विश्वविद्यालय के साथ अच्छे से कैसे व्यवहार करें

विश्वविद्यालय जीवन एक बड़ी चुनौती हो सकती है क्योंकि आपको अध्ययन, सामाजिक जीवन और कभी-कभी एक नौकरी भी बची है। इस लेख में दिए गए कदम आपको और आपके ग्रेड की सहायता करेंगे।

कदम

1
कक्षा में जाएं यदि नहीं, करों पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने या छात्र ऋण मांगने का क्या मतलब है? बहाने मत बनो, वहां जाओ और यही वह है। यहां तक ​​कि जब आप नहीं करना चाहते हैं आप में उपस्थित होने से लाभ हो सकते हैं, और शिक्षक आपको बेहतर जानकारी देगा। यह सबक की गति रखने और किसी भी स्थिति के लिए तैयार करने में आपकी सहायता करेगा। कई सबक प्रदान करते हैं "कार्य", मध्य-अवधि की परीक्षाएं या परियोजनाएं जो केवल उन लोगों द्वारा अनुमेय की जा सकती हैं, और अगर आप का पालन नहीं करते हैं, तो आप मूल्यवान अवसर खो सकते हैं इसके अलावा, कक्षा में सावधान रहना स्मृति के साथ चमत्कार करता है यदि आप अकेले अध्ययन करते हैं तो यह एक ही बात नहीं है कुछ चीजें उन्हें देखने के लिए बेहतर होती हैं, उनको सुनो और उन्हें ध्यान में रखें
  • 2
    संगठित हो. विश्वविद्यालय मल्टीटास्किंग का दायरा है। कार्य, समय-सीमा और परीक्षणों को लिखने के लिए एक एजेंडा उपयोगी हो सकता है जल्द ही किसी भी परियोजना को खत्म करने के लिए बेहतर है, आप बहुत तनाव को बचा सकते हैं कुछ विश्वविद्यालयों में आपको पाठ और डाउनलोड सामग्री के पीछे रहने में सहायता के लिए ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं। अगर आपको इंटरनेट पसंद नहीं है, तो हमेशा प्रिय पुरानी नोटबुक है आप उन्हें हर जगह खोज सकते हैं, यहां तक ​​कि विश्वविद्यालय के बुकस्टोर्स में भी। एक अंगूठी बांधने की मशीन सभी नोट्स अच्छी तरह से संगठित करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • 3
    अपने लैपटॉप को कक्षा में लेने से बचें या, यदि आप वास्तव में चाहिए, तो इसकी आवश्यकता केवल इसके कारण के लिए ही करें क्योंकि आपको इसकी ज़रूरत है अनुसंधान ने दिखाया है कि जिन छात्रों ने कम्प्यूटर पर एक ही समय में कंप्यूटर पर बहुत सी बातें की थी, उन लोगों की तुलना में एक परीक्षा में निम्न ग्रेड थे, जिन्होंने इसका उपयोग नहीं किया था और शायद, जिन छात्रों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता उनके मुकाबले मल्टीटास्किंग करने वालों की प्रत्यक्ष दृष्टि से छात्रों को एक परीक्षण में कम अंक प्राप्त हुए।
  • 4
    अपनी शिक्षा को नौकरी के रूप में लें यदि आपके पास नौकरी थी, तो आप नौ बजे कार्यालय में रहना चाहिए और 6 बजे तक वहां रहना होगा। शेष दिन आपका खाली समय होगा यदि आप विश्वविद्यालय में एक ही काम करते हैं, तो आप महान हो जाएंगे कक्षा में जाओ, पुस्तकालय में, कठोर अध्ययन करें और 18 में किताबें हटा दें और घर जाएं। यह सरल है एक बार थोड़ी देर में आपको काम पर काम करना होगा, लेकिन अगर आप किताबों पर सप्ताह में 40 घंटे खर्च करते हैं तो आप अपने पाठ्यक्रम के सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक होंगे। एक वयस्क और एक पेशेवर व्यक्ति द्वारा सज़ा अपने विश्वविद्यालय की शिक्षा का इलाज करें जैसे कि यह एक पेशेवर प्रशिक्षण था।
  • 5
    अपना अध्ययन विधि खोजें हम सभी अलग-अलग तरीकों से अध्ययन करते हैं कुछ शोर में सफल होते हैं और दूसरों को चुप्पी चाहिए ऐसे लोग हैं जो लाइब्रेरी में अध्ययन करना चाहते हैं और उन लोगों के साथ, या यहां तक ​​कि सड़क पर - अगर आपको अध्ययन की अपनी आदर्श विधि मिलती है, आपकी समझ और आपकी मेमोरी में सुधार होगा, और आपके वोट भी बढ़ेंगे।
  • 6



