स्कूल के लिए कैसे आयोजन किया जाए

एक नया स्कूल वर्ष शुरू होने वाला है और आप एक आदर्श छात्र बनना चाहते हैं? ऐसा करने के लिए, आपको दाहिने पैर से शुरू करना होगा और इसका मतलब है कि आपको व्यवस्थित करना होगा! यदि आप विद्यालय की शुरुआत के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो अपने सीखने की सामग्रियों को क्रमशः लगाकर शुरू करो और स्कूल वर्ष भर में संगठित रहें। निम्नलिखित युक्तियाँ आपको सबसे अच्छा तरीके से सबक का सामना करने में मदद करेंगे।

कदम

विधि 1

प्राथमिकताओं के लिए व्यवस्थित करें
चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 1
1
स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे प्राप्त करें अपने शिक्षकों के निर्देशों का पालन करें और जिन पुस्तकों और सामग्रियों की आपको आवश्यकता होगी, उनके बारे में पता करें, अगर यह आपके द्वारा विद्यालय द्वारा दिया गया है। अपने माता-पिता से सूची में सभी वस्तुओं को खरीदने में सहायता के लिए पूछें - इस तरह आप सभी को सबक का पालन करने और अपना गृहकार्य करने के लिए आवश्यक होने के लिए सुनिश्चित कर लेंगे
  • आपको एक नया बैकपैक, एक कैंटीन और शायद कुछ कपड़े भी चाहिए।
  • बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है कई दुकानें हैं जो कम कीमतों पर स्कूल की आपूर्ति बेचती हैं यदि आपका परिवार स्कूल सामग्री खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता है, तो कुछ धर्मार्थ संगठन आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 2
    2
    विशेष रूप से उन वस्तुओं के लिए एक कंटेनर में स्कूल की आपूर्ति रखें जब आपके पास सभी की ज़रूरत होती है, तो उसे किसी कंटेनर में व्यवस्थित रखना महत्वपूर्ण है आप एक बॉक्स खरीद सकते हैं या अपने बैग की जेब में सब कुछ डाल सकते हैं। आप जो भी कंटेनर चुनते हैं, एक ही स्थान पर सब कुछ रखते हुए, आप अपनी बाकी की सामग्री से अलग क्रम में अपने स्कूल की आपूर्ति को बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • आप अपनी सामग्री के लिए दो अलग कंटेनरों खरीद सकते हैं एक में आप जिस चीज का उपयोग हर दिन करते हैं, उसमें आप जितनी कम उपयोग करते हैं, उतनी ही उतनी ही होगी।
  • सबसे अच्छा समाधान स्कूल के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए केस का उपयोग करने के लिए हो सकता है, क्योंकि इसमें आपके आकार की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 3
    3
    अपने निजी क्षेत्र को साफ रखें यदि आपके पास एक दराज के साथ एक डेस्क या तालिका के नीचे एक स्थान है, तो उसमें वस्तुओं को ढेर मत करो। अपनी सामग्री को क्रम में रखें - यह आपकी सहायता करेगा कि आप चादरें और स्टेशनरी को बर्बाद न करें और सबकुछ के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे ढूंढें।
  • बैकपैक्स और घर पर अपने डेस्क के लिए समान नियम का पालन करें। यदि आप अपने बैग में सब कुछ डालते हैं और आप इसे कभी भी खाली नहीं करेंगे, तो आप अपनी नोटबुक को खराब कर सकते हैं और महत्वपूर्ण चादरें खो सकते हैं।
  • अपनी व्यक्तिगत जगह क्रम में रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि हर वस्तु का स्थान हो। यदि आप सब कुछ करने के लिए एक जगह असाइन करते हैं, तो आपकी चीज़ों को दूर करना बहुत आसान होगा
  • यदि आप अपने निजी स्थान को व्यवस्थित नहीं रख सकते हैं, तो छोटे ऑब्जेक्ट और अजीब आकार के लोगों को अलग रखने के लिए फ़ोल्डरों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 4
    4
    कार्यों और उन सभी को ध्यान में रखें जो आपको करने को कहा गया है यहां तक ​​कि प्राथमिक स्कूल में आपको होमवर्क करना होगा। आपका शिक्षक आपको बताएगा कि आपको उन्हें उद्धार करने की आवश्यकता है और उन समयसीमाओं को पूरा करने की आपकी ज़िम्मेदारी है। इस उद्देश्य के लिए आपको निम्नलिखित दिनों के कार्यों को चिह्नित करने के लिए एक डायरी की आवश्यकता होगी, ताकि आप उन पुस्तकों और सामग्रियों को ले जा सकें जिन्हें आपको उन्हें पूरा करने की आवश्यकता है।
