यौन शिक्षा से कैसे निपटें

सेक्स के बारे में बोलना शर्मनाक हो सकता है, खासकर लड़कों, किशोरों और युवाओं के लिए लेकिन व्यक्तिगत विकास के लिए कामुकता का पर्याप्त ज्ञान आवश्यक है। सौभाग्य से कई रणनीतियों हैं जो आपकी शिक्षा का यह कभी नाजुक पहलू को थोड़ा आसान बनाने में मदद कर सकती हैं।

कदम

भाग 1

यौन शिक्षा के महत्व को समझना
1
ध्यान रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो असहज महसूस करता है सेक्स के विषय में चर्चा करते समय शर्मिंदगी एक सामान्य प्रतिक्रिया होती है! कभी-कभी लड़के अपनी जिज्ञासा को छिपाने के लिए शर्मिंदा होने का बहाना करते हैं, क्योंकि वे अपने दोस्तों को यह सोचने से रोकना चाहते हैं कि यौन प्रवचन उन्हें उत्तेजित करेगा। लेकिन कोई प्रतिक्रिया ठीक है!
  • अधिकांश संस्कृतियों में, सेक्स को एक व्यक्तिगत और नाजुक विषय माना जाता है, इसलिए इसे उसी खुले दिमाग से नहीं संबोधित किया जाता है जिसके साथ अन्य मुद्दों पर निपटाया जाता है, लेकिन इससे आपको कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने से रोकने की अनुमति नहीं होती है।
  • मनोवैज्ञानिकों और sexologists इस तरह के संवेदनशील विषयों के विश्वास के साथ बात करने के लिए कैसे पता है, लेकिन इटली में दुर्भाग्य से पल के लिए, स्कूलों में यौन शिक्षा शिक्षण लिए निर्धारित नहीं है के अलावा अलग-अलग परियोजनाओं कि प्रत्येक स्थानीय स्थिति लेने के लिए या नहीं करने के लिए तय कर सकते हैं से।
  • 2
    सेक्स शिक्षा कई मुद्दों के दृष्टिकोण प्रदान करता है यह अपने आप में यौन संबंधों की चर्चा तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि इसमें पुरुष और महिला जननांग तंत्र के अध्ययन और स्वयं के शरीर की देखभाल शामिल है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका, जहां यौन शिक्षा पाठ्यक्रम का सबसे अलग-अलग राज्यों के मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है, पाठ्यक्रम इस तरह यौवन, शरीर रचना विज्ञान, स्वास्थ्य, आत्म सम्मान और इस तरह के दबाव के रूप में सामाजिक समस्याओं के रूप में विषयों को कवर करते हैं साथियों और हिंसक रिश्ते
  • एक यौन शिक्षा कोर्स (लड़कियों के लिए) मासिक धर्म चक्र के बारे में कोई प्रश्न का उत्तर दे पाएगी, समझाने अगर आपको लगता है कि आप समलैंगिक, कैसे संक्रमण और यौन संचारित रोगों, क्या यौन स्पष्ट टेक्स्ट संदेशों के मामले में क्या करना रोकने के लिए कर रहे हैं व्यवहार करने के लिए कैसे, यदि आप दोस्तों के अपने समूह में केवल कुंवारी (कुंवारी या नहीं) कर रहे हैं कि क्या करना है, कैसे एक प्रेमी है जो हिंसक व्यवहार या manipulators, और इतने पर ले जाता है से निपटने के लिए।
  • आप सोच सकते हैं कि इनमें से कुछ विषयों में आपकी दिलचस्पी नहीं है, उदाहरण के लिए यदि आप पहले से ही यौवन के माध्यम से चले गए हैं और आसानी से सभी परिवर्तन पार कर चुके हैं और फैसला किया है कुंवारी रहें पल के लिए इस मामले में, सेक्स शिक्षा समय की बर्बादी की तरह लग सकती है, लेकिन ऐसे अन्य विषय होने की संभावना है जिन पर आप ध्यान नहीं देते।
  • 3
    लैंगिकता पर अपना ज्ञान गहराइए प्रजनन जीव विज्ञान, समलैंगिक यूनियनों, यौन संचारित बीमारियों और गर्भावस्था जैसे विवादास्पद मुद्दों पर आपके विचारों के बावजूद, आप यौन संबंध हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद के एक स्वस्थ दृष्टि से एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के अपने मूलभूत पहलू को जानते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप अलैंगिक हैं (यानी आप सेक्स में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं), शायद अपने जीवन के पाठ्यक्रम में अन्य लोगों के एक पास प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक समाज जहां कामुकता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता से निपटने के लिए सीखने के लिए है।
  • स्वास्थ्य और कल्याण पाठ्यक्रम बुनियादी विषयों जैसे गणित, विज्ञान, इतिहास या साहित्य से कम मांग हैं और आमतौर पर होमवर्क की आवश्यकता नहीं होती है।
  • तुम भी मज़ा हो सकता है!
  • भाग 2

