एक पाठ्यपुस्तक कैसे पढ़ें

कभी कभी एक पाठ्यपुस्तक पढ़ना मुश्किल काम लगता है शब्दावली सूखी हो सकती है और अज्ञात शब्दों और वाक्यांशों का सामना करने का जोखिम होता है। आपको उन सभी पृष्ठों के विचार से अपमानित किया जा सकता है जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं। हालांकि, कुछ तरीके हैं जो आपको पाठ्य पुस्तकों के साथ एक शांत दृष्टिकोण प्रदान करने की अनुमति देते हैं, बिना अपनी पढ़ाई को हतोत्साहित करते हैं असल में, यह उस सामग्री को जानने के बारे में है जिस पर आपको अध्ययन करना है (शुरू होने से पहले), पढ़ने के लिए पर्याप्त समय रखने, ध्यान से पढ़ें और अवधारणाओं की समीक्षा करें।

कदम

भाग 1

पाठ्यपुस्तक को जानने का
एक टेक्स्टबुक पढ़ें
1
कवर को देखो। क्या इसमें कला या कला के कामों की तस्वीरें या चित्र हैं, जो आपको अध्ययन के विषयों के बारे में एक सुराग दे सकते हैं? शीर्षक क्या है? क्या यह शुरुआती या विशेषज्ञों के लिए एक पुस्तक है?
  • इस विषय पर बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए शीर्षक का उपयोग करें। अगर यह एक इतिहास पुस्तक है, तो क्या यह प्राचीन या मध्यकालीन इतिहास का विषय है? आप इस विषय के बारे में पहले से ही क्या जानते हैं?
  • लेखकों, प्रकाशन घर और प्रकाशन की तिथि क्या है? क्या यह एक किताब कुछ समय पहले प्रकाशित है या क्या यह काफी हाल है?
  • एक टेक्स्टबुक पढ़ें
    2
    सामग्री की तालिका, सूचकांक और शब्दावली की समीक्षा करें। पुस्तक में कितने अध्याय होते हैं और कितने पृष्ठ बनाते हैं? वे कैसे विभाजित हैं? अध्याय और पैराग्राफ कैसे शीर्षक हैं?
  • क्या इसमें शब्दावली या परिशिष्ट की एक श्रृंखला है? क्या आपके पास एक ग्रंथ सूची है? इंडेक्स में किस तरह का शब्द मौजूद है?
  • एक पाठ्य पुस्तक पढ़ें
    3
    किताब में शीर्षक और छवियों पर एक नज़र डालें। जल्दी से पृष्ठों को ब्राउज़ करें क्या आपका ध्यान तुरंत पकड़ता है? अध्याय के शीर्षक, बोल्ड शब्द, शब्दावली, फोटो, चित्र, आलेख और आरेख देखें। आप क्या पढ़ाई करने जा रहे हैं, इसके बारे में आप क्या जानकारी देते हैं?
  • पढ़ने के दौरान आपको मुश्किलों के विभिन्न स्तरों का मूल्यांकन करने के लिए पाठ के माध्यम से फ्लिप करने का भी प्रयास करें। किसी भी पृष्ठ को चुनें, जब तक कि इसमें ज्यादातर शब्द होते हैं (कई चित्र नहीं), और इसे पढ़ने के लिए इसे देखने के लिए पढ़ें कि आपको समझने में कठिनाई है या नहीं। देखें कि आपको कितनी देर तक इसे पढ़ना होगा।
  • भाग 2

