एक परीक्षा से पहले दिन का अध्ययन कैसे करें

आखिरी मिनट में अध्ययन करने के लिए जिस पद्धति का आप पालन करना चाहते हैं वह विषय-विषय पर निर्भर करता है, जैसे कि गणित और विज्ञान, जिसके लिए आपको यह दिखाना होगा कि आप सूत्रों और सिद्धांतों को लागू कर सकते हैं। अन्य मामलों में, आपको यह साबित करना होगा कि आपने जानकारी को पढ़ लिया है और समझ लिया है, जैसा कि इतिहास और साहित्य के मामले में है- विदेशी भाषा स्कूल के विषयों की तीसरी सबसे बड़ी श्रेणी है। हालांकि कई अन्य विषय हैं, इन तीन बड़े समूहों के लिए अध्ययन तकनीकों को परीक्षा के लिए तैयारी के अधिकांश तरीकों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। परीक्षा सामग्री का अध्ययन करने के बाद, यह समीक्षा करने के लिए जरूरी है और जो आपने सीखा है उसे आंतरिक बनाने का प्रयास करें, उच्चतम संभव ग्रेड प्राप्त करने के लिए।

कदम

विधि 1

सूत्रों और सिद्धांतों को जल्दी से जानें
मठ चरण 7 में एक विशेषज्ञ बनें
1
लिखें कि आपको क्या पता होना चाहिए गणित, विज्ञान या एक समान विषय के कक्षा में किसी कार्य के लिए अध्ययन करते समय, आपको यह पता होना चाहिए कि शिक्षक क्या सत्यापित करना चाहता है। उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिख दें ताकि आप उन्हें अध्ययन कर सकें - इस तरह, आप मानसिक रूप से जानकारी को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • व्यावहारिक समस्याओं का पता लगाएं कुछ अभ्यास जो आपने कक्षा में पहले से नहीं किया है या होमवर्क के रूप में नहीं किया है या पुस्तक के पीछे अनुभाग की समीक्षा करें- इस उद्देश्य के लिए हैंडआउट्स सही हैं
  • यदि आपके पास कुछ व्यावहारिक अभ्यास करने के लिए सामग्री नहीं है, तो आप उन्हें आविष्कार कर सकते हैं। हालांकि इस विधि को अधिक समय लगता है, यह अवधारणाओं को आंतरिक बनाने के लिए उपयोगी है सब के बाद, एक समस्या लिखने के लिए आपको थोड़ी समझ या सूत्रों को समझना चाहिए।
  • मठ के चरण 10 में एक विशेषज्ञ बनें
    2
    समस्या को हल करने का प्रयास करें यह विषय की समीक्षा करना और मूल्यांकन करना है कि सिद्धांत के बारे में आपको कितना समझ है - इस तरह, आप एक अभ्यास के साथ समय बचा सकते हैं, आपको पहले से ही हल करने में सक्षम होना चाहिए। समय सेटिंग प्राथमिकताओं का अनुकूलन करने पर इसका मतलब है कि नोट्स और पाठ के पन्नों के बीच कम दिखना चाहिए जब आप "ब्लॉक" एक तर्क पर
  • जब आप कवायद के एक भाग में आते हैं जो आप हल नहीं कर सकते, व्यायाम को पूरा करने के लिए नोट का उपयोग करें।
  • शिक्षक द्वारा पहले से ही मूल्यांकन किया गया गृहकार्य एक और स्रोत है जिसमें आप समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    3
    इसे एक और प्रयास करें एक व्यावहारिक समस्या को पूरा करने के लिए नोट्स का उपयोग करने के बाद, दूसरे के साथ अभ्यास करें लक्ष्य यदि आप दूसरे या तीसरे प्रयास पर, आप पर अगले अवधारणा के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं कर सकते हैं पाठ्यपुस्तक या Notetakers- के समर्थन के बिना व्यायाम के किसी भी प्रकार का समाधान करने में सक्षम होना है।
  • इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप जानकारी को अन्तररित नहीं कर लें।
  • चित्र शीर्षक से स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 14 बनाएं
    4
    अगले धारणा पर स्विच करें आपके द्वारा पहले की गई चेकलिस्ट का पालन करें और जब आपको समस्याओं को सुलझाने में सहायता की आवश्यकता होती है तो पाठ्य पुस्तक का उपयोग करें। आपको सूची को तुरंत पूरा करना है, लेकिन साथ ही आपको उन फ़ार्मुलों को मिला देना होगा- यदि आपके पास शुरुआत में सब कुछ याद रखना है, तो अध्ययन बहुत कम तनावपूर्ण होगा
  • एक केस स्टडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कक्षा में एक कार्य का आविष्कार करें और इसे करें अपने या किसी पुस्तिका से परीक्षा के पाठ को लिखना आपकी कई मायनों में मदद करता है सबसे पहले, यह बलों आपको लगता है करने के लिए और मानसिक रूप से आदेश दूसरी बात एक समस्या वसीयत, बयान को पुन: पढ़ने और व्यायाम को हल करने में सिद्धांत या सूत्र अभ्यास करने के लिए आप कागज पर प्रक्रिया को विकसित करने और मूल्यांकन जो विधि काम करता है और नहीं है जो करने के लिए अनुमति देता है।
  • परीक्षण को व्यवस्थित करें जैसा आपने नोटों के साथ किया था प्रत्येक अध्याय या अवधारणा के लिए उपशीर्षक लिखें और फिर दो या तीन समस्याओं को हल करने का प्रयास करें
  • विधि 2

