ग्रीष्मकालीन कार्य कैसे व्यवस्थित करें

गर्मियों के कार्यों से मुकाबला करना चिंता का एक स्रोत हो सकता है, खासकर यदि सौंपा गया काम एक निश्चित बहुतायत का हो। वास्तव में, यह सब कुछ करने में सक्षम नहीं होने की आशंका है या न छुट्टियों का पूरा आनंद लेना। चाल ठीक से व्यवस्थित करने के लिए है ताकि आप एक संतुलित तरीके से अध्ययन और मजेदार संतुलन कर सकें। डरने के बिना अपने ग्रीष्मकालीन होमवर्क को व्यवस्थित करने का तरीका जानने के लिए जारी रखें!

सामग्री

कदम

1
असाइन किए गए कार्यों की सूची बढ़ाएं। कार्य को संगठित करने में सक्षम होने के लिए प्रत्येक असाइनमेंट को बिल्कुल जानना आवश्यक है। इसलिए, निष्पादित कार्यों की पूरी और विस्तृत सूची तैयार करने के लिए यह उपयोगी है। उदाहरण के लिए, आप निम्न ट्रैक का पालन कर सकते हैं: पदार्थ ➝ पाठ्यपुस्तक to अध्ययन / समीक्षा करने के लिए पृष्ठ ➝ व्यायाम किया जाना है.
  • 2
    असाइन किए गए कार्यों को इकाइयों या विषयों में विभाजित करें एक बार जब आप अपने कार्यों की एक सूची बनाते हैं, तो अलग-अलग विषयों में टूटना जारी रखें। पाठ्यपुस्तक आमतौर पर अध्याय या इकाइयों में विभाजित होते हैं: आप इस मानदंड के अनुसार कार्य को विभाजित कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि काम की मात्रा बहुत प्रचुर मात्रा में है तो आप एक और उपखंड बना सकते हैं। इस मामले में यह आपके पाठ्यपुस्तक पर पैराग्राफ में विभाजन का पालन करने और प्रेरणा लेने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • 3
    कठिनाई स्तरों में इकाइयों को भेद। काम की मात्रा को बेहतर ढंग से वितरित करने के लिए, कुछ दिनों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक भारी नहीं बनाते, आप प्रत्येक अनुभाग को `आसान`, `मध्यम` और `मुश्किल` में सूचीबद्ध कर सकते हैं। भेद को आसानी से पहचाने जाने के लिए, एक किंवदंती खोजती है, जो ऊपर वर्णित तीन डिग्री के साथ अक्षरों या प्रतीकों को जोड़ती है सुनिश्चित करें कि चुनिंदा सिम्बोलॉजी समझने में आसान है, बिना हर बार किंवदंती की जांच करें। उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक विषय के बगल में तीन मंडलियां आकर्षित कर सकते हैं और कठिनाई स्तर के आधार पर एक, दो या सभी को काला कर सकते हैं।
  • 4



    प्रत्येक इकाई या विषय को पूरा करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान लें एक बार जब आप अपना कार्य विभाजित करते हैं, तो प्रत्येक अनुभाग के अध्ययन और समीक्षा करने और संबंधित अभ्यास करने के लिए आवश्यक समय की गणना करें। पृष्ठों और विभिन्न अभ्यासों को त्वरित पढ़ने के द्वारा स्वयं को सहायता करें। वे निश्चित रूप से पहले से ही स्कूल वर्ष के दौरान पेश किए गए विषयों के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए यह सोचने के लिए पर्याप्त है कि उन्हें कक्षा में कितना समय बिताने का फैसला किया गया था। क्या आप उन्हें विशेष रूप से कठिन और चुनौतीपूर्ण पाते हैं? या आपने उन्हें समस्याओं के बिना समझा? इन सवालों के आधार पर, तय करें कि आप प्रत्येक विषय पर कितना समय व्यतीत करते हैं। यथार्थवादी समय प्रदान करना याद रखें, अन्यथा आप उस प्रोग्राम का समर्थन नहीं कर सकेंगे जो आपको अगले चरणों में रोल करने में सहायता करेगा!
  • 5
    कार्यों को पूरा करने के लिए एक तिथि निर्धारित करें। आपको एक या अधिक नि: शुल्क सप्ताह लग सकते हैं, जिसमें कार्य पूरा करने के लिए अभी तक काम करने की सोच के बिना मजा ले सकते हैं। इस मामले में एक्सपायरी डेट स्कूल के रिटर्न के साथ मेल नहीं खाती हो। महत्वपूर्ण बात एक यथार्थवादी और प्रबंधनीय शब्द लाने के लिए है (उदाहरण के लिए, दो दिनों में सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं है!)। यह भी सलाह दी जाती है कि पुस्तकों से बहुत अधिक समय बिताने की ज़रूरत न हो ताकि प्रशिक्षण खोना न हो या स्कूल वर्ष के दौरान सीखे गए सबक को भूल जाएं, इसलिए स्कूल लौटने से पहले एक या दो सप्ताह में समय सीमा निर्धारित करें।
  • 6
    कितने दिनों तक आपके पास उपलब्ध कैलेंडर पर गणना करें यदि आप चाहें, तो आप शनिवार और / या रविवार को छोड़ सकते हैं, लेकिन यह बेहतर है कि सप्ताह के बाकी हिस्सों में आपको अपना गृहकार्य जारी रखने के लिए कुछ समय मिलेगा।
  • 7
    कार्यों को पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करें। इस बिंदु पर आप अपने कार्यों को व्यवस्थित करने के लिए तैयार हैं! तिथि लिखकर शुरू करें, फिर, चरण 2 में सुझाए उप-विभाजनों के आधार पर, कार्य करने के लिए एक या अधिक इकाइयां दर्ज करें जाहिर है प्रत्येक दिन के लिए अनुसूचित कार्यों की राशि उस समय पर निर्भर करती है जब आपको प्रत्येक यूनिट में समर्पित होना चाहिए और आपके पास उपलब्ध समय हालांकि, विभिन्न विषयों और कठिनाई को बदलने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • Procrastinate मत! अगले दिन कार्यों को स्थगित करने से बचें या आपको आखिरी मिनट में सब कुछ करना होगा, खराब परिणाम और लगातार चिंता के साथ।
    • यदि संदेह है, तो जब आप स्कूल में लौटते हैं तो किसी साझेदार या शिक्षक से सहायता मांगने में संकोच न करें।
    • आप एक दोपहर को अपने दोस्तों के साथ पढ़ाई करने का आयोजन कर सकते हैं, जिससे किताबों पर खर्च किए गए घंटे कम असहनीय हो सकते हैं।
    • प्रत्येक दिन अध्ययन करने में कम से कम दो घंटों का खर्च करें, अपने आप को एक या दो 10 मिनट का ब्रेक देकर एक स्वस्थ नाश्ते के लिए या बस आराम करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com