कैसे अच्छा पढ़ना सीखना

क्या आप पढ़ते समय ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते? क्या आपको लगता है कि शब्दों को अपने कानों से बाहर निकलने के लिए अपनी आंखों से गुज़रता है? यह आलेख बताता है कि कैसे पढ़ने से अच्छी तरह से अध्ययन करें।

सामग्री

कदम

1
सभी आवश्यक सामग्री प्राप्त करें यदि आप सही तरीके से अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपकी पुस्तक को लेने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको एक नोटबुक, एक पेंसिल, कुछ कलम और एक हाइलाइटर की आवश्यकता होगी। ये उपकरण आपको पढ़ने के रूप में अधिक ध्यान देने में मदद करेंगे (निष्क्रिय पढ़ने के बजाय)।
  • 2
    पहली बार पढ़ें इस चरण के दौरान सामान्य सामग्री की पहचान करने के लिए पढ़ें विषय या कहानी को समझने की कोशिश करें ऐसे कदमों के बगल में पेंसिल के साथ एक तारांकन (*) बनाएं जो आप महत्वपूर्ण, असामान्य या असाधारण मानते हैं। यदि आप चाहें तो आप एक बार में एक पृष्ठ के साथ आगे बढ़ सकते हैं
  • 3
    पढ़ना। इस बार यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपके तारांकन चिह्न के साथ चिन्हित किए गए कदमों को एक ही महत्व है जो आपने उन्हें पहले पढ़ने के दौरान दिया था। यदि हां, तो यह स्पष्ट है एक पृष्ठ में अंततः 10 से अधिक लाइनों को हाइलाइट नहीं करना चाहिए। हाइलाइट किए गए कदम आपको महत्वपूर्ण उद्धरण या वाक्यांशों को खोजने में मदद करेंगे (उदाहरण के लिए, जब आप अंतिम परीक्षा का अध्ययन करते हैं) इस तरह आप पुस्तक की संपूर्ण सामग्री को पढ़ना नहीं छोड़ सकते, और आप केवल हाइलाइट किए गए चरणों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।



  • 4
    नोट्स ले लो अपनी नोटबुक बाहर निकालें, संक्षेप में और ठीक से संक्षेप में, आप कितना पढ़ा आप एनोटेशन या पैराग्राफ लिख सकते हैं - समाधान का चयन करें जो आपको बाद में, और आसानी से पढ़ने के लिए अनुमति देता है।
  • 5
    उन्होंने कहा कि अध्ययन करता है। आप पहले से ही दो बार सामग्री पढ़ चुके हैं, और आपने सारांश और टिप्पणियां लिखने के लिए अपना दिमाग किया है - इस समय अवधारणाओं को आपके मन में तैयार किया जाना चाहिए। लेकिन हर 2-3 दिनों में हर चीज की समीक्षा करना याद रखें, ताकि आप भूल न जाएं।
  • 6
    Ripassa। पढ़ने के बाद, सबसे महत्वपूर्ण मार्ग आता है: याद रखना याद करने की क्षमता आपके वोटों को निर्धारित करेगी। "आपने क्या पढ़ा है?" प्रश्न के लिए एक सावधानीपूर्वक और विस्तृत उत्तर देने के लिए तैयार हों। यदि आप अब याद कर सकते हैं, तो आप बाद में याद रख सकते हैं। आपका मस्तिष्क मांसपेशियों की तरह व्यवहार करता है: आपको इसे प्रशिक्षित करना होगा। सब के बाद, आप पहले चलने में सक्षम होने के बिना चलाने के लिए सीख नहीं है आपने अपनी मातृभाषा को बार-बार दोहराते हुए सीखा है, और हर किसी शब्द का उपयोग और अर्थ याद रखना जिसे आपने किसी और से सुना है।
  • टिप्स

    • यदि यह मदद करता है, तो जोर से पढ़ें। कभी-कभी, अपने आप को सुनने से याद रखना मदद करता है
    • नोट्स लेने के बाद, प्रोफेसर बनने का नाटक करें और आपको वापस आने वाली सभी सामग्री का उपयोग करके एक काल्पनिक सबक रखें, यदि आवश्यक हो तो, अपने नोट्स की समीक्षा करें। इस तरीके से आपको उन विषयों का ज्ञान मिलेगा जिन्हें आप पूरी तरह से जानते हैं और जिनके लिए आगे की आवश्यकता है
    • विकर्षणों से बचें 2 मिनट तक पढ़ना न करें, फिर पाठ संदेश भेजने के लिए दूसरे 2 मिनट के लिए बंद करें। आपका मन पढ़ने पर 100% केंद्रित होना चाहिए।
    • देरी न करें यदि आपके पास पढ़ने के लिए एक सप्ताह है, तो तुरंत शुरू करें अगले सप्ताह तक इंतजार न करें, क्योंकि आपके पास कम समय होगा और आपको निराश किया जाएगा। तुरंत अपने विचार प्राप्त करें ताकि आप आराम कर सकें।
    • यदि आप प्रभावी ढंग से सीखना चाहते हैं, तो पहले नोट्स तैयार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com