    जानकारी लीजिए
    1
    रुको जब तक आप तैयार नहीं लगते सिद्धांत रूप में आप कामुकता के बारे में कुछ जानकारी जानने के लिए इंतजार कर सकते हैं जब तक आप जिज्ञासा से धक्का नहीं देते और आप विषय को गहरा करने के लिए तैयार नहीं महसूस करेंगे।
    • यह उचित है कि "मुझे नहीं लगता कि मैं इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हूं" जब सेक्स शिक्षा की बात आती है। कई बिंदुओं का अधिग्रहण और संसाधित किया जाता है, इसलिए जब तक आप इस विषय का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं तब तक इंतजार करना परिपक्वता का संकेत है।
  • 2
    अपने माता-पिता से बात करें हालांकि यह आपको अजीब लग सकता है, वे आपको प्यार करते हैं, आपको स्वीकार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं। उनके बगल में बैठो और कामुकता का विषय, आपके शरीर में परिवर्तन, रिश्ते की समस्याएं या कुछ चीजें जो दिमाग में आती हैं।
  • अपने आप को सरल "भाषण" में सीमित मत करें इसके बारे में बात कर रखो एक कामुकता को जानने और प्रबंधित करने के लिए सीखना एक सतत बातचीत आवश्यक है।
  • स्वाभाविक रूप से पैदा होने पर उन्हें कुछ सवाल पूछने के लिए सभी अवसरों का लाभ उठाएं। आपको भाषण बल देना नहीं है सवाल से निपटना आसान हो सकता है, यदि आप किसी चीज के बारे में बात करते हैं जो किसी टॉक शो, फिल्म या समाचार पर, विशेष रूप से पूछे जाने के साथ मिलती है: "पिताजी, समलैंगिक का मतलब क्या है?"
  • मत भूलो कि आपके माता-पिता हमेशा ही जानते थे कि यह समय आएगा और वे हमेशा आश्चर्यचकित होंगे कि आप अपने प्रश्नों को सबसे उचित तरीके से कैसे उत्तर दे सकते हैं। हालांकि, आप उन्हें अनावश्यक रूप से पकड़ सकते हैं, इसलिए उन्हें जानकारी के साथ आपको भारी बिना किसी व्यापक प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है। यदि उन्हें आपसे शर्म आनी चाहिए तो उन्हें कुछ राहत दे दो!
  • 3
    अपने प्रश्नों को अपने स्वयं के सेक्स के एक विश्वसनीय वयस्क के लिए बताएँ शायद माँ कंडोम के बारे में पूछने के लिए सही व्यक्ति नहीं है कई मामलों में यह एक ऐसे बड़े भाई, एक चाची, एक चचेरे भाई या परिवार के दोस्त की तरह आपको भरोसा रखने वाले एक वयस्क के साथ इसके बारे में बात करना बेहतर होगा। बस यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह परिपक्व है और आपकी रुचियां दिल से है
  • शांत तरीके से व्यवहार करें सेक्स के बारे में बात करने के लिए राज्य के एक प्रश्न में बदलना नहीं पड़ता है। आपको बस कहना चाहिए, "मैं आपको कुछ सवाल पूछने जा रहा हूं, क्या आप मुझे अगले सप्ताह के अंत में कुछ मिनट दे सकते हैं?" यदि आप अपने अनुरोध का कारण बताते हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि आपने किसी खास विषय के बारे में अपने दोस्तों के बारे में सुना है या आपने इंटरनेट पर कुछ देखा है) तो आप उन्हें सबसे अधिक पूरा जवाब देने का मौका देंगे।
  • बस अपने माता पिता की तरह, कभी कभी अन्य वयस्कों किशोरों या किशोरों के साथ बातचीत के इस प्रकार से निपटने में असुविधा हो सकती है, क्योंकि वे गलत जानकारी प्रदान करने से डरते हैं या उन्हें करना चाहिए और अधिक से अधिक दे। आप शर्मिंदा लग रहे हैं या आपके प्रश्नों द्वारा गार्ड बंद पकड़ा, तो उन्हें जवाब पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय देने के लिए और बहुत ज्यादा चिंता नहीं है।
  • 4
    इंटरनेट पर शोध करें बशर्ते आप साइट्स चुनते समय सतर्क रहें, तो कुछ ऐसे विषयों की खोज के लिए इंटरनेट एक असाधारण स्रोत है, जिन्हें आप बेहतर जानना चाहते हैं।
  • खोजशब्दों को खोजशब्दों से प्रवेश से बचें, जो शरीर-रचना और लिंग को दर्शाते हैं: आप गलती से यौन रूप से स्पष्ट या अश्लील साइटों में घुमा सकते हैं, बजाय सूचना वाले विश्वसनीय साइट्स जैसे कि विकिपीडिया की खोज करें, उदाहरण के लिए, मानव शरीर की छवियां दिखाएं (पुरुष और महिला दोनों) और अस्पष्ट शब्दों की व्याख्या करें
  • सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता को पता है कि आप क्या चाहते हैं। हमेशा उनके साथ ईमानदार होना याद रखें और सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप यह क्यों कर रहे हैं, समस्याओं से बचने या शर्मनाक स्थितियां



