कैसे पुरुष किशोरावस्था को समझना

लड़कों को किशोरावस्था में कई बदलाव आते हैं, जो उन्हें असामान्य तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। चाहे आप एक अभिभावक या किशोर हो, हो सकता है कि आप इस उम्र के बच्चों को बेहतर समझना चाहते हैं। उन परिवर्तनों के बारे में जानें, जिनके माध्यम से वे जा रहे हैं और सहानुभूति रखने की कोशिश करें। आप एक खुली बातचीत के माध्यम से संघर्ष का प्रबंधन कर सकते हैं, अपनी स्थिति पर जोर दे सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो सीमाएं लागू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

किशोर लड़कों को समझना यदि आप एक किशोर लड़की हैं
1
किशोरावस्था के दौरान लड़कों में होने वाले परिवर्तनों के बारे में जानें जैसे ही आपका जीवन बदल रहा है, वही उनके लिए लागू होता है इस संक्रमण चरण के बारे में अधिक जानने के लिए आप जीव विज्ञान के शिक्षक से क्या प्रकाश सामग्री पूछ सकते हैं, या अपने माता-पिता से बात कर सकते हैं। यदि आपके पास थोड़ा बड़ा पुरुष रिश्तेदार है जिसे आप पर विश्वास करते हैं, जैसे कि एक चचेरे भाई कॉलेज जा रहे हैं, तो पूछें कि क्या वह यौवन के दौरान लड़कों के माध्यम से जाने वाले परिवर्तनों के बारे में आपसे बात करने को तैयार है।
  • आप अपनी कक्षा में लोगों में कुछ भौतिक बदलाव देख सकते हैं। उनकी आवाज़ें गहरा हो गईं और उनके चेहरे पर और उनके बगल के नीचे बालों को शुरू हो गया।
  • जैसा आपके साथ होता है, लड़कों को भी यौन परिवर्तन का सामना करना पड़ता है वे टेस्टोस्टेरोन उत्पादन शुरू करने और erections होने शुरू कर देंगे। यह समझने की कोशिश करें कि वे इन परिवर्तनों से शर्मिंदा हो सकते हैं, जैसे ही आप अपने पहले चक्र के दौरान असहज महसूस करते हैं।
  • 2
    याद रखें कि किशोर लड़के असुरक्षित हैं यौवन सामान्य विकास का एक चरण है, जिसमें असुरक्षा का अनुभव बहुत आम है। आपके सहपाठियों को शारीरिक और अन्य परिवर्तनों के बारे में शर्मिंदगी महसूस हो सकती है, इसलिए अधिक समझने की कोशिश करें।
  • लड़कों को अक्सर यौवन के दौरान शर्मनाक परिवर्तन का सामना करना पड़ता है उदाहरण के लिए, उनके पास एकरूपीकृत erections हो सकता है और उनकी आवाज उनकी टोन बदलते हैं क्योंकि वे बोलते हैं।
  • आप अपने सहपाठियों का मज़ाकिया यौवन के माध्यम से जाने का मोहक हो सकते हैं, लेकिन इसके बजाय सहानुभूति रखने की कोशिश करें। आपका शरीर भी बदल रहा है और आप इस कारण से परेशान नहीं होना चाहेंगे। किशोरावस्था से संबंधित सबसे आम समस्याओं के बारे में उत्तम दर्जे का बच्चों को मारना से बचें
  • 3
    सामान्य तत्वों के लिए खोजें आप सोच सकते हैं कि आपका अनुभव लड़कों की तुलना में पूरी तरह से अलग है, लेकिन वास्तविकता में कई चीजें समान हैं। आप अपनी उम्र के पुरुषों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे, अगर आप उन बदलावों की पहचान कर सकते हैं जो आप उसी तरह से चल रहे हैं।
  • जैसे आप के साथ होता है, यहां तक ​​कि लड़कों को उनके हथियारों के नीचे और जघन क्षेत्र में बाल होना शुरू होता है।
  • यहां तक ​​कि लड़कों को मनोदशा में बदलाव, गुस्से की भावनाएं और हार्मोनल परिवर्तन के कारण निराशा होती है। इसके अलावा, हार्मोन ऊर्जा के स्तरों में अचानक झूलों के कारण हो सकता है।
