नर्सरी स्कूल में अपने बच्चे को भेजने का विचार कैसे किया जाए

नर्सरी स्कूल में एक बच्चे को भेजना उसके लिए और आपके लिए भावना से भरा अनुभव हो सकता है, क्योंकि इसका अर्थ है कि वह बढ़ रहा है यह पहली बार भी हो सकता है जब आप कुछ घंटों से अधिक समय तक दूर रहें। यह आसान संक्रमण नहीं है, लेकिन सही संरचना ढूंढकर, बड़े दिन के लिए अभ्यास करना और मानसिक रूप से तैयार करना, यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी

कदम

विधि 1

सही बालवाड़ी चुनें
1
बच्चे वहां जाने के लिए तैयार होने से पहले नर्सरी की तलाश शुरू करें यदि आप पहले से ही जानते हैं कि किसी बिंदु पर आप इसे एक ऐसी संरचना में भेज देंगे, तो आपको इसे दर्ज करने की तारीख से पहले विभिन्न स्थानों की जांच करना बेहतर होगा। यह आपको इस नई स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक दोनों समय आवश्यक देगा।
  • 2
    प्रत्येक डेकेयर में कुछ महत्वपूर्ण गुणवत्ता पहलुओं को देखकर संक्रमण को आसान बनाएं। सही चुनने के लिए आवश्यक सभी समय लेना ज़रूरी है, ताकि आप और आपके बेटे को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह उसके लिए जगह है। बच्चे को लगातार रोने के बिना संरचना में आराम महसूस करना चाहिए क्योंकि वह घर जाना चाहता है। इस बदलाव की सुविधा के लिए, आप जहां रहते हैं या काम करते हैं, उसके पास एक क्रैच ढूंढने की कोशिश करें, इसलिए आपको बच्चा छोड़ने और इसे पारित करने में कोई परेशानी नहीं होगी। आपको एक केंद्र भी देखना चाहिए कि:

  • स्वच्छ, संगठित और कर्मचारियों की अच्छी संख्या में रहें, इसलिए उन सभी बच्चों का ध्यान रखें जो वहां जाते हैं।
  • बच्चों के लिए आज़ादी से आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त स्थान है इसके अलावा, बच्चों के पहुंच के भीतर इसमें विभिन्न प्रकार के खिलौने होने चाहिए।
  • बाहर खेलने के लिए एक फेंस क्षेत्र पेश करें आंगन अच्छी तरह से बनाए रखा जाना चाहिए और आउटडोर गेम का अच्छा चयन प्रदान करना चाहिए।
  • 3
    नर्सरी के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें। एक दैनिक रूपरेखा का पालन करने वाली एक संरचना यह संक्रमण के लिए आसान बनाता है, क्योंकि एक बार बच्चा वहाँ कई बार चला गया है, उसे पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है और भाग लेने में दिक्कत होगी।

  • भोजन, नाश्ते और नल फिक्सिंग के अतिरिक्त, निश्चित समय स्थापित किए जाने चाहिए ताकि बच्चे नि: शुल्क खेल सकें या शिक्षकों द्वारा ऐसा करने के लिए मार्गदर्शन करें। इसके अलावा, सुविधा को हर दिन शैक्षिक गतिविधियों की पेशकश करनी चाहिए।
  • 4
    कर्मचारियों को अच्छी तरह से जानने का प्रयास करें केंद्र के नियमित और दैनिक कार्यक्रमों पर विचार करने के अतिरिक्त, आपको यह याद रखना चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण कारक कर्मचारियों और बच्चों के बीच बातचीत है, और माता-पिता और लोगों के बीच संबंधों के लिए काम करने वाले लोगों के लिए भी सच है (कम भी) यह संरचना कर्मचारियों को अपने बच्चों के प्रति दयालु होना चाहिए और उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए - इसके अलावा, उन्हें अपने परिवारों को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए।

  • यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है? एक नियुक्ति करें ताकि आप और आपका बच्चा ढांचे में कुछ घंटे बिता सकें, ताकि इसे देख सकें। इससे उन्हें कुछ ऐसे साथी से मिलने का मौका मिलता है जो वह हर दिन देखेंगे।
  • 5
    उन अन्य माता-पिता से बात करें जो बालवाड़ी को अपने बच्चों को भेजते हैं जिन पर आप विचार कर रहे हैं। हालांकि नियुक्ति का दौरा अक्सर संरचना के प्रबंधन का एक अच्छा संकेतक होता है, वहां ऐसे केंद्र होते हैं, जहां कर्मचारियों को सही तरीके से व्यवहार किया जाता है, जब वे जानते हैं कि वे जांच में हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आपके परिवार के लिए उपयुक्त है, इसे अन्य अभिभावकों के साथ चर्चा करने का प्रयास करें जिनके पास अधिक अनुभव है

  • आप आश्चर्यचकित यात्रा के लिए लौटने की संभावना का मूल्यांकन भी कर सकते हैं किसी भी स्थिति में, एक ही समय में वापस आना सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए दिन की शुरुआत में, ताकि झपकी या किसी अन्य निर्धारित गतिविधि को बाधित न करें।
  • विधि 2