  • 5
    ऐसी घटना में कि आपका स्कूल एक सेक्सोलॉजी पाठ्यक्रम का आयोजन करता है, इसमें शामिल हों किसी विशेषज्ञ पेशेवर के समर्थन का उपयोग करना उपयोगी है जो आपके सवालों के जवाब देता है, आपके माता-पिता से दूर है।
  • यदि आपके पास यौन शिक्षा पाठ्यक्रम लेने का अवसर नहीं है, तो अपने स्कूल के मनोचिकित्सक से संपर्क करें। कुछ मामलों में यह आपको निजी में कुछ संवेदनशील मुद्दों को हल करने में मदद कर सकता है।
  • 6
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें चिकित्सकों विशेष पेशेवर हैं जिन्हें गोपनीयता के सम्मान की आवश्यकता होती है। आपको उनके साथ शर्मिंदा महसूस करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि उन्होंने एक ऐसा कैरियर चुना है, जो मानव शरीर का गहन ज्ञान प्रदान करता है। कोई सवाल उन्हें चकित या आश्चर्यचकित नहीं छोड़ सकता
  • आप अपने चिकित्सक के लिए वार्षिक चेक-अप में प्रश्न तैयार कर सकते हैं या यदि आपके पास तत्काल प्रश्न हैं तो आप एक नियुक्ति कर सकते हैं। अपने प्रश्नों को लिखित रूप में लिखने में संकोच न करें और यदि आपको उन्हें सीधे पूछने के लिए शर्मिंदा महसूस हो रहा है, तो उन्हें डॉक्टर से मिलने से पहले उन्हें नर्स में दे, उन्हें दिखाएं। इस तरह, आपका डॉक्टर आपके प्रश्नों को पढ़ सकता है और आने से पहले आपके उत्तरों पर प्रतिबिंबित करता है।
  • 7
    पता है कि तुम कभी सीखना बंद नहीं करते। आश्चर्य? सेक्स शिक्षा में पारस्परिक संबंधों पर अंतरंगता और मानव शरीर पर नई जानकारी का लगातार अधिग्रहण शामिल है। समय के साथ आप स्वस्थ और सुरक्षित व्यक्ति बनने के तरीके सीखेंगे, और जब आप बड़े होते हैं, तो आपके ज्ञान को अद्यतन करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, एक किशोर के रूप में आप यौवन के बारे में सवाल पूछ सकते हैं या आपकी यौन पहचान में समस्याएं हैं। एक वयस्क के रूप में आप एक बच्चे को गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और इतने पर। कोई समय नहीं है जब आपको जादू की तरह सब कुछ पता चल जाएगा, इसलिए आप अब से सीखना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3