    समीक्षा करें कि आपने परीक्षा के लिए क्या अध्ययन किया है
    एक पुस्तक की समीक्षा करें शीर्षक 1 छवि
    1
    सभी समावेशी अवधारणाओं को लिखें जिन्हें आपको जानने की आवश्यकता है आम सोचा के विपरीत, इस तरह के साहित्य और इतिहास जैसे विषयों नहीं स्मृति को याद करने की अवधारणाओं का सिर्फ एक श्रृंखला है और अधिक महत्वपूर्ण विचारों को आप अध्ययन कर रहे हैं, बल्कि सिर्फ जो उन्हें कहा याद से के मान की जानकारी कर रहे हैं। कक्षा में काम शायद एक ऐसा अनुभाग भी शामिल है जहां आपको एक छोटे से निबंध लिखना पड़ता है और जो शिक्षक की आँखों में मौलिक है
    • जानते हैं कि यह एक परीक्षा है कि आप विषयों के महत्व पर चर्चा करने के लिए कहता और अवधारणाओं ampi- यह बात है कि आप फ़्लैशकार्ड साथ सीख सकते हैं नहीं है के लिए अंतिम क्षण में अध्ययन करने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है।
    • के बारे में कुछ सवाल पूछने की कोशिश करो "चौड़ा श्वास" और जवाब ढूंढें उदाहरण के लिए, यदि आप एक कहानी कार्य के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो आप ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे: "अमेरिकन क्रांति के जन्म में किस कारक ने योगदान दिया है?"। आगे, उन कारकों की सूची बनाने का प्रयास करें, जो युद्ध की शुरुआत करने के लिए प्रेरित हुए।
  • एक पुस्तक 7 की समीक्षा करें शीर्षक वाली छवि
    2
    यथासंभव कई विशिष्ट शब्द लिखें। यद्यपि सामान्य अवधारणाओं को सीखना मानवतावादी विषयों की परीक्षा का मुख्य उद्देश्य है, संभव है कि कार्य के भीतर कुछ तिथियां, नाम और पदों को जानना आवश्यक है नोटों की समीक्षा करें और सभी विवरण है कि शायद incontri- आप उन सभी को जानने के लिए सक्षम नहीं हैं, लिखते हैं, लेकिन लेखन उन्हें स्टोर और शायद कर सकते हैं बाद में दिमाग में लाने के लिए।
  • इतिहास की परीक्षा के लिए नाम, तिथियों, युगों, संगठनों, राजनीतिक आंदोलनों आदि की तलाश करें।
  • साहित्य की समीक्षा के लिए आपको पात्रों, लेखकों, प्रकाशन के वर्षों, मुख्य कार्य, साहित्यिक आंदोलनों आदि को लिखना चाहिए।
  • एक पुस्तक चरण 2 की समीक्षा करें शीर्षक वाली छवि
    3
    इसी तरह की अवधारणाओं को इकट्ठा मानवीय विचारों को सीखने में अगला कदम सभी शर्तों के बीच संघों को विकसित करना है इस दिमाग का नक्शा आपको विशिष्ट शब्दों को सामान्य अवधारणाओं से लिंक करने में मदद करता है। यदि आप चाहें, तो आप संबंधों को देखने के लिए, नामों और तिथियों के बीच एक पैटर्न या एक नेटवर्क भी आकर्षित कर सकते हैं।
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें
    4
    कुछ नाम और तिथियां जानें अब जब आपने अपने मूल विचारों और मुख्य नियमों को इकट्ठा किया है, तो आपको कुछ छोटे विवरणों को सीखना होगा - ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पुनरावृत्ति और याद रखना है विचारों को याद रखना निश्चित रूप से उबाऊ है, लेकिन जब आप अंतिम क्षण में अध्ययन करते हैं तो यह आपके लिए एकमात्र मौका है।
  • एक शीट के मध्य में एक सीधी रेखा खींचना बाईं ओर नाम या दिनांक लिखें और संबंधित जानकारी जिसे आपको दूसरे के बारे में जानने की आवश्यकता है
  • शीट को एक बार में और केवल एक ही भाग में मोड़ो - यह अपने आप को चुनौती देने का एक सरल तरीका है
  • एक पुस्तक की समीक्षा करें



