एक बालवाड़ी कक्षा कैसे व्यवस्थित करें

यदि यह आपकी पहली बालवाड़ी शिक्षक की नौकरी है या गर्मी खत्म हो रही है, तो तीन से पांच साल की उम्र के बच्चों के लिए एक सुरक्षित वातावरण का निर्माण मुश्किल हो सकता है कक्षा की उचित तैयारी के लिए रहस्य यह है कि यह सुरक्षा, और कार्यशीलता की दृष्टि खोए बिना, रंगीन और कुशलतापूर्वक संगठित हो। अपनी कक्षा बनाने के लिए यहां कुछ विचार हैं

कदम

एक किंडरगार्टन क्लासरूम चरण 1 सेट करें
1
कुछ लिखने के लिए जाओ कई लोगों के अनुसार, एक क्लासिक ब्लैकबोर्ड आदर्श होता है, कोई और तर्क देता है कि स्मार्ट बोर्ड, इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड, अधिक सुविधाजनक और उपयोगी होते हैं। कई किंडरगार्टनों में कक्षाओं में सूखा हुआ खामियों वाले बोर्डों को लटका दिया जाता है, क्योंकि निशान छोड़ने के बिना उन्हें लिखना और मिटाना आसान है। इसके अलावा, उन्हें रंग देना संभव है और यह बच्चों को प्रेरित करेगा। जो भी बोर्ड आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह बड़ा है और कक्षा में हर बिंदु से दिखाई देगा।
  • कई शिक्षक अपने कक्षा में सभी तीनों का फैसला करते हैं। हालांकि जरूरी नहीं है, जब आप किसी ब्लैकबोर्ड पर लिखने के लिए कमरे में नहीं होते हैं, तब वे काम में आते हैं।
  • आप लेक्सिकन के अधिग्रहण के लिए समर्पित एक दीवार बना सकते हैं यह छात्रों को यह समझने में मदद करता है कि उपयोगी शब्द क्या हैं, इसलिए सीखना चाहिए। यह आसान है: कंप्यूटर पर कुछ शब्द लिखें, सबसे बड़ा संभव फ़ॉन्ट का उपयोग करके, और उन्हें प्रिंट करें। उन्हें दीवार पर चिपकाएं ताकि बच्चे उन्हें आसानी से पढ़ सकें।
  • घोषणाओं और अन्य सेवा घोषणाओं को पोस्ट करने के लिए एक बुलेटिन बोर्ड लटकाएं
  • एक किंडरगार्टन क्लासरूम चरण 2 सेट करें
    2
    एक बैठक क्षेत्र शामिल करें जैसा कि आप एक नर्सरी स्कूल में काम करते हैं, आपको उस जगह का विकास करना चाहिए जिसमें आप एक सर्कल में इकट्ठा कर सकते हैं, चाहे वह सब कुछ एक साथ समीक्षा करें या किसी प्रोजेक्ट या यात्रा की व्याख्या करें कई शिक्षकों में कक्षा के बीच में रंगीन मंजिल की कालीन या कम तालिका है
  • एक किंडरगार्टन क्लासरूम चरण 3 सेट करें
    3
    बच्चों के लिए एक कार्य क्षेत्र तैयार करें सीटें आवंटित करें स्टॉल लगाने के बजाय, आप कमरे को गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और टेबल हैं तीक्ष्ण कोनों के कारण बच्चों को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, अगर वे आयताकार होते हैं तो गोल या गोलाकार किनारों के साथ होना चाहिए। सभी के लिए पर्याप्त कुर्सियाँ और एक अतिरिक्त जोड़ी होना चाहिए धातु को लकड़ी के लिए बेहतर है, इसे अक्सर प्रतिस्थापित करने से बचने के लिए याद रखें कि बच्चों की उम्र को देखते हुए उन्हें छोटा होना चाहिए।
  • टेबल पर पेन धारक रखो ताकि वे कलम, महसूस-टिप पेन, पेंसिल और इतने पर (रंगीन पेंसिल को बालवाड़ी में अधिक बार उपयोग किया जा सके) रख सकें।
  • एक किंडरगार्टन कक्षा चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    प्रत्येक बच्चे को निजी स्थान दें कई शिक्षक कंटेनरों को तैयार करते हैं ताकि बच्चे माता-पिता के लिए संचार, कक्षा में किए गए काम और इतने पर रह सकें। आपको यह भी तय करना चाहिए कि कोट्स और बैकपैक्स को कहाँ लटका देना चाहिए। व्यक्तिगत लॉकर सब कुछ भंडारण के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। किसी भी मामले में, भ्रम से बचने के लिए, सभी बच्चों को अपनी जैकेट के लिए एक व्यक्तिगत हैंगर होना चाहिए।
  • आपके पास एक निजी स्थान होना चाहिए। आपको एक कुर्सी और एक कंप्यूटर की व्यवस्था करनी है ताकि वह बच्चों द्वारा छुआ न जाए।
  • एक बालवाड़ी कक्षा की स्थापना शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सभी कक्षाओं में चित्र और पोस्टर लटकाएं। आपको वह सब कुछ दिखाना चाहिए जो बच्चों को करते हैं कुछ कक्षाओं में छत का काम लटका हुआ है। पोस्टर के लिए, उन्हें वर्णमाला, संख्याओं, ग्रहों, जानवरों और आपके द्वारा सिखाया गया हर चीज को चित्रित करना चाहिए। वे खेलकर सीखने के लिए उपयोगी होते हैं और जो लोग कक्षा में जाते हैं उन्हें आपके काम का एक विचार मिलेगा।



