जीव विज्ञान का अध्ययन कैसे करें

कई लोग सोचते हैं कि स्कूल में जीव विज्ञान सबसे कठिन और उबाऊ विषय है। वास्तव में यह सच नहीं है, यदि आप जानते हैं कि इस मामले की सुंदरता और अच्छे ग्रेड कैसे प्राप्त करने की सराहना करते हैं।

कदम

जीवनी चरण 1 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
1
जीव विज्ञान के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें! यह कठिन और अर्थहीन लग सकता है, लेकिन अगर आप इस मामले में परिणाम देखना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता है। सभी तत्वों के बारे में सोचें जो आपके शरीर को काम करने की अनुमति देते हैं: पाचन, चलने, सोच ... सभी प्राकृतिक घटनाएं हैं, लेकिन क्यों? क्यों सब कुछ इतनी अच्छी तरह से काम करता है? इस विषय के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने में मानव शरीर आपके लिए असाधारण कैसे सोचता है, इस बारे में सोच रही है। और अगर यह अभी तक पर्याप्त नहीं था, तो जीवन की उत्पत्ति के बारे में सोचने का प्रयास करें, हम क्यों मौजूद हैं? जब एक शुक्राणु अंडे से मिलता है, तो एक योनि का गठन होता है। म्यूटोसिस के माध्यम से, कोशिकाओं की संख्या में तेजी से बढ़ जाती है, और अंत में एक इंसान बन जाता है जो चला सकता है, पढ़ सकता है, लिख सकता है क्या यह आकर्षक नहीं है? जीव विज्ञान एक विषय है जो आपको इन रोचक और चमत्कारी पहलुओं को समझने की अनुमति देता है। याद रखें: कुछ पर अच्छा होना, आपको इसे पहले में दिलचस्पी रखना होगा।
  • छवि का शीर्षक जीव विज्ञान के चरण 2 के लिए अध्ययन
    2
    उन्होंने कहा कि अध्ययन करता है। अच्छे ग्रेड पाने के लिए, इस विषय का अध्ययन करने में कुछ समय बिताना महत्वपूर्ण है। हालांकि, बायोलॉजी की पुस्तक के पीछे होने से यह सर्वोत्तम परिणामों की गारंटी नहीं है - आपको यह भी जानने की ज़रूरत है कि इसका अध्ययन कैसे करना है। सफलता की कुंजी इस बात के अध्ययन के लिए समर्पित हर एक मिनट प्रभावी है।
  • छवि का शीर्षक जीव विज्ञान के लिए अध्ययन चरण 3
    3
    लिखित जीवविज्ञान परीक्षा में जवाब देने का तरीका समझना वास्तविकता में, इस तरह के सबूत के लिए क्या आवश्यक है, यह एक लंबी रचना नहीं है, लेकिन प्रमुख शब्दों और वाक्यांशों का एक सेट है। आपको अच्छी तरह से लिखने के लिए या एक लंबी रचना बनाने के लिए एक अवधारणा या कुंजी वाक्यांश को सचित्र करने के लिए एक अच्छा चिह्न के साथ पुरस्कृत किया जाएगा हालांकि, हमेशा सुनिश्चित कर लें कि आपके उत्तर समझ में आते हैं। यदि आप प्रमुख बिंदुओं को व्यक्त नहीं करते हैं, तो आप कभी भी एक अच्छा ग्रेड प्राप्त नहीं करेंगे, भले ही आप बहुत कुछ लिख दें। किसी भी मामले में, सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को नीचे फेंक दिया जा सकता है और उत्तर की लंबाई की परवाह किए बिना स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जा सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, अध्याय के महत्वपूर्ण बिंदुओं और वाक्यांशों को एक्सट्रपोल करने का प्रयास करें जो आप पढ़ रहे हैं। यदि आपको यह मुश्किल लगता है, तो अपने शिक्षक या सहपाठियों के साथ चर्चा करने का प्रयास करें ध्यान दीजिए कि पुस्तक के हर एक शब्द को याद करने के लिए कोई लाभ नहीं होगा, लेकिन स्कूल के जीवन में केवल एक दर्दनाक अनुभव है।



