कैसे काम करने के लिए कि आप समझ नहीं है

होमवर्क के साथ बैठक की कठिनाई जो आपको समझ में नहीं आती है, आपके ग्रेड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकती है और आपको कुछ विषयों को समझने और कार्यक्रम के साथ जारी रखने से रोक सकती है। परिस्थितियों के आधार पर आप जिन कार्यों को समझ नहीं पाते हैं, उन्हें पूरा करने के कई तरीके हैं यदि आप समझते हैं कि आपको इसकी आवश्यकता है, तो स्कूल में मदद के लिए पूछें, लेकिन अगर आप घर पर पहुंचते ही समस्या देखते हैं, तो आप दूसरों से सहायता मांग सकते हैं या पाठ्यपुस्तकों या इंटरनेट जैसे संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, कार्यों के मामले में सबसे अच्छी आदतें अपनाने के लिए, ताकि उन लोगों के लिए भी सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त कर सकें, जिनके बारे में आप पूरी तरह से समझ नहीं पाए।

कदम

विधि 1

स्कूल में सहायता प्राप्त करें
क्या होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र आपको चरण 01 को समझना नहीं है
1
कार्यों को सौंपा जाने पर नोट्स लें कई शिक्षक बताते हैं कि उन्हें सौंपा जाने पर होमवर्क कैसे करना चाहिए। यदि आप मौखिक निर्देश प्राप्त करते हैं, तो उन्हें नोटबुक या डायरी में लिखें यदि निर्देश लिखे गए हैं, तो सुनो, अगर प्रोफेसर अतिरिक्त निर्देश या सलाह देता है और ध्यान दें।
  • तुरंत होमवर्क को फिर से पढ़ें, भले ही घंटी पहले से ही लग गई हो और आप घर जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। अगर आपको कुछ विवरण नहीं समझा जाए तो स्पष्टीकरण के लिए शिक्षक से पूछें।
  • चित्रा का चित्र जिसे आप होमवर्क करें, न दो चरण को समझना
    2
    शिक्षक से बोर्ड पर निर्देश लिखने के लिए कहें। अगर आप बहुत जल्दी से बात करते हैं या यदि आप स्पष्टीकरण के दौरान विचलित हो जाते हैं, तो उनको लिखने या निर्देशों को प्रकाशित करने के लिए कहें, जहां आप उन्हें देख सकते हैं। यह आपको अपनी खुद की गति से कार्य को समझने की आवश्यकता वाली जानकारी लिखने की अनुमति देता है।
  • अल्पावधि में, यह समाधान बहुत आसान जानकारी के साथ कार्य के लिए उपयुक्त है, उदाहरण के लिए "पुस्तक के पृष्ठ 82 पर समस्याएं 1-35, केवल विषम संख्याएं"। अधिक जटिल कार्यों के लिए, आप शिक्षक को बोर्ड पर दिशा-निर्देश लिखने के लिए कह सकते हैं, लेकिन वह नहीं कह सकते और बता सकते हैं कि कक्षा के बाद आपको क्या समझ नहीं आया।
  • यदि आपको अक्सर एक निश्चित शिक्षक द्वारा दिए गए होमवर्क कार्य को लिखने में परेशानी होती है, तो विचार करें कि क्या आप एक पाठ के बाद उससे संपर्क करें, अपनी कठिनाइयों को समझाएं और पूछें कि क्या आप भविष्य में बोर्ड पर आवश्यक जानकारी लिख सकते हैं ताकि आप जल्दी में बिना नोट ले सकें या आतंक
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र, आपको चरण 03 को समझना नहीं है
    3
    कक्षा के बाद शिक्षक से बात करें होमवर्क के निर्देशों पर स्पष्टीकरण के बारे में पूछें यदि आपको समझ में नहीं आता कि होमवर्क कैसे करें क्योंकि निर्देश पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, तो आपके पास मौका मिलने पर स्पष्टीकरण मांगें।
  • यदि आप निम्न पाठों के लिए देर से होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप आमतौर पर शिक्षक से लिखकर पूछ सकते हैं कि आप देर से क्यों हैं वैकल्पिक रूप से, आप दिन के अंत में शिक्षक से बात करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह संभव नहीं हो सकता है कि शिक्षक पहले से ही छोड़ दिया गया हो या यदि आप सार्वजनिक वाहन को खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • लगभग सभी विश्वविद्यालयों और कुछ उच्च विद्यालयों में, आमतौर पर प्रोफेसरों के रिसेप्शन के घंटे कार्यक्रम पर या उनके कार्यालय के द्वार पर प्रकाशित होते हैं। उन समय के दौरान, वे छात्रों के सवालों के जवाब देने के लिए उपलब्ध हैं यदि आपको केवल एक त्वरित स्पष्टीकरण की जरूरत है, तो आप पास करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास विस्तृत प्रश्न हैं, तो बैठक सेट करना बेहतर है
