाओ शीर्षक वाला छवि चरण 15
    3
    अध्ययन के लाभों को समझाओ। होमवर्क कार्य के महत्व के बारे में अपने बच्चों से बात करें और उनके जीवन में अच्छी शिक्षा कैसे लाभ होगी। समझाएं कि वयस्कों के रूप में यदि वे उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करते हैं तो वे और अधिक पैसे कमा सकते हैं। पूछें कि वे बड़े होकर क्या करना चाहते हैं और यह समझाने के लिए कि उनके करियर को शुरू करने के लिए कौन से अध्ययन आवश्यक हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा एक समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहता है, तो उसे बताएं कि उसे विद्यालय में प्रवेश करने के लिए अपने विद्यालय के दौरान उत्कृष्ट ग्रेड लेना होगा जहां वह जीव विज्ञान, जूलॉजी या पारिस्थितिकी में स्नातक कर सकते हैं।
  • यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि वह नियमित रूप से पढ़ने के लिए इस्तेमाल नहीं होने पर वह लाइनों को याद नहीं कर पाएगा। पाठ्यपुस्तकों से कुछ अंश याद करके उसे अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    एक गेम में कार्य चालू करें कई बच्चे उन्हें उबाऊ या बहुत व्यावहारिक नहीं पाते हैं उदाहरण के लिए, गणित की समस्या को मिठाइयों या पैसे में बदलकर, अपने अध्ययन के घंटे को जीवंत करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। आवधिक तालिका सीखने में मदद करने के लिए छवियां बनाएं या मूर्तियां शब्दावली शब्दों (जैसे सॉकर खिलाड़ियों की तरह) को इकट्ठा करने के लिए बनाएं गुणा तालिकाओं को याद रखने में आपकी सहायता के लिए आप एक वर्तनी प्रतियोगिता या गणित टूर्नामेंट भी व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    अपनी भागीदारी में बदलाव करें
    अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 17
    1
    के लिए खोजें उन्हें सुविधाजनक बनाने के आधिकारिक होने के बजाय आप उनसे अनुरोध कर सकते हैं, उन्हें डांट सकते हैं, उन्हें धमकी दे सकते हैं, उन्हें रिश्वत दे सकते हैं, लेकिन इन नकारात्मक और पारस्परिक रूप से परेशान व्यवहारों में से कोई भी आपके बच्चों को आपकी इच्छानुसार करने के लिए धक्का दे सकता है। बल्कि, जितना संभव हो सके कार्यों को सरल बनाने का प्रयास करें ताकि सब कुछ सुचारू रूप से चला सके।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 18
    2
    उनकी प्रगति का ट्रैक रखने के लिए उन्हें आमंत्रित करें जैसे ही आप स्कूल छोड़ते हैं, चेक के बारे में हजारों प्रश्न पूछकर भटकाओ मत इसके बजाय, उन्हें बताने के लिए प्रोत्साहित करें कि उन्हें दोपहर में क्या पढ़ना चाहिए। इसे स्पष्ट करें कि आप समय-समय पर जो कुछ सीखते हैं, उनके सबसे दिलचस्प पहलुओं को जानना चाहते हैं।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    उन्हें सबसे कठिन और आसान कार्यों के बीच भेद करने में मदद करें जैसा कि आप जो सीख रहे हैं, उसके बारे में अद्यतित रहें, सुनिश्चित करें कि वे उन कार्यों की पहचान कर सकते हैं जिनमें वे सबसे कठिन हैं सबसे जटिल व्यक्तियों को खेलने के लिए पहले उन्हें आमंत्रित करें ताकि वे बाधाओं को संभाल सकें, जब उन्हें अधिक ऊर्जा मिलती है और अंत में सरलतम को छोड़ने की सलाह मिलती है।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    पता लगाएँ कि क्या ऐसे विषयों हैं जिनमें उन्हें कठिनाई होती है जिन विषयों को आप पढ़ रहे हैं, उनसे जांच करें और उन लोगों की खोज करें जिन में वे उत्कृष्टता हासिल करें और उन में जिनके पास समझ या कार्यों को पूरा करने में अधिक समस्याएं हैं। यदि यह मुश्किल विषय है, तो पूछें कि क्या उन्हें सहायता की ज़रूरत है (आप से, एक भाई या निजी शिक्षक)।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    शामिल हो जाओ, लेकिन ज़्यादा नहीं यदि आपके बच्चों को अकेले अपने होमवर्क करना है, तो दूर रहें। यदि आप भी शामिल हैं, तो एक जोखिम है कि वे कुछ भी नहीं सीखेंगे। इसलिए, उन्हें पूर्ण स्वायत्तता में काम करने का मौका दें ताकि वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों में उपयोगी कौशल विकसित कर सकें। यह एक हाथ की आवश्यकता के मामले में उपलब्ध रहती है, लेकिन वे किताबों पर लागू होने पर गर्दन पर न रहें।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    6
    तुम्हारा बनाओ "कर्तव्य" एक ही समय में अपने बच्चों को उनके। उन्हें अध्ययन करने के लिए प्रेरित करने के लिए, एक चाल का उपयोग करें: यह दिखाएं कि आप कितने ज़िम्मेदार और मेहनती हैं। उदाहरण के अनुसार आपको यह दिखा कर रखना होगा कि वे क्या सीख रहे हैं सीधे वयस्कों के रूप में क्या करेंगे। यदि वे पढ़ रहे हैं, तो एक किताब या अख़बार लें और उनके आगे पढ़ें। यदि आप गणित का अध्ययन कर रहे हैं, तो एक कैलकुलेटर के साथ बैठकर अपने खर्चों की जांच करें।
  • टिप्स

    • उन्हें अपने कार्यों को साफ और सही ढंग से पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें पता करें कि पुस्तिका समाप्त होने से पहले नोटबुक गन्दा हैं और उन्हें अधिक सटीक बनाने के लिए प्रोत्साहित करें
    • यदि शिक्षक आपको कार्य के प्रदर्शन में हस्तक्षेप करने के लिए कहता है, तो संकोच न करें। उसके साथ काम करें अपने बच्चों को दिखाएं कि स्कूल और परिवार समान टीम बनाते हैं।
    • अपने बच्चों के स्कूल जीवन के साथ अद्यतित रहें अपने शिक्षकों के साथ नियमित रूप से बोलें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप असाइन किए गए कार्यों के उद्देश्य को जानते हैं और कक्षा में जिन नियमों का पालन किया जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com