स्कूल के पहले दिन (मातृ या प्राथमिक) पर एक बच्चा कैसे तैयार करें

स्कूल के पहले दिन (मातृ या प्राथमिक) आपके बच्चे की आजादी के कम से कम हिस्से को पुन: प्राप्त करने की अनुमति देता है जो आपने अपने जीवन के पहले वर्षों में खो दिया था। अचानक, यह अब एक बच्चा नहीं है, जो अभी चलना शुरू कर दिया है: अब वह तीन या छह साल का है, और वह घर के बाहर अपने पहले अनुभवों का अनुभव करने वाला है। हालांकि यह एक रोमांचक समय है, यह आप और आपके दोनों के लिए भी तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए पहले दिन के आंदोलन को कम करना प्राथमिकता होना चाहिए। एक अच्छा संगठन और नियोजन पथ पर आपको बहुत मददगार होगा, जैसे कि बच्चे को चिंता के लक्षणों पर ध्यान देने के लिए उपयोगी होगा, जो कि बच्चे को दर्शाता है और हर चीज को कम करने की कोशिश करता है जो घबराहट पैदा कर सकती है।

कदम

स्कूल या बालवाड़ी चरण 1 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
स्कूल में पहले से ही आइए कई संस्थाएं कक्षाओं की शुरुआत से पहले छात्रों और माता-पिता को साइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं इस तरह, पूरे परिवार स्थान, संगठन और संरचना का स्वरूप जान सकते हैं। विशेष रूप से, कक्षा, बाथरूम और कैफेटेरिया का निरीक्षण करें। वास्तविकता को छूने से आपको और उसके दोनों को आश्वस्त होगा इसके अलावा, आप कक्षा से संबंधित पहलुओं, आंगन, कैंटीन या बच्चे के साथ अन्य स्थान के बारे में बात कर सकते हैं, इससे पहले कि आप वर्ष शुरू करें और जब आप स्कूल से घर आएं, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप क्या बात कर रहे हैं।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 2 के पहले दिन के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    2
    शिक्षकों को जानें यदि संभव हो, तो अपने आप को अग्रिम में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप और बच्चे दोनों को आसानी से महसूस होगा: यह जानना हमेशा बेहतर होता है कि शिक्षक वर्ष के आरंभ होने से पहले शिक्षक कौन है। इसके अलावा, यह बच्चे को आश्वस्त करेगा, क्योंकि विद्यालय का पहला दिन तुरंत परिचित चेहरे को पहचान लेगा।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 3 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्कूल विनियमन प्राप्त करें संस्थान की अपेक्षाओं को तुरंत जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है। एक प्रति अनुरोध करें और इसे अच्छी तरह से पढ़ें यदि नियमों के बारे में आपके पास कोई प्रश्न हैं, तो प्रदर्शन के लिए धन उगाहने, और इतने पर, यथासंभव अधिक सूचित करें। अपने बच्चे के साथ नियमों की समीक्षा करना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए उन्हें पता होना चाहिए कि कक्षा में कैसे व्यवहार करना चाहिए और कैसे व्यवहार करना चाहिए।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 4 के पहले दिन के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    4
    जाओ और एक साथ स्कूल सामग्री खरीदते हैं। मज़े में बहुत ही आराम से टहल में है, और यह किसी के माता-पिता के साथ एक साझा अनुभव होना चाहिए। स्कूल द्वारा दी गई सूची के बाद, बच्चे को वह आइटम दिखाएं जिसे वह पसंद करते हैं (जहां तक ​​संभव हो)। सिद्धांत रूप में, वह बैकपैक, पेंसिल केस, नोटबुक और स्टिकर का चयन करेंगे, जो उसे अपनी चीजों को निजीकृत करने की अनुमति देगा। यदि स्कूल आपको सब कुछ प्रदान करता है (यह किंडरगार्टन में सबसे ऊपर होता है), तो आप अब भी अपने स्वाद के लिए उपयुक्त चीजें खरीद सकते हैं, जैसे केस या बैकपैक।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 5 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक



    5
    सबक के समय का अनुरोध करें उन्हें होने से आप स्कूल शुरू होने से पहले ही अपने बच्चे के साथ रोजमर्रा की गतिविधियों पर चर्चा कर सकते हैं। अपने बच्चे की प्रतिबद्धताओं को एक कॉलम में और अन्य में आपका नोटिफिकेशन नोट करके: इस तरह, बच्चे को दैनिक क्रियाकलापों के बीच संबंधों को समझना शुरू हो जाएगा और यह कि हम सभी को पालन करने के लिए एक नियमित है।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 6 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    व्यवस्थित रहें शुरुआत से ही अच्छे संगठन पर आधारित नियमानुसार लागू करना महत्वपूर्ण है, दोनों आपके लिए और बच्चे के लिए अपनी बैकपैक को आपकी ज़रूरत के साथ तैयार करें एक को चुनें जो आप अगली सुबह पहनेंगे (या अपनी वर्दी एक कुर्सी पर रखेंगे) सुबह में, जल्दी जागने और तैयारी पूरी करने के लिए आदर्श है (अगर बच्चा पूरे दिन स्कूल में बंद हो जाएगा तो एक पैक किए गए दोपहर को कैसे तैयार किया जाए) इस तरह, आपका बच्चा भाग लेगा और अच्छी तरह से खिलाना सीख सकता है - वर्षों से, वह खुद को सबकुछ करने की आदत करेगा बच्चों के रूप में सीखी जाने वाली आदतें स्थायी हैं
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 7 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    आश्वस्त। वर्ष की शुरुआत से पहले, स्कूल के बारे में एक साथ बात करते रहें, सीखने के लिए प्यार के बारे में और डेस्क के बीच होने वाली दोस्ती के बारे में यह उसके सकारात्मक अनुभवों को बताकर बच्चे की सुरक्षा को उत्तेजित करता है और इस मंच के बारे में वह सब कुछ पसंद करता है।
  • स्कूल या बालवाड़ी चरण 8 के पहले दिन के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    इसका समर्थन करें, बल्कि यह स्वायत्तता देने के लिए भी सीखें पहले दिन, आप को अक्सर गले लगाते और आश्वस्त करते हैं, लेकिन अपना संतुलन खोना और अनुभव को स्वतंत्र रूप से रहने दें। यदि आपने स्कूल के सकारात्मक पहलुओं पर जोर देते हुए और सभी तैयारी में शामिल होने तक एक अच्छी नौकरी की है, तो यह एक रोमांचक और सुखद मौका होना चाहिए और आपका बच्चा शायद वहां जाना चाहता है। उसे बताओ कि आप उसे बाहर निकलने में इंतजार करेंगे और सुनिश्चित करें कि आप समय पर हैं।
  • टिप्स

    • उसे सिखाना कैसे शौचालय का उपयोग करने से पहले स्कूल जाने से पहले। यदि आपको अब भी यह नहीं पता कि यह कैसे उपयोग करें, तो छुट्टियों के दौरान यह प्राथमिकता होना चाहिए, अंतिम क्षण तक इंतजार न करें। क्या तुमने ऐसा नहीं किया? अध्यापक को अग्रिम में सूचित करें कि यह किस प्रकार की समस्याएं हो सकती है और कवर के लिए कैसे चलाना है।
    • अनुभव दस्तावेज़ करने के लिए मत भूलना स्कूल के पहले दिन की तस्वीर एक वास्तविक खजाना है, और जब वह इसे देखता है तो वह उदासीन महसूस करेगा।
    • अपने बच्चे को पहले दिन शिक्षक को देने के लिए एक डिजाइन बनाने का प्रस्ताव देना एक अच्छा संकेत है इस तरह, वह तुरंत उसके साथ एक संबंध स्थापित करेगा और इससे उसे एक निश्चित प्रेरणा मिलेगी।
    • यदि संभव हो तो, अपने बच्चे के सहपाठियों को जानने के लिए और गर्मियों के आयोजनों को व्यवस्थित करने में मददगार होगा ताकि वे भाग ले सकें और खेल सकें। यह उन विद्यार्थियों के साथ ऐसा करने के लिए आदर्श है, जो एक ही पड़ोस में रहते हैं: इससे बच्चों को ऐसे दोस्ती स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, जिन्हें विद्यालय छोड़ने पर और सप्ताहांत पर भी खेती की जा सकती है।
    • अपने बच्चे के नाम के साथ कपड़ों की सभी वस्तुओं को लेबल करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप वर्दी पहनते हैं अक्सर कपड़े खोए जाते हैं और उन्हें खोजने में ज्यादा आसान होता है यदि वे बच्चे के हैं।
    • यदि आपका बच्चा पहले से जानता है कि कैसे लिखना है, तो उससे पूछें कि वह स्कूल के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी लेखों पर अपना नाम लिखने में मदद करे।

    चेतावनी

    • इसके अलावा, उसे समझाना शुरू करना महत्वपूर्ण है कि उसे धमाके के साथ परेशानी हो सकती है और उसे अजनबियों से कुछ भी स्वीकार नहीं करना चाहिए। ऐसे उत्कृष्ट पुस्तकें, ऑनलाइन संसाधन और मंच हैं जो माता-पिता द्वारा अक्सर आते हैं जो आपको समझने में सहायता करेंगे कि आपके बच्चे को कैसे ठीक से सुरक्षित रखें।
    • यह उन परिस्थितियों में उपयोग करने के लिए रणनीतियों को सिखाने का भी एक अच्छा समय है जहां उन्हें गुस्सा, निराश या छेड़ा जाता है। कई पुस्तकें हैं जो प्रभावी रूप से क्रोध से निपटने, विनम्रतापूर्वक कार्य करने और अपने व्यवहार को सही तरीके से उन्हें चैनल के माध्यम से नियंत्रित करने की व्याख्या करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com