  • आप देख सकते हैं कि जब आप बड़े हो जाते हैं तो आप के प्रति लोगों का रवैया बदल जाता है। वे आपको अधिक वयस्क देखेंगे और आपके साथ अलग तरीके से इलाज कर सकते हैं वही लड़कों को होता है जो यौवन के माध्यम से जाते हैं
  • 4
    स्वीकार करें कि लड़कों ने दोस्तों की उपस्थिति में अलग-अलग बर्ताव करना शुरू कर दिया। किशोर अक्सर शर्मिंदा महसूस करते हैं जब वे पहली बार लड़कियों में रुचि रखते हैं। वे आपके प्रति अधिक विचलित रुख कर सकते हैं क्योंकि वे असुरक्षित महसूस करते हैं, या क्योंकि वे अपने दोस्तों को यह समझने की कोशिश करते हैं कि उनकी प्राथमिकता है व्यापक होने का प्रयास करें यदि आप एक किशोर लड़के से डेटिंग कर रहे हैं, तो उसे अपने दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने दें।
  • आपको सम्मान की कमी को स्वीकार नहीं करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति आपको अपने दोस्तों के सामने बुरा व्यवहार करता है, तो आपको उसे बताना चाहिए कि आप उस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं करते हैं। आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप अपने दोस्तों के सामने एक अच्छा प्रभाव बनाना चाहते हैं, लेकिन मेरे पास मजाक बनाने का अधिकार नहीं है I"।
  • 5
    बातचीत करने के लिए जानें अक्सर, किसी व्यक्ति को समझने का सबसे अच्छा तरीका उनसे बात करना है किसी लड़के से बात करने से आपको डर लगता है, लेकिन यह लगभग हमेशा आपको बेहतर समझने में मदद करेगा। बहादुर होने की कोशिश करें और अपनी उम्र के किशोरों से बात करें।
  • शौक, परिवार और पसंदीदा विषयों के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए: "क्या आपके अपने भाइयों के साथ एक अच्छे संबंध हैं?"।
  • यदि आपको नहीं पता कि संवाद कैसे शुरू होता है, तो आसपास के वातावरण पर टिप्पणी करें या हाल की घटना पर। उदाहरण के लिए: "संस्थान की आखिरी सभा को कैसे मिला?"।
  • भाग 2

    किशोर लड़कों को समझना यदि आप माता-पिता हैं
    1
    अपने बेटे के जूते में खुद को रखो। एक किशोर बच्चे के साथ निराश महसूस करना आसान है, खासकर यदि वह बुरी तरह से व्यवहार करता है या किसी अन्य तरीके से विद्रोह करता है। याद रखें, लड़के बहुत ही असुरक्षित हैं और उनकी उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं। वे अपनी पहचान बनाने की भी कोशिश करते हैं और इसलिए विद्रोह करने या मुश्किल होने की प्रवृत्ति होती है। यदि यह सब पर्याप्त नहीं थे, तो उनके दिमाग अभी भी विकसित हो रहे हैं और अभी तक आवेगों को नियंत्रित करने और निर्णय लेने के लिए वयस्कों की क्षमता नहीं है। यदि आप अपने किशोर पुत्र को समझ नहीं सकते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखें। उन वर्षों के अपने अनुभवों को याद करने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अचानक किसी गतिविधि को रोकना तय करता है जिसे वह अतीत में पसंद करता है, तो अपने आप को अपने जूते में डालते हैं। कल्पना कीजिए कि आपने उसे मिडिल स्कूल में बास्केटबॉल खेलने के लिए आश्वस्त किया है। अब जब यह बड़ा हो रहा है, आप अधिक स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं और कुछ अलग करने की कोशिश कर सकते हैं। सभी मौकों के बारे में सोचो, जब आप किशोर हो गए थे तब आपकी पहचान का पता लगाने और परिभाषित करने के लिए आपके साथ क्या हुआ।
  • 2
