होमवर्क स्ट्रेस को रोकना

सभी वर्गों के छात्र अक्सर सामना करते हैं, जिन्हें होमवर्क का अधिभार कहा जा सकता है। हालांकि, अगर होमवर्क तनाव का एक स्रोत हो सकता है, इसे पूरा करना एक पुरस्कृत और आरामदायक गतिविधि भी हो सकता है यदि वह व्यवस्थित ढंग से किया जाता है और समय सीमा का सम्मान करता है।

कदम

विधि 1

अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करना

नियुक्त किए गए कार्यों को पूरा करने और प्रभावी ढंग से उपलब्ध कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त समय लेना एक बहुत कम तनावपूर्ण कार्यभार के लिए दृष्टिकोण बना सकता है।

होमवर्क स्ट्रेस चरण 5 से बचें शीर्षक वाली छवि
1
होमवर्क के लिए दिन का रिजर्व भाग। उस समय की स्लॉट की पहचान करें जिसमें आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और हर दिन एक ही समय में अपना होमवर्क कर सकते हैं।
  • आपके लिए सही समय चुनना महत्वपूर्ण है उनके पास सभी वरीयताएँ नहीं हैं: किसी को विद्यालय के ठीक बाद होमवर्क करना शुरू करना पसंद है, जबकि अन्य अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले थोड़ा आराम करना पसंद करते हैं।
  • एक समय चुनें जब विकर्षण को न्यूनतम रखा जाता है भोजन के दौरान अध्ययन करने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है, जब आपके पास एक आसन्न प्रतिबद्धता है या अन्य लोगों की कंपनी में अवकाश के क्षणों में
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 6 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि होमवर्क समाप्त करने का समय पर्याप्त है यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि हम जो भी समय बिताते हैं वह सभी कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।
  • अनुमान करें कि आप प्रत्येक दिन, हर हफ्ते, और हर महीने अपने सामान्य वर्कलोड के आधार पर कितना समय चाहिए। रोडमैप में, अनुमानित समय के अलावा अतिरिक्त समय पर विचार करें कि अगर कुछ गलत हो जाता है या आपको कई कार्य सौंपे जाते हैं
  • बड़ी परियोजनाओं के लिए बहुत समय की अपेक्षा करें क्योंकि, उनकी जटिलता को देखते हुए, यह तय करना कठिन है कि उन्हें पूरा करने में कितना समय लगेगा।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 7 से बचें शीर्षक वाली छवि
    3
    समापन के क्रम में अपना होमवर्क करें कम समय सीमा के साथ कार्य को प्राथमिकता देने से आपको नौकरी खत्म करने के लिए डिलीवरी की तारीख से पहले पूरी रात रहना पड़ता है।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 8 से बचें शीर्षक वाली छवि
    4
    सबसे कठिन विषयों के लिए अधिक समय प्रदान करें प्रत्येक व्यक्ति दूसरे विषय से अधिक एक विषय में शामिल है। प्रत्येक अनुशासन को समर्पित करने के लिए समय की योजना बनाते समय इन कारकों पर विचार करना सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    कक्षा में अच्छी आदतें हैं

    विभिन्न कारणों से, हम जिस होमवर्क में आसानी करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कक्षा में अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं।

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 9 से बचें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना ध्यान रखें कक्षा में बैठकर या विश्वविद्यालय के कमरे में बैठकर उस व्यक्ति को सुनना जो आपके लिए घंटों तक बोलता है, आपके एकाग्रता के लिए कठिन समय दे सकता है। कार्य करने के कार्य को समझने के लिए, आपको अपने स्तर के उच्च स्तर को ध्यान में रखना चाहिए।
    • प्रश्न पूछें कक्षा में चर्चा करने वाले विषय पर केंद्रित रहने का एक बढ़िया तरीका है यह आपको उस विशिष्ट तर्क के साथ रखने में मदद करता है और यह अन्य छात्रों के संदेह को हल करने में भी आपकी सहायता कर सकता है।