    5
    शुरू करो और अपने आप से उन अवधारणाओं के बारे में प्रश्न पूछें जो आपने पहले ही पढ़ा है। जब भी आप उन धारणाओं को सुदृढ़ करते हैं जिन्हें आपने सीखा है, आप उन्हें अधिक से अधिक आत्मसात करते हैं इस पद्धति से मस्तिष्क अगले दिन परीक्षा के दौरान जानकारी को अधिक आसानी से पहुंचने की अनुमति देता है - हालांकि, यदि यह पहले से ही बहुत देर हो चुकी है, तो आराम से मस्तिष्क को ठीक करने में मदद करें।
  • विधि 3

    एक विदेशी भाषा परीक्षा के लिए अंतिम मिनट में अध्ययन
    इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेजी साहित्य चरण 14
    1
    परीक्षा के बारे में जानने के लिए आवश्यक पाठों का ध्यान रखें आपको स्कूल वर्ष के दौरान विदेशी भाषा के हर पहलू का अध्ययन करना चाहिए, लेकिन इस स्थिति में आपके पास समय नहीं है अवधारणाओं है कि आप एक अच्छा ग्रेड अर्जित कर में अपनी दक्षता प्रदर्शित कर सकते हैं क्योंकि आप सीखने पर ध्यान केंद्रित कर के बजाय riuscirci- नहीं कर सकते हैं एक रात में मुहावरा का एक आदर्श महारत हासिल करने के लिए कोशिश मत करो,,।
    • कुछ श्रेणियों के शब्दों में खाना पकाने और भोजन, परिवहन और जानवरों के विषय हैं।
    • व्याकरणिक इकाइयों में हम अनियमित क्रियाओं को याद करते हैं, अतीत की मौखिक प्रवृत्ति और विशेषणों की समाप्ति।
  • इमेज शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 27
    2
    शब्दों को जानने के लिए फ़्लैशकार्ड का उपयोग करें इतालवी में एक तरफ शब्द लिखें और दूसरी तरफ दूसरी भाषा में अनुवाद। कार्ड बनाने के लिए आप आधा कार्ड कट कर सकते हैं, फिर आपको शब्द या वाक्यांश लिखने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है।
  • एक विदेशी शब्द के साथ एक अवधारणा को जोड़ने के लिए मस्तिष्क की सहायता करने का एक अन्य तरीका डिज़ाइन है उदाहरण के लिए, आप कांटा (मर Gabel) के लिए जर्मन शब्द सीखने के लिए है, बजाय इतालवी में शब्द लिखने के लिए कागज के एक तरफ रख दिया गया ड्रॉ, अवधारणा को सुदृढ़ करने के।
  • चित्र शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 13
    3
    व्याकरण अभ्यास करने के लिए वाक्य लिखें। जैसे ही हो सकता है उबाऊ, व्याकरण के नियमों को सीखने का सर्वोत्तम तरीका है प्रत्येक मौखिक और / या समाप्ति समय के लिए एक वाक्य लिखें। बाद में, आप अधिक वाक्यों लिखने या फिर पहले से बनाये गये लोगों को फिर से पढ़ सकते हैं, उन्हें दिल से सीखना व्याकरण भाषा का मूलभूत हिस्सा है और आपको इसे पढ़ना समय बिताना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 26
    4
    जोर से बात कर अभ्यास करें यदि आप बुनियादी पाठ्यक्रम पास कर चुके हैं, तो परीक्षा में एक वार्तालाप खंड भी शामिल हो सकता है। सौभाग्य से, यदि आप पहले ही अध्ययन कर रहे हैं तो करना मुश्किल नहीं है। जब आप flashcards का उपयोग करते हैं, तो कार्ड को चालू करने से पहले शब्द कहें- उसी तरह, आप लिख रहे वाक्यांशों को जोर से बताएं इस तरह, आप उन शब्दों के लिए उपयोग करते हैं जिन्हें आपको अगले दिन की परीक्षा के लिए जानना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप शब्द सही ढंग से बताते हैं। कुछ विदेशी भाषाओं के स्वरुप दूसरों की तुलना में शुरुआती के लिए सीखना आसान है, लेकिन शिक्षक आपके कौशल के स्तर के आधार पर आपकी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखेगा।
  • एक विदेशी भाषा में जोर से बोलते हुए भी छतरियों की संरचना करने में मदद मिलती है यह आपको बताए जाने के तरीके खोजने की क्षमता के बारे में है, जब आपको सटीक शब्द याद नहीं आते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको शब्द याद नहीं है "कांटा", आप कह सकते हैं "वह छोटा रसोईघर उपकरण जो चम्मच या चाकू नहीं है और इसका उपयोग चिकन खाने के लिए किया जाता है"। इस तरह, शिक्षक शायद आपको एक बहुत ही उच्च ग्रेड नहीं देगा, लेकिन आप इसका क्या मतलब समझने के लिए भाषा का उपयोग करने की क्षमता की सराहना करेंगे।
  • विधि 4