    किशोरों पर शोध करें माता-पिता के रूप में, आपके बच्चे के द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों को समझना महत्वपूर्ण है। उसके करीब आने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह है कि आप विकास के इस चरण के बारे में सूचित करें।
  • किशोरों पर सामग्री पढ़ें ऑनलाइन आप कई स्त्रोतों को ढूंढ सकते हैं जो युवा लोगों द्वारा हार्मोनल और मूड परिवर्तनों का सामना करते हैं। इससे आपको अपनी याददाश्त को ताज़ा करने में मदद मिलेगी कि आपने यौवन के वर्षों में क्या किया है।
  • किशोरावस्था के शारीरिक परिवर्तन पर पुस्तकों को पढ़ने के अलावा, युवा वयस्कों के लिए उपन्यास भी पढ़ें ये संस्करण आपको उन वर्षों में अनुभव की भावनाओं को याद करने में सहायता कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपकी खोजों में आपके बच्चे की स्थिति ठीक से नहीं हो सकती है। इसके बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है आपके किशोर लड़के, न केवल पढ़ने के लिए सामग्री में उल्लेख किया है यह उन विषयों में रुचि दिखाता है जो आपके बच्चे को उसके साथ एक लिंक बनाने और उसके ज्ञान को गहरा करने के लिए रोमांचित करता है।
  • 3
    अपने बच्चे को कुछ गोपनीयता दें यद्यपि यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या कर रहे हैं और आप किसके साथ हैं, याद रखें कि किशोरावस्था वयस्कता के लिए संक्रमण का हिस्सा है। यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास घर पर कुछ गोपनीयता है, इसलिए वह अंतरिक्ष की उनकी जरूरतों का सम्मान करता है और अकेले रह रहा है।
  • कुछ चीजें हैं जो आपको उसके बारे में जानना चाहिए आपको हमेशा यह पता करने का अधिकार है कि यह कहां जाता है और किसके साथ है। हालांकि, आपको इसे कुछ गोपनीयता देना चाहिए
  • यह समझने की कोशिश करें कि किशोर आपके बच्चे की पहचान के विकास से जुड़े हुए हैं। उनके व्यक्तित्व को बनाने के लिए उसे गोपनीयता की आवश्यकता हो सकती है संदेश और फ़ोन कॉल निजी होना चाहिए आपको अपने सामाजिक जीवन के सभी विवरणों को नहीं जानना भी सहमत होना चाहिए।
  • जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो कुछ नियम बदलने के लिए यह एक अच्छा विचार है। आप फोन या कंप्यूटर पर बिताए गए समय पर प्रतिबंध को कम कर सकते हैं, क्योंकि ये इन प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद है जो कि किशोर एक पहचान बनाने और बनाने का काम करते हैं। नियमों और अपेक्षाओं के बारे में एक खुली बातचीत बनाए रखें, जिससे आपका बच्चा अपनी राय व्यक्त कर सके। हालांकि, अगर वह हमेशा अविश्वसनीय साबित होता है, तो आपको कड़े नियमों को लंबे समय तक रखना चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा आपके विश्वास को भद्दा करता है या बहुत गैरजिम्मेदार तरीके से व्यवहार करता है, तो आप उसका फोन या अन्य विशेषाधिकार निकाल सकते हैं। उसे समझना चाहिए कि विश्वास जीतना चाहिए और इसके साथ अधिक गोपनीयता आयेगी।



  • 4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा कुछ गलत नहीं करता है किशोरों का मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं है। माता-पिता के रूप में, यह समझना आवश्यक है कि युवा लोग अपने कार्यों के परिणामों को पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं यह खतरनाक व्यवहार को बनाए रखने के लिए उन्हें नेतृत्व कर सकता है, इसलिए आपको सावधान रहना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका बच्चा ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करना जैसे बहुत बड़ा जोखिम नहीं लेता है