  • जब आपको कार्य सौंपा गया है, तो उन डायरी को वापस लाएं जो उस तिथि से मेल खाती है जिसे आपको उन्हें उद्धार करना होगा। इस कारण से, डायरी हर दिन आपकी सेवा करेगी।
  • यदि आप होमवर्क के लिए समयसीमा पूरी नहीं कर सकते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि उन्हें क्या करना है और उन्हें कब देना है। उन्हें आपको समय पर याद दिलाना चाहिए कि आपको अपना गृहकार्य करना है, ताकि आपको उन्हें पूरा करने का मौका मिले।
  • जब आप घर आते हैं, तो दिन के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में सोचें। कुछ मामलों में आपको शासकों या पुस्तकों जैसे विशेष उपकरणों की आवश्यकता होगी, इसलिए उन्हें स्कूल में नहीं छोड़ना चाहिए।
  • विधि 2

    अपने आप को मध्यम और हाई स्कूल के लिए व्यवस्थित करें
    छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 5
    1
    निर्णय लेने के लिए कि किस प्रकार की नोटबुक खरीदने हैं यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकल्प है: कुछ लोग पारंपरिक नोटबुक पसंद करते हैं, जो सभी नोट्स को एक स्थान पर रखने की अनुमति देता है, जबकि दूसरों को चक्राकार नोटबुक पसंद है, जिन्हें खोला जा सकता है और बंद किया जा सकता है। समाधान चुनें जो आपको अपने आप को बेहतर संगठित करने की अनुमति देता है।
    • चक्कर वाली नोटबुक खोल दी जा सकती है और उनके भीतर की चादरें चलाई जा सकती हैं - यह लाभ उपयोगी हो सकता है यदि आपको व्यायाम करने की आवश्यकता शिक्षक को देनी है। नकारात्मक पक्ष यह है कि बड़े मॉडल बहुत बोझिल हैं
    • अपनी अंगूठी नोटबुक को क्रम में रखो यदि आप एक को खरीदने का फैसला करते हैं कुछ प्लास्टिक या कार्डबोर्ड डिवाइडर प्राप्त करें और प्रत्येक विषय के लिए एक खंड बनाएं: इटैलियन, गणित, विज्ञान, इतिहास आदि। इस तरह, आपके नोट्स और अभ्यास को विषय से अलग किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 6
    2
    प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर प्राप्त करें सभी शिक्षक आपको फोटोकॉपी या शैक्षिक सामग्री दे सकते हैं। उचित नाम के साथ प्रत्येक विषय-लेबल के लिए एक फ़ोल्डर के साथ इन पत्रकों को रखें और प्रत्येक शीट को जगह में रखना आसान होगा।
  • फ़ोल्डर में फ़ोल्डर ले लो इस तरह, यदि आपको एक शीट दी जाती है, तो आप तुरंत इसे अपने स्थान पर रख सकते हैं जैसे कि आपने इसका उपयोग करना समाप्त कर दिया है
  • यदि आपको डर है कि शीट फ़ोल्डर से बाहर निकल सकते हैं, तो प्लास्टिक की थैलियां खरीदें जो पूरी तरह से बंद हों
  • एक सप्ताह में एक बार क्रम में फ़ोल्डर्स रखो। शीट निकालें और नए लोगों के लिए जगह बनाएं
  • कुछ सर्पिल-धारित अभ्यास पुस्तकों में विभिन्न खंडों के बीच जेब होते हैं। वे क्रम में थोक पत्तियों को रखने के लिए उपयोगी हो सकते हैं यदि आपके पास एक समान नोटबुक है, तो प्रत्येक पॉकेट को किसी विषय पर असाइन करें और एक ही जेब में सभी फोटोकॉपी न रखें।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 7
    3
    आप की जरूरत है सभी सामग्री खरीदें आप पेंसिल, कलम, एक शासक, चादरें और कई अन्य स्टेशनरी आइटम का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही साथ एक नई बैकपैक भी।
  • यहां तक ​​कि अगर आप विभिन्न शिक्षकों के साथ कई विषयों का पालन करें, कुछ सामग्री एक से अधिक सबक के लिए सेवा सकता है प्रत्येक प्रोफेसर द्वारा आपको दी गई सूची से परामर्श करें और उनके अनुरोधों की तुलना करें आप शायद उन सब पाठों के लिए केवल एक शासक और लाल कलम का उपयोग कर सकेंगे जो उन्हें आवश्यकता होती है।
  • अगर एक शिक्षक आपको बताता है कि उसके पाठ्यक्रम के लिए कुछ खास ज़रूरत है, तो इसे खरीदें। सही उपकरण आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • स्कूल शीर्षक 8 के लिए संगठित छवि शीर्षक