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आपको चरण 04 को समझना नहीं है
    4
    संस्थान के अन्य शिक्षकों से सलाह मांगिए जो एक ही विषय के साथ काम करता है। यदि आप कार्य को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपके शिक्षक ने उन्हें अच्छी तरह से व्याख्या नहीं की है, तो अन्य शिक्षकों से बात करें और एक अलग स्पष्टीकरण मांगें।
  • यह समाधान आदर्श है अगर आपके पास पहले से ही एक शिक्षक के साथ बात करने का अवसर है, उदाहरण के लिए क्योंकि आपने इसे अतीत में किया था या एक अतिरिक्त-पाठयक्रम गतिविधि के लिए धन्यवाद यदि आप किसी शिक्षक को नहीं जानते हैं, तो आप अकेले ही उससे बात करने के बजाय किसी दूसरे वर्ग में एक मित्र से अपने खुद के परिचय के लिए पूछ सकते हैं
  • अपने शिक्षक की भावनाओं या गर्व को चोट पहुंचाने के बारे में ज्यादा चिंता न करें एक अच्छा प्रोफेसर अपने छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहता है। उसने कहा, सुनिश्चित करें कि आप सहायता के लिए पूछते हैं, तो आप प्रोफेसर की शिक्षण क्षमता का अपमान नहीं करते, क्योंकि इससे उस व्यक्ति के साथ आपके दीर्घकालीन संबंधों को नष्ट हो सकता है।
  • विधि 2

    स्कूल के बाहर अन्य लोगों से सहायता प्राप्त करना
    चित्रा का शीर्षक, होमवर्क क्या आप नहीं समझते चरण 05
    1
    मदद के लिए सहपाठियों से पूछें वे कार्य को समझने में आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छे लोग हैं, खासकर यदि वे पहले से ही कर चुके हैं या यदि वे उस मामले में बहुत अच्छे हैं। अध्ययन के विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप निर्देशों या हाथों पर स्पष्टीकरण मांग सकते हैं।
    • आज, सोशल मीडिया पर कुछ सहपाठियों या संदेश के साथ संपर्क करना मुश्किल नहीं होना चाहिए। यदि आप एक सामाजिक खाते या निजी फोन करने के लिए बहुत छोटे हैं, तो आप अपने माता-पिता से अपने मित्र के घर पर एक फोन कॉल करने के लिए कह सकते हैं।
    • निर्देशों में मदद पाने के लिए, आपको आमतौर पर एक सहपाठी से पूछना पड़ेगा। बजाय शैक्षणिक सामग्री के साथ हाथ के लिए, आप अन्य कक्षाओं में भी मित्रों से पूछ सकते हैं लेकिन वे कार्यक्रम के एक ही भाग का सामना कर रहे हैं - उनके शिक्षकों ने उन्हें एक अलग परिप्रेक्ष्य से जानकारी दी हो सकती है और उनकी सलाह आपको बेहतर समझने में मदद कर सकती है तर्क।
    • सबसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए, आप एक अध्ययन समूह का आयोजन करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र, आपको चरण 06 को समझना नहीं है
    2
    मदद के लिए अपने भाइयों से पूछें या स्कूल जाने वाले रिश्तेदार अगर आपके पास सहपाठियों से सहायता प्राप्त करने का अवसर नहीं है, तो आप अपने से बड़े भाई और चचेरे भाईयों से बात करने की कोशिश कर सकते हैं, खासकर यदि वे केवल एक या दो साल की उम्र में हैं। अध्ययन के विषय उनके दिमाग में अभी भी बहुत ताज़ा होने चाहिए (वे अपने वर्ष के कार्यक्रम में समान सिद्धांतों का उपयोग भी कर सकते हैं), ताकि वे आपके सवालों के जवाब देने में सक्षम हो सकें।
  • आप उन रिश्तेदारों से भी पूछ सकते हैं जो आप की उम्र के हैं। यह संभव है कि वे आपके समान कार्यक्रम के साथ काम कर रहे हों या पहले उस विषय से पहले ही निपटा रहे हों जिसे आप कुछ हफ्तों पहले रुचि रखते हैं।
  • क्या आप होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र, चरण 07 को समझें
    3
    मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछें हालांकि जानकारी एक भाई या चचेरे भाई की तरह अपने दिमाग में ताजा नहीं होगी, फिर भी आपके माता-पिता अभी भी बहुत कुछ जानते हैं, खासकर यदि आप उन विषयों का अध्ययन कर रहे हैं जो वे अक्सर उपयोग करते हैं या वे पसंद करते हैं
  • आप अन्य रिश्तेदारों से भी पूछ सकते हैं, जैसे चाचा और दादा दादी कुछ लोगों को आप दूसरों की तुलना में उत्तर देने के लिए अधिक उपयुक्त हैं और वे अपने होमवर्क की व्याख्या और विषयों को अध्ययन करने में सक्षम हो सकते हैं जिससे आप उन्हें बेहतर समझते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपको इतालवी के साथ समस्याएं हैं, तो उन परिवार के सदस्यों से पूछें जो पढ़ना चाहते हैं कि क्या वे अपने होमवर्क के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, होमवर्क क्या आपको चरण 8 को समझना नहीं है
    4
    एक ट्यूटर से परामर्श करें यह विकल्प सभी के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन अगर आपके पास निजी ट्यूटर से बात करने का अवसर है या यदि आपका स्कूल एक समर्थन सेवा प्रदान करता है, तो आपको कार्य पर स्पष्टीकरण मांगना चाहिए। वे खुश और आपकी मदद करने में सक्षम होना चाहिए - आखिरकार, उन्हें छात्रों की मदद के लिए भुगतान किया जाता है।
  • एक ईमेल भेजें या ट्यूटर को कॉल करें यदि आपके पास प्रश्न हैं और आपको अपनी अगली बैठक से पहले उत्तर जानने की जरूरत है।
  • आप ट्यूटर से पूछ सकते हैं कि यदि वह सिखाता है, उसके अलावा अन्य कार्य पर कोई सलाह है - उदाहरण के लिए, आप गणित की समस्या पर सलाह के लिए रसायन शास्त्र के शिक्षक से पूछ सकते हैं।
  • सबसे खराब स्थिति में, ट्यूटर केवल आपको जवाब देगा कि वह आपकी सहायता नहीं कर सकता है।
  • डॉट होम होककर आप डॉट न करें
    5
    अपने शिक्षक को ई-मेल लिखें। यदि शिक्षक ने छात्रों को एक ईमेल पता बताया है और आपके पास कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं है, तो आप उन्हें स्पष्टीकरण के लिए एक संदेश भेज सकते हैं। आपकी समस्या को सबसे विशिष्ट तरीके से समझाने की कोशिश करें, स्पष्ट करें कि आपको निर्देश या शिक्षण सामग्री को समझने में कठिनाई है, तो सीधे प्रश्न पूछें जो आपके संदेह को हल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मुझे नहीं पता था कि मुझे क्या करना है। मैंने सोचा था कि आपने कहा है कि समस्याएं किताब के पृष्ठ 86 पर हैं, लेकिन उस पृष्ठ पर कोई अभ्यास नहीं है"।
  • मान लें कि आपका शिक्षक तुरंत जवाब नहीं दे सकता है यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कम से कम आपने प्रोफेसर को बेहतर ढंग से समझने की अपनी इच्छा व्यक्त की है और इससे उसे भविष्य के पाठों में अधिक समय देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • विधि 3

    अपने आप को सहायता करें


    क्या होमवर्क के शीर्षक वाली छवि, आप न समझें चरण 10
    1
    पाठ्यपुस्तक पढ़ें कई मामलों में, कार्य कक्षा में निपुण विषयों को बेहतर ढंग से समझते हैं। यदि आप कार्य को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि आप किसी विषय से परिचित नहीं हैं, तो अपने दिमाग को साफ करने के लिए पुस्तक को पढ़ें।
    • यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आपका शिक्षक आपकी पाठ्यपुस्तक से या उसके संबंधित किसी व्यायाम पुस्तक से कार्य को असाइन करता है। हालांकि, भले ही कार्यों को पूरी तरह से अलग स्रोत से लिया गया हो, आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी भी विषय पर अध्याय पढ़ सकते हैं।
    • शिक्षक द्वारा सुझाई गई अपनी पुस्तक की समस्याओं को भी करने के लिए डरो मत। कुछ किताबें पिछले कुछ पन्नों में भी-संख्याबद्ध अभ्यासों के उत्तर की रिपोर्ट कर सकती हैं- यदि आपके प्रोफेसर केवल आपको एक ही अध्याय की अजीब समस्याएं देता है, तो कुछ भी करने की कोशिश करें और जांचें कि आपका उत्तर सही है, ताकि आप बेहतर समझ सकें विषय।