  • तथ्य यह है कि एक किशोर के मस्तिष्क को विकसित किया जा रहा है भ्रमित होने के लिए एक औचित्य नहीं है। यहां तक ​​कि अगर इस कारक पर विचार करना महत्वपूर्ण है, तो इसे ठीक से न करें, जब वह बुरी तरह से बर्ताव करता है, क्योंकि उसे इसका एहसास नहीं होता है परिणाम हमें सही निर्णय लेने के लिए सीखने की अनुमति देते हैं।
  • आप हमेशा माता-पिता होते हैं, इसलिए आपको अपेक्षाएं और सीमा निर्धारित करना पड़ता है आपको बिस्तर पर जाने और घर लौटने का समय निर्धारित करना चाहिए, भले ही आपका बच्चा किशोर हो और आपको हमेशा यह जानना चाहिए कि यह कहां है
  • 5
    हार्मोन के प्रभावों की तैयारी किशोरावस्था कई हार्मोनल परिवर्तन का सामना कर रहे हैं इससे मूड स्विंग जैसे एपिसोड हो सकते हैं। अगर आपका बच्चा हमेशा नाराज हो या नाराज़ हो जाए तो धैर्य रखें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप अनुपयुक्त या अनुचित तरीके से व्यवहार करते हैं तो आप परिणामों का सामना करेंगे, लेकिन सहानुभूति रखने की कोशिश करें। हार्मोनल परिवर्तनों में इस्तेमाल होने में कुछ साल लगेंगे।
  • धीरज रखो कई माता-पिता का यह धारणा है कि किशोरावस्था कभी खत्म नहीं होती, लेकिन अंत में आपका बच्चा मूड के झूलों और गुस्से से जुड़ी समस्याओं को रोकना बंद कर देगा।
  • एक बार जब आपका बच्चा शांत हो जाता है, तो आप उसके व्यवहार के बारे में बात कर सकते हैं। उसे व्याख्यान देने की कोशिश न करें और बातचीत पर ध्यान केंद्रित करें कि वह भविष्य में अलग तरीके से क्या कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप गुस्से के एक पल में आक्रामक अपमान चिल्लाते हैं, तो उन्हें वापस पकड़ने और जवाब देने से पहले गहरी साँस लेने के लिए उन्हें सिखाएं।
  • 6
    अपने बच्चे से सेक्स के बारे में सोचना शुरू करें। यह किशोरावस्था में सामान्य है और वह अश्लील साहित्य भी देख सकता है हाल के अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश किशोर अश्लील अश्लील वेबसाइटों पर जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह विकास का एक सामान्य चरण है, तो अपने बेटे से सेक्स और पोर्न के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है।
  • अपने बच्चे से सेक्स और लैंगिकता के बारे में अक्सर बात करें, उन्हें आपको सवाल पूछने की अनुमति दें। यह महत्वपूर्ण है कि आप तथ्यों को पेश करते हैं जैसे वे हैं। उदाहरण के लिए, अश्लील साहित्य में सेक्स और वास्तविक जीवन में अंतर के बीच अंतर को समझाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि वह आपके साथ बात करने में बहुत असहज महसूस करता है, तो किसी एक चाचा की तरह, जिस पर आप भरोसा करते हैं, उससे सहायता मांगें।
  • अगर आपका बच्चा सेक्स के बारे में सवाल पूछता है तो उसे डराना न करें। प्रश्न एक निश्चित संकेत नहीं हैं कि उनके पास यौन संबंध हैं या वह उन पर विचार करने की सोच रहे हैं। वह बस एक सामान्य जिज्ञासा की कोशिश कर सकता था सुरक्षित सेक्स, जैसे कंडोम, यौन संचारित रोगों और गर्भ निरोधकों के उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करें। स्थानीय पुस्तकालय में आप अपनी उम्र के लिए उपयुक्त किताबें पा सकते हैं, जिसे आप पढ़ सकते हैं। याद रखें कि यौन संबंध में सुरक्षा के बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करना उसे यौन सक्रिय नहीं बनाता है।