  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 10 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स ले लो लिखित कक्षा के विषय को लिखना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और महत्वपूर्ण तथ्यों और विचारों को याद करने में मदद करता है।
  • बुनियादी शर्तों और अवधारणाओं पर ध्यान दें अपने शिक्षक पर जोर देने वाली अवधारणाओं को याद रखने के लिए यह अच्छा अभ्यास है या वह शब्द नीचे दिए गए हैं और चॉकबोर्ड या प्रोजेक्टर पर प्रकाश डाला गया है।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 11 से बचें शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत सो जाओ यह सुझाव स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन दुनिया में कई लोग हैं जो सोने के अभाव से ग्रस्त हैं और इसलिए नहीं कि उनके पास होमवर्क करना है यहां तक ​​कि अगर यह गतिविधि कक्षा के बाहर होती है, तो सीखने की प्रक्रिया के लिए नींद की गुणवत्ता आवश्यक होती है और कक्षा में आपकी एकाग्रता का समर्थन करती है।
  • विधि 3

    अपने खाली समय का प्रयोग करें

    कक्षा में विधि, अच्छा समय प्रबंधन और ध्यान कारक हैं जो होमवर्क से तनाव को रोकने के लिए बहुत योगदान देते हैं, लेकिन कम परंपरागत तकनीक भी हैं काम के साथ आने के लिए दिन के दौरान अपने कुछ मुफ्त क्षणों का उपयोग करने पर विचार करें।

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    1
    कक्षा में मृत क्षणों का लाभ उठाएं यदि आपने कक्षा में असाइन किया गया कार्य पूरा कर लिया है और आपके पास कुछ नहीं करना है, तो अपने शिक्षक से होमवर्क कार्य शुरू करने की अनुमति दें।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 13 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    लंच ब्रेक का लाभ उठाएं अगर खाने के बाद आपके पास समय बचा है, तो कक्षाएं शुरू करने से पहले होमवर्क करने पर विचार करें।
  • यदि दोपहर का भोजन पैक किया जाता है, तो यह भी आसान हो जाएगा क्योंकि आप जिस स्थान को पसंद करते हैं उसे चुन सकते हैं, तेजी से खा सकते हैं और किताबें निकाल सकते हैं
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 14 से बचें छवि शीर्षक
    3
    अपनी सुबह का सबसे ज्यादा करें यदि आप जल्दी स्कूल जाते हैं, तो उस समय का अध्ययन करने के लिए उपयोग करें कुछ स्कूलों में सामान्य विद्यालय के घंटे के बाहर भी छात्रों के लिए एक पुस्तकालय उपलब्ध हो सकता है - यह अपने होमवर्क को खत्म करने का आदर्श स्थान है
  • टिप्स

    • जांच में कुशल होना और त्रुटियों को कम करना सीखें अंत में सब कुछ की समीक्षा करने के बजाय, अगले पृष्ठ पर जाने से पहले प्रत्येक पृष्ठ की जांच करें।
    • घंटी के छल्ले से कम से कम दो या तीन मिनट के लिए बैग को तैयार न करें। कई शिक्षक वास्तव में यह भी सहन नहीं करते हैं तथ्य यह है कि सबक के अंत में आपके पास तैयार होने और कक्षा छोड़ने के लिए बहुत समय है। तो, जल्दी मत करो और जो आपने शुरू किया, उसे पूरा न करें।
    • तनाव एक खतरनाक चीज है स्कूल के लिए तनाव न करें खुद को समर्पित करने के लिए इतनी सारी चीज़ें हैं अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें ताकि स्कूल पर आपका ध्यान अपनाया न जाए।
    • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें यह सबसे अच्छी बात है जो आप कर सकते हैं अपने सहपाठियों द्वारा नीची होने के बारे में डरना मत, क्योंकि आप शायद उनसे बेहतर काम कर रहे हैं।
    • शिक्षक के लिए वास्तविक ध्यान दें और यदि आप असाइन किए गए कार्य करने के तरीके को समझ नहीं पाते हैं, तो प्रश्न पूछें। यदि आप वास्तव में जानते हैं कि आपको क्या करना है, तो तनाव दूर हो जाती है
    • याद रखें कि कुछ शिक्षक गुस्से में हैं यदि आप देख रहे हैं कि आप अपने वर्ग के दौरान अन्य विषयों का होमवर्क कर रहे हैं, इसलिए यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो विवेक के साथ ऐसा करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com