    • यदि आप अपनी पाठ्यपुस्तक पर स्पष्टीकरण नहीं समझते हैं, तो आप पुस्तकालय में जा सकते हैं और उसी विषय पर अन्य मैनुअल देख सकते हैं। उनमें से एक और अधिक स्पष्ट रूप से लिखा जा सकता है।
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आप नहीं समझते चरण 11
    2
    पिछले होमवर्क और निर्देशों की समीक्षा करें। कई शिक्षक छात्रों को सही कार्य करते हैं। यदि आप पहले से ही सामग्री से संबंधित कुछ होमवर्क कर चुके हैं, तो आप उन गलतियों को समझने की कोशिश कर रहे हैं जो आपने की हैं। अतीत में आप गलत हो गए हैं, यह समझ कर आप अपने वर्तमान कार्यों को सही तरीके से कर सकते हैं।
  • इसी तरह, कई शिक्षक शैक्षणिक सामग्री से संबंधित हैंडआउट वितरित करते हैं। आपके द्वारा वितरित की गई सभी सामग्री रखें और जब आप अपना होमवर्क करते हैं तो इसका संदर्भ लें इसमें उपयोगी अतिरिक्त जानकारी हो सकती है जो आपकी पाठ्यपुस्तक पर मौजूद नहीं है।
  • क्या आप होमवर्क के शीर्षक वाली छवि 12 को समझें चरण 12
    3
    एक संसाधन के रूप में इंटरनेट का उपयोग करें अगर आपकी पाठ्यपुस्तक और अध्ययन सामग्रियों में आपके पास कार्यों को समझने की ज़रूरत नहीं है, तो सलाह और मार्गदर्शन कैसे करें, उन्हें पूरा करें। उदाहरण के लिए, यदि शिक्षक ने किसी विषय पर एक निबंध लिखने को कहा, लेकिन आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो इसके लिए देखो निबंधों और नमूना ग्रंथों पर मार्गदर्शिकाएं प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए
  • गणित और विज्ञान की समस्याओं के लिए, आप इस विषय पर मुफ्त वीडियो मार्गदर्शिका भी देख सकते हैं।
  • शब्दकोश, गणित की समस्याओं, ऐतिहासिक तिथियों और अन्य समान जानकारी के लिए, सीधे खोज इंजन पर प्रश्न लिखने का प्रयास करें एक स्पष्टीकरण परिणामों में प्रकट हो सकता है
  • साहित्य कार्यों के लिए, अक्सर इंटरनेट पर आप अध्ययन गाइड या शास्त्रीय कार्यों पर विचार विमर्श कर सकते हैं।
  • आप गणित की समस्याओं को हल करने के लिए या विदेशियों के लिए ऑनलाइन अनुवादक को हल करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे स्रोत को चुनते हैं जो आपके कार्यों के स्पष्टीकरण प्रदान करता है ताकि आप केवल उन कार्यों को देने के बजाय विषय को समझ सकें
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाली छवि 13 मत समझना चरण 13
    4
    अपने होमवर्क को बेहतर समझने में आपकी मदद करने के लिए गेम्स देखें उन विषयों पर इंटरैक्टिव गेम जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं, सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने का एक प्रभावी और मजेदार तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको बीजगणित कार्यों को समझने में परेशानी होती है, तो उन साइट्स की खोज करें जो गणितीय गेम पेश करते हैं जो बीजीय समीकरणों को पचाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आप कई विषयों पर, भाषाओं से लेकर कला तक, जीव विज्ञान तक और अन्य सभी पर इंटरैक्टिव गेम पा सकते हैं।
  • प्राथमिक और मिडिल स्कूल के वर्षों के दौरान यह सलाह सबसे उपयोगी है। जब आप हाई स्कूल और कॉलेज में अधिक उन्नत अवधारणाओं पर चलते हैं, तो संभवतः आप अध्ययन के विषयों को समर्पित कम गेम पाएँगे।
  • विधि 4

    पूरा कार्य जिसे आपने अच्छी तरह समझा नहीं था
    डू होमवर्क के शीर्षक वाली छवि, आप नहीं समझते चरण 14
    1
    जितनी जल्दी हो सके अपने होमवर्क को करें। सिद्धांत रूप में, आपको उसी दिन से निपटना चाहिए जिसे आपको सौंपा गया है, भले ही आपको उन्हें एक हफ्ते बाद वितरित करना पड़े। इस तरह, आप तुरंत नोटिस करेंगे कि आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं और आपके पास डिलीवरी की तारीख से पहले मदद मांगने के अधिक अवसर होंगे।