    4
    अपने निजी क्षेत्र को साफ रखें अगर आपके पास लॉकर है, तो सुनिश्चित करें कि आपके आंतरिक का आदेश दिया गया है, इसलिए आपको आवश्यक फ़ोल्डर्स और पाठ्यपुस्तकों को खोजने में बहुत आसान होगा।
  • यदि आप लॉकर को किसी अन्य छात्र के साथ साझा करते हैं और वह जितना सुव्यवस्थित नहीं है, आप दोनों को सौंपे गए स्थान को विभाजित करने के लिए एक समझौता पाते हैं, ताकि आप कम से कम अपने भाग को क्रम में रख सकें।
  • अपने लॉकर को व्यवस्थित रखने के लिए, अपने सभी सामानों के लिए एक जगह असाइन करें। पुस्तकों के लिए शेल्फ को समर्पित करें, अपने जैकेट और बैकपैक के लिए एक पिछलग्गू, शारीरिक मदों के लिए ब्रश या कपड़े की तरह, आपको आवश्यक अन्य मदों के लिए एक स्थान। तय करने के लिए कि सबकुछ कहां रखा जाए, यह आदेश को बनाए रखने के लिए बहुत आसान होगा।
  • यदि आप हमेशा अपने व्यक्तिगत स्थान को व्यवस्थित नहीं कर सकते, तो इस कार्य का एक सप्ताह चुनें जिसमें आप कुछ मिनट बिताएंगे। सब कुछ अपने स्थान पर रखो, कचरे को फेंक दो और घर ले जाने के लिए आइटम ले लो। शनिवार ऐसा करने का आदर्श दिन है, इसलिए सोमवार को आप दाहिने पैर पर शुरू कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 9
    5
    होमवर्क का ध्यान रखें सबक के साथ संगठित होना बहुत महत्वपूर्ण है एक विषय में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको यह जानने की ज़रूरत है कि अपना होमवर्क करना कब शुरू किया जाए, ताकि उन्हें तैयार करने के लिए तैयार हो जाएं। कुछ उत्तेजना कक्षा के लिए हो रही है और यह महसूस करते हुए कि आप अपना होमवर्क नहीं किया है, जितना बुरा है।
  • डायरी, कागज या इलेक्ट्रॉनिक में अपना होमवर्क लिखें जैसे ही आपका शिक्षक आपको कक्षा में एक कार्य की तारीख या प्रश्न पूछता है, आप डायरी में रिपोर्ट कर रहे हैं। इस तरह से आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपको क्या करना है
  • जैसे ही आपके शिक्षक उन्हें आपको आवंटित के रूप में होमवर्क के लिए समयसीमा लिखें इन समय सीमाओं में किसी भी परिवर्तन को चिह्नित करने के लिए याद रखें, ताकि आप सबसे महत्वपूर्ण तिथियां कभी नहीं भूलें। इसलिए महत्वपूर्ण जानकारी को भूलने के जोखिम के रूप में, हमेशा आप के साथ डायरी जारी रखें।
  • प्रत्येक विषय के कार्यों को एक अलग रंग के साथ लिखने की कोशिश करें ताकि तुरंत यह समझ सकें कि विषय क्या है।
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 10 के लिए व्यवस्थित करें
    6
    सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा आवश्यक सामग्री उपलब्ध है, घर पर और स्कूल में यदि आप सभी समयसीमाओं को जानते हैं जिन्हें आपको मिलना चाहिए, तो आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपको अपने कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता है। यह दोनों घर पर और कक्षा में उन दोनों के लिए लागू होता है
  • जब आप डायरी पर होमवर्क लिखते हैं, तो उन चीजों की एक छोटी सूची जोड़ें जिन्हें आपको इसे पूरा करना होगा। इस तरह से आपकी ज़रूरत के मुताबिक सब कुछ आसान हो जाएगा।
  • आपके शिक्षक आपको बताएंगे कि क्या उनके सबक के लिए लाना है आपको हर दिन एक ही सामग्री का उपयोग नहीं करना पड़ेगा
  • भारी पाठ्यपुस्तकें घर लेना परेशान हो सकता है, लेकिन आप समय पर अपना होमवर्क वितरित करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 11 के लिए संगठित करें
    7
    अपना गृहकार्य ढीला मत करो अपना समय व्यवस्थित करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको हमेशा समयसीमा के भीतर शिक्षकों को कार्य प्रस्तुत करना होगा और देर से कभी नहीं होगा
  • यदि आपके पास डायरी है जो एक डायरी के रूप में भी काम करती है, तो अपनी प्रतिबद्धताओं के बीच कार्य करने के लिए आवश्यक समय को याद रखना याद रखें। यह दीर्घकालिक परियोजनाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसे आप अंतिम क्षण में पूरा नहीं कर सकते।