    अच्छी समीक्षा की आदतें विकसित करें
    एक परीक्षा चरण 2 से पहले सप्ताह का अध्ययन करें
    1
    उन विषयों को व्यवस्थित करें जिनको आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए कुछ घंटे ही होते हैं, तो हर मिनट महत्वपूर्ण है एक अच्छी योजना आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बुनियादी बातें आत्मसात करने की अनुमति देती है। अगले कक्षा के कार्य के लिए छोटे विवरण रिजर्व करें, जब आप अध्ययन के लिए समय से पहले की योजना बनाते हैं।
    • शिक्षक ने कार्य के बारे में सभी जानकारी पढ़ी है: हैंडआउट्स, शेड्यूल और इसी तरह।
    • अध्यायों या यूनिटों की संख्या के आधार पर आपके लिए उपलब्ध समय को उप-विभाजित करें जिन्हें आपको जानना आवश्यक है - अगर एक खंड दूसरे से बड़ा होता है, तदनुसार समय प्रबंधन करें।
    • नीचे लिखे पुस्तक के पन्नों और जिसमें नोट्स आप प्रत्येक विषय के लिए जानकारी पा सकते हैं।
    • अगर आपको पहले से पता है कि आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो प्रत्येक अनुभाग के लिए लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विषयों को तुरंत नोट करें
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 6
    2
    लघु सत्रों में अध्ययन, लेकिन जिसके दौरान आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं हर घंटे 45 मिनट के लिए संलग्न करने का प्रयास करें और बाद में एक ब्रेक लें - इस तरह, ध्यान केंद्रित रहें और मस्तिष्क को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति दें। उठो और पैदल चलो, अपनी पीठ को आगे बढ़ाएं और कंप्यूटर मॉनीटर को न देखें - थोड़ा सा ऊर्जा के साथ रीचार्ज करने के लिए एक टुकड़ा या दो सेब खाएं
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    3
    बिस्तर में अध्ययन न करें मस्तिष्क आमतौर पर सोने के साथ बिस्तर को जोड़ती है इस व्यवहार के साथ पहली समस्या यह है कि आप नींद महसूस करते हैं और कम प्रभावी ढंग से सीखते हैं - दूसरा क्रमिक है "पुनर्विन्यासन" मस्तिष्क का, जो बिस्तर पर जागने के क्षण को जोड़ना सीखता है नतीजतन, आपको भविष्य में सोते समय अधिक समस्याएं आ जाएंगी।
  • यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए एक डेस्क या स्थान नहीं है, तो रसोई में जाएं या अपनी किताबें डाइनिंग रूम टेबल पर लें।
  • सोफे एक आरामदायक जगह है, शायद अध्ययन करने के लिए बहुत ज्यादा - अगर आपको लगता है कि सोफे पर अध्ययन करते समय कम ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो टेबल पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 1 9
    4
    पर्याप्त नींद जाओ आपको विश्वास हो सकता है कि सारी रात का अध्ययन करने से आप परीक्षा के बारे में और जानने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। हालांकि, पाठ्यपुस्तक में हर विस्तार को याद रखना बेकार है अगर आप कक्षा में कार्य करने के लिए बहुत नींद आ रहे हैं। यह जानने के लिए बेहतर है कि आप क्या कर सकते हैं और रात की नींद सो सकते हैं - आखिरकार, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप परीक्षा में सर्वोच्च अंक लेने के बारे में नहीं हैं। पर्याप्त रूप से आराम से यह सुनिश्चित करता है कि आपने जो पढ़ा है उसके संबंध में उच्चतम संभव मतदान करें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन कुशलतापूर्वक चरण 2
    5
    समय के लिए तैयार हो जाओ। आपको इतनी देर तक उठने की ज़रूरत नहीं है कि आपको जल्दबाजी में रहना होगा, इस प्रकार आपका तनाव स्तर बढ़ाना होगा - हालांकि, इतनी जल्दी जागने के लिए बेहतर नहीं है कि परीक्षा के बारे में सोचने के लिए आपके पास बहुत समय है रात के पहले, नींद, अगली सुबह जागना और समय पर विद्यालय तक पहुंचने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसका अध्ययन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com