  • एक किंडरगार्टन क्लासरूम चरण 6 सेट करें
    6
    आप अपने कंप्यूटर को लिख सकते हैं और हर दिन कार्यक्रम प्रिंट कर सकते हैं। बालवाड़ी में आप हमेशा नई चीजें करते हैं - हालांकि, एक सप्ताह पहले या एक महीने में एक बार, आप तैयार कर सकते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं और इसे सही क्रम में लिखना चाहते हैं। कक्षा के दरवाजे पर कार्यक्रम पर हमला करें या बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट करें।
  • एक किंडरगार्टन क्लासरूम चरण 7 सेट करें
    7
    किताबों के लिए एक स्थान को समर्पित करें यदि कक्षा में कोई लाइब्रेरी है, तो यह चरण आवश्यक नहीं है इसे स्थानांतरित करने के लिए एक आदर्श स्थान खोजें (यदि आवश्यक हो) और पुस्तकें यथासंभव प्रभावी रूप से व्यवस्थित करें (आप उन्हें शीर्षक, लेखक का नाम, लेखक का उपनाम, आदि के अनुसार क्रमबद्ध कर सकते हैं)। अगर स्कूल में कोई किताबों की दुकान नहीं होती है या इसकी मात्रा कम है, या हो सकता है कि वे आपके छात्रों के आयु वर्ग के लिए उपयुक्त नहीं हैं, किसी को खरीद लें और कक्षा में एक छोटी लाइब्रेरी बनाएं। चूंकि बचपन की पुस्तकों को पर्याप्त प्रशिक्षण के लिए आवश्यक है, इसलिए, जो भी विधि आप चुनते हैं, बच्चों को पुस्तकालय में आसान पहुंच प्राप्त होनी चाहिए।
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 8 सेट करें
    8
    एक बच्चे-प्रतिरोधी कक्षा बनाएं बालवाड़ी जाने वाले बच्चे पहले से ही बड़े बच्चे हैं, लेकिन कक्षा को ठीक से तैयार करने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है, ताकि यह सुरक्षित हो। आपके पास अपनी उंगलियों पर एक अग्निशामक और प्राथमिक चिकित्सा किट होने चाहिए अपनी खिड़कियां बंद रखें, या अप्रैल जब आप जानते हैं कि आप हर किसी पर नज़र रख सकते हैं। कोई खतरनाक ऑब्जेक्ट नहीं होना चाहिए रेडिएटर्स या वातानुकूलन को अच्छी तरह से काम करना चाहिए विवरण की उपेक्षा न करें, उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि चिपकने वाला टेप मशीन एक सुरक्षित स्थान पर है और बच्चों के हाथों या पैरों पर नहीं गिरता है। इसके अलावा, कंप्यूटर और स्मार्ट बोर्ड तारों की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि वे हस्तक्षेप न करें। लकड़ी के सामान को रेत से भरा होना चाहिए, इसलिए बच्चों को छिद्रों के साथ घायल होने का खतरा नहीं मिलता, जो अपने कपड़े फाड़ सकते हैं।
  • कुछ याद आ रही है या नहीं, यह देखने के लिए कक्षा की जांच करें। आपको हमेशा उपलब्ध बुनियादी वस्तुओं, जैसे पेपर टॉवेल, रूमाल, हाथों को साफ करना, आदि होना चाहिए। इन लागतों में योगदान करने के लिए माता-पिता से पूछें: कई लोग मदद करने के लिए तैयार होंगे माता-पिता द्वारा बनाए गए कुछ स्कूल या संगठन वे प्रदान करेंगे जो उन्हें चाहिए।
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 9 सेट करें
    9
    अनुसूची सबक कभी-कभी आप माता-पिता को बच्चों को कुछ पढ़ने के लिए आश्चर्यचकित कर सकते हैं, तो आप देखेंगे कि बच्चे अचानक दिमाग या पिता को देखने के लिए खुश होंगे। एक और विचार यह है कि प्रत्येक बच्चे को यह तय करने की अनुमति दी जाए कि किसी दिन को क्या करना है, उदाहरण के लिए क्या रंग, क्या खेलना है, आदि (इस मामले में भी एक अभिभावक हस्तक्षेप कर सकते हैं)। जो कुछ भी आप चुनते हैं, सबकुछ आसानी से चलाएगा यदि आपने कक्षा को बेहतर तरीके से आदेश दिया है
  • टिप्स