    ध्यान से पढ़ें
    एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 4 छवि
    1
    सबसे पहले अध्याय का अंत पढ़ें हां, आप सही तरीके से समझ गए: अध्याय के अंत में जाएं और सारांश और आपके द्वारा मिले प्रश्न पढ़ें। अध्ययन के बारे में अपने विचारों को स्पष्ट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है आप मानसिक रूप से अपने आप को फ़िल्टर करने के लिए तैयार करेंगे और संबंधित अध्याय में निहित सभी अधिक विस्तृत जानकारी का अर्थ समझेंगे।
    • इसके बाद, अध्याय की शुरुआत पढ़ें। इस तरह से आप सभी उपयोगी जानकारी इकट्ठा करने और उसे संसाधित करने के लिए मानसिक रूप से तैयार करेंगे।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    टेक्स्ट को 10-पृष्ठ ब्लॉक में विभाजित करें प्रत्येक ब्लॉक के अंत में, वापस जाएं और देखें कि आपने क्या हाइलाइट किया है, मार्जिन में नोट्स और नोटबुक में ली गई नोट्स। ऐसा करने से, आप अपने दिमाग को पढ़ने के लिए प्रशिक्षित करेंगे, जो आपने पढ़ा है।
  • पढ़ना समाप्त करें, पाठ को 10 पृष्ठों के ब्लॉक में विभाजित करने के लिए ध्यान रखें। एक बार जब आप 10 पृष्ठों को पढ़ कर समाप्त कर देते हैं और आप उन्हें जल्दी से जांच कर लेते हैं, 10 से आगे बढ़ें। वैकल्पिक रूप से, आप कुछ मिनटों के लिए रोक सकते हैं और पृष्ठ के अगले ब्लॉक को पढ़ना शुरू कर सकते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें छवि शीर्षक शीर्षक 6
    3
    टेक्स्ट को हाइलाइट करें अगर किताब तुम्हारा है (यानी, आपने इसे किसी व्यक्ति या पुस्तकालय में नहीं लिया है), तो आपको पाठ को उजागर करना चाहिए। यह सही तरीके से करने का एक तरीका है, इसलिए लेख को पढ़ते रहें।
  • पहले पढ़ने के दौरान नोटों को उजागर या नोटिस न करें, अन्यथा आप भाषण के धागे को खो देंगे और आपको जो जरूरत नहीं है उसे नीचे लिखे जाने के जोखिम को चलाएगा।
  • वापस जाने और हाइलाइट करने के लिए शुरू होने से पहले, संपूर्ण पैराग्राफ या ट्रैक (पाठ को विभाजित करने के तरीके के आधार पर) इस तरह, आपको पता चलेगा कि कौन से महत्वपूर्ण भाग हैं जिन्हें आपको हाइलाइट करने की आवश्यकता होगी।
  • एकल शब्दों को उजागर न करें (अपर्याप्त होगा) या संपूर्ण वाक्य (यह बहुत लंबा होगा) प्रति पैरा एक या दो वाक्यों पर जोर देने के लिए सीमित। सिद्धांत रूप में, इस काम की उपयोगिता कुछ समय के बाद प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए है, पाठ का सार, हाइलाइट भागों को एक सरल नज़र देकर, हर चीज को फिर से पढ़े बिना।
  • एक टेक्स्टबुक पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    मार्जिन पर प्रश्न लिखें प्रत्येक पैराग्राफ या सेक्शन के मार्जिन के साथ (या पोस्ट के बाद यदि यह पुस्तक आपकी नहीं है), एक या दो प्रश्न लिखें, जिन पर आप पढ़ते हैं, उसके आधार पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "किस ऐतिहासिक काल में पुनर्जागरण का विकास होता है?" या "कायापलट का मतलब क्या है?"।
  • एक बार जब आप पढ़ाए गए काम को समाप्त कर लें, तो आपको वापस जाना चाहिए और इन प्रश्नों को फिर से पढ़े बिना उत्तर देने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 8 छवि
    5
    नोट्स ले लो एक अलग किताब में, प्रत्येक पैराग्राफ की मुख्य अवधारणाओं को लिखें, उन शब्दों को उन शब्दों में विस्तृत करें। नोटों को अपने स्वयं के शब्दों में सीखा अवधारणाओं को सुधारने के द्वारा लिखना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • इस तरह से, क्योंकि आपके नोट्स पाठ्यपुस्तक में दिए गए शब्दों की एक समान प्रतिलिपि नहीं होगी, यदि आप एक निबंध लिखना चाहते हैं तो आपको प्रतिलिपि करने का खतरा नहीं होगा और आपको कुछ आत्मसात करने की निश्चितता होगी।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 9 छवि



    6
    कक्षाओं में नोट और प्रश्न लाएं इस तरीके से आप अधिक तैयार महसूस करेंगे यदि आपको बहस में भाग लेना है या एक सबक में भाग लेना है जो आपके द्वारा पढ़ाए गए विषय से संबंधित है। ध्यान दें, कक्षा में भाग लें और अधिक नोट्स लें! यहां तक ​​कि अगर आपका शिक्षक आपको बता सकता है कि परीक्षा मुख्य रूप से पाठ्यपुस्तकों या कक्षा में समझाया सबक पर आधारित है, कभी-कभी शिक्षक इस तरह की सलाह नहीं देते हैं, इसलिए सभी के लिए तैयार रहना बेहतर है
  • भाग 3