    महान दिन को देखते हुए अभ्यास करें और अपनी भावनाओं को दूर करें
    1
    अभ्यास को समर्पित करने के लिए दिन की स्थापना करें। अगर आपका बच्चा कुछ घंटों से अधिक समय तक घर से दूर नहीं हो रहा है, तो उसे पूरे दिन के लिए डेकेयर में भेजने की कोशिश करने के लिए प्रयोग करने में सक्षम होगा।

    • जबकि कुछ सुविधाएं नए बच्चों को परीक्षा लेने के लिए स्वीकार करती हैं, ये हमेशा संभव नहीं होता है इस तरह के मामले में, आप इसे बालवाड़ी जाने के लिए तैयार करने का ढोंग कर सकते हैं, जब आप इसे पूरे दिन पूरे दिन, एक रिश्तेदार या दाई के साथ छोड़ देते हैं।
  • 2
    खुद के लिए एक नियमित बनाएँ अभ्यास के दिनों में, आपको उसी क्रिया को लागू करने का प्रयास करना चाहिए जो आप करेंगे जब आपका बच्चा वास्तव में बालवाड़ी को जाता है इसका मतलब है कि आपको इसे घर से बाहर ले जाने के लिए तैयार करना चाहिए जब आप वास्तव में करते हैं, और फिर जल्दबाजी के बिना काम या अन्य नियुक्तियों पर जाएं। एक सटीक दिनचर्या का पालन करके, आप ऐसी समस्याएं हल कर सकते हैं जो देरी को गति दे सकती हैं
  • 3
    याद रखें कि यह दुख की बात महसूस करना सामान्य है। सभी आवश्यक योजनाएं करना, पहले से अभ्यास करना, मन को हल्का करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आप महसूस कर सकते हैं कि आपके बच्चे से अलग होने के विचार के द्वारा अनुभव किए गए दुःख को हराने के लिए यह बेकार है। वे विशेष रूप से मजबूत भावनाएं हैं जो अक्सर केवल समय बीतने के साथ फीका होती हैं।



  • 4
    परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो अगर आप बच्चे को डेकेयर में लाने के लिए उदास या दोषी महसूस करते हैं, तो स्थिति को एक अन्य दृष्टिकोण से देखें: आपको उसे पेश करने के लिए अध्ययन या काम करने की ज़रूरत है जो उसे चाहिए। अपनी प्रतिबद्धताओं की देखभाल करते समय वह बालवाड़ी में है, तो आपको उसे एक बेहतर भविष्य की गारंटी देने में मदद मिलेगी।

  • कभी-कभी जब आप को बालवाड़ी में छोड़ना पड़ता है तो परिप्रेक्ष्य में चीजों को डालना मुश्किल होता है, लेकिन सकारात्मक पुष्टिओं को दोहरा कर आपकी मदद कर सकता है। अपने आप को अपने आप को याद दिलाना लगातार एक शांत प्रभाव होगा, जो नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकते हैं। मत भूलो कि आप सही काम कर रहे हैं "मेरे बेटे को बालवाड़ी के पास जाना होगा ताकि मैं उसे बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए काम कर सकूं" जैसे वाक्यांशों को कहें।
  • 5
    जब आपको उसे समझाया जाए कि उसे बालवाड़ी के पास क्यों जाना है, तो इसे खुलेआम और ईमानदारी से करें। कुछ माता-पिता चिंतित हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि बच्चों को इस फैसले के लिए नाराजगी महसूस होगी। हालांकि, यदि आप ईमानदारी से उसे बताते हैं कि उसे ऐसा क्यों करना है, तो इसमें असंतोष शामिल नहीं होगा।

  • उसे याद रखने में मदद करने के लिए कि आप उसे प्यार करते हैं, एक पदक में अपनी एक तस्वीर डालते हैं और उसे दे दो, इसलिए जब वह बालवाड़ी में है तो उसके साथ वह हो सकता है। तब उसे दिखाएं कि आपके पास हमेशा उसकी छवि है
  • इसे पाने के लिए और घर ले जाने के बाद, समय ले लो: उसे अपने दिन के बारे में पूछिए और एक साथ मजा कुछ करें।
  • 6
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें चिंता और अपराध से छुटकारा पाने के लिए आशावादी सोच आदर्श है। यह निर्णय करने के बाद, आपके और आपके बेटे के साथ सभी सुंदर चीजें याद करने की कोशिश करें:

  • आप काम या विश्वविद्यालय में जाने के लिए सक्षम होंगे, वह नए दोस्त बनेंगे और हमेशा कुछ दिलचस्प सीखेंगे, पूरी तरह से अज्ञात वातावरण की खोज करेंगे।
  • उनके पास अन्य लाभ भी होंगे - उदाहरण के लिए, वह उसे वर्णमाला, संख्याओं और अन्य अवधारणाओं को सिखाना होगा जो स्कूल में जाना होगा जब वह काम में आएगा।
  • विधि 3