    शर्मिंदगी और जानकारी से अधिक पर काबू पाने
    1
    जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं कभी-कभी शर्मिंदगी अपरिहार्य होती है, इसलिए आप जो भी कर सकते हैं वह शर्मिंदा होने का नाटक नहीं है। समय और अभ्यास के साथ, अभिनय के इस तरीके से आपको वास्तव में आपकी शर्मिंदगी को खत्म करने में मदद मिलेगी।
    • आप हास्य के साथ अपनी शर्मिन्दा को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि वातावरण कम भारी हो सके। यह युवा लोगों के बीच एक आम रणनीति है जो सेक्स के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं - अगर मैंने शब्द को केवल नामांकित किया है "लिंग" एक किशोर कमरे में, हर कोई शुतुरमुर्ग शुरू होगा! ऐसा लगता है कि शर्मिंदगी से उबरने के लिए हंसी एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है इसलिए तनाव को कम करने के लिए हंसी से डरो मत।
    • शर्मिंदगी आपको विश्वास करने की ओर जाता है कि हर कोई आपको देख रहा है और न्याय कर रहा है। जब युवा लोग सेक्स के बारे में सुनते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि उन्हें असुविधाजनक और अजीब लगता है। कोई भी आप का न्याय नहीं करता है, क्योंकि शायद आप अपने जैसा शर्मिंदा महसूस करते हैं!
  • 2
    जानें कि यदि आपके पास अलग राय है तो कैसे प्रतिक्रिया दें ऐसा हो सकता है कि आप कुछ से असहमत हैं जो आपको एक वयस्क बताता है, लेकिन आपके विचारों को बेनकाब करने का अधिकार है
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि शिक्षक भेदभावपूर्ण या ग़ैरदिल विचारों को व्यक्त करता है, तो कृपया अपने माता-पिता को बताएं कि वे सिर शिक्षक से बात करने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • अन्यथा, अपने हाथ को बढ़ाने और सुन्दरता से संवाद करने में संकोच न करें, लेकिन दृढ़ता से, इस विषय पर अन्य मान्य राय हैं। कृपया ध्यान दें कि यह संभव नहीं है कि आप अपने शिक्षक की राय बदल दें, लेकिन कम से कम आप अपने सहपाठियों के साथ अपने दृष्टिकोण को साझा कर सकते हैं।
  • 3
    किसी के साथ बात करने के लिए खोजें यदि आप सेक्स या मानव शरीर के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी से परेशान हैं, तो आप चिंतित, भ्रमित या भयभीत हो सकते हैं। कभी-कभी आपके पास ये प्रतिक्रियाएं होती हैं क्योंकि जानकारी को इस समस्या को पूरी तरह से समझने के लिए पर्याप्त सटीक नहीं है यदि आप कुछ सुना है, परेशान या परेशान हैं, किसी को आप पर भरोसा करते हैं और आप को आश्वस्त कर सकते हैं।
  • अपने माता-पिता या भरोसेमंद वयस्क से बात करने पर विचार करें और उन्हें बताएं कि आपने जो सुना है या अनुभव किया है और आपको परेशान क्यों महसूस होता है।
  • यदि आप इन समस्याओं या आपकी कामुकता के बारे में चिंतित रहना जारी रखते हैं, तो एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें। आप अपने माता-पिता, अपने चिकित्सक या स्कूल मनोवैज्ञानिक के साथ अपनी समस्याओं को संबोधित करके शुरू कर सकते हैं, उनसे पूछ सकते हैं कि आप किससे संपर्क कर सकते हैं
  • टिप्स

    • याद रखें: हम इंसान एक ही नाव पर हैं हमारे पास प्रजनन अंग हैं और हम सेक्स के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हैं, लेकिन यह विकास प्रक्रिया का हिस्सा है।
    • अश्लीलता यौन शिक्षा से अलग है यह हमारे कामुक फंतासीओं से संबंधित है और हमें उपयोगी जानकारी प्रदान नहीं करता है
    • ऐसे कृत्य न करें जो आप बोलने के लिए तैयार नहीं हैं यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो संभवतः आप इसे करने के लिए तैयार नहीं हैं।
    • अपनी उम्र के लोगों के लिए यौन जानकारी पूछने से बचें यह सच है कि अक्सर अपने साथियों से बात करना आसान होता है, लेकिन उनके पास आमतौर पर एक जैसी जानकारी होती है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति से बात करनी चाहिए, जिसकी अधिक अनुभव है
    • युवा लोग अपने यौन अनुभवों, उनके विकास और उनके साथियों की आंखों में अधिक परिपक्व या अनुभवी देखने के लिए बचपन के बारे में झूठ बोलते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com