    तुला काम, स्कूल और सामाजिक जीवन कई छात्र विश्वविद्यालय में फंसे जाते हैं क्योंकि वे केवल दोस्तों के साथ जाने की सोचते हैं हमेशा पार्टी के लिए समय होगा। उत्सवों को भूल जाओ और अपने काम के लिए समर्पित
  • 7
    अपने समय का कुशलतापूर्वक और कार्यात्मक रूप से उपयोग करें परीक्षा की तैयारी में देरी न करें हर दिन अध्ययन करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आपको सेमेस्टर के अंत तक एक टर्म पेपर देने की आवश्यकता होती है, तो डिलीवरी की तारीख से तीन दिन पहले इसे काम करना शुरू न करें। इसके बजाय, हर दिन 30 या 60 मिनट के लिए उस पर काम करें एक बार जब आप गति प्राप्त कर लेते हैं, तो उस कार्य के प्रगति को देखने के लिए खुशी होगी, बजाय उस कोर्स के कागज़ात पर जोर देने और चिंता करने की बजाय जिसकी डिलीवरी की तारीख करीब और करीब हो रही है
  • 8
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें रोमन कवि ज्यूवेनल ने कहा, "स्वस्थ शरीर में स्वस्थ पुरुषों" इसका अर्थ है "एक स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ दिमाग"। एक खेल या प्रशिक्षित टीम में शामिल हों, जंक फूड को अधिक से अधिक न करें और जितना संभव हो उतना सोने की कोशिश करें। आप न केवल बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं और तेज़ी से सीख सकते हैं।
  • 9
    सभी सेमेस्टर में 100% प्रतिबद्धता रखें कुछ छात्र अच्छी तरह से शुरू करते हैं लेकिन उसी तरह समाप्त नहीं होते हैं। वे इसे सेमेस्टर के अंत में आराम करने के लिए करते हैं, लेकिन यह बहुत महंगा गलती हो सकती है। हमेशा अपनी पूरी कोशिश करें और किसी भी प्रोजेक्ट या टर्म पेपर की डिलीवरी तिथि की समीक्षा करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म देखें। सब कुछ नियंत्रण में रखने की कोशिश करें और एकाग्रता न खोएं।
  • 10
    हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें और स्वयं को सुनिश्चित करें
  • टिप्स

    • विकलांग छात्रों के लिए ट्यूशन, परामर्श, छात्रवृत्ति और सेवाओं जैसे छात्रों को संभावित सेवाओं का पता लगाएं और उनका फायदा उठाएं। मदद के लिए पूछने से डरो मत इन सेवाओं के लिए भुगतान करें, इसलिए उनका उपयोग करें!
    • नोट्स ले लो और समय-समय पर उन्हें फिर से पढ़ें। उन नोटों से याद रखने की कोशिश करें जिन्हें आप नहीं जानते या नहीं जानते हैं। नोटों के एक घंटे में केवल 5-10 मिनट की समीक्षा हो सकती है।
    • यदि आप एक सबक याद करते हैं क्योंकि आप बीमार थे या किसी अन्य कारण से, उस सामग्री के लिए शिक्षक से पूछें जो आपके पास नहीं है और इसका अध्ययन करें।
    • सुरक्षा प्राप्त करने के लिए नोट्स लें शुरुआत में सब से ऊपर आप सोच सकते हैं कि आपके पास घर पर काम करने के लिए बहुत कम काम है। हालांकि, आपकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए कक्षा में आपकी उपस्थिति का कम से कम साक्ष्य होना महत्वपूर्ण है। कक्षा में नोट ले लो और घर पर उन्हें फिर से लिखें। तिथि रखो और जाँच करें कि वे समझें।
    • उन जगहों में अध्ययन करने का प्रयास करें जहां आपको सुखद लगता है और आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता करता है। उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के बाद एक ही कैफे में हर दिन अध्ययन कर सकते हैं।
    • जब कोई परीक्षा आ रही है, तो निष्पक्ष आकलन करें कि आपकी कमजोरियां क्या हैं और परीक्षा के दौरान आवश्यक क्षेत्रों में सुधार करने का प्रयास करें।
    • कक्षा में नोट्स लेने के लिए जल्दी लिखना सीखें कि आप घर पर अध्ययन कर सकते हैं
    • नोट्स ले लो महत्वपूर्ण सबक के दौरान

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक सबक खो देते हैं, तो वापस रहें। तो उन सभी में भाग लेने की कोशिश करें, जहां तक ​​संभव हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com