विश्वविद्यालय समय कैसे प्रबंधित करें

सभी विश्वविद्यालयों के लिए, सबसे प्रभावी तरीके से समय का प्रबंधन हाई स्कूल जीवन की तुलना में एक नई चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, सही दृष्टिकोण के साथ, कोई भी अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में सफल हो सकता है और साथ ही एक रोमांचक सामाजिक जीवन भी मिल सकता है।

कदम

कॉलेज में अपना समय प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
समय गंवाओ मत बर्बाद मत करो एक लंबा सबक के बाद सभी छात्रों को बस झूठ और निम्नलिखित सबक की प्रतीक्षा करना चाहते हैं। इस जाल में मत आओ।
  • कॉलेज में अपना समय प्रबंधित करें शीर्षक स्टेज 2
    2
    अध्ययन करने के लिए एक विशिष्ट समय व्यवस्थित करें और सेट करें दैनिक आधार पर अध्ययन करना महत्वपूर्ण है और यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप अपना समय कब रखेंगे, तो आप इन दिनों शेष दिन की योजना बना सकते हैं। परीक्षा के ठीक पहले अध्ययन के घंटे जमा करने की कोशिश न करें, यदि आप हर दिन बहुत कम अध्ययन करते हैं, तो आप कम तनाव का सामना कर पाएंगे। हर कोई अध्ययन की एक अलग गति है, कुछ लोग कम समय में सीख सकते हैं जबकि अन्य को अधिक सत्र की आवश्यकता होती है। कोई बात नहीं कितनी घंटे या कितनी तीव्रता से आप पढ़ते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि विषय को समझना और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए तैयार महसूस करना।
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज में अपना समय प्रबंधित करें चरण 3
    3
    एक नया व्यापार शुरू करें हालांकि कई लोग सोचते हैं कि कुछ नया करना शुरु करने के लिए दिन और भी अधिक उत्सुकता पैदा कर सकता है, लेकिन वास्तविकता में एक नया शौक या खेल आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपके पास उपलब्ध कम समय का उपयोग कैसे करना है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक कॉलेज में अपना समय प्रबंधन चरण 4
    4
    टंबलर, ट्विटर और फेसबुक से बचें ये तीन वेबसाइट नशे की लत हैं और आपको समय बर्बाद कर देते हैं, इसलिए अध्ययन करने से पहले उन्हें न जांचने का प्रयास करें। वे आपको एकाग्रता खो देंगे क्योंकि आप केवल अपने ऑनलाइन दोस्तों के बारे में सोचना शुरू कर देंगे।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक कॉलेज में अपना समय प्रबंधन चरण 5



    5
    एक एजेंडा का उपयोग करें यदि आपके पास लिखित में सबकुछ योजना है तो विश्वविद्यालय में जीवन बहुत अधिक संगठित लग सकता है।
  • कॉलेज में अपना समय प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    खुद को तनाव मत करो पूरे दिन को दोहराने के बजाए यह कितना तनावपूर्ण है, जीवन को उत्पादक होना शुरू हो जाता है, इसलिए आपको अधिक खाली समय मिलेगा।
  • इमेज शीर्षक से कॉलेज में अपना समय प्रबंधित करें चरण 7
    7
    अधिक उत्पादक होने के लिए अध्ययन विधि या आदर्श नौकरी खोजें संगीत और शोर आप स्टूडियो में मदद या बाधा कर सकते हैं। आप नोट्स, विचार साझा करने और नए लोगों से मिलने के लिए अपने सहपाठियों के साथ एक अध्ययन समूह बनाने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक कॉलेज में अपना समय प्रबंधित करें चरण 8
    8
    छुट्टियों का अधिक से अधिक न करें और अगले दिन पूरे थक जाने से बचने के लिए रात में कम से कम आठ घंटे सोते रहें।
  • टिप्स

    • जंक फूड से बचें, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें और बहुत से प्राकृतिक फलों के रस का सेवन करें (उदाहरण के लिए केला और स्थान एकाग्रता और स्मृति में सहायता करते हैं)
    • हार न दें अपने और अपने आदर्शों में विश्वास करने की कोशिश करें या अपने आप को पाठ्यक्रम के सर्वश्रेष्ठ छात्रों के जूते में डाल दें और उनके समान सोचने का प्रयास करें।
    • जैसे ही आप पढ़ते हैं, शब्दों के साथ गाने को मत सुनना वैकल्पिक रूप से, विकर्षण और थकान से बचने के लिए शास्त्रीय या वाद्य संगीत सुनने की कोशिश करें।
    • ऊब नहीं होने के लिए सही अध्ययन वातावरण बनाएं। पर्यावरण के डिजाइन में रचनात्मक बनने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए आप पुस्तक को उजागर करने के लिए दीपक का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आप जो भी पढ़ रहे हैं उसके बारे में ध्यान केंद्रित करें।
    • एक ही समय में पढ़ने और मुस्कुराहट करने की कोशिश करें मुस्कुराहट सकारात्मकता का संकेत है और न्यूरॉन्स की मदद से हमारी खुशी का कारण तेजी से रिकॉर्ड होता है।
    • रोडमैप का सम्मान करें यदि आप दिन के दौरान सभी में सबसे व्यस्त हैं तो आपको शाम को महसूस होगा कि आपके लिए अधिक समय है।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर विश्वविद्यालय में आपका काम डिग्री प्राप्त करना है, तो मज़ेदार होने से डरो मत और किसी भी समस्या के बारे में चिंता न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com