    • वही उन कार्यों पर लागू होता है जिन्हें आपको अगले दिन वितरित करना होगा। लंच ब्रेक के दौरान पहले से ही उन्हें करने का प्रयास करें, यह समझने के लिए कि स्कूल छोड़ने से पहले आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। देर से दोपहर में, बिस्तर पर जाने से पहले, आपको अपने दोस्तों, पुराने भाइयों या माता-पिता से संपर्क करने या ट्यूटर या शिक्षक को ईमेल भेजने का मौका मिलता है।
  • क्या होमवर्क आपको नहीं समझने वाला छवि चरण 15 को समझना
    2
    विचलन को कम करें यह अच्छी सलाह है सभी कार्यों, लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपको समझ नहीं आता कि आपको क्या करना है फ़ोन बंद करें, कोई टीवी या रेडियो के साथ शांत कमरे में बैठकर किताबों पर पूरा ध्यान दें।
  • सटीक स्थान कोई फर्क नहीं पड़ता, बशर्ते वह अपेक्षाकृत विकर्षण और शोर से मुक्त हो। जब आप जटिल समस्याओं का सामना करते हैं तो आपको पूर्ण एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आपको नहीं समझना चरण 16
    3
    अपने काम को प्रस्तुत करें यहां तक ​​कि अगर यह सलाह आपको दी गई सभी कार्यों के लिए लागू नहीं होती है, गणित या विज्ञान की समस्याओं के मामले में, प्रोफेसर को अपने सभी काम और न केवल जवाब दिखाएं। यदि काम का हिस्सा सही है, तो आप उच्च ग्रेड ले सकते हैं, लेकिन भले ही ऐसा नहीं होता है, प्रोफेसर अभी भी यह इंगित कर पाएगा कि आप गलत कहां हैं और आपको सटीक जानकारी प्रदान कर सकते हैं, जिससे आप भविष्य में उसी प्रकार की समस्याओं को समझ सकेंगे।
  • उसने कहा, आपको समस्याओं पर काम करना जारी रखना चाहिए, जब तक आपको लगता है कि आप सही उत्तर नहीं आए हैं, या कम से कम एक जो सही हो सकता है
  • यदि आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है या आपने उस भाग की पहचान की है जिसे आप नहीं कर सकते, तो आप प्रोफेसर के लिए एक नोट भी लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक सूत्र पर एक तीर डाल सकते हैं जिसे आप लिखकर सही तरीके से उपयोग नहीं कर सकते हैं: "मुझे पता है कि मैं इस मार्ग में गलत हूँ, लेकिन मैं गलती को समझ नहीं पा रहा हूं"।
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आप नहीं समझते चरण 17
    4
    कार्यों को वितरित करें हमेशा सभी कार्यों को करने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप समझ नहीं पाते हैं। शिक्षक अपेक्षा नहीं करता कि आप हमेशा असाइन किए गए व्यायाम को सही तरीके से प्रदर्शित करें। हालांकि, आप सीखने की अत्यंत प्रतिबद्धता की अपेक्षा करते हैं और इसका अर्थ है कि आपको सभी कार्यों पर काम करना होगा।
  • यह भी विचार करें कि कई अवधारणाओं के आधार के रूप में दूसरों का लाभ उठाना है, इसलिए यदि आप अपने कार्यों से बहुत पीछे हैं, तो आप प्रोग्राम के बाद के विषयों को समझ नहीं सकते हैं।
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाली छवि, आप न समझें चरण 18
    5
    कार्यों पर सुधार की समीक्षा करें, जब वे आपके पास वापस आ जाएंगे जब आप सही कार्य प्राप्त करते हैं, तब शिक्षकों की सलाह का पालन करके उन भागों को पूरा करने का प्रयास करें जिनमें आप गलत थे। आपको तब तक ऐसा करना जारी रखना चाहिए जब तक कि आप समस्याओं को सही तरीके से हल न कर सकें और आपकी गलतियों को समझ सकें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका शिक्षक आपको विस्तृत निर्देश नहीं देता है, तो सही कार्यों को फिर से पढ़ना आपको कम से कम जो भागों को अच्छी तरह से समझना चाहिए और जो भी आपको कठिनाई में डालते हैं, समझेंगे। उस बिंदु पर आप प्रोफेसर, एक ट्यूटर, अपने माता-पिता या सहपाठियों से बात कर सकते हैं और उन विषयों के बारे में उनसे सवाल पूछ सकते हैं जिन्हें आपको बेहतर समझने की जरूरत है।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com