    कार्यक्रम को पढ़ने, समीक्षा और अध्ययन के लिए समय
    एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक 10 छवि
    1
    5 मिनट के लिए नियत किए गए पृष्ठों की संख्या गुणा करें यह एक औसत कॉलेज छात्र के लिए एक पाठ्यपुस्तक के पन्नों को पढ़ने के लिए लेता है। इसे ध्यान में रखें जब पढ़ने के लिए समय नियोजित करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको 73 पृष्ठों को पढ़ना है, तो समय के संदर्भ में यह 365 मिनट या लगभग छह घंटे पढ़ना है।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें छवि शीर्षक 11
    2
    कुछ ब्रेक ले लो यदि आप गणना करते हैं कि आपको चार घंटे तक पढ़ना होगा, तो एक साथ सभी काम करने की कोशिश न करें। थका हुआ और deconcentrating हो रही के जोखिम।
  • दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान एक घंटे, शाम को एक घंटे और इतने पर पढ़ें। टेक्स्ट को वितरित करने का प्रयास करें, यह ध्यान में रखते हुए कि कितने दिनों में आपको निर्दिष्ट किए गए सभी पेजों को पूरा करना है और उन्हें पढ़ने के लिए कितने घंटे की आवश्यकता है।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें
    3
    हर दिन पढ़ें यदि आप पीछे रहना चाहते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण अवधारणाओं को याद करने के लिए, जल्दी और संक्षिप्त रूप से ठीक करने के लिए मजबूर किया जाएगा। इसलिए, कुछ समय एक तरफ रखें ताकि आप हर दिन पढ़ सकें और तनाव के जोखिम के बिना धीरे-धीरे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें 13
    4
    विक्षेपण से मुक्त जगह में पढ़ें यह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप शोर से घिरे हुए हैं तो इतनी अधिक जानकारी इकट्ठा करने की अपेक्षा न करें
  • यदि संभव हो तो बिस्तर पर झूठ बोलने से बचें मस्तिष्क का उपयोग बिस्तर को नींद से जोड़ने के लिए किया जाता है और जैसे ही आप झूठ बोलते हैं, उसी तरह व्यवहार करेंगे। विशेषज्ञों का भी दावा है कि, "काम कर" झूठ बोल रही है, सो विकारों के विकार का खतरा है और इसलिए, बिस्तर में केवल रीडिंग और आराम की गतिविधियों के लिए समर्पित होना चाहिए ताकि रात में नींद आना और नींद में कठिनाई न हो।
  • घर के शांत कमरे में, पुस्तकालय में, एक शांत बार में या पार्क में पढ़ो। कोई भी स्थान ठीक तब तक ठीक होगा जब तक इसमें कुछ विकर्षण हो। यदि आप परिवार (या अन्य किरायेदारों के साथ) में रहते हैं या अगर आपके पास घर पर बहुत काम करना है, तो बाहर जाएं यदि आप और आपके घर में विचलित हो रहे लोग काफी चुप रहते हैं, तो रहें उस संदर्भ को चुनें, जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है। शायद आपको यह समझने का कुछ प्रयास करना होगा कि आप किस स्थान को बेहतर अध्ययन कर सकते हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें
    5
    ध्यान रखें कि आप का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा। क्या आपको एक कागज का मसौदा तैयार किया गया है या क्या आप पाठ्यपुस्तकों में विषय पर एक महत्वपूर्ण परीक्षा लेने हैं? अगर यह एक परीक्षा है, क्या शिक्षक ने आपको विडम्केम से परामर्श करने के लिए कहा? इन सभी पहलुओं पर विचार करें, जब आपको उन विषयों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है जो समीक्षा के दौरान अधिक समय और ध्यान देने योग्य होती हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    नोट्स कई बार पढ़ें यदि आपने सावधानीपूर्वक पढ़ा, हाइलाइट किया और नोट ले लिया है, तो आपको केवल एक बार पाठ्यपुस्तक पढ़ना होगा आपको क्या पढ़ना चाहिए हाइलाइट किए गए भागों, आपके प्रश्न, मार्जिन में नोट्स और नोटबुक में नोट्स
  • इस सामग्री को अक्सर अवधारणाओं को अच्छी तरह समेटने के लिए आवश्यक रूप से पढ़ें। यदि आपने अच्छे नोट नहीं लिए हैं, तो संभवत: आपको पाठ फिर से पढ़ना पड़ेगा।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें शीर्षक छवि 16
    7
    आप क्या पढ़ रहे हैं, इसके बारे में अन्य लोगों से बात करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, अध्ययन के विषयों पर जोर देने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • अपने सहपाठियों के साथ एक अध्ययन समूह बनाएं या घर या किसी दूसरे मित्र के साथ आप जो पढ़ रहे हैं उसके बारे में बात करें।
  • सभी पाठ्यक्रमों का पालन करने की कोशिश करें, न केवल परीक्षाओं के दिनों या कागजात की डिलीवरी के दौरान। सबसे अधिक संभावना पाठ्यपुस्तकों में निबन्ध विषय पर बहस और व्याख्यान होंगे, और वे उन अवधारणाओं को याद रखने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं जो आप पढ़ रहे हैं।
  • एक पाठ्यपुस्तक पढ़ें छवि 17 शीर्षक
    8
    आपको जो काम सौंपा गया है उसे पूरा करें अगर शिक्षक ने गणितीय अभ्यास को सुलझाने के लिए या एक संक्षिप्त तरीके से जवाब देने के लिए प्रश्न दिए हैं, लेकिन यह निर्धारित किया है कि वह इन कार्यों को वोट नहीं देगा, वैसे भी उन्हें करें। इस तरह के फैसले के पीछे एक उद्देश्य है: पाठ्यपुस्तक में निहित विषय को सीखने में सुविधा प्रदान करने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com