    चुनौतियों पर काबू पाने
    1
    आपको खुद को तैयार करना होगा: हर एक बार कुछ समय में बच्चे को क्रैच में ले जाने और उन्हें पास करने की समस्याएं होंगी। इस वचनबद्धता को एक दैनिक एजेंडे पर पूरा करने के लिए एक वास्तविक चुनौती हो सकती है। अनुबंध किए जाने चाहिए: बच्चे के बालवाड़ी के साथ कौन होगा? दिन के अंत में इसे कौन लाएगा? आप को आपातकालीन योजना तैयार करने की ज़रूरत होगी यदि न तो आप और आपका साथी वहां समय पर काम कर पाए।

    • उदाहरण के लिए, यदि आप यातायात में फंस गए हैं और आपकी पत्नी एक मीटिंग में है, तो आपको किसी रिश्तेदार की तरह दूसरे व्यक्ति से संपर्क करने की आवश्यकता होगी, ताकि उसे आपके लिए बच्चा मिल सकें।
  • 2
    याद रखें कि कुछ मामलों में आपको जाना होगा और इसे शीघ्र आरंभ करना होगा ऐसे दिन होंगे जब बच्चा गिर जाएगा, वह अपने घुटनों को छील कर देगा या अन्य समस्याएं पैदा करेगा। जब ऐसा होता है, तो आपको बालवाड़ी के लिए पहले जाना होगा, क्योंकि शायद घाव के लिए एक डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है या बच्चा दुर्गम होता है।

  • किसी भी मामले में, ध्यान रखें कि कर्मचारियों के सदस्यों को प्राथमिकता की प्राथमिकता के लिए प्राथमिकता की आवश्यकता होती है और फिर से शुरू करने के लिए पुनर्रचना का कार्य किया जाता है, इसलिए वे संभव आपात स्थिति को संभालने में सक्षम हैं।
  • 3
    अगर आपके बच्चे को विशेष आहार की जरूरत है, मेनू के बारे में बात करने के लिए नर्सरी स्कूल के प्रभारी व्यक्ति से बात करें अधिकांश संरचनाएं भवन के प्रवेश द्वार पर इसे पोस्ट करती हैं। यदि व्यंजनों के पौष्टिक मूल्यों ने आपको चिंता जताई है या आपके बच्चे को विशेष समस्याएं हैं, तो आप अपने संदेह को उन लोगों को बता सकते हैं जो ड्यूटी में हैं

  • आमतौर पर छोटे बच्चों को स्वीकार करने वाले बालवाड़ी आमतौर पर अपने माता-पिता से पाउडर या मातृ दुग्ध उपलब्ध कराते हैं जो निचोड़ा हुआ हो। साथ ही, बच्चों को खिलाने, कैसे और कितना खाना खिलाया जाए, उन्हें सभी विवरणों को जानने की आवश्यकता है। दूध पाउडर या मातृ दुग्ध प्रत्येक बच्चे के लिए अलग से लेबल और संग्रहीत किया जाता है, जिससे कि भ्रम का कोई पल न हो और एक-दूसरे के साथ मिश्रण न करें।
  • 4
    याद रखें कि आपके बच्चे को अलग होने की चिंता से पीड़ित हो सकता है। यह सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है, जब वे बच्चे को डेकेयर केंद्र में भेजते हैं, तो उन्हें सामना करना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, कुछ बच्चों को अपने माता-पिता से अलग होने के लिए गंभीर समस्याएं हैं। यह आपके दिल को अपने बच्चे से दूर कर सकता है, जबकि वह आपको रोता है और आप को पकड़ता है। यदि ऐसा होता है, तो फिर क्या हो रहा है (फिर से) समझने के लिए एक क्षण ले, और उसे याद दिलाएं कि आप उससे प्यार करते हैं उसे बताओ कि तुम वापस आओगे और जब आप उसके साथ नहीं हों तो आप क्या करेंगे फिर, नमस्ते कहो और बालवाड़ी से शांत हो जाओ।

  • इस तरह के चुनौती से निपटने में आपको और आपके बच्चे दोनों को मदद करने के लिए स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। वह वह सब करेगा जो उसे दिलासा दे सके और उसे बालवाड़ी के लिए इस्तेमाल करने में मदद कर सके। दिन के दौरान, माता-पिता को अक्सर यह पुष्टि करने के लिए वापस बुलाया जाता है कि बच्चा शांत हो गया है।
  • कभी-कभी किसी स्टाफ के सदस्य को बच्चे के साथ रहने की उम्मीद होती है जब तक कि वह शांत न हो और समूह गतिविधियों में खेलने और भाग लेने के लिए तैयार न हो।
  • वे उसे एक और बच्चे के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं ताकि वह अकेले महसूस न करे।
  • टिप्स

    • यह मत भूलो कि सकारात्मक अनुभव के साथ इस अनुभव को पेश करना महत्वपूर्ण है।
    • आप उन्हें अपने पसंदीदा खिलौना दे सकते हैं ताकि वह सुरक्षित महसूस न करें जब वह घर न हों।
    • आप सुबह की दिनचर्या तैयार कर सकते हैं, ताकि आप हमेशा ऐसा ही करते हों और उसी तरह नमस्कार करें। यह बच्चे के लिए अनुभव की सुविधा प्रदान कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com