  • छवि का शीर्षक जीव विज्ञान के लिए अध्ययन चरण 4
    4
    जैविक प्रक्रिया को समझने के लिए, निम्न बिंदुओं के बारे में सोचने का प्रयास करें: क्या शर्तों की आवश्यकता है? मानव शरीर / जीव / मानव जाति में इसका क्या महत्व है? क्या इस प्रक्रिया / सिद्धांत को वास्तविक जीवन पर लागू किया जा सकता है? यदि हां, तो यह कैसे काम करता है? और अंत में, पूरी प्रक्रिया कैसे होती है? आपको इसे अपनी परीक्षा में जल्द ही इसका वर्णन करना पड़ सकता है, लेकिन आपको इसे शब्द को शब्द के द्वारा याद रखने की आवश्यकता नहीं है: सामान्य विचार को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त होगा
  • जीविका चरण 5 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    यदि संभव हो, तो आपको परीक्षा लेने के लिए आवश्यक परीक्षाओं के पुराने लिखित परीक्षाओं की तलाश करें। पुरानी साक्ष्यों का अध्ययन करने से आप यह विचार प्राप्त कर सकते हैं कि प्रश्न कैसे प्रस्तुत किए जाते हैं और किस तरह के उत्तरों की आवश्यकता है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षाएं अध्ययन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, हालांकि सीखना भी अधिक है। जिन उत्तरों को आपको सामना करना होगा, उन्हें जानने से आपको इस मामले में बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। धीरे-धीरे, यह सब आपको इस विषय के अध्ययन में अधिक शामिल होने में मदद करेगा।
  • टिप्स

    • जीवविज्ञान में इस्तेमाल होने वाली कई शर्तें जटिल और कठिन लग सकती हैं। हालांकि, इनमें से कई शब्द लैटिन से आए हैं, और एक उपसर्ग और एक प्रत्यय है। उदाहरण के लिए, शब्द "शर्करा" इसे दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: "gluco" माध्यम "मीठा"जब "-osio" माध्यम "चीनी"। और तब से "-osio" चीनी का मतलब है, यह बताएं कि मैल्टोस, सूक्रोज और लैक्टोस शर्करा भी हैं। शब्द "एंडोप्लाजिकिक रेटिकुलम" यह कठिन लग सकता है हालांकि, अगर आपको पता है कि "एंडो" माध्यम "अंदर" और "Plasmatic" माध्यम "कोशिका द्रव्य", हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि यह एक नेटवर्क संरचना है जो कि साइटोप्लाज्म के अंदर है उपसर्गों और प्रत्ययों को जानने के लिए, जो शब्दों को बनाते हैं, आपको कठिन शब्दों को सही ढंग से लिखने और उनका अर्थ समझने में मदद करेंगे।
    • इसके अलावा समाचार देख, अख़बार पढ़ना और विज्ञान पत्रिकाएं जीवविज्ञान के अध्ययन में आपकी सहायता कर सकती हैं। जैसे-जैसे नई प्रौद्योगिकियां हर दिन उभरती हैं (उदाहरण के लिए, क्लोनिंग के क्षेत्र में मौलिक खोजों), और क्योंकि वे परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं (एप्लिकेशन की समस्याएं), आज की समस्याओं पर ध्यान देने से आपको नई खोजों के सामान्य विचार को समझने में सहायता मिलेगी। इससे आपको इस मामले में और अधिक शामिल होगा।
    • यदि संभव हो, प्रदर्शन कार्ड करें: वे आपको कुछ विषयों को याद करने में सहायता करेंगे।
    • उपयोगी और सूचनात्मक वेबसाइटों से परामर्श करें और अध्ययन करें

    चेतावनी

    • पुस्तक के बारे में जो कुछ भी पढ़ते हैं, उसे याद रखने की कोशिश मत करो, क्यों यह आपकी मदद नहीं करेगा. ऐसा करने में, यह मामला अधिक घृणास्पद हो जाएगा। किसी विषय की सराहना करने के लिए और एक परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, समझदारी से अध्ययन करना सीखना आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com