होमवर्क के साथ व्यवस्थित कैसे करें

यदि आपके पास बहुत अधिक कार्य हैं और अपने आप को व्यवस्थित नहीं कर सकते हैं, तो हम एक योजना का प्रस्ताव देते हैं जो आप को विभाजित करने की अनुमति देगा जो आपको छोटे और अधिक प्रबंधनीय इकाइयों में करना चाहिए। थोड़ा अनुशासन के साथ, आप अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।

सामग्री

कदम

एक होमवर्क शेड्यूल चरण 1 योजना का शीर्षक चित्र
1
जैसे ही उन्हें सौंपा गया है, उतना ही सभी कार्यों को नीचे लिखें आप कुछ भी योजना नहीं बना सकते हैं, जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको क्या करना है। निम्नलिखित जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है:
  • विषय का नाम (स्पेनिश, गणित, फ्रेंच, अंग्रेजी ...)।
  • नीचे लिखिए कि आपको क्या करना है (एक निबंध लिखिए, एक PowerPoint प्रस्तुति तैयार करें, एक कक्षा की असाइनमेंट के लिए अध्ययन करें ...)
  • आपको यह जानने की जरूरत है कि आपको कार्य पूरा करने की आवश्यकता है (स्टेशनरी, सॉफ्टवेयर में खरीदने के लिए आइटम ...)।
  • पढ़ने या अध्ययन करने के लिए पृष्ठों की संख्या
  • डिलिवरी तिथि
  • प्लान ए होमवर्क अनुसूची चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान लगाएं। यथार्थवादी रहें जितना वास्तव में आप की आवश्यकता होती है उससे अधिक समय की गणना करने के लिए बेहतर। अगर आप पहली बार खत्म करते हैं, तो आप खुद को किसी अन्य विषय पर समर्पित कर सकते हैं या अपने आप को एक निःशुल्क घंटे दे सकते हैं।
  • एक होमवर्क शेड्यूल योजना चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना होमवर्क करने के लिए प्रत्येक दिन आपको कितना समय मिलता है इसका निर्धारण करें: सोमवार - एक घंटे, मंगलवार - डेढ़ घंटे, बुधवार - आधे घंटे, आदि। बेशक, उन दिनों जब आपको पूल या पियानो कोर्स में जाना पड़ता है या आपको अपने परिवार के साथ कुछ करना है, तो आपके पास अध्ययन करने के लिए कम समय होगा।
  • एक होमवर्क शेड्यूल चरण 4 योजना के शीर्षक वाली छवि
    4



    आपको पता होना चाहिए कि एक गतिशील और इष्टतम संगठन के लिए आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं कैलेंडर या डायरी पर समय सीमा को चिह्नित करने से पहले, आप उन कार्यों को तुरंत पूरा करते हैं जो आपको पहले वितरित करने की आवश्यकता होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको कल एक प्रोजेक्ट देना है, तो उस निबंध को दो दिनों में तैयार करने के लिए नहीं लिखिए। यदि आप इस पद्धति का पालन नहीं कर सकते हैं, तो आपको उस विषय की पहचान करनी चाहिए जिसके लिए आप दूसरों की तुलना में अधिक बार कार्य सौंपे गए हैं और उन्हें पहले प्राप्त करें। यदि आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे पूरा करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप कम प्राथमिकता वाले कार्यों को छोड़ देंगे। इन दोनों तरीकों से अपेक्षित परिणाम उत्पन्न होते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें जगह में डालते हैं, तो आपको शायद ही कोई अप्रिय आश्चर्य होगा क्या आप एक ही तारीख को समाप्त करने के लिए होमवर्क करते हैं और आप प्राथमिकताओं को निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं? इस मामले में, सबसे कठिन या समय लेने वाले लोगों से शुरू करें
  • एक होमवर्क शेड्यूल चरण 5 योजना के शीर्षक वाली छवि
    5
    होमवर्क पर खर्च करने का समय तोड़ो आपको क्या करने की जरूरत है, इस पर एक नज़र डालें और प्रत्येक विषय की आवश्यकता का निर्धारण करने का प्रयास करें। हर सोमवार को यह गणना करें, पूरे सप्ताह का आयोजन करें। यदि आपको शुक्रवार को पांच पृष्ठ निबंध देना है और आप जानते हैं कि आप इसे तीन घंटे में पूरा कर सकते हैं, तो सोमवार, मंगलवार और बुधवार को एक घंटा दें (इसे सही करने के लिए याद रखें: आप गुरुवार को ऐसा कर सकते हैं)
  • एक होमवर्क शेड्यूल योजना चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    ब्रेक ले लो एक ब्रेक बेकार नहीं है, इसके विपरीत, यह आपको आराम करने और एक नए सिरे से दिमाग के साथ काम करने की अनुमति देता है। प्रत्येक घंटे के अध्ययन के लिए 10 मिनट का ब्रेक पर्याप्त होगा। खिंचाव, अपना चेहरा धो लें, अपने पड़ोस के चारों ओर चलो, डिशवॉशर खाली करें, कुछ पी लो 10 मिनट से अधिक न हो, या काम पर वापस जाना मुश्किल हो जाएगा।
  • एक होमवर्क शेड्यूल योजना 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कार्यक्रम का लगातार पालन करें: अगर आप अपने आप को प्रतिबद्ध नहीं करते हैं, तो यह काम नहीं करेगा
  • टिप्स

    • संगठन गैर-स्कूल की गतिविधियों में शामिल है, खेल से दोपहर तक जहां आप दाई के रूप में काम करते हैं
    • यदि आपकी ऊर्जा जल्दी से समाप्त हो जाती है, तो सबसे कठिन बातों के लिए पहले समर्पित होता है और आखिरकार उस को छोड़ देता है जो आपके हिस्से पर कम एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
    • क्या आप स्थापित संगठन पर कब्जा कर रहे हैं, लेकिन क्या आप को पूरा करने की आवश्यकता पूरी नहीं कर सकते हैं? फिर कार्यों को अन्य गतिविधियों से समय "उधार" करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन अपने दोस्तों के साथ चैट करने में एक घंटे बिताते हैं, तो 20 मिनट लेते हैं और उन्हें अध्ययन में समर्पित करते हैं। हालांकि, भले ही यह सलाह काम न करें, आपको अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से बात करनी चाहिए।
    • टीवी, वीडियो गेम, टेलिफोन वार्तालाप, इंटरनेट आदि जैसे विकर्षणों से बचें। आपको केवल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जिसका अर्थ है कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना और अध्ययन करने के लिए आवश्यक चीज़ों के चारों ओर से बेहतर है। तो, इस पृष्ठ को भी बंद करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com