    • आपको अपने खर्च पर सब कुछ खरीदने की ज़रूरत नहीं है! स्कूल के निदेशक या टाउन हॉल से पैसे मांगिए, जब तक आप एक उदार व्यक्ति न हो हालांकि, अवास्तविक दावा नहीं है, आपके अनुरोधों को बजट में शामिल किया जाना चाहिए।
    • बच्चे रंग प्यार करते हैं, इसलिए कक्षा अमीर होना चाहिए उदाहरण के लिए, एक बहुरंगा कालीन चुनें अलग रंग रंगों को मिलाएं
    • विचार प्राप्त करने के लिए अन्य कक्षाओं (अपनी नर्सरी स्कूल या अन्यत्र) पर एक नज़र डालें।

    चेतावनी

    • आपको आग, भूकंप आदि के लिए प्रक्रियाओं और कोड पता होना चाहिए। ध्यान दें जब बच्चे बाथरूम में जाते हैं और खिड़कियों के पास जाते हैं
    • फर्नीचर का जो भी शैली आप चुनते हैं, कक्षा में निम्नलिखित होना चाहिए: प्राथमिक चिकित्सा किट, प्रबंधक, अस्पताल या पुलिस को फोन करने के लिए टेलीफोन, एपीनेफ़्रिन ऑटो-इंजेक्टर और आग बुझाने की कल Heimlich पैंतरेबाज़ी या कार्डियोपेशिरेटरी रिसासिटेशन को कौन कर सकता है के बारे में जानें। जिन छात्रों के पास एक विशेष स्वास्थ्य या सीखने की समस्या है, उनसे निपटने के लिए प्रक्रियाओं को जानें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com