  • सुनिश्चित करें कि जैसे ही घर निकलते हैं, आप अपना होमवर्क करते हैं अन्यथा, आप निश्चित रूप से कुछ व्याकुलता मिलेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 12 के लिए व्यवस्थित करें
    8
    होमवर्क के लिए होमवर्क का स्थान आरक्षित करें जब आप वहां बैठते हैं, तो कुछ भी मत करो। नौकरी और परियोजनाओं को पूरा करने के लिए केवल आपको फोकस करें अकेले उपदेशात्मक कार्य के लिए एक स्थान को समर्पित करना आपको केवल स्कूल की सोच में मदद करेगा।
  • कुछ विकर्षण के साथ एक शांत जगह में अपने होमवर्क करो काम करने के लिए बचें, जहां कोई टीवी के सामने या किसी अन्य शोर क्षेत्र में जोर से बोलता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कार्य क्षेत्र में कलम, पेंसिल, इरेज़र और आपके होमवर्क को करने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 13
    9
    खो गया समय पुनर्प्राप्त करें अनुपस्थिति के एक दिन बाद, स्कूल में लौटने से पहले आप एक दोस्त से नोट्स लेने बनाने के लिए सुनिश्चित हो, और यदि आप कुछ समझ में नहीं आता, अपने दोस्त या शिक्षक के लिए मदद के लिए पूछना। आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपको कक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे।
  • खोए हुए समय को कुशलता से पुनर्प्राप्त करने से आपको लंबे समय तक बहुत मदद मिलेगी। जो जानकारी आपको कक्षा में नहीं सुन सकती थी वह प्रश्न और गृहकार्य का विषय होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप को पकड़ लेना और आपको कोई समस्या नहीं होगी।
  • विधि 3

    संगठित अच्छा दिन शुरू करें
    स्कूल शीर्षक 14 के लिए संगठित छवि शीर्षक चरण 14
    1
    पिछली शाम तैयार हो जाओ सुबह में जल्दी में सब कुछ करने के लिए आपको सही पैर पर दिन शुरू करने में मदद नहीं करता है बहुत ज्यादा चलने से बचने के लिए, स्कूल के दिन की रात को अपने बैग, दोपहर का भोजन और कपड़े तैयार करें।
    • रात पहले तैयार हो जाने के बाद, आप अगली सुबह ज्यादा सोएंगे। आप सब कुछ को क्रम में रखने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी।
    • शाम को तैयार होने की आदत करें, जैसा कि आप सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करते हैं अगले दिन तक सब कुछ तैयार न होने तक बिस्तर पर मत जाओ।
  • छवि का शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 15
    2
    जल्दी जल्दी उठो, तो आप तैयार हो जाओ करने के लिए समय है। जब आप नींद आते हैं, तो प्रलोभन में अलार्म को विलंब करना और कुछ मिनट तक सोना होता है। हालांकि, यदि आप दिन के लिए संगठित होना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास जो कुछ भी करने की आवश्यकता है, उसके लिए आपके पास पर्याप्त समय है।
  • उदाहरण के लिए, नाश्ते का समय बहुत महत्वपूर्ण है नाश्ते के लिए कुछ और मिनट सोते हुए आप दिन को अच्छी तरह से शुरू करने की अनुमति नहीं देते।
  • आपको तैयार करने के लिए आवश्यक समय को कम मत समझना जल्दी में सब कुछ करने के लिए, एक अच्छा संगठन के साथ दिन शुरू करना अधिक कठिन है।
  • छवि का शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 16
    3
    समय पर रहें यदि आप को हर समय सुबह स्कूल जाना है तो आप को संगठित करना और शांत करना कठिन है। दिन को सबसे अच्छी तरह से शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास समय पर सबक पाने के लिए बहुत समय है।
  • यदि आप किसी और की वजह से समय पर स्कूल नहीं पा सकते हैं, उदाहरण के लिए क्योंकि जो व्यक्ति आपके साथ रहता है वह हमेशा देर से होता है, अगर आप परिवहन साधनों को बदल सकते हैं। आप एक कार के बजाय बाइक की सवारी कर सकते हैं, ताकि आप जब चाहें छोड़ दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com