  • हमेशा सेक्स खोलने के बारे में बातचीत छोड़ें कहकर समाप्त करें: "यदि आपके कोई अन्य प्रश्न हैं, तो पूछने में संकोच न करें"।
  • भाग 3

    प्रबंध अंतर और संघर्ष
    1
    बात करने के लिए सही समय खोजें यदि आपको अपने किशोर बेटे के साथ संवाद करने की जरूरत है, तो आपको सही समय चुनना होगा। ध्यान दीजिए और नोट करें कि यह आराम से और ग्रहणशील है। संचार के लिए खुले रखने के लिए उन अवसरों पर नियमित रूप से उनके साथ बात करने की आदत में जाओ
    • क्षणों की खोज करने के लिए जब आपका बच्चा बोलना चाहता है तो आप परीक्षण के लिए जा सकते हैं। फुटबॉल अभ्यास के बाद यह शांत हो सकता है, लेकिन खाने के बाद अधिक बातूनी उस पल में बात करने के लिए इसे पुश करें
  • 2
    खुले प्रश्न पूछें चाहे आप एक अभिभावक या किशोर हो, याद रखें कि बच्चों को कुछ चीजों पर खुलना पसंद नहीं है और कुछ विषयों के प्रति संवेदनशील हैं। सीधे प्रश्न पूछने के बजाय, खुले प्रश्नों का चयन करना सीखें इससे बच्चों को सूचनाओं को उनकी पसंद के रूप में साझा करने की अनुमति मिलती है।
  • उदाहरण के लिए, मत पूछो: "क्या आप स्कूल नृत्य के बारे में उत्साहित हैं?"। इसके बजाय प्रयास करें: "नृत्य के बारे में आप क्या सोचते हैं? क्या तुम वहाँ स्वेच्छा से जाओगे?"।
  • यदि आप केवल अपने प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर प्राप्त करते हैं, तो लड़का शायद विषय पर चर्चा नहीं करना चाहता है। समझने की कोशिश करें कि आप किस बारे में बात करना पसंद करते हैं। शौक और उसके हितों से शुरू करें
  • 3
    मुखर रहें यदि आवश्यक हो अगर आप एक किशोर लड़की हैं, तो जानना जरूरी है कि आपको कब सम्मान करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति हमेशा आप का मज़ाक उड़ाता है और आपको असहज महसूस करता है, तो आपको यह बताने का पूरा अधिकार है कि उसका रवैया स्वीकार्य नहीं है
  • आपको लड़कों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का अधिकार है यदि कोई किशोर आपको असहज महसूस करता है, तो उसे स्पष्ट रूप से बताएं यहां तक ​​कि अगर आप उसे खुश करने की कोशिश करते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं का बलिदान नहीं करना चाहिए ताकि एक अच्छा प्रभाव हो सके।
  • उस आदमी को कुछ कहने की कोशिश करें जो आपको परेशान करता है, जैसे की "जब आप मेरे शरीर पर टिप्पणी करते हैं तो मुझे यह पसंद नहीं है, आप मुझे असुविधाजनक बनाते हैं"। यदि चिढ़ा बंद नहीं होता है, तो एक शिक्षक से सहायता मांगिए, जैसे शिक्षक।
  • 4
    गंभीर मामलों में, मदद के लिए एक विशेषज्ञ से पूछें किशोर अवसाद, चिंता और अन्य बदल भावनात्मक राज्यों जैसी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर मिडमिड मूड स्विंग्स सामान्य हैं, अगर कोई व्यक्ति बहुत नाखुश या गुस्सा लगता है, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से मदद लेनी चाहिए। मानसिक विकार की चेतावनी संकेतों में शामिल हैं:
  • एकाग्रता की कठिनाई
  • वोटों में अचानक कमी
  • हानि या वजन बढ़ाना
  • प्रेरणा का अभाव
  • कठिनाई सो रही है
  • थकान
  • टिप्स

    • हर किशोरी अलग है हर कोई अपनी गति से परिपक्व होता है यदि आप समस्याओं का सामना करते हैं, तो अपनी प्रवृत्ति का पालन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com